क्या आपका फेसबुक अकाउंट भी हुआ है हैक?

Facebook ने पिछलें महीने यह बताया था की काफी लोगो के अकाउंट को हैक करके उनकी निजी जानकारियाँ चुरा ली गयी है। कल कंपनी ने यूजर की संख्या का खुलासा किया है जो 29 मिलियन के करीब है और उनके नाम और कांटेक्ट से जुडी जानकारी लीक की गयी है।

चूँकि इस हैकिंग से 29 मिलियन फेसबुक यूजर प्रभावित हुए है, तो फेसबुक द्वारा आपको यह टूल प्रदान करा रही है जहाँ पर यह जान पाएंगे की आपके अकाउंट का डाटा लीक हुआ है या नहीं और अगर हुआ है तो कौन सी जानकारी चोरी की गयी है?

कैसे जाने की क्या जानकारी लीक हुई है?

चरण 1: सबसे पहले आपको अपने डेस्कटॉप की मदद से फेसबुक हेल्प सेंटर पर जाना होगा।

चरण 2: इसके बाद आपको वह पर काफी विकल्प मिलेंगे। आपको नीचे की तरफ स्क्रॉल करने पर “Is my Facboook account impacted by this security issue? पर पहुँचाना होगा।

चरण 3: यहाँ पर आपको लिखा हुआ दिखाई देगा की आपका अकाउंट हैक हुआ है या नहीं। जिन लोगो का अकाउंट हैक हुआ है उनको ‘News Feed’ पर चेतावनी का मेसेज भी दिखाई दे रहा है।

चरण 4: यही यहाँ पर जवाब हा में मिलता है तो आपको यह ध्यान देना होगा की क्या आपके अकाउंट का सिर्फ नाम और नम्बर जैसी जानकारी लीक हुई है या आप उन लोगो में शामिल है जिनका बायो-डाटा भी एक्सेस किया गया है। और अंत मे यह भी साफ हो जायेगा की क्या आप उन लोगो में शामिल है जिनके अकाउंट को इस्तेमाल करने की भी कोशिश की गयी थी लेकिन एक्सेस नहीं किया जा सका।

अगर आपका डेटा फेसबुक के इस हैकिंग से प्रभावित है तो कंपनी का कहना है कि अभी इसे सिक्योर करने के लिए आपको कुछ नहीं करना है। क्योंकि पासवर्ड चोरी नहीं हुए हैं, इसलिए इन्हें बदलने की भी जरूरत नहीं है। हैकर्स ने टोकेन ऐक्सेस किए थे जिसे कंपनी ने पहले ही रीसेट कर दिया है इस वजह से कई यूजर्स के अकाउंट खुद से लॉग आउट हो गए है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here