ChatGPT अब Android स्मार्टफोनों पर उपलब्ध – कैसे करें इस्तेमाल ?

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) की तरफ लोगों के तेज़ी से बढ़ते हुए कदम देखकर, सैन फ्रांसिस्को की कंपनी OpenAI ने अब भारत में अपने चैटबॉट, ChatGPT को Android यूज़र्स के लिए रिलीज़ कर दिया है। यानि अब आप एंड्राइड स्मार्टफोन पर ChatGPT ऐप को Google Play Store से डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं। एंड्राइड उपयोगकर्ताओं के लिए ये ऐप भारत के साथ साथ बांग्लादेश, ब्राज़िल, और यू.एस. में भी रिलीज़ की गयी है।

ChatGPT को सबसे पहले नवंबर 2022 में लॉन्च किया गया। इसके बाद iOS के लिए इसे इसी साल मई में पेश किया गया और अब इस AI ऐप के फायदे Android स्मार्टफोन यूज़र्स भी उठा सकेंगे।

ChatGPT App, Android फोनों पर उपलब्ध

एंड्राइड स्मार्टफोन पर ChatGPT ऐप को आप अपने फ़ोन पर Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं। ये ऐप पूरी तरह फ्री में उपलब्ध है और इसे इस्तेमाल करने के लिए आपके फ़ोन में Android 6 या उससे ऊपर के वर्ज़न होना अनिवार्य है।

एंड्राइड स्मार्टफोन पर ChatGPT कैसे करें इस्तेमाल ?

चैटजीपीटी के वेब वर्ज़न की ही तरह, इसमें भी यूज़र चैटबॉट से कोई भी सवाल पूछ सकते हैं या जो भी जानकारी चाहते हैं, मांग सकते हैं। सामने आये जवाब के आधार पर आप आगे भी अपनी बातचीत जारी रख सकते हैं। साथ ही अब तो ये हिंदी में भी उपलब्ध है।

Android यूज़र्स के लिए ChatGPT ऐप को रोलआउट करते हुए OpenAI ने एक ट्वीट भी किया है – “ChatGPT for Android is now available for download in the US, India, Bangladesh, and Brazil! We plan to expand the rollout to additional countries over the next week.” (चैटजीपीटी अब यू.एस, भारत, बांग्लादेश, और ब्राज़िल में एंड्रॉइड डिवाइसों पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है! हम अगले हफ्ते में इस सर्विस को और भी कई देशों में लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं।)

आइये आपको बताते हैं कि आप एंड्राइड पर ChatGPT का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

एंड्राइड पर चैटजीपीटी का इस्तेमाल कैसे करें ? – How to Use ChatGPT Android app ?

  • ये Google Play स्टोर पर उपलब्ध है। हालांकि डाउनलोड से पहले जांच लें कि ये ऐप OpenAI की ही हो।
  • डाउनलोड करते ही, सबसे पहले अपनी गूगल आईडी के साथ साइन-अप करें।
  • ये आपको चैटजीपीटी की जानकारी देगा, इसके बाद Continue की बटन दबाएं।
  • अब अपनी रेजिस्टर्ड आईडी के साथ लॉग-इन करें।
  • जैसे ही आप लॉग-इन करते हैं, आपके सामने होमपेज पर ही message का विकल्प होगा, यहां आप अपने सवाल जवाब शुरू कर सकते हैं।

  • ऊपर दायीं तरफ दिए तीन लाइनों से आप इसका मेनू देख सकते हैं, जो आपको चैट हिस्ट्री देख सकते हैं और इसमें किसी भी हिस्ट्री को टैप करके होल्ड करने पर ये आपको चैट का नाम बदलने या उसे डिलीट करने के विकल्प भी देता है। इसके अलावा आप जहां मैसेज टाइप करने का ऑप्शन है, वहीँ बायीं तरफ बने माइक के आइकॉन से वौइस् कमांड देते हुए भी अपने प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • इसके Settings मेनू में भी काफी अच्छे फ़ीचर हैं, जैसे “data control” जिससे आप चाट हिस्ट्री को enable या disable कर सकते हैं। इसके अलावा कलर, हैप्टिक फीडबैक को अपने अनुसार एडजस्ट करना या भाषा बदलना, इत्यादि।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageApple के डायनामिक आइलैंड जैसे सेटअप के साथ 7 मार्च को लॉन्च होगा Realme C55

Realme C55 को अभी हाल ही में ऑनलाइन वेबसाइट पर देखा गया था, जिसके बाद से फोन की चर्चा तेज़ हो गयी थी। अब खबर मिली है, कि यह नवीनतम स्मार्टफोन 7 मार्च को लॉन्च किया जायेगा। दरअसल, Realme की इंडोनेशियाई शाखा ने आधिकारिक वेबसाइट पर एक प्रोमो पेज के माध्यम से फोन के लॉन्च …

ImageChatGPT ऐप का इस्तेमाल अब Android स्मार्टफोन पर भी कर सकेंगे, अगले हफ्ते से Google Play Store पर होगा उपलब्ध

Sam Altman की कंपनी OpenAI ने iPhone और iPad के लिए मई में अपना पहला ChatGPT ऐप पेश किया था। अब करीब दो महीने की प्रतीक्षा के बाद Android यूज़र के लिए इसे अगले सप्ताह लॉन्च किया जाएगा। Google Play Store पर ChatGPT ऐप लाइव हो गया है, लेकिन अभी उसे डाउनलोड नहीं किया जा …

Imageअपने स्मार्टफोन को टीवी रिमोट की तरह कैसे इस्तेमाल करें ?

आज के समय में सभी Android TV एक ऐसे रिमोट कंट्रोल के साथ आते हैं, जो वॉइस कंट्रोल सपोर्ट के साथ आता है। हालांकि कई बार रिमोट न मिलने पर या अगर कुछ सर्च करना हो, तो D-pad पर इस रिमोट द्वारा टाइप करने में काफी समस्या हो जाती है। ऐसे में आपको परेशान होने …

ImageAndroid फ़ोन या iPhone पर नंबर कैसे ब्लॉक करें

किसी व्यक्ति के कॉल्स से आप छुटकारा पाना चाहें या कोई टेलीमार्केटिंग या प्रॉपर्टी बेचने जैसे स्कैम कॉल हों, नंबर ब्लॉक करने के कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में आपको ये ज़रूर पता होना चाहिए कि Android फ़ोन या iPhone पर किसी नंबर को कैसे ब्लॉक किया जाए। वास्तव में ये कार्य काफी आसान …

ImageScreen mirroring क्या है? और Android को टीवी पर कैसे कास्ट करें

प्रेजेंटेशन हो या दोस्तों को कुछ दिखाना हो छोटे से फ़ोन में देखना मुश्किल हो जाता है। इसका सबसे आसान तरीका screen mirroring है। यदि आप इसके विषय में नहीं जानते है, तो इस लेख में हमनें Screen mirroring क्या है? और Android को टीवी पर कैसे कास्ट करें? Screen mirroring क्या है? Screen mirroring …

Discuss

Be the first to leave a comment.