बाल आधार कार्ड में बायोमेट्रिक डिटेल अपडेट करना अनिवार्य, जानिए कैसे और कहाँ करें अपडेट

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

यूआईडीएआई (UIDAI) की कुछ ही समय पहले आयी गाइडलाइंस के अनुसार, 5 से 15 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए आधार डेटा में बायोमेट्रिक जानकारी को अपडेट करना अब ज़रूरी है और इसमें इससे जुड़े दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं।

आपके 5-15 साल की उम्र के बच्चों के आधार में बायोमेट्रिक विवरण को अपडेट करना अनिवार्य है और यह प्रक्रिया मुफ्त है। बायोमेट्रिक्स अपडेट करने से बाल आधार के 12 अंकों वाले आधार नंबर में कोई बदलाव नहीं होगा। माता-पिता को फॉर्म भरने और अपने बच्चों के बायोमेट्रिक डेटा को अपडेट करने के लिए निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा।

यह भी पढ़े :- ऐसे करें Instagram के नए फीचर नोट्स (Notes) का इस्तेमाल

यूआईडीएआई ने एक आधिकारिक पोस्ट के माध्यम से यह भी बताया कि बच्चों के आधार कार्ड को दो अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट की जरूरत होती है। पहला बायोमेट्रिक अपडेट बच्चे के 5 साल की उम्र में होता है और दूसरा 15 साल की उम्र में किया जाना चाहिए।

क्या है बाल आधार कार्ड ?

यूआईडीएआई 12 अंकों के एक कार्ड को 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए उनकी पहचान के रूप में जारी करता है, यही बाल आधार कार्ड है। बाल आधार कार्ड की सहायता से आप विभिन्न कल्याणकारी लाभों का लुफ्त उठा सकते हैं और साथ ही यह जन्म से बच्चों के लिए डिजिटल फोटो पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है।

चूंकि पांच साल से कम उम्र के बच्चों में फिंगरप्रिंट जैसे बायोमेट्रिक्स विकसित नहीं होते हैं। बाल आधार कार्ड में फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन जैसे बायोमेट्रिक डेटा शामिल नहीं होते हैं। इसलिए सरकार ने लोगों के लिए यह अनिवार्य कर दिया है कि वे पांच वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद बच्चों के बायोमेट्रिक्स को अपडेट करें।

क्या है ब्लू कलर आधार कार्ड?

बाल आधार को सामान्य आधार से अलग करने के लिए, यूआईडीएआई ने 0-5 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए नीले रंग का आधार कार्ड दिया है। हालाँकि, नीले रंग का बाल आधार, बच्चे की आयु 5 वर्ष होते ही अमान्य हो जाता है। इसलिए, आधार को अपडेट करने के लिए, माता-पिता को अपने बच्चों के बायोमेट्रिक्स के साथ आधार डेटा को पाँच वर्ष की आयु हो जाने के बाद अपडेट करना होगा।

बाल आधार कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें ? – How to Apply For Baal Adhaar Card

  • बाल आधार कार्ड अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड पंजीकरण विकल्प पर क्लिक करें।
  • बच्चे का नाम, अभिभावक/माता-पिता का फोन नंबर, और बच्चे और अभिभावक/माता-पिता से संबंधित अन्य बायोमेट्रिक जानकारी जैसी अनिवार्य जानकारी भरें।
  • इसके बाद आवासीय पता, इलाके, राज्य और अन्य जनसांख्यिकीय विवरण भरें।
  • इसके बाद अपॉइंटमेंट के विकल्प पर क्लिक करें।
  • निकटतम आधार नामांकन केंद्र खोजें, और अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें।

आपको पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, रिश्ते का प्रमाण, जन्म तिथि और संदर्भ संख्या जैसे सहायक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। आधार कार्यकारी आगे की प्रक्रिया को पूरा करेगा और आवेदन प्रक्रिया को ट्रैक करने के लिए आपको एक ट्रैक नंबर प्रदान करेगा।

आधार कार्ड 60 दिनों के भीतर आपके पते पर पोस्ट कर दिया जाएगा।

कैसे अपडेट करें बाल आधार कार्ड ? – How To Update Biometric Details In Baal Adhaar Card

  • अपने बच्चे के आधार में बायोमेट्रिक्स अपडेट करने के लिए uidai.gov.in पर जाएं और अपने बच्चे के आधार कार्ड विवरण को अपडेट करने के लिए अपॉइंटमेंट बुक करें।
  • अपने बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र, पहचान के प्रमाण और पते (Address) के दस्तावेजों के साथ आधार नामांकन केंद्र पर जाएं।

यह भी पढ़े :- 4 जनवरी को चीन में लॉन्च होगा OnePlus 11, Snapdragon 8 Gen 2 प्रोसेसर से लेस होगा फोन

नोट: माता-पिता को भी बाल आधार कार्ड को पंजीकृत या अपडेट करते समय अपना आधार कार्ड जमा करना होगा।

आधार कार्यकारी बच्चे के चेहरे की फोटो और उंगलियों के निशान की बायोमेट्रिक जाँच करेगा।

भविष्य के संदर्भ के लिए आधार कार्यकारी द्वारा दी गई पावती पर्ची को संभाल कर रखें।

Related Articles

ImageNothing Phone (2) का ये मुख्य स्पेसिफिकेशन लीक हुआ

Nothing Phone (1) को लॉन्च के समय मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, लेकिन फ़ोन अपने अनोखे डिज़ाइन के कारण काफी पॉपुलर हुआ। अब कंपनी ने Mobile World Congress (MWC) 2023 के दौरान अपने दूसरे स्मार्टफोन की घोषणा भी कर दी है। खुद कंपनी ने फाउंडर Carl Pei ने इस स्मार्टफोन की घोषणा की है और ये भी …

Image10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करना हुआ जरुरी, ऐसे करें आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट

आधार कार्ड प्रत्येक भारतीय नागरिक की पहचान का प्रमाण है। वोट देने से लेकर बैंक में खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है, लेकिन कई बार कार्ड में जानकारी अपडेट न होने के कारण हमें कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। इन्हीं समस्याओं के निवारण हेतु Unique Identification Authority of …

Imageइस तरह आसानी से बदल सकते हैं आधार कार्ड में लगी पुरानी फोटो

भारत में इस समय आधार कार्ड ही किसी भी नागरिक की पहचान है। पहचान पत्रों में आज के समय में इसकी मान्यता सबसे अधिक है। किसी भी कारणवश अस्पताल में एडमिट होना हो, या कहीं बाहर घूमने जाने पर होटल में कमरा लेना हो या स्कूल में बच्चे का एडमिशन, आधार कार्ड अनिवार्य है। ये …

Imageसरकार ने 10 साल से पुराने आधार कार्ड को 14 दिसंबर तक अपडेट करने के दिए निर्देश; ऑनलाइन इस तरह से करें आधार अपडेट

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट में लगने वाली 50 रुपए की फीस को 14 दिसंबर तक के लिए माफ़ कर दिया है। ये अवधि उन लोगों के लिए बहुत अच्छी है, जिन्होंने अपने आधार कार्ड पिछले 10 सालों से अपडेट नहीं किये हैं। अगर आप भारत के निवासी हैं और …

Imageकैसे करें Aadhar ऑनलाइन या ऑफलाइन अपडेट, जानिए Aadhar डिटेल्स अपडेट करने के सारे तरीके

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी आधार कार्ड भारतीय नागरिकों को प्रदान किया जाने वाला एक विशिष्ट पहचान दस्तावेज है। यह विभिन्न स्थितियों में पहचान और पते के महत्वपूर्ण प्रमाण के रूप में कार्य करता है। ऐसे में Aadhaar कार्ड सबके लिए कितनी अहमियत रखता है, ये तो हम सब जानते हैं। इस वजह …

Discuss

Be the first to leave a comment.