Mobiistar, वियतनाम का स्मार्टफोन ब्रांड है जिसने अपने नए XQ Dual फोन के माध्यम से भारत में दस्तक दे दी है। यह किफायती हैंडसेट कंपनी ने अपनी “Selfie Star Series” के तहत लांच किया है जिसमे कंपनी का लक्ष्य शानदार सेल्फी केन्द्रित स्मार्टफ़ोनों को किफायती कीमत पर उपलब्ध कराना है।

Mobiistar XQ Dual उनके लिए विशेष रूप से पेश किया गया है जो फोन के लिए ऑनलाइन खरीदारी को पसंद करते है। शाओमी और मोटोरोला जैसी कंपनियों ने भी ऐसे ही अपनी शुरुआत करी थी और आज के समय में ये काफी लोकप्रिय ब्रांड बन चुकी है। Mobiistar भी यही फार्मूला अपनाकर अपने लिए बेहतर शुरुआत की तलाश में है।

किफायती दाम पर मौजूद इस डिवाइस को हमने काफी टेस्ट किया है। और आज आपके लिए लाये है Mobiistar XQ Dual का रिव्यु जो आपको फोन को जानने में काफी सहायता करेगा। तो चलिए डालते है एक नज़र:

Mobiistar XQ Dual के स्पेसिफिकेशन

मॉडल  Mobiistar XQ Dual
डिस्प्ले 5.5-इंच IPS LCD डिस्प्ले, FHD (1920×1080 पिक्सेल), 2.5D ग्लास
प्रोसेसर  1.4GHz स्नैपड्रैगन 430 चिपसेट
रैम 3GB
इंटरनल स्टोरेज 32GB, 128GB तक बढ़ा सकते है
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 7.1.2 नोगत
प्राइमरी कैमरा 13MP, f/2.0 अपर्चर, ड्यूल- LED फ़्लैश
सेकेंडरी कैमरा 13MP+8MP, ड्यूल- LED फ़्लैश के साथ
बैटरी 3000mAh
अन्य 4G, VoLTE, 3G, Wi-Fi, ब्लूटूथ 5, GPS, USB टाइप-C, OTG, 3.5mm ऑडियो जैक
कीमत  7,499 रुपए

यह भी पढ़िए: Redmi 6 और Redmi 6A को TENAA पर देखा गया: स्पेसिफिकेशन हुए लीक

Mobiistar XQ Dual रिव्यु : बॉक्स में क्या मिलता है?

  • Mobiistar XQ Dual हैंडसेट
  • ट्रांसपेरेंट TPU केस
  • सिम-एजेक्टेर टूल
  • चार्जर (5V) और माइक्रो USB केबल
  • पेपरवर्क

Mobiistar XQ Dual रिव्यु : डिजाईन और डिस्प्ले

  • एवरेज डिजाईन : मोटे बेज़ेल , 18:9 रेश्यो अनुपस्थित
  • कीमत के हिसाब से अच्छा डिस्प्ले : FHD (1980×1080)

Mobiistar XQ Dual में आपको आज के समय के अनुसार ग्लास-डिजाईन या 18:9/19:9 आस्पेक्ट रेश्यो डिस्प्ले नहीं दी गयी है। XQ Dual में आपको 5.5-इंच की 16:9 रेश्यो वाली FHD डिस्प्ले दी गयी है जिसके अलावा आपको यहाँ पर ऊपर और नीचे काफी मोटा बेज़ेल देखने को मिलेगा जो आपको थोडा पुराने दिनों की याद दिलाएगा।

वैसे फोन के नीचे की तरफ दिए गये मोटे बेज़ेल में आपको नेविगेशन बटन दिए गये है वही ऊपर की तरफ आपको ड्यूल सेल्फी कैमरा, इयरपीस, सेंसर और LED फ़्लैश दी गयी है। आज के समय में सभी स्मार्टफोन मेकर फ़ोनों में सामने की तरफ फुल-डिस्प्ले देने का लक्ष्य बनाये हुए है वही पर Mobiistar XQ Dual कुछ अलग करता हुआ दिखाई देता है।

Mobiistar XQ Dual के रियर साइड में आपको मेटल-प्लास्टिक यूनीबॉडी डिजाईन दिया गया है जिसमे साथ आपको फिंगरप्रिंट सेंसर और रियर कैमरा दिया गया है जो फ्रेम से थोडा सा उठा हुआ है। पीछे की तरफ दी गयी गोल्ड कलर एक्सेंट ही आपका ध्यान खीचने में समर्थ होता है जो फिजिकल बटनों पर भी दिया गया है।

कुल मिलाकर कहे तो फोन का डिजाईन थोडा सा पुराना लगता है। कुछ लोगो को आज भी ऑफ-स्क्रीन बटन ही पसंद आते है। यह फोन हाथ में लेने पर थोडा सा बड़ा लगता है जिसकी वजह से हमको फोन के किनारों पर पहुचने में थोड़ी सी परेशानी होती है। डिस्प्ले यहाँ पर कीमत के हिसाब से तो अच्छी है और हमको इसको चलाने में कोई परेशानी नहीं हुई।

यह भी पढ़िए: iVoomi i2 हुआ 18:9 डिस्प्ले रेश्यो और ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ लांच; जाने कीमत

Mobiistar XQ Dual रिव्यु : प्रोसेसर और सॉफ्टवेयर

  • स्नैपड्रैगन 430 चिपसेट – संतोष जनक
  • एंड्राइड नोगत – थोडा पुराना

अगर प्रदर्शन की बात करे तो Mobiistar XQ एक संतोषजनक प्रदर्शन करने वाली डिवाइस है जो आपको पसंद आ सकती है। XQ Dual में आपको स्नैपड्रैगन 430 चिपसेट के साथ 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज का विकल्प दिया गया है। यह चिपसेट बहुत बेहतर तो नहीं है लेकिन इस कीमत में आपको यह एक संतोषजनक प्रदर्शन प्रदान करती है।

हमने कुछ दिन फोन को अच्छे से इस्तेमाल किया और हमको दैनिक उपयोग में किसी भी तरह की कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। हमने फोन पर Asphalt 8 जैसा हाई-एंड गेम भी खेला लेकिन डिवाइस में कोई भी परेशानी सामने नहीं आई। बाकि लम्बे समय के बाद फोन का प्रदर्शन बदल भी सकता है।

Mobiistar XQ Dual दोनों सिम पर ड्यूल-VoLTE की सुविधा देता है जिसका मतलब है आप एक समय में डिवाइस में दो जिओ सिम का उपयोग कर सकते है। लेकिन यहाँ पर आपको हाइब्रिड सिम स्लॉट दिया है जिस कारण आपको माइक्रोSD कार्ड के लिए एक सिम को ही उपयोग कर सकते है।

Mobiistar XQ Dual आपको एंड्राइड 7.1.2 नोगत आधारित कस्टम UI पर रन करता हुआ मिलता है। UI में आपको कुछ स्टॉक-एंड्राइड के फीचर भी मिलते है लेकिन यहाँ पर बहुत कम प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन मिलते है जो काफी अच्छी बात है। लेकिन फोन में दिया गया सॉफ्टवेयर थोडा पुराना लगता है।

यह भी पढ़िए: OnePlus 6 का रिव्यु : दमदार प्रदर्शन के साथ मिलेगी खूबसूरती भी

Mobiistar XQ Dual के बेंचमार्क स्कोर

बेंचमार्क स्टैण्डर्ड स्कोर
AnTuTu  सपोर्टेड नहीं
Geekbench 4 656, 2522
3D Mark Sling Shot Extreme – Open GL ES 3.1 सपोर्टेड नहीं
3D Mark Sling Shot Extreme – Vulkan सपोर्टेड नहीं

Mobiistar XQ Dual रिव्यु : कैमरा और बैटरी

  • ड्यूल 13MP + 8MP फ्रंट कैमरा
  • संतोषजनक बैटरी बैकअप

Mobiistar XQ Dual की खासियत इसका फ्रंट ड्यूल सेल्फी कैमरा है। हैंडसेट में आपको सामने की तरफ 13 मेगापिक्सेल्स और 8 मेगापिक्सल्स का ड्यूल सेल्फी कैमरा दिया गया है। सामने की तरफ दिया गया एक्स्ट्रा सेंसर पोर्ट्रेट मोड या डेप्थ इफ़ेक्ट के लिए नहीं है यह एक 120-डिग्री वाइड एंगल लेंस है जो ग्रुप सेल्फी लेने में सहायक है। 

क्वालिटी के बात करे, तो कैमरा अच्छी लाइट में संतोषजनक इमेज आउटपुट देता है। लेकिन लो-लाइट में कैमरा प्रदर्शन हमको थोडा निराश करता है चाहे आपने LED फ़्लैश के साथ फोटो लिए हो तब भी क्वालिटी कम ही बनी रहती है।

यही कहानी फोन में दिए 13MP वाले रियर साइड कैमरे की है। फोन का लो-लाइट प्रदर्शन काफी निराशाजनक है। फोन से प्राप्त इमेज में आपको शार्पनेस और क्वालिटी की कमी साफ़ दिखाई देगी।

यह भी पढ़िए: 10 बेहतरीन मोबाइल फोन जिनकी कीमत है 40,000 रुपए से कम

Mobiistar XQ Dual में आपको 3000mAh की बैटरी दी गयी है जो आपको कभी-कभी लगभग एक दिन का बैटरी बैकअप प्रदान कर देती है। फोन में फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट नहीं दिया गया है जिस कारण से फोन को 0 से 100 परसेंट चार्ज करने में आपको 2 से 3 घंटे लग जाते है।

Mobiistar XQ Dual रिव्यु : निष्कर्ष

Mobiistar XQ Dual एक सामान्य मोबाइल फोन है जो मॉडर्न ट्रेंड्स यहाँ तक की मॉडर्न सॉफ्टवेयर से भी थोडा दुरी बनाये हुए है। ऑनलाइन प्लेटफार्म पर फोन को पेश करना थोडा समझ से परे है लेकिन फोन की कीमत शायद इन कमियों को छुपा ले।

सामान्य उपयोगकर्ता जिनको एक एक सामान्य सेल्फी कैमरा तथा ऑफ-स्क्रीन नेविगेशन बटन उनकी पहली पसंद है तो ऐसे यूजर के लिए यह एक विकल्प साबित हो सकता है।

खूबियाँ

  • अच्छी कडिस्प्ले क्वालिटी
  • संतोषजनक प्रोसेसर
  • ड्यूल-सेल्फी कैमरा

कमियाँ

  • पुराना डिजाईन
  • निराशाजनक लो-लाइट कैमरा प्रदर्शन
  • पुराना सॉफ्टवेयर

यह भी पढ़िए: OnePlus 6 के 8 बेहतरीन विकल्प जिनपर आप विचार कर सकते है

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here