Android या iOS से डॉक्यूमेंट स्कैन करके PDF या फोटो में बदलने के आसान तरीके

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

एक समय था, जब डॉक्यूमेंट बड़ी-बड़ी मशीनों से स्कैन किया जाता था। यह वक्त के लिहाज से खर्चीला और मुश्किलभरा काम होता था, लेकिन अब आपका मोबाइल ही सबकुछ करने में सक्षम हो गया है। वैसे भी डॉक्यूमेंट स्कैनिंग ऐसा काम है, जिसकी जरूरत प्रोफेशनल या व्यक्तिगत जीवन में कभी ना कभी पड़ ही जाती है। अब तो हमें अपने स्मार्टफोन से डॉक्यूमेंट स्कैन करने के ऐप भी मिल जाते हैं, जिन्हें चलाना बहुत आसान है। हालांकि, Android या iOS में स्कैनिंग के तरीके थोड़े भिन्न हैं। तो आइए दोनों से डॉक्यूमेंट को स्कैन करके PDF या फोटो फॉर्मेट में कैसे तब्दील करते हैं, ये जान लेते हैं।

ये पढ़ें: एक से ज्यादा Google Account अपने ब्राउज़र में कैसे जोड़ें, जानें पूरी प्रक्रिया

Android और iOS पर डॉक्यूमेंट को स्कैन करना

  • सबसे पहले स्मार्टफोन पर Microsoft Lens डाउनलोड करना होगा।
  • इसे Android और iOS यूज़र मुफ्त में Google Play Store या App Store से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • जब ऐप डाउनलोड हो जाए तो उसे खोलें और स्वीकृतियां दें, जिनकी जरूरत है।
  • ऐप में “Document mode” का चयन करें, जो नीचे मेनू में होता है।
  • अपने डॉक्यूमेंट को ऐप की स्क्रीन पर रखें और इंतजार करें। ऐप खुद ही डॉक्यूमेंट को स्कैन करेगा।
  • जब डॉक्यूमेंट सही तरीके से लाइन अप हो तो “शटर बटन” पर टैप करें।
  • अब डॉक्यूमेंट के टेक्स्ट बेहतर बनाकर हाइलाइट करें और “Confirm” पर क्लिक करें।
  • अगर आपको और पेज स्कैन करने हैं तो “Add More” पर क्लिक करें या अगर स्कैनिंग पूरी हो गई है तो “Done” पर क्लिक करें।

ये पढ़ें: SBI डेबिट कार्ड को ऑनलाइन कैसे एक्टिवेट करें

Android और iOS पर डॉक्यूमेंट स्कैन करने के वैकल्पिक तरीके

अगर आप डॉक्यूमेंट स्कैन करने के लिए Microsoft के Office Lens ऐप का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो कुछ और तरीके हैं, जिनसे आप Android और iOS पर डॉक्यूमेंट स्कैन कर सकते हैं।

Android पर Google Drive का इस्तेमाल करें

आप Google Drive ऐप इस्तेमाल कर सकते हैं, जो Android पर डॉक्यूमेंट को PDF के रूप में स्कैन और Save करने के लिए उपयोगी है। यह एप्लिकेशन आमतौर पर Android फोन पर पहले से ही इंस्टॉल होती है इसलिए आपको नया ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं होती। हम यहां इसके कुछ जरूरी चरण बता रहे हैं।

  • Google Drive ऐप खोलें और + Floating Action बटन पर टैप करें।
  • PDF बनाने के लिए स्कैन विकल्प पर टैप करें।
  • डॉक्यूटमेंट को व्यूफ़ाइंडर में लाइनअप करें और शटर बटन पर टैप करें।
  • आप अब स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट को बेहतर बना सकते हैं और उसे Save, दोबारा स्कैन करने या और पेज जोड़ने का विकल्प चुन सकते हैं।

Google Drive का इस्तेमाल करते समय स्कैन किया गया डॉक्यूमेंट तस्वीर के रूप में Save नहीं होता है। वो सीधे PDF के रूप में आपके Google Drive में Save हो जाता है, जो आपके एकाउंट से जुड़ा होता है। वहां से आप अपने स्कैन किए गए PDF को JPEG में परिवर्तित करने के लिए एक और ऐप डाउनलोड कर सकते हैं या सीधे अपने फ़ोन पर स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट का एक स्क्रीनशॉट ले सकते हैं और उसे एक फोटो के रूप में Save कर सकते हैं।

ये पढ़ें: 10 ChatGPT PDF प्लगइंस, जो आपका समय और मेहनत दोनों से बचाएंगे

iOS पर Apple का Note ऐप का उपयोग

iOS पर Apple Note ऐप का प्रयोग करके डॉक्यूमेंट स्कैन किया जा सकता है। यह सभी iPhones में पहले से ही मौजूद होता है। इसका मतलब है कि आपको थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करने की ज़रूरत नहीं होती है।

  • Notes ऐप खोलें और एक नया Note बनाएं।
  • कैमरा आइकन पर टैप करें और फिर “Scan Document” विकल्प चुनें।
  • ऐप आपके डॉक्यूमेंट को अपने आप से हाइलाइट व स्कैन करेगा जैसे ही आप व्यूफ़ाइंडर को एलाइन करेंगे और वो आपको अगले पेज पर ले जाएगा। अगर अपने आप स्कैन नहीं होता है तो मैन्युअल भी शटर बटन दबाकर फोटो ले सकते हैं।
  • स्कैन किए हुए डॉक्यूमेंट को क्रॉप करें, ताकि आप उस भाग को चुन सकें जो आपको चाहिए।
  • जब आप स्कैन से संतुष्ट हों तो “Share” बटन पर टैप करें और फ़ाइल को सीधे शेयर करें या अपने आईफ़ोन में सेव करें।

जैसे Android फोन पर Google Drive के साथ होता है, वैसा ही iOS पर Notes का उपयोग करते समय स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट्स को फोटो के रूप में सहेजने का विकल्प नहीं होता है। आप स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट का एक स्क्रीनशॉट ले सकते हैं या ‘PDF Export Lite’ और ‘PDFelement’ जैसे थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करके स्कैन किए गए PDF को JPG में बदल सकते हैं।

ये भी हैं विकल्प

Adobe Scan: यह एक लोकप्रिय ऐप है, जो आपके Android या iPhone को एक अच्छे स्कैनर में बदल देता है।
Fast Scanner: यह भी एक भरोसेमंद ऐप है, जो PDF और JPEG सपोर्ट, डॉक्यूमेंट स्कैनिंग और बहुत से खास फीचर हैं।
Open Note Scanner: डॉक्यूमेंट को डिजिटलाइज़ करने के लिए ओपन सोर्स ऐप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Related Articles

ImageSamsung Galaxy Z Fold 6 के वैरिएंट और कीमतें लीक; क्या इस कीमत पर आप खरीदेंगे ये नए फोल्डेबल

Samsung जल्दी ही अपना नया फोल्डेबल फ़ोन Galaxy Z Fold6 लॉन्च करने वाला है। कंपनी के लिए ये एक ख़ास फ़ोन है, जिसे हर साल और बेहतर बनाने की कोशिश की गयी है और ये सफल भी हुई है। इस बार भी अगर ऐसा ही कुछ होता है, तो शायद इस बार भी कंपनी फोल्डेबल स्मार्टफोन …

Imageफ़ोन में Digilocker पर कॉलेज डिग्री, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे ज़रूरी डॉक्यूमेंट कैसे सेव करें

डिजिलॉकर के साथ लोगों को अपने ज़रूरी दस्तावेज़ (documents) संभालना आसान लगने लगा है। दरअसल, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, RC सब कुछ अपने पर्स में हर समय रख पाना ज़रा मुश्किल है और इनके खोने का डर भी बढ़ जाता है। और इन पहचान पत्रों या कागज़ों का खो जाना किसी के भी …

Image10 ChatGPT PDF प्लगइंस, जो आपका समय और मेहनत दोनों से बचाएंगे

आधुनिक युग में कागज का उपयोग कम करने के लिहाज से PDF डॉक्यूमेंट बहुत अच्छा विकल्प बन गए हैं। यह सालों-साल सुरक्षित रखे जा सकते हैं। आजकल स्कूली किताबों से लेकर नॉवेल तक ई-बुक के तौर पर PDF में आ गई हैं। यही नहीं, ग्राफ से लेकर कई जरूरी डॉक्यूमेंट भी PDF में ही सहेजे …

ImageAndroid फ़ोन या iPhone पर नंबर कैसे ब्लॉक करें

किसी व्यक्ति के कॉल्स से आप छुटकारा पाना चाहें या कोई टेलीमार्केटिंग या प्रॉपर्टी बेचने जैसे स्कैम कॉल हों, नंबर ब्लॉक करने के कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में आपको ये ज़रूर पता होना चाहिए कि Android फ़ोन या iPhone पर किसी नंबर को कैसे ब्लॉक किया जाए। वास्तव में ये कार्य काफी आसान …

ImagePhone और Laptop/PC में WhatsApp से प्रिंट कैसे निकालें?

WhatsApp हमारे डेली रुटीन का एक हिस्सा बन चुका है, ये ऐप आज के समय में सभी यूजर के फोन में उपलब्ध है। चैटिंग करने, फोटो या वीडियो भेजने के साथ साथ डॉक्यूमेंट भेजने के लिए भी ज्यादातर हम whatsapp का ही इस्तेमाल करते हैं, और जब whatsapp से प्रिंट निकालने की आवश्यकता होती है …

Discuss

Be the first to leave a comment.

Related Products