How to setup Whatsapp fact-checking Chatbot

IFCN यानी कि अंतर्राष्ट्रीय फैक्ट चेकिंग नेटवर्क ने कोरोनावायरस संबंधी फर्जी खबरों को रोकने के लिए Whatsapp चैट बॉट को लॉन्च किया है। इस Whatspp पर उपलब्ध इस चैट बॉट के जरिए लाखों यूजर्स से जुड़ा जा सकेगा। IFCN के इस चैट बॉट की खास बात ये है कि इसके जरिए कोई भी ये आसानी से चेक कर सकेगा कि कोरोनावायरस से संबंधित खबर सही है या फर्जी।

इस चैट बॉट पर लोगों को IFCN सर्टिफाइड दुनिया भर के 80 से ज्यादा संस्थाओं द्वारा चेक की गई खबर मिलेगी, जिससे लोग कोरोनावायरस से संबंधित किसी भी फर्जी खबर का पता लगा सकेंगे। तो चलिए नज़र डालते है इस पूरी प्रोसेस पर:

कैसे करे Whatsapp Fact-Check Chat-Bot का इस्तेमाल

1. सबसे पहले +1 (727) 2912606 नंबर पर ‘hi’ का मैसेज भेजे या इस लिंक पर क्लिक करे- WhatsAppbot

2. अब आपको वेलकम मैसेज के तौर पर इंस्ट्रक्शन मैसेज प्राप्त होगा।

3. आपको काफी अलग अलग नेविगेशन ऑप्शन प्राप्त होते है। उधाहरण के लिए, फैक्ट चेक के लिए 1 लिख कर भेजे, लेटेस्ट फैक्ट चेक को देखने के लिए 2 भेजे और टिप्स के लिए 3 लिखकर भेजे आदि।

4. जैसा ही ऊपर बताया गया है आपको फेस चेक के इस्तेमाल के साथ न्यूज़ का असली लिंक और सच आसानी से पता चल सकता है।

यह सर्विस फ्री है और आसानी से इस्तेमाल की जा सकती है। अभी के लिए यह बोट सिर्फ इंग्लिश भाषा में ही इस्तेमाल किया जा सका है लेकिन आगे चलकर यह हिंदी, स्पेनिश आदि भाषा में भी उपलब्ध होगी।

व्हाट्सएप्प ने यह साफ़ किया है की बोट आपके द्वारा भेजे गये मैसेज को भी एक्सेस कर सकते है बाकि कुछ भी नहीं। हमेशा की तरफ यहाँ भी आपको एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन देखने को मिलता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here