Infinix Smart 8 रिव्यु; क्या 7,000 से कम में बेस्ट है ये फ़ोन ?

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Infinix ने Smart 8 सीरीज़ में दूसरा स्मार्टफोन और साल 2024 में अपना पहला डिवाइस Infinix Smart 8 भारतीय बाज़ार में उतार दिया है। ये फ़ोन दिसंबर 2023 में आये Infinix Smart 8 HD से थोड़ा अलग है, जिसे मात्र 6,299 रुपए में पेश किया गया था। इस नए Smart 8 की कीमत इससे कुछ ज़्यादा है, लेकिन इसमें चिपसेट, कैमरा और स्टोरेज में अच्छा अपग्रेड दिया गया है। नया Infinix Smart 8 90Hz डिस्प्ले, 5000mAh की बैटरी, 8GB रैम जैसे फीचरों के साथ बाज़ार में आया है। पेपर पर इतनी कम कीमत में ये स्पेसिफिकेशन काफी आकर्षक लगते हैं, लेकिन क्या वास्तव में ये 4G स्मार्टफोन 7,000 रुपए से कम में एक बेस्ट डील है। आइये इस प्रश्न का उत्तर हम Infinix Smart 8 रिव्यु में जानने की कोशिश करते हैं।

Infinix Smart 8 रिव्यु का संक्षिप्त विवरण

सम्पादक की रेटिंग: 3.9/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

सॉफ्टवेयर

परफॉरमेंस

कैमरा

बैटरी

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 3 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

सीधे जाएँ


खूबियां

  • अच्छा डिज़ाइन
  • प्राइमरी कैमरा अच्छा है
  • लम्बी बैटरी लाइफ

खामियां

  • सेकेंडरी रियर और फ्रंट कैमरा का परफॉरमेंस अच्छा नहीं है
  • एवरेज डिस्प्ले
  • केवल 10W चार्जिंग सपोर्ट

Infinix Smart 8 कीमतें और उपलब्धता

Infinix Smart 8 भारत में केवल एक ही स्टोरेज वैरिएंट में आया है।

  • 4GB + 64GB: ₹7,499

ये फ़ोन काले (Timber Black), सुनहरे (Shinny Gold), सफ़ेद (Galaxy White) और नीले (Rainbow Blue) रंगों में उपलब्ध होगा। इसे आप Flipkart से खरीद सकते हैं। ICICI बैंक और बैंक ऑफ़ बड़ोदा के कार्डों के साथ इस पर 10% की छूट भी मिलेगी, जिसके बाद आप इसे 6,799 रुपए में खरीद सकते हैं।


Infinix Smart 8 रिव्यु: डिज़ाइन

Infinix Smart 8 का डिज़ाइन देखने में Smart 8 HD जैसा ही है। ये फ़ोन पहली झलक में ही आपको कीमत के अनुसार काफी प्रीमियम लगेगा। साथ ही इसके रियर पैनल पर एक टेक्सचर है जो देखने में काफी अच्छा लगता है, कंपनी के इसे टिम्बर टेक्सचर का नाम दिया है। फ़ोन देखने में अच्छा लगता है, जिसे हर उम्र के लोग पसंद कर सकते हैं। हमें ये नीले (Rainbow Blue) रंग में मिला है और रौशनी पड़ने पर इसका पैनल इंद्रधनुष जैसे रंगों में नज़र आता है। रियर पैनल पर चौकोर सा एक कैमरा मॉड्यूल है, जिसमें दो कमरे और फ़्लैश लाइट रिंग है। वहीँ सामने की तरफ फ़ोन में 6.6-इंच की स्क्रीन है, जिसके तीन तरफ पतले बेज़ेल हैं और नीचे चीन थोड़ी मोटी है।

इस फ़ोन की स्क्रीन में ऊपर पंच-होल कैमरा है। साथ ही इसमें Magic Ring फ़ीचर है, जो आपको iPhone के Dynamic Island फ़ीचर की याद दिलाएगा। इस Magic Ring में आप अपने कॉल की अवधि, चार्जिंग स्टेटस, पूरी तरह चार्ज होने के बाद नोटिफिकेशन जैसी चीज़ें देख पाएंगे।

स्क्रीन और रियर पैनल के बीच में फ़ोन के चारों साइड फ्लैट हैं। इनमें दायीं साइड पर पावर बटन (जो फिंगरप्रिंट सेंसर का भी काम करता है), वॉल्यूम रॉकर हैं और बायीं साइड पर सिम ट्रे स्लॉट। नीचे की एज पर 3.5mm ऑडियो जैक, माइक्रोफोन, USB टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल है और टॉप एज खाली है।

Infinix Smart 8 प्लास्टिक बॉडी के साथ आता है, कीमत के अनुसार बिल्ड क्वालिटी काफी अच्छी है। साथ ही स्क्रीन पर भी NEG ग्लास प्रोटेक्शन दिया हुआ है। फ़ोन को हाथ में पकड़ना आसान है और इसका वज़न भी मात्र 189 ग्राम है, जो लम्बे इस्तेमाल के बाद भी आपको भरी नहीं लगेगा। हालांकि ये थोड़ा मोटा है, लेकिन कीमत के अनुसार इससे अच्छे डिज़ाइन की अपेक्षा मुझे नहीं है।

Infinix Smart 8 रिव्यु: डिस्प्ले

Infinix Smart 8 6.6-इंच की HD+ डिस्प्ले के साथ मिलेगा, जिसमें 90Hz रिफ्रेश रेट और 180Hz टच सैंपलिंग रेट सपोर्ट है। ये स्क्रीन 500 निट्स तक की ब्राइटनेस के साथ आती है। इसकी ये ब्राइटनेस इंडोर यानि घर या दफ्तर के अंदर के लिए काफी है, लेकिन बाहर रौशनी में फुल ब्राइटनेस के साथ भी डिस्प्ले पर काम करना संघर्ष का काम है। स्क्रीन पर रंग ठीक हैं, लेकिन ये शार्प नहीं है। साथ ही डायनामिक रेंज में इसमें आपको बहुत अच्छी नहीं मिलती।

Infinix Smart 8 की कलर प्रोफाइल को डिफ़ॉल्ट में इस्तेमाल करना, मुझे आरामदायक नहीं लगा। इसे थोड़ा आँखों के अनुसार आरामदायक बनाने के लिए आप Display Settings में Eye Care मोड ऑन करके, इसकी Intensity को एडजस्ट कर लें। इसके बाद आप इस पर कंटेंट स्ट्रीमिंग कर सकते हैं।

इसके अलावा डिस्प्ले में iPhone जैसा डायनामिक आइलैंड भी है, जिसे कंपनी ने Magic Ring का नाम दिया है। इसमें ये आपको चार्जिंग स्टेटस, कॉल का समय, फेस अनलॉक इत्यादि नोटिफिकेशन देता है। साथ ही फ़ोन की थीम को आप My DIY ऑप्शन के साथ अपनी पसंद से सेट कर सकते हैं। इसके लिए आप Settings > Personalization>Online Wallpapers > Theme > DIY में जाकर अपनी थीम बनाकर इसे My DIY में सेव रख सकते हैं।

Infinix Smart 8 रिव्यु: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

Infinix Smart 8 में 12nm फेब्रिकेशन प्रोसेस पर बना ओक्टा कोर MediaTek Helio G36 प्रोसेसर है। इसके साथ IMG PowerVR GE8320 GPU भी है। कंपनी ने यहां केवल एक ही स्टोरेज विकल्प पेश किया है, तो ये स्मार्टफोन आपको 4GB की रैम और 64GB की स्टोरेज के साथ मिलता है। हालांकि 4GB वर्चुअल रैम ऑप्शन के साथ आप ज़रुरत पड़ने पर स्टोरेज के 4GB को वर्चुअल रैम में बदल सकते हैं।

अब इसकी परफॉरमेंस की बात करें तो, साधारण कॉलिंग, मैसेज, थोड़ा बहुत वीडियो स्ट्रीमिंग तक ये अच्छा चलता है, लेकिन जहां आप इस पर कई ऐप्स के साथ मल्टी-टास्किंग करने की कोशिश करेंगे, इसमें थोड़ा लैग नज़र आएगा। इसके अलावा अगर आपको स्मार्टफोन पर गेमिंग करना पसंद करते हैं, तो ये फ़ोन आपके लिए नहीं है। हल्के फुल्के गेम जैसे कैंडी क्रश, प्रोजेक्ट मेकओवर, इस पर चलते हैं, लेकिन उससे ज़्यादा गेमिंग की अपेक्षा यहां न रखें।

हमने इस पर कुछ बेंचमार्क टेस्ट किये हैं, जिनके नतीजे आप यहां देख सकते हैं –

यहां Infinix का XOS 13 मिलेगा, जो Android 13 Go Edition पर आधारित है। फ़ोन का इंटरफ़ेस इस्तेमाल करने में आसान है। अच्छी बात ये है कि जहां आजकल कई मिड-रेंज फोनों में काफी ब्लोटवेयर मिलता है, वहीँ इस 7,000 के बजट में आने वाले फ़ोन में काफी कम ब्लोटवेयर है।

Infinix Smart 8 कैमरा रिव्यु

Infinix Smart 8 में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप मिलता है। इसका प्राइमरी सेंसर 50MP का है और एक सेकेंडरी AI कैमरा है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए यहां आपको 8MP का पंच-होल सेंसर आगे मिलेगा।

इसके प्राइमरी सेंसर से आप दिन में अच्छी तस्वीरें ले सकते हैं। मुख्य कैमरा से ली गयी फोटो में रंग भी प्राकृतिक आते हैं और डिटेलिंग भी ठीक है। हालांकि डिटेल उतनी क्रिस्प नहीं है, लेकिन कीमतों के अनुसार मुझे इस चीज़ से शिकायत भी नहीं है। वहीँ लो-लाइट में कैमरा संघर्ष करने लगता है और परिणामस्वरूप तस्वीरों में नॉइज़ दिखने लगती है। इंडोर में भी अच्छी लाइट मिलने पर ये ठीक काम करता है।

वहीँ इसके सेल्फी कैमरा के नतीजे उतने अच्छे नहीं हैं। हालांकि ये स्किन टोन से ज़्यादा छेड़-छाड़ नहीं करता, लेकिन इसमें डिटेल बहुत अच्छी नहीं है। नीचे वाली तस्वीर में आप देख सकते हैं कि कैमरा ने बैकग्राउंड के साथ साथ बालों को भी ब्लर कर दिया है। लो-लाइट में भी सेल्फी सेंसर उतना अच्छा नहीं है।

सेल्फी

कुल मिलाकर देखें तो, प्राइमरी कैमरा का परफॉरमेंस अच्छा है, वहीँ सेल्फी सेंसर एवरेज परफॉरमेंस देता है। हालांकि हम इस कीमत पर इससे एक बेहतरीन कैमरा फ़ोन की अपेक्षा नहीं कर सकते हैं, लेकिन फिर भी सेल्फी कैमरा थोड़ा और बेहतर किया जा सकता था।

Infinix Smart 8 रिव्यु: बैटरी

Smart 8 में 5000mAh की बैटरी है, जो आराम से 1 से ज़्यादा दिन चलती है। अगर आप हैवी यूज़र भी हैं, तो भी ये आराम से एक दिन चलेगी। लगभग 5 घंटे की स्क्रीन टाइम के साथ ये फ़ोन इस कीमत पर काफी अच्छा बैटरी बैकअप देता है। लेकिन अगर आप पहले कोई भी फ़ास्ट चार्जिंग वाला फ़ोन इस्तेमाल कर रहे थे, तो आपको इसके साथ थोड़ी तकलीफ ज़रूर होगी, क्योंकि इसमें केवल 10W चार्जिंग सपोर्ट है, जो कि आप के समय में बहुत ही कम है।

इस फ़ोन के साथ कंपनी जो चार्जर आपको दे रही है, उससे बैटरी कको 0 से 100% तक चार्ज होने में लगभग 2.5 घंटे का समय लगता है।

Infinix Smart 8 रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको खरीदना चाहिए ?

अगर आप 7,000 के बजट में एक स्टाइलिश स्मार्टफोन ढूंढ रहे हैं, तो Infinix Smart 8 को ज़रूर चुन सकते हैं। इसके अलावा इसमें HD+ डिस्प्ले, 5000mAh की बैटरी और 50MP प्राइमरी सेंसर जैसे फ़ीचर भी हैं। इसी सीरीज़ के दूसरे मॉडल Smart 8 HD (दिसंबर, 2023 में लॉन्च हुआ है) के मुकाबले कंपनी ने इस फ़ोन में चिपसेट अपग्रेड तो किया है, लेकिन फिर भी परफॉरमेंस में यहां लैग देखने को मिलता है। वहीँ HD मॉडल में रैम केवल 3GB है, प्राइमरी कैमरा 13MP का है, जबकि इसमें आपको 50MP का मिल रहा है। हालांकि इसे बेस्ट डील नहीं कह सकते, लेकिन लगभग 1200 रुपए और देकर अगर आपको थोड़ी ज़्यादा स्टोरेज और बेहतर कैमरा मिल रहा है, तो सौदा बुरा भी नहीं है।

खरीदने के कारण

  • अच्छा डिज़ाइन
  • प्राइमरी कैमरा अच्छा है
  • लम्बी बैटरी लाइफ

ना खरीदने के कारण

  • सेकेंडरी रियर और फ्रंट कैमरा का परफॉरमेंस अच्छा नहीं है
  • एवरेज डिस्प्ले
  • केवल 10W चार्जिंग सपोर्ट

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Imageफ़ास्ट USB-C पोर्ट के साथ iPhone 15 में मिल सकते हैं यह 8 फीचर्स

टेक दिग्गज Apple, एक्शन से भरपूर वर्ष के लिए अपनी कमर कस रही है। उम्मीद की जा रही है, कि स्मार्टफोन निर्माता अपने iPhone 15 सीरीज़ को इस साल के सितंबर माह तक लॉन्च कर देगी। हालाँकि, अभी iPhone 15 की आधिकारिक लॉन्च में बहुत समय बचा हुआ है, लेकिन लॉन्च से पहले ही फोन …

ImageInfinix Zero 30 5G रिव्यु: मिड-रेंज में आकर्षक डिज़ाइन

भारतीय बाज़ार में 25,000 रुपए के स्मार्टफोनों की प्रतियोगिता के कई दावेदार हैं। इसी रेंज में Infinix ने अपना एक और स्मार्टफोन Infinix Zero 30 5G लॉन्च किया है। ये कहना गलत नहीं होगा कि कंपनी धीरे धीरे अपने स्मार्टफोनों को बेहतर कर रही है और मिड-रेंज में बेहतरीन स्मार्टफोन लेकर आ रही है। पहले …

ImageInfinix GT 10 Pro 5G रिव्यु: एक किफ़ायती गेमिंग फ़ोन

Infinix GT 10 Pro 5G रिव्यु का संक्षिप्त विवरण सम्पादक द्वारा रेटिंग: 3.4/5 डिज़ाइन डिस्प्ले परफॉरमेंस बैटरी कैमरा खूबियां खामियां Infinix ने अपना नया स्मार्टफोन Infinix GT 10 Pro 5G बाज़ार में उतार दिया है। कंपनी ने इस स्मार्टफोन को गेमर्स को ध्यान में रखकर बनाया है। 20,000 के बजट में गेमिंग फ़ोन चाहने वालों …

ImageMoto G04 रिव्यु: 7,000 में स्टाइलिश बजट फ़ोन

Motorola ने हाल ही में भारत में अपना नया बजट स्मार्टफोन Moto G04 लॉन्च किया है। इस साल में कंपनी की Moto G-सीरीज़ का ये पहला सदस्य है और इसे इसे मात्र 6,999 रुपए की कीमत पर लॉन्च किया गया है। इसमें आपको कई अच्छे फ़ीचर जैसे 90Hz डिस्प्ले, Android 14 सॉफ्टवेयर, एक बड़ी बैटरी …

ImageHonor CHOICE Earbuds X5 रिव्यु: 2,000 से कम में एक अच्छा विकल्प

Honor ने आज भारत में AIOT में भी अपना पहला कदम रखा है। कंपनी ने अपने मिड-रेंज फ़ोन Honor X9b के साथ नयी Honor CHOICE Smartwatch और CHOICE Earbuds X5 भी लॉन्च किये हैं। इन दोनों नए प्रोडक्ट में से CHOICE Earbuds X5 हमें रिव्यु के लिए मिले हैं, जिन्हें कंपनी ने केवल 1,999 रुपए …

Discuss

Be the first to leave a comment.