आज के समय में स्मार्टफोन कैमरा ने डिजिटल कैमरा को भी काफी चीजों में पीछे छोड़ दिया है। आज के समय में स्मार्टफोन कैमरा काफी एडवांस्ड हो गये है। VGA कैमरा क्वालिटी से आज ट्रिपल कैमरा सेटअप तक का सफ़र काफी आकर्षक रहा है। Samsung Galaxy S9 हो या Huawei P20 या OnePlus 6, ये फ्लैगशिप स्मार्टफोन फोटोग्राफी के स्तर को अलग ही लेवल पर ले गये है।

आज कल के आधुनिक स्मार्टफोन कैमरा आपको स्टूडियो लाइटिंग इफ़ेक्ट, स्लो-मो विडियो के अलावा टाइम-लैप्स विकल्प की भी सुविधा देते है लेकिन कुछ फोन अभी भी इस फीचर को उपलब्ध करवाने में असमर्थ है। लेकिन कुछ थर्ड-पार्टी एप्लीकेशनों की मदद से आप टाइम-लैप्स फीचर के इस्तेमाल करके शानदार विडियो प्राप्त करने के साथ-साथ कुछ अन्य आकर्षक सुविधओं का भी लाभ उठा सकते है। इसलिए हम आपके लिए लेकर आये है एक आकर्षक एप्लीकेशन Lapse It, जिसके माध्यम से आप आकर्षक रूप से अपने कैमरा एक्सपीरियंस को बेहतर बना सकते है।

यह भी पढ़िए: WhatsApp Status आ गया है पसंद तो ऐसे करे उसको डाउनलोड या शेयर

कैसे करे टाइम-लैप्स फीचर का इस्तेमाल

चरण 1: सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से Lapse It एप्लीकेशन को डाउनलोड करे। यह एप्लीकेशन आपको फ्री वर्जन और पेड वर्जन में उपलब्ध है जिसको आप दिए गये लिंक से डाउनलोड भी कर सकते है।

फ्री डाउनलोड वर्जन में आपको थोडा लो-रेज़ोलुशन फोटो क्लिक करने की सुविधा देता है जबकि प्रो-वर्जन में आपको 720p रेज़ोलुशन तक की इमेज कैप्चर करने की सुविधा मिलती है।

चरण 2: एप्लीकेशन को खोले और ‘स्टार्ट न्यू कैप्चर बटन’ पर टैप करे।

चरण 3: अब ओपन हुए डायलॉग बॉक्स में आप साइड में दिए गये स्लाइडर के माध्यम से टाइम इंटरवल सेट कर सकते है जिसके द्वारा कैमरा अपने आप एक अन्तराल के बाद इमेज कैप्चर कर लेगा।

 

चरण 4: अब बाएं तरफ सबसे ऊपर बने बड़े से रेड कर के बटन को प्रेस करे जिसके बाद आपका कैमरा इमेज कैप्चर करना शुरू कर देगा।

चरण 5: अब प्ले बटन को प्रेस करने पर आपको ली गयी सभी इमेजों का प्रीव्यू दिखाई देने लगेगा। इमेज आउटपुट में किसी भी तरह के बदलाव के लिए अपने फोन को पोर्ट्रेट मोड में इस्तेमाल करे तो नीचे की तरफ आपको ट्रिमिंग, इफ़ेक्ट ऐड करना, और रेंडरिंग का विकल्प दिया गया है। रेंडरिंग का विकल्प चुनने पर एक नयी MP4, MOV या FLV फाइल बन जाएगी जिसको आप किसी के साथ भी शेयर कर सकते है।

नोट: अगर आप लिए गये फोटो-सेट में से कोई सेट मिस कर गये है जिसकी रेंडरिंग नहीं हो पाई है तो आप मुख्य मेनू में जाकर कैप्चर किये गये फोटो को देख सकते है और जिस सीरीज को एडिट करना हो या शेयर करना हो उसको टैप करके उसकी एक नए पॉप-अप मेनू में से अपना विकल्प चयन कर सकते है।

चरण 6: अब अंत में जब आपकी इच्छा अनुसार आपको इमेज सेट मिल जाता है तो आप रेंडर बटन पर क्लिक करके अपनी फाइल को एक नाम दे सकते है। रेंडर बटन आपको नीचे दायें किनारे पर प्राप्त होगा।

चरण 7: अब आपको विडियो सोशल मीडिया या दोस्तों के साथ शेयर करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

उपरोक्त बताई गयी विधि के अनुसार आप किसी भी एंड्राइड डिवाइस में टाइम-लैप्स विडियो का आनंद उठा सकते है और अगर आपको इसके अलावा अन्य किसी सॉफ्टवेयर/एप्लीकेशन की जानकारी है तो हमारे साथ कमेंट बॉक्स में जरुर शेयर करे। ऐसी ही नयी और बेहतरीन टेक-न्यूज़ के लिए बने रहिये हमारे साथ!!!

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here