नोकिया 7 प्लस HMD ग्लोबल द्वारा आयोजित किये गये इवेंट का आकर्षण केंद्र था इसके साथ में नोकिया 6 (2018) और नोकिया 8 Sirocco भी लांच किये गये थे। यह नया मिड-रेंज फोन 18:9 डिस्प्ले के साथ-साथ कुछ बेहतरीन हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के साथ सिर्फ 25,999 रुपए की कीमत पर उपलब्ध है। (Read in English)

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की भारतीय बाजारों में नोकिया के लिए कोई परेशानी नहीं है। नोकिया के फ़ोनों की कीमत पर तो पहले ही सब लोग फीडबैक दे चुके है जो इतनी पॉजिटिव नहीं है जितनी उम्मीद थी, इसके अलावा शाओमी इस रेंज में काफी किफायती विकल्प है जो नोकिया 7 प्लस को सीधे टक्कर दे सकता है। तो कैसा रहे अगर हम इस दोनों फ़ोनों को एक दुसरे के सामने रखे और इनकी तुलना करे ताकि पता लगाया जा सके की कौन सा स्मार्टफोन बेहतर है और कौन सा ज्यादा बेहतर?

तो चलिए नज़र डालते है इस दोनों ही स्मार्टफ़ोनों पर:

मॉडल  Nokia 7 Plus Xiaomi Redmi Note 5 Pro
डिस्प्ले 6-इंच, 18:9 FHD+ डिस्प्ले 5.9-इंच (18:9), Full HD+ डिस्प्ले
प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 660 ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 636 ओक्टा-कोर
रैम 4GB 4GB/6GB
इंटरनल स्टोरेज 64GB, 256GB तक बढ़ाई जा सकती है 32GB/64GB, 128GB तक बढ़ाई जा सकती है
सॉफ्टवेयर एंड्राइड ओरियो एंड्राइड नोगत – आधारित MIUI 9
प्राइमरी कैमरा 12MP + 13MP, Zeiss ऑप्टिक्स और 2x ऑप्टिकल ज़ूम, ड्यूल-LED ड्यूल-टोन फ़्लैश 12MP+5MP with f/2.2 अपर्चर लेंस, फेज डिटेक्शन ऑटोफोकस, ड्यूल-LED ड्यूल-टोन फ़्लैश
सेकेंडरी कैमरा 16 MP, f/2.0 अपर्चर लेंस 20MP, f/2.2 अपर्चर लेंस
बैटरी 3800 mAh बैटरी 4000mAh बैटरी
माप 158.4 x 75.6 x 8 mm; वजन: NA 158.5 x 75.4 x 8.05 mm; वजन: 181 grams
अन्य हाइब्रिड ड्यूल-सिम, 4G Volte, Wi-Fi, ब्लूटूथ, GPS, NFC, फिंगरप्रिंट सेंसर, USB टाइप-C, 3.5mm ऑडियो जैक हाइब्रिड ड्यूल-सिम, 4G VoLTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ, GPS, फिंगरप्रिंट सेंसर, 3.5mm ऑडियो जैक, और माइक्रो USB टाइप-A
कीमत 25,999 रुपए 13,999 रुपए / 16,999 रुपए

यह भी पढ़िए:  शाओमी रेड्मी 5 का रिव्यु: जाने क्या है खूबियाँ और कमियाँ

डिजाईन और बिल्ड

HMD ग्लोबल ने अपनी अन्य नोकिया डिवाइस की ही तरह नोकिया 7 प्लस को भी काफी आकर्षक डिजाईन के साथ लांच किया है। नोकिया की यह डिवाइस एक 6000-सीरीज एलुमिनियम ब्लाक से बनाया गया है जिसमे कारेमिक पेंट फिनिश दी गयी है जो ऐन्टेना लाइन्स के साथ काफी आकर्षक महसूस होती है। साथ ही साथ फोन में दिया गया दूसरा रंग फोन के लुक्स को और भी शानदार बना देता है।

यह भी पढ़िए: नोकिया 7 प्लस का फर्स्ट इम्प्रैशन हिंदी में

रेड्मी नोट 5 प्रो का डिजाईन नोकिया 7 प्लस की तुलना में थोडा फीका नज़र आता है। यहाँ पर आपको मेटल यूनीबॉडी के साथ रियर पैनल में ऊपर और नीचे प्लास्टिक कैप दी गयी है इसके अलावा रियर कैमरा भी थोडा उठा हुआ है जो अजीब लगता है।

नोकिया 7 प्लस नोकिया द्वारा पेश किया गया उनका खुद का काफी आकर्षक स्मार्टफोन है। रेड्मी नोट 5 प्रो तुलना होने पर हमको निराश करता है। iPhone X जैसा कैमरा भी रेड्मी के लुक्स में कोई मदद नहीं दे पा रहा है।

डिस्प्ले

नोकिया 7 प्लस और रेड्मी नोट 5 प्रो दोनों ही डिवाइसों की डिस्प्ले पेपर पर समान ही महसूस होती है और किसी   एक को चुनने में कोई सहायता नहीं करती है। दोनों ही फ़ोनों में 5.99 -इंच FHD+ IPS LCD डिस्प्ले (18:9) और थोडा मोटे बेज़ेल के साथ दी गयी है। आप दोनों डिस्प्ले में से किसी एक को बेहतर नहीं कह सकते है।

परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

नोकिया 7 प्लस और रेड्मी नोट 5 प्रो दोनों फ़ोनों में ही स्नैपड्रैगन का मिड-रेंज प्रोसेसर दिया गया है। जहाँ नोकिया 7 प्लस में स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर दिया गया है वही दूसरी तरफ रेड्मी नोट 5 प्रो में स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट का उपयोग किया गया है।

अब बात करते है प्रदर्शन की, दोनों ही फ़ोनों में काफी बेहतर चिपसेट दिया गया है जो मिड रेंज फोन के हिसाब से हर काम करने में समर्थ है। लेकिन स्नैपड्रैगन 660 को यहाँ थोड़ी सी बढ़त है। यह बढ़त चिपसेट को मैक्सिमम क्लॉक फ्रीक्वेंसी, ग्राफ़िक्स, कैमरा परफॉरमेंस और बैटरी-कुशलता की वजह से मिल जाती है। दूसरी तरफ दोनों ही फ़ोनों में उपयोग की गयी चिपसेट 14nm FinFET मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस से बनी है और 8 Kryo-260 cores तथा X12 LTE Modem के साथ आती है।

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy J7 Duo आ सकता है ड्यूल कैमरा और Bixby AI के साथ; रिपोर्ट

यहाँ रेड्मी नोट 5 प्रो को थोडा बढ़त है क्योकि आपको इस डिवाइस के 2 वरिएन्त (4GB/32GB और  4GB/64GB) मे से एक को चुनने का विकल्प मिलता है लेकिन नोकिया 7 प्लस में सिर्फ आपको 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज का विकल्प दिया गया है।

नोकिया 7 प्लस एक स्टॉक एंड्राइड फोन है जो एंड्राइड ओरियो पर रन करता है वही रेड्मी नोट 5 प्रो में थोडा पुराने एंड्राइड नोगत आधारित MIUI 9 मिलता है। यहाँ हम नवीनतम एंड्राइड को ही बेहतर मानेगे।

कैमरा और बैटरी

फोटोग्राफी के लिए, दोनों ही फ़ोनों में ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है नोकिया 7 प्लस में ZEISS ऑप्टिक्स के साथ 12MP+13MP का ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। जिनमे क्रमशः f/1.7 अपर्चर लेंस और f/2.6 अपर्चर लेंस दिए गये है।

रेड्मी नोट 5 प्रो में रियर साइड में 12MP +5MP का सिर्फ f/2.2 अपर्चर लेंस के साथ ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। हमको इन दोनों ही दोनों की और ज्यादा टेस्टिंग करनी पड़ेगी ताकि कैमरे के बारे में ज्यादा तुलनात्मक परिणाम प्राप्त हो सके लेकिन हम यह जरुर कहेंगे की नोकिया 7 प्लस में ज्यादा बेहतर कैमरा हार्डवेयर दिया गया है।

रेड्मी नोट 5 प्रो में फ्रंट कैमरा के रूप में f/2.2 अपर्चर लेंस के साथ 20MP का LED फ़्लैश युक्त कैमरा सेंसर दिया गया है जो निश्चित रूप से नोकिया 7 प्लस के 16MP के सेल्फी कैमरे से बेहतर है। वैसे हमको थोडा और टेस्टिंग करनी होगी तभी हम कैमरा परफॉरमेंस पर एक ठोस निष्कर्ष दे पाएंगे।

बैटरी की बात करे तो, रेड्मी नोट 5 प्रो में 4,000mAh की बैटरी दी गयी है जो नोकिया 7 प्लस में दी गयी 3,800mAh की बैटरी की तुलना में थोडा अधिक है। लेकिन नोकिया 7 प्लस में यहाँ फ़ास्ट चार्जिंग की सुविधा दी ज्ञ है जो इसको थोडा बेहतर बनती है।

निष्कर्ष

दोनों ही स्मार्टफोन नोकिया 7 प्लस और शाओमी रेड्मी 5 प्रो अपने-अपने  कीमत वर्ग में काफी बेहतर परफ़ॉर्मर है। स्पेसिफिकेशन के मामले में भी दोनों कुछ ज्यादा अंतर नहीं है लेकिन जब आप दोनों फ़ोनों ही हाथ में लेते है तो आपको काफी अंतर महसूस होता है।

क्यों खरीदे नोकिया 7 प्लस?

नोकिया 7 प्लस एक फ्लैगशिप फोन के रूप में लांच किया गया है। यहाँ पर आप को बेहतर डिजाईन और ZEISS ऑप्टिक्स युक्त बेहतर कैमरा हार्डवेयर मिलता है। यह दोनों ही बिंदु नोकिया 7 प्लस को एक प्रीमियम विकल्प बनाते है उनके लिए जिनको स्टॉक एंड्राइड पसंद है।

क्यों खरीदे शाओमी रेड्मी 5 प्रो?

रेड्मी नोट 5 प्रो अभी भी किफायती फ़ोनों में सबसे आगे खड़ा है। आपको यहाँ पर समान परफॉरमेंस, ज्यादा रैम मिलती है वो भी 7 प्लस की तुलना में कम कीमत पर। फोन में दिया गया MIUI 9 थोडा पुराने एंड्राइड नोगत पर रन करता है लेकिन यह स्टॉक एंड्राइड से ज्यादा स्टेबल और बेहतर फीचर युक्त है। जो फोन में कस्टमाइज़ेशन पसंद करते है उनको यह डिवाइस काफी आकर्षक लगेगी।

Best Dual SIM phones with dedicated MicroSD card slot In India

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here