जब भी आप किसी मैसेंजर की बात करते है तो सबसे पहले WhatsApp Messenger का नाम ही सामने आता है। यह एप्लीकेशन पूरी दुनिया के साथ-साथ भारतीय यूजर को भी काफी पसंद आती है जिसका सबूत है की 1.5 मिलियन से भी ज्यादा एक्टिव यूजर।

पिछले अपडेट में जहाँ पर आपको स्टीकर के रूप में एक फीचर फीचर प्राप्त हुआ है उस से पहले भी समय-समय पर पेश किये अपडेट एप्लीकेशन को और मजेदार और सुरक्षित बनाते है। हाल ही में प्राप्त रिपोर्ट्स के अनुसार जल्द ही आपको WhatsApp का एक नया अपडेट देखने को मिल सकता है जिसमे कुछ नए और बेहतर सुधार पेश किये जायेंगे। तो चलिए डालते है उनपर एक नज़र:

यह भी पढ़िए:

WhatsApp पर उपलब्ध होने वाले आगामी अपडेट

1. फिंगरप्रिंट अनलॉक

WhatsApp में जल्द ही आपको फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन का फीचर दिया जा सकता है। इस नए फीचर के बाद व्हाट्सएप्प के सेटिंग्स के तहत एक नया फिंगरप्रिंट सेंसर का विकल्प दिया जायेगा जिसको आप अपनी मर्ज़ी के अनुसार ऑन या ऑफ कर सकते है। इस फीचर के बाद WhatsApp पर की गयी आपकी चाट पूरी तरह सुरक्षित रहेंगी। यूजर को अप्प्लिकैतोन खोलने के लिए हर बार अपने फिंगरप्रिंट का सितेमाल करना होगा।

2. ऑडियो पिकर

व्हाट्सएप्प में आपको वौइस मैसेज भेजने के लिए आपको ऑडियो फाइल बार-बार सेलेक्ट करनी पड़ती है और आप भेजने से पहले उसको सुन भी नहीं सकते है तो अब व्हाट्सअप्प अपने नए अपडेट के साथ आपको अब एक साथ 30 ऑडियो फाइल भेजने की सुविधा तो मिलेगी ही साथ ही आप फाइल भेजने के साथ उसका प्रीव्यू भी भी देख सकते है।

3. डार्क मोड

अज एक समय में यूजर को रात को फोन चलने की काफी आदत हो गयी है जिसको देखते हुए सभी लोकप्रिय एप्लीकेशन अपने डार्क मोड को पेश कर रही है और इसी क्रम में अप व्हाट्सएप्प भी आपके लिए जल्द ही डार्क मोड फीचर लेन की पूरी तैयारी कर चूका है। उसके बाद आप आराम से इसका इस्तेमाल कर सकते है और यह आपकी आँखों को भी सुरक्षित रखेगा।

4. मीडिया प्रीव्यू

यहाँ अपर अगर रिपोर्ट्स सच साबित होती ई तो WhatsApp में अब आपको कोई मीडिया फाइल प्राप्त होने पर आपको एप्लीकेशन को खोले बिना सिर्फ नोटिफिकेशन बार के जरिये इस फाइल का प्रेविरे देख सकते है। यह फीचर उन लोगो के लिए काफी फायदेमद साबित हो सकता है जो ज्यदा ऑनलाइन रहना पसंद नहीं करते है।

व्हाट्सएप्प से जुडी नये फीचर

उपरोक्त बताये गये सभी फीचर यहाँ पर रिपोर्ट्स के आधार पर सूची में रखे गये है। यह अपडेट आपको कुछ समय में बीटा अपडेट के साथ प्राप्त हो जाएँगी तो अगर आपको कोई भी समस्या को या कोई और अपडेट के बारे में जानकारी मिले तो नीचे कमेंट सेक्शन में साझा करे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here