जाने कैसे करे WhatsApp मैसेज को Telegram एप्प पर ट्रान्सफर

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

WhatsApp ने इस साल की शुरुआत में अपनी प्राइवेसी पालिसी में थोडा बदलाव किया और तभी से कंपनी को काफी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। इसी के चलते इंडियन यूजर WhatsApp को इस्तेमाल करने के बजाये Telegram या Signal एप्लीकेशन की तरफ अपना रुख कर रहे है।

हाल ही में सामने आई रिपोर्ट के अनुसार Telegram दुनिया की सबसे ज्यादा डाउनलोड की गयी नॉन-गेमिंग एप्लीकेशन बन गयी है। किसी एक इंस्टेंट मैसेंजर से दूसरे मैसेंजर पर शिफ्ट आज के समय में एक बड़ा बदलाव कहा जा सकता है क्योकि आपकी चैट और मीडिया फाइल्स आपके लिए काफी जरुरी होती है।

इसी को ध्यान में रखते हुए Telegram ने एक नए फीचर को पेश किया है जिसमे आप WhatsApp से अपनी चैट को आसानी से इम्पोर्ट कर सकते है। तो चलिए नज़र डालते है इस पूरी प्रोसेस पर:

WhatsApp मैसेज तो Telegram पर ट्रान्सफर करना (एंड्राइड)

प्रोसेस शुरू करने से पहले आपको अपनी डिवाइस में Telegram एप्लीकेशन को अपडेट करना होगा।

  • गूगल प्ले स्टोर से आप एप्लीकेशन का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड कर सकते है।
  • अब अपने फ़ोन पर WhatsApp ओपन करे।
  • अब जिस चैट को आप एक्सपोर्ट करने चाहते है उसको ओपन करे और राईट साइड में ऊपर की तरफ दिए गये तीन डॉट्स पर टैप करे। और More ऑप्शन को सेलेक्ट करे।
  • More ऑप्शन के तहत आपको Export Chat का विकल्प मिलेगा।
  • Export Chat पर टैप करने पर एक डायलॉग बॉक्स ओपन होगा जिसमे आपके चैट को With Media या Without Media एक्सपोर्ट करने को पूछा जायेगा।
  • अपनी पसंद का विकल्प चुनने के बाद आप शेयर मेनू में से Telegram एप्प को सेलेक्ट कर सकते है।
  • इसके बाद टेलीग्राम एप्लीकेशन ओपन होने पर आप Saved Messages का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करते ही आप चैट Telegram पर एक्सपोर्ट हो जाएँगी।

WhatsApp मैसेज तो Telegram पर ट्रान्सफर करना (iOS)

iOS प्लेटफार्म पर यह प्रोसेस थोडा आसान है और इसके लिए भी आपको Telegram एप्लीकेशन को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करना होगा।

  • अपडेट के बाद अपने iPhone में आप WhatsApp को ओपन करेंगे और कांटेक्ट पेज पर जायेंगे।
  • इसके बाद कांटेक्ट इनफार्मेशन पेज पर आपको थोडा नीचे स्क्रॉल करने पर Export Chat का विकल्प मिलेगा।
  • चैट को Without या With Media एक्सपोर्ट करने के ऑप्शन को चुनने के बाद आप शेयर मेनू में से Telegram को सेलेक्ट करेंगे और आपकी चैट टेलीग्राम में ओपन हो जाएगी।

प्रोसेस पूरा होनें के बाद दोनों ही प्लेटफार्म यानि एंड्राइड और iOS डिवाइसों पर आप अपनी WhatsAPp चैट को Telegram पर भी देख सकते है। अभी के लिए आप चैट को एक-एक करके ही एक्सपोर्ट कर सकते है लेकिन आने वाले समय में शायद आपको एक साथ एक से ज्यादा चैट एक्सपोर्ट करने का ऑप्शन दिया जा सकता है।

 

Related Articles

ImageiQOO Z7 5G vs Poco X5 5G: 20,000 रूपए में कौन सा स्मार्टफोन बेहतर ?

मार्च के महीने में ही भारतीय बाज़ार में दो नए बजट 5G स्मार्टफोन लॉन्च हुए। इनमें iQOO Z7 5G और Poco X5 5G के नाम शामिल हैं। दोनों की शुरूआती कीमत 20,000 रूपए से कम ही है और दोनों में दो स्टोरेज वैरिएंट पेश किये हैं। आइये जानते हैं कि इनमें से इस बजट में …

Imageजल्द आने वाला है व्हाट्सएप्प में ये नया बदलाव कोई नहीं खोल पायेगा आपकी चैट

जब भी आप किसी मैसेंजर की बात करते है तो सबसे पहले WhatsApp Messenger का नाम ही सामने आता है। यह एप्लीकेशन पूरी दुनिया के साथ-साथ भारतीय यूजर को भी काफी पसंद आती है जिसका सबूत है की 1.5 मिलियन से भी ज्यादा एक्टिव यूजर। पिछले अपडेट में जहाँ पर आपको स्टीकर के रूप में …

Imageकैसे करे WhatsApp के जरिये JioMart पर ग्रोसरी आर्डर

फेसबुक और जिओ की पार्टनरशिप हुए सिर्फ 3 ही दिन हुए है और JioMart पर इस डील का असर देखने को मिल भी गया। WhatsApp आधारित पोर्टल मुंबई की कुछ जगहों जैसे नवी मुंबई, थनेऔर कल्याण में शुरू भी कर दिया गया है। इन जगहों पर यूजर व्हाट्सएप्प के जरिये जिओमार्ट का इस्तेमाल कर सकते …

Imageडिलीट किए गए WhatsApp और Instagram मैसेज को कैसे रिकवर करें

पहले के समय में हम किसी को भी Whatsapp या Instagram पर मैसेज करते थे, तो मैसेज करने के बाद उस मैसेज को डिलीट नहीं किया जा सकता था, लेकिन बाद में Instagram पर मैसेज को अनसेंड करने और Whatsapp पर मैसेज डिलीट फॉर ऑल का ऑप्शन आ गया। इन फीचर्स के आने की वजह …

ImageWhatsapp web पर स्क्रीन लॉक कैसे लगाएं; सबसे सही तरीका

अक्सर हम हमारे लैपटॉप या कंप्यूटर में Whatsapp web का उपयोग करते हैं, लेकिन लैपटॉप को घर में ऑन छोड़ कर जाने पर किसी भी अन्य व्यक्ति द्वारा हमारी Whatsapp चैट्स पढ़ने का डर लगा रहता है। ऐसे में Whatsapp ने कई बड़े अपडेट्स के साथ Whatsapp web screen lock का फीचर दिया है, जिससे …

Discuss

2 Comments
Be the first to leave a comment.