लैपटॉप की स्पीड कैसे बढ़ाये? (ख़ास टिप्स)

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

यदि आपका लैपटॉप भी बहुत धीरे चलता है, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। यदि आप उन सभी कारण को समझ कर अपने लैपटॉप के फंक्शन्स को सेट करेंगे, तो आपका लैपटॉप भी तेज़ी से काम करने लगेगा। लैपटॉप की स्पीड कैसे बढ़ाये? विषय के बारे में जानने के लिए हमारे लेख को पूरा पढ़े। इस लेख में हमनें कुछ टिप्स बताई हैं, जिससे लैपटॉप की स्पीड को तेज़ किया जा सकता है। जानते हैं, इन टिप्स के बारे में विस्तार से।

लैपटॉप की स्पीड कैसे बढ़ाये?

जैसा की हमनें बताया कि लैपटॉप के स्लो चलने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं, जैसे प्रोसेसर,रैम, रोम, आदि, लेकिन सभी लैपटॉप में कुछ सिमिलर और मुख्य कारण होते हैं, जिनकी वजह से शुरू में तो लैपटॉप तेज़ी से चलता है, लेकिन बाद में धीरे काम करने लग जाता है। उन्ही मुख्य कारणों के बारे में बताते हुए हमनें कुछ टिप्स बताई हैं, उन्हें फॉलो करें, और लैपटॉप की स्पीड बढ़ाये।

ये पढ़े: कंप्यूटर फोल्डर Lock कैसे करे? (2 आसान तरीकें)

लैपटॉप को हमेशा अपडेट रखें

आपको हमेशा अपने लैपटॉप को अपडेट रखना चाहिए, नए सॉफ्टवेयर वर्जन के साथ अपडेट न होने पर भी लैपटॉप धीरे काम करता है। इसके लिए आप अपने लैपटॉप की सेटिंग्स में जाएं, यहाँ आपको “Windows update” का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें। फिर “Update” के ऑप्शन पर क्लिक करें। आपका लैपटॉप नए अपडेट को डाउनलोड करेगा। डाउनलोड होने के बाद “Restart” के ऑप्शन पर क्लिक करें। आपका लैपटॉप अपडेट हो जायेगा।

Temp Files को क्लियर करें

हमारे लैपटॉप में हर थोड़े दिनों temp files सेव होने लगती है, जो हमारे किसी काम की नहीं होती हैं, लेकिन इनकी वजह से हमारे लैपटॉप की मेमोरी भरने लगती हैं, और लैपटॉप धीरे काम करना शुरू कर देता है। लैपटॉप की स्पीड बढ़ाने के लिए temp files क्लियर करना भी आवश्यक होता है। इसके लिए नीचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने कीबोर्ड में “Windows + R” key को दबाना है, जिससे रन कमांड ओपन होगा।
  • अब बॉक्स में “temp” टाइप करना है, फिर कीबोर्ड में “Enter” दबाना है, जिससे सभी temp files की लिस्ट खुल जाएगी।
  • इसके बाद अपने कीबोर्ड “ctrl + A” दबाना है, फिर “delete” key दबाना है, सभी temp files डिलीट हो जाएगी।

इसी की तरह “Windows + R” key दबाकर “%temp%” और “prefetch” सर्च करके इन्हें भी डिलीट करना है।

बैकग्राउंड में चलने वाले प्रोग्राम को बंद करें

अक्सर हमारे लैपटॉप में बैकग्राउंड में कुछ प्रोग्राम कंटिन्यू चलते रहते हैं, जो जरुरी नहीं होते हैं, जिससे लैपटॉप की RAM पर लोड आता है, और लैपटॉप धीरे काम करना शुरू कर देता है, इतना ही नहीं लैपटॉप हैंग भी होने लगता है। ऐसे में हमें बैकग्राउंड में चलने वाले प्रोग्राम को बंद करना आवश्यक है। इसके लिए आप Settings > Apps > Installed apps में जाकर जो apps जरुरी नहीं हैं, उन apps के सामने बने तीन डॉट्स पर क्लिक करके “Advanced option” में जाएं और बैकग्राउंड पर्मिशन को बंद करें। इतना करने पर लैपटॉप की स्पीड बढ़ जाएगी।

Apps को uninstall करें

जो apps आपके लिए जरुरी नहीं है, आप उन apps को अनइंस्टाल करें, क्यूंकि ये apps आपके सिस्टम की मेमोरी भरते हैं, जिससे लैपटॉप धीरे चलने लगता है, और यदि बैकग्राउंड में रन होते हैं, लैपटॉप की RAM पर भी आता है, इसलिए लैपटॉप में जरुरी apps ही रखें, बाकि सभी फ़ालतू apps अनइंस्टाल करें। इसके लिए आप Settings > Apps > Installed apps में जाकर सभी फालतू apps को अनइंस्टाल कर सकते हैं।

ये पढ़े: अपने Wi-Fi का पासवर्ड भूल गए हैं ? इन आसान टिप्स से बदलें या पता करें WiFi पासवर्ड

Recycle bin को खाली करें

हम जो भी फाइल हमारे लैपटॉप से डिलीट करते हैं, वो सभी फाइल recycle bin में सेव हो जाती है, जिससे हमारे लैपटॉप की मेमोरी फाइल डिलीट करने पर भी भरी हुई रहती हैं। ऐसे में समय समय पर recycle bin को खाली करना आवश्यक हो जाता है, क्योंकि इससे लैपटॉप धीरे काम करने लगता है। recycle bin डेस्कटॉप पर ही बना होता है। उस फोल्डर को ओपन करें, और “ctrl + A” दबाएं, सभी फाइल्स सेलेक्ट होने पर “delete” key दबाएं। ऐसा करने पर recycle bin खाली हो जायेगा।

निष्कर्ष

इस लेख में हमनें बताया है कि लैपटॉप की स्पीड कैसे बढ़ाये? यदि आप इस लेख में बताई गयी सभी स्टेप्स को फॉलो करते हैं, तो आपके लैपटॉप की स्पीड तेज़ हो जाएगी। इसके अतिरिक्त आप अपने लैपटॉप में SSD और ज्यादा RAM भी डलवा सकते हैं, इससे भी लैपटॉप की स्पीड तेज़ हो सकती हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Akash SharmaAkash Sharma
आकाश शर्मा BCA ग्रेजुएट हैं टेक्नोलॉजी की दुनिया में होने वाली डवलपमेंट को काफी बारीकी से फॉलो करते है | वह पिछले दो वर्षों से एक content writer के रूप में काम कर रहे हैं।

Related Articles

ImageNothing Phone (2) का ये मुख्य स्पेसिफिकेशन लीक हुआ

Nothing Phone (1) को लॉन्च के समय मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, लेकिन फ़ोन अपने अनोखे डिज़ाइन के कारण काफी पॉपुलर हुआ। अब कंपनी ने Mobile World Congress (MWC) 2023 के दौरान अपने दूसरे स्मार्टफोन की घोषणा भी कर दी है। खुद कंपनी ने फाउंडर Carl Pei ने इस स्मार्टफोन की घोषणा की है और ये भी …

Imageकैसे अपने लैपटॉप को टीवी से कनेक्ट करें – ये हैं आसान तरीके

एक बड़ी स्क्रीन पर वीडियो स्ट्रीमिंग करनी हो या ऑफिस में प्रेज़न्टेशन, लैपटॉप को टीवी से कनेक्ट करने की ज़रुरत पड़ ही जाती है। लैपटॉप को टीवी से कनेक्ट करना आसान है, लेकिन जिन्हें इसके बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं है, उनके लिए हम यहां 4 आसान प्रक्रियाएं बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी …

Imageफ्री में Laptop की RAM कैसे बढ़ाए?

यदि आपके पास भी लैपटॉप है और उसमे कम RAM होने की वजह से आपको अच्छी परफॉरमेंस नहीं मिल पाती है तो आप भी अपने लैपटॉप की RAM को बढ़ा सकते हैं। इस लेख में हमने बताया है कि Laptop की RAM कैसे बढ़ाए? जब भी हम लैपटॉप में मल्टीटास्किंग करते हैं, तो सिस्टम की …

Imageलैपटॉप में Android Apps कैसे चलाएं?

ऐसे बहुत सारे android apps हैं, जो हम अपने लैपटॉप में चलना चाहते हैं, साथ ही BGMI जैसे कई हाई ग्राफ़िक्स वाले गेम भी हमें अपने लैपटॉप में खेलना पसंद है। लेकिन लैपटॉप में Android Apps कैसे चलाएं? इसकी जानकारी नहीं होने की वजह से बहुत सारे लोग अपने लैपटॉप में एंड्राइड ऐप्स या गेम्स …

ImageWindows हो या Macbook, अपने लैपटॉप की बैटरी हेल्थ कैसे चेक करें

बच्चों को घर में पढ़ाने से लेकर, दफ्तर के सभी कामों तक, लैपटॉप की महत्ता आज के समय में बहुत ज़्यादा है और ऐसे में अपने लैपटॉप के बैटरी बैकअप को कम होता देखकर हर कोई परेशानी में पड़ सकता है। कुछ साल लैपटॉप इस्तेमाल करने के बाद, ये स्थिति सबके साथ आती है, फिर …

Discuss

Be the first to leave a comment.