गूगल ने अपने एंड्राइड मेसेज एप्लीकेशन में वेब एक्सेस की सुविधा प्रदान कर दी है जिसका मतलब है की अब आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से ही सीधे SMS भेज सकते है। यह सुविधा गूगल क्रोम, मोजिल्ला फायरफॉक्स, ओपेरा, सफारी, माइक्रोसॉफ्ट एज आदि प्रमुख ब्राउज़र को सपोर्ट करता है तथा व्हाट्सएप्प की वेब सर्विस की भांति कार्य करता है। (Read in English)

इस फीचर से गूगल मेसेज एप्प को काफी फायदा हो सकता है क्योकि यह एप्लीकेशन लगभग सभी एंड्राइड फ़ोनों आयर टेबलेटो में पहले से ही इंस्टाल होती है। गूगल ने एप्लीकेशन के नए वर्जन 3.3.043 को रोल-आउट कर दिया है जिसमे आपको सभी तरह के टेक्स्ट, इमेज और स्टीकर के लिए पूरा वेब वर्जन सपोर्ट प्राप्त होता है।

यह भी पढ़िए: Oppo Find X हो सकता है 12 जुलाई को इंडिया में लांच

कैसे भेजे अपने कंप्यूटर से गूगल मेसेज वेब इंटरफ़ेस की सहायता से SMS?

चरण 1: सबसे पहले अपने फोन में दी गयी मेसेज एप्प को लेटेस्ट वर्जन 3.3.043 के साथ अपडेट करे। अगर अपडेट होने के बाद भी आपको एप्प में कोई बदलाव न दिखे तो आप कुछ दिन इन्तजार करे।

इमेज क्रेडिट: Quinny899

चरण 2: एप्लीकेशन को ओपन करे, फिर ऊपर की तरफ दिए गये तीन डॉट पर क्लिक करे ताकि ऑप्शन मेनू प्राप्त हो सके। मेनू में से मेसेज फॉर वेब सेलेक्ट करे और फिर ‘स्कैन QR कोड’ पर टच करे।

चरण 3: अब अपने कंप्यूटर पर अपने पसंदीदा वेब ब्राउज़र पर जाये तथा वेब इंटरफ़ेस को ओपन करे।

इमेज क्रेडिट: Quinny899

चरण 4: अगर आप एक ही कंप्यूटर को ज्यादातर उपयोग करते है तो आप ‘रिमेम्बर दिस कंप्यूटर’ के विकल्प पर भी क्लिक कर सकते है।

इमेज क्रेडिट: Quinny899

चरण 5: अब कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिए गये QR कोड को फोन से माध्यम से स्कैन करे और यह उपयोग करने के लिए तैयार हो जायेगा।

इमेज क्रेडिट: Quinny899

चरण 6: जब सेटअप पूरा हो जायेगा तो आपके पास “कनेक्टेड तो मेसेज फॉर वेब” का नोटिफिकेशन आ जायेगा और मेसेज फ्रॉम वेब की सेटिंग्स में आपको सभी साइंड-इन कंप्यूटर की लिस्ट सामने आ जाएगी।

यह भी पढ़िए: Fifa World Cup 2018: एप्पल ने लांच किये कुछ बेहतरीन फीचर

कैसे भेजे अपने कंप्यूटर से गूगल मेसेज वेब इंटरफ़ेस की सहायता से SMS?

गूगल एंड्राइड मेसेज क्व वेब फीचर की सहायता से आपको अपने कंप्यूटर पर मोबाइल एप्प के सभी फीचर को एक्सेस कर सकते है। यहाँ पर आपको टेक्स्ट मेसेज भेजने और रिसीव करने की सुविधा, एमोजी और इमेज की सुविधा मिलती है। इसके अलावा यहाँ पर यह ध्यान रखे की मेसेज भेजने के लिए टैरिफ की अप्लाई होंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here