इन तरीकों से दूर होगी Telegram पर स्लो डाउनलोड स्पीड की समस्या

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

हाल ही में, एंड्रॉइड और iOS दोनों उपकरणों पर Telegram उपयोगकर्ताओं को जिस समस्या का सामना करना पड़ रहा है, वह धीमी डाउनलोड स्पीड है। यदि आप एक सक्रिय Telegram उपयोगकर्ता हैं, तो मुझे यकीन है कि आपने भी इस समस्या का सामना जरूर किया होगा। टेलीग्राम की लोकप्रियता के कारण, इस समस्या को कई उपयोगकर्ताओं द्वारा सार्वजनिक मंचों पर भी सामने लाया गया है। हालांकि, इस समस्या का सटीक कारण अलग-अलग हो सकता है और इसका पता लगाना कठिन हो सकता है, Telegram पर डाउनलोड स्पीड को बढ़ाने के लिए, कई सारे तरीके उपलब्ध हैं। हमने Telegram पर डाउनलोड स्पीड को बेहतर बनाने के लिए कुछ तरीकों को सूचीबद्ध किया हैं।

यह भी पढ़े :-Twitter के टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के लिए यूज़र्स को देने होंगे पैसे, ब्लू टिक सब्सक्राइबर्स को मिलती रहेगी फ्री सुविधा

ऐसे बढ़ाएं Telegram डाउनलोड स्पीड

स्लो Telegram डाउनलोड स्पीड का सटीक कारण या तो jammed-up सर्वर या खराब नेटवर्क सर्वर हो सकते हैं। इसलिए, हमारे पास आज़माए और परखे हुए तरीकों की एक सूची है जो Android और iOS पर टेलीग्राम डाउनलोड स्पीड को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

1. अप्रयुक्त बैकग्राउंड ऐप्स को बंद करें

आपकी डाउनलोड करने की स्पीड सीधे तौर पर इस बात पर निर्भर करती है, कि फोन बैकग्राउंड में कितने डेटा-हॉगिंग एप्लिकेशन खुले हैं। बैकग्राउंड में डेटा की खपत करने वाले ऐप्स की संख्या जितनी अधिक होगी, डाउनलोड स्पीड उतनी ही कम होगी। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है, कि आप अपने Android और iOS दोनों उपकरणों से सभी अनावश्यक और डेटा-खपत वाले बैकग्राउंड ऐप्स को बंद कर दें और फिर Telegram app से अपना डाउनलोड फिर से शुरू करें।

2. नवीनतम टेलीग्राम अपडेट डाउनलोड करें

यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका Telegram app Android और iOS पर अपडेटेड है या नहीं। अपने डिवाइस पर Telegram app को अपडेट करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करे;

एंड्राइड में Telegram अपडेट:

  • गूगल प्ले स्टोर खोलिए। ऊपरी दाएं कोने में अपने प्रोफ़ाइल आइकन पर क्लिक करें।
  • ड्रॉप-डाउन मेनू से “Manage apps and device” विकल्प को चुनें।
  • यहां से आप चेक कर सकते हैं कि कोई अपडेट पेंडिंग है या नहीं। यदि किसी इंस्टॉल किए गए app में अपडेट लंबित है, तो आप इसे “अपडेट उपलब्ध” अनुभाग के तहत देखेंगे, अन्यथा यह आपको “आपके सभी app अप टू डेट” दिखाएगा। यदि यह लंबित है तो टेलीग्राम अपडेट डाउनलोड करें।

iOS में Telegram अपडेट:

  • स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में अपने Apple ID अवतार पर क्लिक करें। पॉप-अप मेनू में, यह देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करें कि क्या कोई अपडेट लंबित है। यहां, आप इसके आगे “अपडेट” बटन के साथ Telegram लिस्टिंग को देख पाएंगे।
  • Telegram app को सफलतापूर्वक अपडेट करने के बाद, अपना डाउनलोड फिर से शुरू करने का प्रयास करें।

यदि यह विधि धीमी डाउनलोड गति की समस्याओं को हल करने में काम नहीं करती है, तो हमारे पास आपके लिए नीचे और भी तरीके हैं।

यह भी पढ़े :-रास्ता खोजने के अतिरिक्त Google Maps दे रहा है यह अन्य सुविधाएँ, जानिए यहाँ पर

3. Telegram प्रीमियम सदस्यता प्राप्त करें

पिछले साल जून के अंत में, मैसेजिंग जायंट ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए Snapchat Plus के समान सब्सक्रिप्शन-आधारित फीचर की पेशकश की थी। Telegram प्रीमियम की सदस्यता कई सारे लाभ प्रदान करती है और अतिरिक्त सुविधाओं को अनलॉक करती है। टेलीग्राम प्रीमियम द्वारा दी जाने वाली नई सुविधाओं में से एक “फ़ास्ट डाउनलोड स्पीड” है।

यह सुविधा आपको मीडिया और डॉक्यूमेंट को बिना किसी सीमा के डाउनलोड करने की अनुमति देगी। इसलिए, यदि आप 319 रूपए मासिक भुगतान करने को तैयार हैं, तो डाउनलोड स्पीड बढ़ाने के लिए टेलीग्राम प्रीमियम एक अच्छा निवेश है।

4. Telegram App को अनइंस्टॉल और री-इंस्टॉल करें

कभी-कभी, री-इंस्टॉलेशन जैसी बुनियादी चीज़ आपके लिए काम कर सकती है। यह तरीका Android और iOS दोनों यूज़र्स को फायदा देगा। आपको सबसे पहले Telegram app को अनइंस्टॉल करना होगा और उसके सभी डेटा को हटाना होगा। एक बार यह हो जाने के बाद, आप अपने डिवाइस को दुबारा डाउनलोड कर सकते हैं।
एक बार जब आपका डिवाइस बूट हो जाए, तो टेलीग्राम ऐप को फिर से इंस्टॉल करें और अपने अकाउंट में वापस लॉग इन करें। फिर, डाउनलोड फिर से शुरू करें और जांचें कि स्पीड में सुधार हुआ है या नहीं।

यह भी पढ़े :-PUBG और BGMI बनाने वाली कंपनी ने भारत में की नए मोबाइल गेम की घोषणा, ये होगा नाम

5. Android और iOS पर डेटा सेवर को डिसेबल करें

यदि आपके Android या iOS स्मार्टफ़ोन पर “डेटा सेवर” सुविधा इनेबल है, तो यह आपके इंस्टॉल किए गए ऐप्स की डेटा उपयोग क्षमताओं को सीमित कर देगा, इस प्रकार यह आपकी अधिकतम डाउनलोड गति को प्रभावित करेगा। यह एक कारण हो सकता है कि आप टेलीग्राम की अधिकतम डाउनलोड क्षमताओं का अनुभव नहीं कर पा रहे हैं। अपने डिवाइस पर डेटा सेवर मोड को डिसेबल करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

एंड्राइड यूज़र्स के लिए :

  • अपने Android डिवाइस पर सेटिंग को खोलें। “नेटवर्क और इंटरनेट” विकल्प पर जाएं और “डेटा सेवर” विकल्प पर टैप करें।
  • यहां, “डेटा सेवर का उपयोग करें” और अपनी टेलीग्राम डाउनलोड स्पीड को बढाएं।

iOS यूज़र्स के लिए:

  • अपने iPhone पर सेटिंग app को खोलें।
  • फिर “वाई-फाई” सेटिंग्स पर जाएं, और जिस वाई-फाई नेटवर्क से आप जुड़े हैं, उसके बगल में स्थित इन्फो आइकन पर टैप करें।
    इनफार्मेशन पेज से, “लो डेटा मोड” विकल्प को बंद करें।

6. VPN कनेक्शन सेटिंग्स बदलें

आपके क्षेत्र के आधार पर, टेलीग्राम के माध्यम से मीडिया डाउनलोड करते समय आपको अलग-अलग गति का अनुभव हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि टेलीग्राम के सर्वर और डेटा केंद्र दुनिया भर में हैं। तो, आप अपने VPN कनेक्शन को बंद करके अपने टेलीग्राम डाउनलोड स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

7. Telegram X पर स्विच करें

2018 में टेलीग्राम ने Telegram X नाम से एक और app लॉन्च किया था। Telegram X का उद्देश्य उन यूज़र्स के लिए टेलीग्राम विकल्प बनना है जो और भी सुविधाओं का अनुभव करना चाहते हैं। इस फ़ास्ट और सहज app की मुख्य विशेषताओं में से एक हाई डाउनलोड स्पीड है। इसलिए, यदि आप मुख्य Telegram aap पर धीमी डाउनलोड गति से निराश हैं और उपरोक्त तरीकों में से कोई भी आपके लिए काम नहीं करता है, तो टेलीग्राम एक्स पर स्विच करें। उम्मीद है कि इस app का उपयोग करके आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

यह भी पढ़े :-Farzi की ही तरह क्राइम और थ्रिल से भरपूर हैं यह वेब सीरीज़, लिस्ट देखें यहाँ

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइलफोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप smartprix.com पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Related Articles

ImageRealme GT 6 रिव्यु: अब मिड-रेंज बजट में मिलेगी फ्लैगशिप परफॉरमेंस

Realme GT सीरीज़ इस बार अपने नए फ़ोन Realme GT 6 को लेकर चर्चा में है, जिसे कंपनी ने हाल ही में भारत में लॉन्च किया है। इससे पहले GT 6T भी भारतीय बाज़ार में आ चुका है, लेकिन GT 6 में इससे कहीं पावरफुल चिपसेट Qualcomm Snapdragon 8s Gen 3 और बेहतर कैमरा सेटअप …

Image5G तो आ गया, लेकिन भूलकर भी अभी इन कारणों से ना करें अपग्रेड

5G इस समय भारत के काफी शहरों में आ चुका है और Jio, Airtel बहुत तेज़ी से इसका विस्तार पूरे देश में कर रहे हैं। 5G नेटवर्क के साथ फ़ोन में अच्छी इंटरनेट स्पीड मिलती है और जिन्होंने अभी तक 5G का अनुभव नहीं किया है, उन्हें मिनटों में जब आसानी से डाउनलोड होता नज़र …

Image5G नेटवर्क ने कारण ग्राहकों को हो रही कॉल ड्रॉप की परेशानी को कंपनियों को करना होगा दूर, वरना सरकार लेगी उनकी ख़बर

दिल्ली एनसीआर में 5G नेटवर्क जहां जहां ठीक से चालू है, ज़्यादातर वहाँ सभी लोग कॉल अचानक बीच में ही कॉल कट जाने या अचानक आवाज़ आनी बंद हो जाने की शिकायत कर रहे हैं। मेरे फ़ोन पर भी 5G नेटवर्क आने के बाद से कॉलिंग की समस्या काफी ज़्यादा बढ़ गयी है। एक कॉल …

ImageBrowser और Desktop पर Telegram Web पर लॉग इन और उपयोग कैसे करें?

यदि आप Telegram का उपयोग अपने Browser या laptop/pc पर करना चाहते है, या Telegram से कोई फाइल सिस्टम में डाउनलोड करने के लिए आपको इसकी आवश्यकता पड़ रही है तो आप आसानी से ये काम कर सकते हैं। आपके पास windows हो या Mac आप दोनों में Telegram का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस …

Imageफ़ोन पर काम नहीं कर रहा मोबाइल डाटा ? इन 5 तरीकों से हल करें से समस्या

भारत में पिछले साल से ही 5G सर्विस की शुरुआत हो चुकी है। देश की तीनों ही बड़ी टेलीकॉम कंपनियां – Jio, Airtel और Vi देश के काफी शहरों में 5G सर्विस पहुंचा चुकी हैं। लेकिन इस नए 5G नेटवर्क के साथ जहां कुछ लोग इसकी तेज़ स्पीड का आनंद ले रहे हैं, वहीँ कुछ …

Discuss

Be the first to leave a comment.