Infinix Zero 30 5G रिव्यु: मिड-रेंज में आकर्षक डिज़ाइन

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

भारतीय बाज़ार में 25,000 रुपए के स्मार्टफोनों की प्रतियोगिता के कई दावेदार हैं। इसी रेंज में Infinix ने अपना एक और स्मार्टफोन Infinix Zero 30 5G लॉन्च किया है। ये कहना गलत नहीं होगा कि कंपनी धीरे धीरे अपने स्मार्टफोनों को बेहतर कर रही है और मिड-रेंज में बेहतरीन स्मार्टफोन लेकर आ रही है। पहले Infinix GT 10 Pro और अब Infinix Zero 30।

Infinix Zero 30 5G की 23,999 रुपए से शुरू है और इस कीमत पर फ़ोन में MediaTek Dimensity 8020 चिपसेट, 12 GB तक की रैम और 108MP ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप जैसे फ़ीचर मौजूद हैं। हालांकि इसमें कोई शक नहीं है कि स्पेसिफिकेशन शीट पर ये फ़ीचर काफी अच्छे लग रहे हैं, लेकिन वास्तव में इस्तेमाल करने पर अक्सर चीज़ें बदल जाती हैं। क्या ये फ़ोन भी ऐसा ही है, या वास्तविकता में भी इसके फ़ीचर यूज़र को आकर्षित करते हैं ? आइये Infinix Zero 30 5G रिव्यु में इसका जवाब ढूंढते हैं। 

Infinix Zero 30 5G रिव्यु का संक्षिप्त विवरण

सम्पादक की रेटिंग: 3.8/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

सॉफ्टवेयर

परफॉरमेंस

कैमरा

बैटरी

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 3 out of 5.

Rating: 3 out of 5.

Jump To..


खूबियाँ

  • आकर्षक डिज़ाइन
  • 144Hz कर्व्ड AMOLED डिस्प्ले
  • बेहतरीन परफॉरमेंस
  • अच्छे स्टीरियो स्पीकर

खामियाँ

  • केवल एक साल का सॉफ्टवेयर अपडेट
  • लो-लाइट कैमरा परफॉरमेंस अच्छा नहीं है
  • ऑडियो जैक और माइक्रो एसडी स्लॉट नहीं हैं।

Infinix Zero 30 5G कीमतें


Infinix Zero 30 5G रिव्यु: डिज़ाइन

डिज़ाइन की बात करें तो, इस बजट में फ़ोन काफी प्रीमियम दिखता है। इसमें दो रंग सुनहरा (Golden Hour) और हरा (Rome Green) उपलब्ध हैं। हमें रिव्यु के लिए सुनहरे रंग का विकल्प मिला है। इस दोनों रंगों में प्लास्टिक बैक ही है, लेकिन इस वैरिएंट में कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास स्क्रीन के साथ साथ रियर पैनल पर भी है। वहीँ हरे रंग का वैरिएंट लैदर फिनिश के साथ आता है। 

इस सुनहरे रंग के विकल्प में रियर पैनल पर ग्लास प्रोटेक्शन के कारण उँगलियों के निशान भी फ़ोन पर आसानी से आ जाते हैं। हालांकि इनसे बचने के लिए और सुरक्षा के लिए फ़ोन के साथ कवर भी आपको मिलता है। फ़ोन की डिस्प्ले प्रोटेक्शन के लिए इस पर कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास के साथ एक प्रोटेक्टेड फिल्म भी लगी है। साथ ही ये IP53 सर्टिफिकेशन के साथ पानी और धूल से भी सुरक्षित है।  

ये फ़ोन डिज़ाइन को लेकर एक प्रीमियम अनुभव देता है और उसका कारण ये भी है कि ये काफी पतला 7.9 mm का है और इसका वज़न 182 ग्राम है। 

रियर पैनल पर इसमें सुनहरे रंग में ही कैमरा मॉड्यूल दिया हुआ है, जिसमें दो बड़े रंगों में कैमरे हैं और दो छोटे रिंग भी हैं, जिनमें से एक में कैमरा और दूसरे में फ़्लैश लाइट है। इसके अलावा नीचे ‘Zero’ की ब्रैंडिंग है। ये फ़ोन से थोड़ा सा उठा हुआ है, जिसके कारण ये फ्लैट जगह पर रखने में थोड़ा हिलता डुलता है। 

 डिस्प्ले और रियर पैनल थोड़े कर्व्ड हैं और इनके बीच में एक पतला सा मेटल का फ्रेम है। इसी फ्रेम में नीचे की तरफ सिम ट्रे, माइक्रोफोन, टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर हैं और दायीं साइड पर वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन हैं। 

Infinix ने यहां इस कीमत पर भी ड्यूल स्टीरियो स्पीकर दिए हैं, जिनमें से एक ऊपर है। और इनमें DTS साउंड और Hi-Res ऑडियो सपोर्ट भी है। 

अगर आप कीमत को ध्यान में रखकर डिज़ाइन देखते हैं, तो ये काफी अच्छा है।

Infinix Zero 30 5G रिव्यु: डिस्प्ले

Infinix Zero 30 5G में 6.78-इंच की AMOLED डिस्प्ले है, जो फुल एचडी+ रेज़ॉल्यूशन, 950 निट्स ब्राइटनेस और 144Hz रिफ्रेश रेट के साथ आती है। डिस्प्ले कर्व्ड है और इसी कारण इस बजट में प्रीमियम भी लगती है। स्क्रीन के साइडों में पतले बेज़ेल हैं, लेकिन नीचे और ऊपर के बेज़ेल थोड़े मोटे हैं, लेकिन इतने नहीं कि कुछ देखने के बीच में रूकावट बनें। 

144Hz रिफ्रेश रेट के साथ फ़ोन की स्क्रीन काफी स्मूथ है इसमें आप 144Hz / 120Hz / 60Hz / Auto Switch के बीच में अपने अनुसार चुन सकते हैं। 

स्क्रीन 950 निट्स के साथ काफी ब्राइट है। धूप में थोड़ा शीशे की तरह आपको आपका चेहरा दिखाता है, लेकिन फिर भी फुल ब्राइटनेस के साथ इस्तेमाल आराम से कर सकते हैं। 

इसके अलावा डिस्प्ले में 2160 PWM डिमिंग के साथ आँखों पर भी कोई दवाब नहीं पड़ता। स्क्रीन पर कंटेंट स्ट्रीमिंग के दौरान मुझे ये पसंद आयी, लेकिन एक कमी है कि फ़ोन में HDR सपोर्ट नहीं है। हालांकि Widevine L1 सर्टिफिकेशन के साथ HD कंटेंट देख सकते हैं। 

Infinix Zero 30 5G रिव्यु: कैमरा

Infinix Zero 30 में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है। इसका प्राइमरी सेंसर 108MP का है, जिसमें Samsung ISOCELL HM6 सेंसर का इस्तेमाल हुआ है। दूसरा 13MP का अल्ट्रा-वाइड लेंस है और तीसरा 2 MP मैक्रो लेंस है। सेल्फी के लिए, जहां इस बजट में अधिकतर 16MP के सेंसर नज़र आते हैं, वहीँ Infinix ने इसमें 50MP का Samsung ISOCELL JN1 सेंसर दिया है। 

प्राइमरी 108MP कैमरे से ली गयी तस्वीरों में डिटेल और रंग अच्छे नज़र आते हैं। इनमें डायनामिक रेंज भी अच्छी है और कॉन्ट्रास्ट भी। लेकिन जब आप इंडोर यानि घर या दफ्तर के अंदर कहीं फोटो लेते हैं, तो रंगों में थोड़े बदलाव नज़र आते हैं, हालांकि बाहर की रौशनी में ली गयी तस्वीरों में रंग अच्छे आते हैं। हालांकि इन फोटो को ज़ूम करने पर तस्वीरों में डिटेलिंग थोड़ी कम हो जाती है। 

लेकिन लो-लाइट में ये सारी परिस्थिति बदल जाती है और तस्वीरें अच्छी नहीं आती। इसमें मौजूद Night mode भी अच्छे से अपना काम नहीं करता, हालांकि ये तस्वीर को थोड़ा ब्राइट करता है, लेकिन तस्वीरें फिर भी संतोषजनक नहीं लगतीं। 

इसका अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस भी दिन की रौशनी में अच्छे परिणाम देता है, लेकिन लो-लाइट में ये भी पीछे रह जाता है। हालांकि इसके 2MP के डेप्थ सेंसर ने यहां मुझे काफी हैरान किया। इस सेंसर से पोर्ट्रेट शॉट्स अच्छे आये, जिनमें चेहरे और बालों की डिटेल भी साफ़ दिख रही है। 

वहीँ इसका 50MP का सेल्फी सेंसर उतना बेहतर नहीं है, जितना इससे उम्मीद की जाती है। सेल्फी फोटो में रंग थोड़े चटकीले नज़र आते हैं, लेकिन डिटेल ठीक हैं। तस्वीरें बहुत अच्छी नहीं हैं, लेकिन आपके सोशल मीडिया पर डालने के लिए इन रंगों के साथ ये बुरी भी नहीं है। 

कंपनी ने इस फ़ोन के साथ फ्रंट और रियर कैमरा द्वारा 4K में 60fps पर वीडियो रिकॉर्डिंग का सपोर्ट दिया है, लेकिन इसमें OIS की कमी काफी दिखती है। 

कुल मिलाकर, अगर आप लो-लाइट में तस्वीरों को नज़रअंदाज़ करें तो, इस बजट में कैमरा संतोषजनक है। 

Infinix Zero 30 5G रिव्यु: सॉफ्टवेयर और परफॉरमेंस

Infinix Zero 30 5G में ओक्टा कोर MediaTek Dimensity 8020 चिपसेट है और ये चिपसेट अच्छी परफॉरमेंस देता है। इस बजट के अनुसार मुझे इसने निराश नहीं किया। 

हालांकि ये बेस्ट नहीं है, लेकिन इस बजट में मौजूद सभी स्मार्टफोनों को परफॉरमेंस के मामले में कड़ी टक्कर दे सकता है। इसके साथ फ़ोन में 8GB तक की रैम और 256GB तक की स्टोरेज मिलेगी। 

इस चिपसेट के साथ रोज़ के सभी काम और मल्टी-टास्किंग करने में मुझे कोई रुकावट नहीं आयी। लेकिन इसमें माइक्रो एसडी स्लॉट की कमी आपको खल सकती है।  इस फ़ोन के साथ मैंने कुछ दिन बितायें हैं, कॉलिंग हो या मल्टी-टास्किंग, कंटेंट स्ट्रीमिंग या गेमिंग मुझे कोई लैग नहीं दिखा। आप इस पर हैवी गेम जैसे Free Fire या CoD मोबाइल भी खेल सकते हैं। 

इस सेगमेंट में इस फ़ोन बेंचमार्किंग टेस्टिंग के नतीजों की तुलना हमने नीचे Realme 11 Pro+ और OnePlus Nord CE 3 (26,999 रुपए) से की है, जिनके अनुसार आप देख सकते हैं कि इसकी परफॉरमेंस कैसी है।   

OnePlus Nord CE 3Infinix Zero 30 5G Realme 11 Pro+
Geekbench – 923, 2785 Geekbench – 993, 3267 Geekbench – 942, 2357
PC Mark Work 3.0 – 14086PC Mark Work 3.0 – 13980
Wild Life Stress Test
बेस्ट लूप – 2834
लोवेस्ट (lowest) लूप – 2136
स्टेबिलिटी – 75.4%
Wild Life Stress Test
बेस्ट लूप – 4374
लोवेस्ट (lowest) लूप – 4259
स्टेबिलिटी – 97.4%

Infinix Zero 30 5G में Android 13 आधारित XOS है। यहां थोड़े अचम्भे की बात ये है कि इस बजट में आने वाले कई फोनों के मुकाबले इसमें ब्लोटवेयर कम है। लेकिन इसका Palm Store आपको कई बेकार की ऐप्स के नोटिफिकेशन भेजता है, जो परेशान करते हैं। इसके अलावा इंटरफ़ेस अच्छा और साफ़ है और UI अलग होने के बावज़ूद मुझे इसे इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं हुई। 

लेकिन इसमें सबसे बड़ी कमी यही है कि कंपनी इस फ़ोन के साथ केवल 1 सॉफ्टवेयर अपडेट देगी, यानि Android 14 के बाद आपको इस पर और कोई सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं मिलेगा, जबकि इस बजट के अन्य फ़ोन कम-से-कम दो साल या तीन साल के सॉफ्टवेयर अपडेट का दावा करते हैं। 

Infinix Zero 30 5G रिव्यु: बैटरी

Infinix Zero 30 5G में 5,000 mAh की बैटरी, 68W फ़ास्ट चार्जिंग के साथ आयी है। हालांकि इसकी फ़ास्ट चार्जिंग परफॉरमेंस अच्छी है, इसे साथ आने वाले चार्जर के साथ पूरा चार्ज होने में 50 मिनट का समय लगता है, लेकिन बैटरी बैकअप उतना अच्छा नहीं है। साधारण इस्तेमाल के साथ फ़ोन शाम तक चल तो जाता है, लेकिन इस बजट में इससे बेहतर बैटरी लाइफ देने वाले कुछ स्मार्टफोन मौजूद हैं। 

रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको Infinix Zero 30 5G खरीदना चाहिए?

Infinix Zero 30 5G 23,999 रुपए की शुरूआती कीमत पर उपलब्ध है। इस कीमत के साथ फ़ोन का डिज़ाइन काफी आकर्षक है। इसमें AMOLED डिस्प्ले है, जो काफी ब्राइट और अच्छी है। फ़ोन की परफॉरमेंस भी आपको बजट के अनुसार बिल्कुल निराश नहीं करती और बैटरी भी संतोषजनक है। हालांकि इसमें सबसे बड़ी कमी यही है कि इसमें केवल एक सॉफ्टवेयर अपडेट मिलेगा, जबकि सभी अन्य स्मार्टफोनों में ये कम-से-कम दो साल तक तो मिलेगा। साथ की इसका कैमरा भी ठीक-ठाक है, लेकिन इसे इस बजट में बेस्ट नहीं कहा जा सकता।

क्यों खरीदें

  • आकर्षक डिज़ाइन
  • 144Hz कर्व्ड AMOLED डिस्प्ले
  • बेहतरीन परफॉरमेंस
  • अच्छे स्टीरियो स्पीकर

क्यों ना खरीदें

  • केवल एक साल का सॉफ्टवेयर अपडेट
  • लो-लाइट कैमरा परफॉरमेंस अच्छा नहीं है
  • ऑडियो जैक और माइक्रो एसडी स्लॉट नहीं हैं।
Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageOnePlus Nord 4 नहीं पसंद, तो ये बेहतरीन स्मार्टफोन विकल्प भी चुन सकते हैं आप

काफी लम्बे इंतज़ार के बाद, कंपनी ने OnePlus Nord 4 को लॉन्च कर दिया है। ये पहला मिड-रेंज 5G फ़ोन है, जो पूरे मेटल-डिज़ाइन के साथ आया है और OnePlus का ऐसा पहला स्मार्टफोन है, जिसमें चार साल तक सॉफ्टवेयर अपडेट और छः साल तक सिक्योरिटी अपडेट मिलेंगे। हालांकि ये नया स्मार्टफोन काफी दमदार है, …

ImageInfinix GT 10 Pro 5G रिव्यु: एक किफ़ायती गेमिंग फ़ोन

Infinix GT 10 Pro 5G रिव्यु का संक्षिप्त विवरण सम्पादक द्वारा रेटिंग: 3.4/5 डिज़ाइन डिस्प्ले परफॉरमेंस बैटरी कैमरा खूबियां खामियां Infinix ने अपना नया स्मार्टफोन Infinix GT 10 Pro 5G बाज़ार में उतार दिया है। कंपनी ने इस स्मार्टफोन को गेमर्स को ध्यान में रखकर बनाया है। 20,000 के बजट में गेमिंग फ़ोन चाहने वालों …

ImageDimensity 6080, 108MP कैमरा के साथ आया ये फ़ोन, कीमतें इतनी कम कि आपको नहीं होगा यकीन

Infinix ने आज अपने नए बजट स्मार्टफोन Infinix Note 30 5G को पेश किया है। इस स्मार्टफोन की सबसे ख़ास बात यही है कि इसमें MediaTek का नया चिपसेट Dimensity 6080 मौजूद है। फ़ोन की कीमत मात्र 13,999 रूपए से शुरू होती है और इसके अनुसार फ़ोन में आपको काफी अच्छे फ़ीचर दिए गए हैं। …

ImageSamsung Galaxy A35 5G रिव्यु: 30,000 के बजट में स्टाइलिश डिज़ाइन

भारत में मिड-रेंज स्मार्टफोनों का बाज़ार काफी गर्म है और ऐसे में 30,000 रुपए के बजट में सैमसंग ने Samsung Galaxy A35 5G को लॉन्च किया है। इसके साथ Samsung Galaxy A55 5G भी भारतीय बाज़ार में आया है, जो इससे तो महंगा है। फिलहाल हम यहां ज़्यादा किफ़ायती वैरिएंट Galaxy A35 के बारे में …

ImageOnePlus Nord 4 रिव्यु: एक दमदार मिड-रेंज स्मार्टफोन ?

OnePlus ने कुछ ही समय पहले OnePlus Nord 4 Lite को लॉन्च किया था और अब नया OnePlus Nord 4 भी भारतीय बाज़ार में आ गया है। ये मिड-रेंज फ़ोन नए Snapdragon 7+ Gen 3 चिपसेट के साथ आया है, जिसके साथ फिलहाल भारत में Realme GT 6T ही उपलब्ध है। अब प्रश्न ये है …

Discuss

Be the first to leave a comment.