इंटरनेट पर अपलोड है निजी तस्वीरें; ऐसे करें रिमूव नहीं तो हो सकती है जेल

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

सोशल मीडिया या इंटरनेट पर लोग हमारें फोटोज का उपयोग करके फेक अकाउंट बना लेते हैं, और अन्य लोगों के साथ स्कैम करते हैं, जिसकी वजह से परेशानी हमें होती हैं, या जेल भी जाना पड़ सकता है। कई बार हमारे व्यक्तिगत फोटोज भी सोशल मीडिया पर लीक हो जाते हैं, ऐसे में यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा हुआ है, तो इस लेख में हमनें बताया है, कि इंटरनेट से तस्वीरें कैसे रिमूव करें?

फोटोज अपलोड करते समय इन बातों का ध्यान रखें

  • जब भी आप सोशल मीडिया पर फोटोज अपलोड करते हैं, तो आपका अकाउंट प्राइवेट हो, इस बात का ध्यान रखें।
  • किसी भी अनजान अकाउंट या जो अकाउंट फेक लग रहा है, उसे एड न करें।
  • सोशल मीडिया पर कोई भी ऐसी व्यकितगत तस्वीर अपलोड न करें, जिसका कोई दुरूपयोग कर पाएं।

ये पढ़े: एक एंड्रॉइड से दूसरे एंड्रॉइड फोन में डेटा ट्रांसफर कैसे करें?

इंटरनेट से अपनी निजी तस्वीरें हटाने के 7 तरीके

AI के जमाने में हमारे फोटोज का कैर प्रकार से फायदा उठाया जा सकता हैं, जैसे स्कैम करना, ब्लैकमेल करना, किसी को थ्रेट्स देना आदि। नीचे हमनें इंटरनेट से अपनी निजी तस्वीरें हटाने के 7 तरीके बताये हैं, ताकि भविष्य में कभी भी आपके साथ ऐसा हो तो आप आसानी से अपनी तस्वीरों को इंटरनेट से रिमूव कर पाएं।

1. Contact us पेज के जरिये कांटेक्ट करें

सभी वेबसाइट पर एक Contact us पेज होता है, जिस पर उनकी टीम के फ़ोन नंबर, ईमेल, पता, की जानकारी या एक कांटेक्ट फॉर्म होता है। जब भी आप किसी वेबसाइट पर अपनी निजी तस्वीरें देखें, तो आप उनके Contact us पेज पर विजिट करें, और उनके साथ अपनी परेशानी साझा करें। ऐसा करने पर उनकी टीम द्वारा अपनी वेबसाइट से आपकी तस्वीरों को डिलीट कर दिया जायेगा।

2.सीधे अपलोडर से बात करें

यदि किसी ने सोशल मीडिया पर फेक अकाउंट बना के आपकी तस्वीरें अपलोड की हैं, तो आप उनसे सीधे कांटेक्ट कर सकते हैं, और उन पर लीगल एक्शन लेने की बात कह सकते हैं। जिससे वो यूजर आपकी तस्वीरों को अपने सोशल मीडिया अकाउंट से डिलीट कर देगा।

3. सोशल मीडिया रिपोर्ट ऑप्शन का उपयोग करें

यदि अपलोडर आपसे कांटेक्ट नहीं करता है, तो इस स्थिति में आप सोशल मीडिया पर इमेज को रिपोर्ट करने वाले फीचर का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको उस तस्वीर को ओपन करना है, तीन डॉट्स पर क्लिक करके “Report” के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जिससे आपकी तस्वीरों को सोशल मीडिया से हटा दिया जायेगा।

4. मेटा के “Take It Down” फीचर का उपयोग करें  

Take It Down फीचर को मेटा ने NCMEC के साथ मिल कर बनाया है , ये खास कर 18 वर्ष से कम उम्र वाले यूजर्स के लिए बनाया गया है। यदि मेटा के किसी भी प्लेटफॉर्म पर आपको कोई भी नग्न या अतरंगी तस्वीर दिखती हैं, तो आप इसका उपयोग करके उस तस्वीर को सोशल मीडिया से हटा सकते हैं। इस वेबसाइट पर आकर आपको एक फॉर्म भरना है, जिसमे उस तस्वीर से सम्बंधित जानकारी पूछी जाएगी।

5. कॉपीराइट क्लेम फीचर का उपयोग करें

यदि आपने कोई क्रिएटिव कंटेंट डाला है, जो आपकी अर्निंग का सोर्स भी है, और कोई यूजर आपकी अनुमति के बिना उस कंटेंट को अपने अकाउंट पर पब्लिश कर रहा है, तो आप उसके चैनल, अकाउंट, या पोस्ट पर कॉपीराइट क्लेम कर सकते हैं। जिससे वो सोशल मीडिया साइट जी स पर कंटेंट अपलोड है, उसके अकाउंट से आपके कंटेंट को रिमूव कर देगी।

6. DMCA का उपयोग करें

यदि आपने इंटरनेट पर कुछ भी कंटेंट पब्लिश करा है, जिसे कोई अन्य वेबसाइट भी पब्लिश करती हैं, तो आप डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट ( DMCA ) का उपयोग भी कर सकते हैं। ये एक ऐसा टूल है, जो क्रिएटर्स को अपने कंटेंट को सुरक्षित रखने और इंटरनेट से कॉपीराइट कंटेंट को हटाने में सहायता प्रदान करता है। इसमें कुछ फीचर्स का उपयोग आप फ्री में कर सकते हैं, बाकि अन्य फीचर्स के लिए आपको शुल्क देना होता है।

7. स्थानीय Cyber Crime Authority में रिपोर्ट करें

यदि ऊपर बताये गए किसी भी तरीके से काम नहीं होता है, तो लास्ट तरीका है, कि आप अपने स्थानीय Cyber Crime Authority में रिपोर्ट करें। उसके बाद वे खुद ही आपकी तस्वीरों को इंटरनेट से हटा देंगे साथ ही जिसने वो तस्वीर अपलोड की है, वो भी अरेस्ट हो जायेगा।

ये पढ़े: Instagram पर close friends के साथ post कैसे शेयर करें

FAQ

Q1. Google search से तस्वीर कैसे हटाए?

A. Google search से तस्वीर हटाने के लिए आप DMCA का उपयोग कर सकते हैं।

Q2. अपनी AI से एडिट की गयी तस्वीर को कैसे हटाएं?

A. इसके लिए आप उस तस्वीर को सोशल मीडिया पर रिपोर्ट कर सकते हैं।

निष्कर्ष

अब आपको समझ आ ही गया होगा, कि यदि कोई आपकी अनुमति के बिना आपकी निजी तस्वीरों को इंटरनेट पर अपलोड करता है, तो इंटरनेट से फोटोज कैसे रिमूव करें? इसके लिए आप इन सभी तरीकों को आजमा सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Akash SharmaAkash Sharma
आकाश शर्मा BCA ग्रेजुएट हैं टेक्नोलॉजी की दुनिया में होने वाली डवलपमेंट को काफी बारीकी से फॉलो करते है | वह पिछले दो वर्षों से एक content writer के रूप में काम कर रहे हैं।

Related Articles

ImageNothing Phone (2) का ये मुख्य स्पेसिफिकेशन लीक हुआ

Nothing Phone (1) को लॉन्च के समय मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, लेकिन फ़ोन अपने अनोखे डिज़ाइन के कारण काफी पॉपुलर हुआ। अब कंपनी ने Mobile World Congress (MWC) 2023 के दौरान अपने दूसरे स्मार्टफोन की घोषणा भी कर दी है। खुद कंपनी ने फाउंडर Carl Pei ने इस स्मार्टफोन की घोषणा की है और ये भी …

Imageइन टिप्स के साथ करें अपने Instagram Likes दोगुने

Instagram एक सोशल मीडिया ऐप है, जो अब केवल वीडियो या रील पोस्ट करने या दोस्तों से बात-चीत के काम तक सीमित नहीं रह गयी है। करोड़ों की तादाद में लोग इस पर अपना टैलेंट शेयर करके ही सफलता की सीढ़ी चढ़े हैं और बहुत सारे बिज़नेस या ब्रैंड इस पर अपने बिज़नेस को प्रमोट …

Imageफ्रॉड का नया तरीका – “सिम स्वैपिंग”, कैसे करें इससे अपना बचाव

स्मार्टफोन हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चुका है, लेकिन उसके अंदर डलने वाले सिम कार्ड उससे भी ज़रूरी हैं, क्योंकि सिम और मोबाइल नेटवर्क के बिना आपके स्मार्टफोन का कोई फायदा नहीं। किसी ऐप को इस्तेमाल करना, पेमेंट करना, सोशल मीडिया या कॉलिंग इनके लिए सिम और मोबाइल नेटवर्क का होना अनिवार्य है। लेकिन …

Imageचोरी होने पर फ़ोन को कैसे ब्लॉक करें? जानें नहीं तो हो सकती है, जेल

यदि आपका फ़ोन चोरी हो गया है, तो उसे तुरंत ब्लॉक करें, क्यूंकि फ़ोन चोरी होने पर उसका उपयोग गलत कामों के लिए भी हो सकता है, साथ ही उसमें जो आपका सेंसिटिव डाटा है, उसका उपयोग आपको ब्लैकमेल करने या गलत तरीके से किया जा सकता है, जिससे आपको जेल का सामना भी करना …

ImageWhatsapp नहीं चल रहा है, तो बिना डाटा गवाएं ऐसे ठीक करें

आज के समय में Whatsapp हर इंसान की लाइफ का एक जरुरी हिस्सा बन गया है, लेकिन कई बार हमारे फ़ोन में Whatsapp चलते चलते बंद हो जाता है। ऐसे में परशान होने वाली बात नहीं हैं, इस लेख में हमनें बताया है, कि Whatsapp नहीं चल रहा है, तो कैसे ठीक करें? Whatsapp नहीं …

Discuss

Be the first to leave a comment.