कैसे इस्तेमाल करे किसी भी एंड्राइड स्मार्टफोन में Time-lapse फोटोग्राफी फीचर

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

आज के समय में स्मार्टफोन कैमरा ने डिजिटल कैमरा को भी काफी चीजों में पीछे छोड़ दिया है। आज के समय में स्मार्टफोन कैमरा काफी एडवांस्ड हो गये है। VGA कैमरा क्वालिटी से आज ट्रिपल कैमरा सेटअप तक का सफ़र काफी आकर्षक रहा है। Samsung Galaxy S9 हो या Huawei P20 या OnePlus 6, ये फ्लैगशिप स्मार्टफोन फोटोग्राफी के स्तर को अलग ही लेवल पर ले गये है।

आज कल के आधुनिक स्मार्टफोन कैमरा आपको स्टूडियो लाइटिंग इफ़ेक्ट, स्लो-मो विडियो के अलावा टाइम-लैप्स विकल्प की भी सुविधा देते है लेकिन कुछ फोन अभी भी इस फीचर को उपलब्ध करवाने में असमर्थ है। लेकिन कुछ थर्ड-पार्टी एप्लीकेशनों की मदद से आप टाइम-लैप्स फीचर के इस्तेमाल करके शानदार विडियो प्राप्त करने के साथ-साथ कुछ अन्य आकर्षक सुविधओं का भी लाभ उठा सकते है। इसलिए हम आपके लिए लेकर आये है एक आकर्षक एप्लीकेशन Lapse It, जिसके माध्यम से आप आकर्षक रूप से अपने कैमरा एक्सपीरियंस को बेहतर बना सकते है।

यह भी पढ़िए: WhatsApp Status आ गया है पसंद तो ऐसे करे उसको डाउनलोड या शेयर

कैसे करे टाइम-लैप्स फीचर का इस्तेमाल

चरण 1: सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से Lapse It एप्लीकेशन को डाउनलोड करे। यह एप्लीकेशन आपको फ्री वर्जन और पेड वर्जन में उपलब्ध है जिसको आप दिए गये लिंक से डाउनलोड भी कर सकते है।

फ्री डाउनलोड वर्जन में आपको थोडा लो-रेज़ोलुशन फोटो क्लिक करने की सुविधा देता है जबकि प्रो-वर्जन में आपको 720p रेज़ोलुशन तक की इमेज कैप्चर करने की सुविधा मिलती है।

चरण 2: एप्लीकेशन को खोले और ‘स्टार्ट न्यू कैप्चर बटन’ पर टैप करे।

चरण 3: अब ओपन हुए डायलॉग बॉक्स में आप साइड में दिए गये स्लाइडर के माध्यम से टाइम इंटरवल सेट कर सकते है जिसके द्वारा कैमरा अपने आप एक अन्तराल के बाद इमेज कैप्चर कर लेगा।

 

चरण 4: अब बाएं तरफ सबसे ऊपर बने बड़े से रेड कर के बटन को प्रेस करे जिसके बाद आपका कैमरा इमेज कैप्चर करना शुरू कर देगा।

चरण 5: अब प्ले बटन को प्रेस करने पर आपको ली गयी सभी इमेजों का प्रीव्यू दिखाई देने लगेगा। इमेज आउटपुट में किसी भी तरह के बदलाव के लिए अपने फोन को पोर्ट्रेट मोड में इस्तेमाल करे तो नीचे की तरफ आपको ट्रिमिंग, इफ़ेक्ट ऐड करना, और रेंडरिंग का विकल्प दिया गया है। रेंडरिंग का विकल्प चुनने पर एक नयी MP4, MOV या FLV फाइल बन जाएगी जिसको आप किसी के साथ भी शेयर कर सकते है।

नोट: अगर आप लिए गये फोटो-सेट में से कोई सेट मिस कर गये है जिसकी रेंडरिंग नहीं हो पाई है तो आप मुख्य मेनू में जाकर कैप्चर किये गये फोटो को देख सकते है और जिस सीरीज को एडिट करना हो या शेयर करना हो उसको टैप करके उसकी एक नए पॉप-अप मेनू में से अपना विकल्प चयन कर सकते है।

चरण 6: अब अंत में जब आपकी इच्छा अनुसार आपको इमेज सेट मिल जाता है तो आप रेंडर बटन पर क्लिक करके अपनी फाइल को एक नाम दे सकते है। रेंडर बटन आपको नीचे दायें किनारे पर प्राप्त होगा।

चरण 7: अब आपको विडियो सोशल मीडिया या दोस्तों के साथ शेयर करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

उपरोक्त बताई गयी विधि के अनुसार आप किसी भी एंड्राइड डिवाइस में टाइम-लैप्स विडियो का आनंद उठा सकते है और अगर आपको इसके अलावा अन्य किसी सॉफ्टवेयर/एप्लीकेशन की जानकारी है तो हमारे साथ कमेंट बॉक्स में जरुर शेयर करे। ऐसी ही नयी और बेहतरीन टेक-न्यूज़ के लिए बने रहिये हमारे साथ!!!

Related Articles

Image2023 फरवरी में आने वाले स्मार्टफोन्स ( Upcoming smartphones in February 2023 )

2023 जनवरी में हमने Redmi Note 12 सीरीज़ और iQOO 11 जैसे स्मार्टफोनों को भारतीय बाज़ार में लॉन्च होते देखा है। अब फरवरी 2023 भी दूर नहीं है और इसमें और भी शानदार फ़ोन देखने को मिलेंगे। फरवरी 2023 की शुरुआत के साथ ही सबसे पहले Samsung Galaxy S23 सीरीज़ विश्व स्तर पर लॉन्च होगी। …

Image10 बेस्ट Redmi K20 Pro से जुड़ी आकर्षक एंड उपयोगी टिप्स एंड ट्रिक्स

K20 Pro हाल ही में लॉन्च किया गया Xiaomi का अभी तक का सबसे लेटेस्ट चिपसेट के साथ सबसे तेज स्मार्टफोन है जिसमें आपको कीमत के मुकाबले काफी अच्छे स्पेसिफिकेशन देखने को मिलते हैं। हाई एंड स्पेसिफिकेशन के साथ यहां पर आपको एंड्रॉयड पाई आधारित MIUI 10 यूजर इंटरफेस मिलता है जो इसको सबसे अलग …

ImageRealme की 108MP कैमरा टेक्नोलॉजी आई सामने, Realme 8 सीरीज में मिलेगा यह ख़ास फीचर

Realme India भी अब 108MP कैमरा फ़ोनों लिस्ट में अपनी जगह बनाने वाली है। इसके साथ ब्रांड ने अपनी सॉफ्टवेयर इनोवेशन और प्रोसेसिंग में सुधार को भी आज सबसे सामने रखा है। Realme अपनी आने वाली Realme 8 सीरीज में Samsung के 108MP HM2 सेंसर का इस्तेमाल करने वाली है जो हाल ही में MI …

ImageUPI: गलत UPI आईडी पर भेजे गए पैसे कैसे वापस पाएं ? जानिए यहाँ

यूपीआई ने हमारे जीवन को आसान बना दिया है। यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) ने भारतीय डिजिटल भुगतान प्रणाली को बदल दिया है। लोग अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके किसी भी समय सीधे बैंक खातों में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। यूपीआई प्रणाली काफी हद तक सुरक्षित है, लेकिन आए दिन डिजिटल गेटवे में त्रुटियों देखने …

Imageभारत में भी शुरू हुई DIGI YATRA : अब बिना डॉक्युमेंट्स के कीजिये हवाई यात्रा, जानिए कैसे करे रजिस्ट्रेशन

हवाईअड्डों पर दिन प्रतिदिन यात्रियों की भीड़ बढ़ती ही जा रही है, जिसके परिणामस्वरूप बोर्डिंग और चेक-इन में अधिक समय लग रहा है। इसी समस्या को हल करने के लिए और यात्रियों का समस्य बचाने के लिए Digi Yatra को लॉन्च किया गया है। ये एक ऐप है, जो आपको पेपर या डॉक्यूमेंट के बिना …

Discuss

Be the first to leave a comment.