Huawei India इस दिवाली कुछ ख़ास करने की पूरी तयारी कर चुकी है। त्योहारों का महिना शुरू होते ही कंपनी ने भी अपने काफी बेहतरीन विकल्पों को लांच करना शुरू कर दिया है। Honor और Huawei ब्रांड के तहत कंपनी द्वारा लांच किये जा रहे फ़ोनों में सबसे नया नाम है Honor Play।

Honor Play को यहाँ पर शाओमी द्वारा कल लांच किये जा रहे Mi A2 के विकल्प के रूप में लांच किया गया है। Huawei द्वारा हाल ही में अपनी नयी डिवाइस की इतने ज्यादा मार्केटिंग है इसका सबसे बड़ा सबूत है। Huawei ने पहली बार एक फ्लैगशिप ग्रेड चिपसेट को सिर्फ 20,000 रुपए की किफायती कीमत पर पेश किया है। फोन का सबसे बड़ा आकर्षण इसमें इस्तेमाल में लायी गयी GPU Turbo टेक्नोलॉजी है जो फोन को बेहतर प्रदर्शन करने म मदद करेगी।

तो क्या Honor Play एक बेहतर किफायती फोन साबित हो पायेगा? क्या यह डिवाइस Mi A2 को कड़ी टक्कर दे पायेगी चलिए नज़र डालते है इन्ही सवालों के जवाब पर हमारे इस क्विक रिव्यु पर:

Honor Play का डिजाईन

Huawei द्वारा इंडिया में पेश किये गये अभी तक एक लगभग सभी स्मार्टफोनों में आपको ग्लास बॉडी या ग्लास-फिनिश बॉडी दी जाती है लेकिन Honor Play में आपको मेटल की बैक दी गयी है जो थोडा अलग एहसास करवाती है। डिवाइस को हाथ में लेने पर यह आपको Honor 7X और Honor 9i की याद दिलवाती है लेकिन सिर्फ डिजाईन की मामले में।

सामने की तरफ आपको यहाँ पर 6.3-इंच की डिस्प्ले दी गयी है जिसमें ऊपर एक बड़ा नौच तथा नीचे की तरफ थोडा सा बेज़ेल भी देखने को मिलता है। डिस्प्ले का आस्पेक्ट रेश्यो 19.5:9 रखा गया है जिसके साथ आपको यहाँ पर काफी आकर्षक स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो मिलता है जो फोन को इस्तेमाल करने में और भी बेहतर बनाता है।

Huawei Honor Play में आपको लगभग सभी आधुनिक डिजाईन आइटम्स देखने को मिलते है लेकिन अगर आपकी प्राथमिकता सिर्फ डिजाईन है तो आपके लिए Huawei Nova 3i एक ज्यादा बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

यह भी पढ़िए: BlackBerry Evolve X और Evolve का क्विक रिव्यु : क्या सही कीमत में हुए है लांच?

  • फोन में पीछे की तरफ आपको मेटल बैक दी गयी है जिसमके ऊपर और नीचे U-आकार के ऐन्टेना बैंड दिए गये है।
  • फोन में मेटल का इस्तेमाल इसको ज्यादा मजबूत बनता है लेकिन ग्लास बॉडी डिजाईन से फोन ज्यादा आकर्षक लगते है।
  • फोन में नीचे की तरफ ऑडियो जैक, USB टाइप-C पोर्ट, और स्पीकर ग्रिल दी गयी है।
  • फिंगरप्रिंट सेंसर को डिवाइस के पीछे जगह दी गयी है।
  • Honor Play में आपको हाइब्रिड सिम स्लॉट दिया गया है।

Honor Play का डिस्प्ले

Huawei ने यहाँ पर FHD+ रेज़ोलुशन वाली IPS LCD डिस्प्ले का इस्तेमाल किया किया है। डिस्प्ले थोडा सा रिफ्लेक्टिव है लेकिन कलर और व्यू-एंगल काफी अच्छे मिलते है। फोन में वाइट-बैलेंस भी काफी हद तक संतुलित है बाकि अधिक जानकारी आपको फोन को थोडा और देर तक इस्तेमाल करने के बाद ही दे पायंगे। EMUI 8.2 में आपको अपनी निजी पसंद के अनुसार Color Saturation और वाइट बैलेंस में बदलाव करने की सुविधा भी दी गयी है।

हम यहाँ कह सकते है की डिस्प्ले Honor Play को Mi A2 से थोडा से बेहतर दिखाता है। अगर Mi A2 से तुलना करे तो यहाँ पर आपको नौच डिस्प्ले दी गयी है लेकिन यह आपकी निजी पसंद पर भी निर्भर करता है की आपको नौच पसंद है या नहीं। बाज़ार में इतनी सारी नौच डिस्प्ले वाली डिवाइसों को देखने पर हम यही कह सकते है की नौच डिस्प्ले शायद एक अनिवार्यता बन गया है।

  • 6.3-इंच की स्क्रीन काफी अच्छी लगती है और व्यू-एंगल भी काफी बेहतर है।
  • डिस्प्ले सेटिंग में जाकर आप नौच को छुपा भी सकते है। यहाँ पर YouTube विडियो को ज़ूम करने की भी सुविधा दी गयी है।
  • Huawei ने यहाँ पर यह नहीं बताया है की आपको किस स्तर की ion-strengthered ग्लास स्क्रीन दी गयी है।

Huawei Play का प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

प्रदर्शन की बात करे करे तो यह Honor Play की सबसे ख़ास चीज़ है। इस बार Huawei ने एक काफी सही कीमत पर आपको Kirin 970 प्रोसेसर दिया है क्योकि अभी तक इस कीमत में आपको Kirin 659 ही देखने को मिलता था।

अब हम Kirin 970 के प्रदर्शन को काफी देख चुके है इसलिए Honor Play के लिए प्रदर्शन के मामले में कोई परेशानी हमको नहीं दिखाई देती है। इसके अलावा फोन में दी गयी GPU Turbo टेक्नोलॉजी फोन के परफॉरमेंस को और भी बेहतर बनाती है साथ के साथ बैटरी की खपत को भी कम करती है।

परफॉरमेंस की असली पहचान तब होगी जब यह GPU Turbo टेक्नोलॉजी Kirin 659 चिपसेट के साथ देखने को मिलेगी। अभी के लिए तो हम इस टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से बैटरी खपत कम होने को लेकर काफी उत्साहित है। लेकिन यहाँ ध्यान रखने वाली बात यह है की डेवलपरो को अपनी एप्लीकेशनों में GPU Turbo के इसेमाल के लिए कोड में थोडा बदलाव करना होगा।

Huawei ने यहाँ पर एंड्राइड ओरियो आधारित EMUI 8.2 UI दिया है. Huawei की यह कस्टम स्किन आपको काफी अलग-अलग फीचर इस्तेमाल करने की सुविधा देती है जो काफी आकर्षक चीज़ है। हम यहाँ यह जरुर कहना चाहेंगे की Huawei ने समय के साथ-साथ अपने कस्टम UI में काफी सुधर किया है।

यहाँ पर डिवाइस में आपको काफी आकर्षक ‘Party Mode’ भी दिया गया है जिसके इस्तेमाल से आप एक साथ 7 Huawei डिवाइसों को एक साथ कनेक्ट करके म्यूजिक प्ले कर सकते है जिससे ऑडियो आउटपुट काफी तेज़ हो जाता है। इसके अलावा यह पर Hi-Touch शौपिंग एप्लीकेशन भी दी गयी है जिसके माध्यम से आप Amazon पर इमेज सर्च भी कर सकते है।

  • Kirin 970 गेमिंग के लिए काफी पावरफुल प्रोसेसर साबित होता है इसलिए प्रदर्शन में यहाँ कोई समस्या नहीं होगी।
  • GPU Turbo द्वारा डिवाइस के प्रदर्शन में इजाफ़ा तथा बैटरी खपत में कमी देखने को मिलती है।
  • एप्लीकेशन डेवलपरों को यहाँ पर अपनी एप्लीकेशन में GPU Turbo टेक्नोलॉजी के लिए थोडा बदलाव करना होगा। इसलिए हम यह साफ़ कर दे की शुरुआत में यह टेक्नोलॉजी सभी गेम पर इस्तेमाल नहीं की जा सकेगी।
  • Honor Play एंड्राइड ओरियो 8.1 आधारित EMUI 8.2 पर रन करता है।
  • Honor Play में आपको 3750mAh की बैटरी दी गयी है लेकिन यह सुपर फ़ास्ट चार्ज को सपोर्ट नहीं करती है।

Honor Play का कैमरा प्रदर्शन

Honor Play ने आपको पीछे की तरफ 2 सेंसर दिए गये है जिसमे से ज्यादातर समय आप सिर्फ एक ही सेंसर का इस्तेमाल करेंगे. रियर में दिया गया एक्स्ट्रा 2MP सेंसर यहाँ पर सिर्फ डेप्थ इफ़ेक्ट के लिए दिया गया है। सामने की तरफ आपको 16MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

सामने और पीछे की तरफ दिए गये दोनों ही कैमरा सेटअप AI आधारित है। जब भी आप डिवाइस में AI मोड को ऑन करते है तो यह व्यू-फाइंडर में सामने रखी गयी चीज को पहचान लेता है की यह खाना है या फूल है। वैसे तो यह फीचर पेपर पर काफी अच्छा लगता है लेकिन हम काफी बार इस मोड को बंद करते है क्योकि यह उतना सटीक नहीं है। वैसे Honor Play के AI आधारित कैमरा सेटअप से हम ज्यादा उम्मीद नहीं कर सकते।

AI फीचर के अलावा पेपर पर कैमरा एप्लीकेशन और कैमरा हार्डवेयर काफी संतोषजनक लगते है। लेकिन अभी कैमरा परफॉरमेंस को लेकर हम कोई निष्कर्ष नहीं दे सकते है। कुछ और टेस्ट के बाद हम आपको बता पाएंगे की डिवाइस का प्रदर्शन कैसा है।

Honor Play का क्विक रिव्यु : होगा साबित Mi A2 से बेहतर?

इसमें कोई दो राय नहीं की Honor ने यहाँ पर काफी बेहतर स्पेसिफिकेशन प्रदान किये है। डिवाइस में आपको सबसे बेहतरीन Kirin चिपसेट, फुल-व्यू डिस्प्ले, बड़ी बैटरी के अलावा एक पतली मेटल बॉडी भी मिलती है। दोनों फ़ोनों Mi A2 और Honor Play में जो अंतर नज़र आता है जो सॉफ्टवेयर का ही हो सकता है जिसके लिए शाओमी काफी लोकप्रिय साबित होती है।

EMUI वैसे कोई परेशानी वाली कस्टम स्क्रीन नहीं है हम आज के ट्रेंड को देखते हुए यही कह सकते है की लोग स्टॉक-एंड्राइड की तरफ थोडा ज्यदा झुकाव रखने लगे है। वैसे अभी फोन के कैमरा प्रदर्शन के बारे में हम ज्यादा कुछ नहीं कह सकते है इसलिए टेस्ट के बाद यहे डिवाइस Mi A2 से बेहतर भी साबित हो सकती है।

अंत में हम यही कहेंगे की अगर आप अपनी डिवाइस में गेम नहीं खेलते है या बहुत कम खेलते है तो Huawei Nova 3i आपके लिए एक बेहतर विकल्प होगा क्योकि कीमत के हिसाब से Nova 3i थोडा ज्यादा किफायती है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here