New SIM & Porting requests likely to go digital

लॉकडाउन की वजह से टेलिकॉम सेक्टर में भी काफी दिक्कतें सामने आ रही है जिसमे सबसे जरूरी है नए सिम या नंबर पोर्ट करने की रिक्वेस्ट ना कर पाना। अब इस प्रॉब्लम से निजात पाने के लिए टेलिकॉम कंपनिया ने डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलिकॉम (DoT) से सिफारिश की ही है की सेल्फ-KYC के जरिये यूजर को नए सिम इशू करने का फैसला करे। अभी के लिए सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया ने DoT से डिजिटल पोर्टिंग और अन्य सर्विसों के लिए सिफारिश की है।

नए सिम और नंबर पोर्ट के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन

लैटर के अनुसार, COAI ने निम्न प्रक्रिया की सिफारिश की है:

  • इसके लिए इच्छुक व्यक्ति को सबसे पहले टेलिकॉम ओपेरटर (जिओ/एयरटेल/वोडाफ़ोन) की वेबसाइट पर जाना होगा एयर फिर एप्लीकेशन को भरना होगा।
  • एक बार पूरी डिटेल्स भरने के बाड़ा आपको पॉइंट ऑफ़ इंटरफ़ेस और पॉइंट ऑफ़ एक्सेस दोनों में से एक को चुनना है।
  • इसके आगे आपको अपनी फेस विडियो 5 सेकंड की सबमिट करनी है। बिल्ट-इन अर्तिफिकल इंटेलिजेंस के उस विडियो में से आपकी इमेज अपने आप क्लिक कर लेगी।
  • अगर आपके द्वारा सबमिट की गयी जानकरी सही है और बिना किसी परेशानी के सबमिट हो गयी है तो अब आपको जल्द ही आपका नया सिम आपके घर पर मिल जायेगा।

इसमें ध्यान देने वाली बात यह है की आप इस प्रोसेस के जरिये दिन में सिर्फ 2 सिम के लिए आर्डर कर सकते है। अगर आप सेल्फ-पिकअप चुनते है तो आपको अपने डॉक्यूमेंट के साथ साथ दुसरे नंबर पर आया OTP भी बताना होगा।

COVID-19 लॉकडाउन ने टेलिकॉम सब्सक्राइबर पर काफी असर किया है अब बस देखना यही है की यह लॉकडाउन कब तक जारी रखा जायेगा।

 

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here