10 ChatGPT PDF प्लगइंस, जो आपका समय और मेहनत दोनों से बचाएंगे

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

आधुनिक युग में कागज का उपयोग कम करने के लिहाज से PDF डॉक्यूमेंट बहुत अच्छा विकल्प बन गए हैं। यह सालों-साल सुरक्षित रखे जा सकते हैं। आजकल स्कूली किताबों से लेकर नॉवेल तक ई-बुक के तौर पर PDF में आ गई हैं। यही नहीं, ग्राफ से लेकर कई जरूरी डॉक्यूमेंट भी PDF में ही सहेजे जा रहे हैं। ऐसे में बहुत से लोग हैं, जिनका वास्ता PDF डॉक्यूमेंट से पड़ता रहता है और वह उससे जानकारियां जुटाने और अन्य तरह के काम निकालने के लिए उसमें घंटों जूझते रहते हैं। हम आज आपको यहां 10 ChatGPT PDF प्लगइंस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप घंटों के काम चुटकियों में निपटा सकते हैं।

ये पढ़ें: OTT Release:इस हफ्ते की वेब सीरीज और फिल्में, पूरी लिस्ट देखें यहां

Ai PDF

Ai PDF एक ChatGPT प्लगइन है, जो बड़े PDF डॉक्यूमेंट से जानकारी निकालने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने डॉक्यूमेंट का लिंक कॉपी करके प्लगइन के साथ ChatGPT में पेस्ट करना होगा। फिर जो जानकारी चाहिए, वह आप उससे पूछ सकते हैं। इससे पूरे डॉक्यूमेंट की मुख्य बातों की जानकारी भी ले सकते हैं या पूरी समरी जान सकते हैं।

MixerBox ChatPDF

यह एक महत्वपूर्ण प्लगइन है, जो आपको विभिन्न तरीकों से डॉक्यूमेंट के साथ इंट्रैक्ट करने की सुविधा देता है। उदाहरण के तौर पर जानकारी को संक्षेप में करना, टेक्स्ट का अनुवाद करना और महत्वपूर्ण बातों का पता लगाना आदि। इसका उपयोग करने के लिए आपको बस PDF डॉक्यूमेंट का वेब एड्रेस पता लगाना होगा और उसे ChatGPT में पेस्ट करना होगा। यह प्लगइन डॉक्यूमेंट को प्रोसेस करेगा और एक डॉक्यूमेंट आईडी देगा, जिससे अपलोड की गई फ़ाइल की पहचान होगी। फिर आप डॉक्यूमेंट से संबंधित कोई भी सवाल पूछ सकते हैं।

AAASummarize

यह सिर्फ PDF डॉक्यूमेंट ही नहीं बल्कि वेब पेज और यूट्यूब वीडियो के बारे में बताने में भी मदद करता है। आप जब एक वीडियो का लिंक पेस्ट करते हैं तो यह वीडियो की जरूरी बातों को संक्षेप में दिखाता है। इससे जल्दी समझ में आ जाता है कि वीडियो की कौन सी बातें महत्वपूर्ण हैं। अगर आपके पास PDF डॉक्यूमेंट है तो भी आप इस प्लगइन का इस्तेमाल करके उसकी मुख्य जानकारी को संक्षेप में जान सकते हैं।

Invoice Pilot

यह एक ऐसा प्लगइन है, जो Invoice को सरल बनाता है। उदाहरण के तौर पर आपके बिजनेस का Invoice तैयार करने, उसे कस्टमाइज़ करने, एस्टिमेट्स का पता लगाने और PDF डॉक्यूमेंट बनाने में मदद करता है। इस प्लगइन के इस्तेमाल के लिए आपको अपने व्यवसाय के बारे में कुछ मूल जानकारी देनी होती है, जिसमें Invoice में शामिल किए जाने वाले विवरण और ग्राहक की जानकारी शामिल होती है। प्लगइन आपको Invoice बनाने की प्रक्रिया के बारे में बता सकता है।

AskYourPDF

यह एक AI एक्सटेंशन है। यह प्लगइन आपको PDF डॉक्यूमेंट के साथ इंटरैक्ट करने में मदद करता है। इसकी विशेष क्षमताएं डॉक्यूमेंट से जरूरी जानकारी निकालने, डॉक्यूमेंट नेविगेशन व समझ को बेहतर बनाने में मदद करने और PDF इंटरैक्शन को मजेदार बनाने की भी है। इसके जरिए आप एक ऑनलाइन डॉक्यूमेंट के बारे में कम समय में जान सकते हैं। आपको डॉक्यूमेंट का URL पेस्ट करना है या लोकल डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है और प्लगइन डॉक्यूमेंट की जानकारी का इस्तेमाल करके आपके सवालों के जवाब देगा। इस प्लगइन का प्रो-वर्जन भी है, जो डॉक्यूमेंट की सूक्ष्म जानकारियां तक दे सकता है।

ChatOCR

यह बहुत अच्छा प्लगइन है, जो ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकगनिशन (OCR) तकनीक का इस्तेमाल करके PDF, फोटो और हाथ से लिखे डॉक्यूमेंट से जानकारी निकाल सकता है। मतलब, आप स्टैंडर्ड PDF के साथ ही उन तस्वीरों को भी स्कैन कर सकते हैं, जिनमें टेक्स्ट होता है और उससे जानकारी निकाल सकते हैं। मतलब, आपने किसी कागज पर नोट्स लिखे और आप चाहते हैं कि उन्हें किसी बेस्ट नोट-टेकिंग ऐप में ट्रांसफर कर दें। आप बस अपने नोट की एक साफ फोटो अपलोड करें। फिर इस प्लगइन को अपना काम करने दें। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको एक एकाउंट बनाना होगा और OCR प्रक्रिया के पूरे होने के कुछ मिनटों की प्रतीक्षा करनी होगी।

A+ Doc Maker

यह प्लगइन डॉक्यूमेंट बनाने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए AI का उपयोग करता है। यह कई तरह के डॉक्यूमेंट को सपोर्ट करता है जैसे PDF, Word documents, Excel sheets, और HTML फाइल्स। अगर जल्दी में एक डॉक्यूमेंट बनाना हो तो आप इसे ChatGPT में पेस्ट करके डॉक्यूमेंट के डिज़ाइन और प्रकार की जानकारी दे सकते हैं। इससे डॉक्यूमेंट तैयार हो जाता और यूज़र को चैट इंटरफेस पर डॉक्यूमेंट का URL मिल जाता है, जिसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Resume Copilot

यह नौकरी ढूंढने वालों के बहुत काम आएगा क्योंकि यह Resume लिखने की मुश्किलों को हल कर देता है। यह आपके Resume में जरूरी स्किल और एक्सपीरियंस को बताने वाले शब्दों का प्रयोग करके एप्लीकेशन ट्रैकिंग सिस्टम (ATS) फ्रेंडली Resume तैयार करता है। इस प्लगइन का इस्तेमाल करने के लिए आपको उससे अपने Resume के लिए अपलोड लिंक मांगना होगा और फिर उससे Resume में सुधार के सुझाव पूछने होंगे। ChatGPT प्लगइन डाटा का विश्लेषण करके आपके प्रश्नों का उत्तर देगा।

ये पढ़ें: Airtel Wynk Music पर मिलेगा Dolby Atmos का सपोर्ट, हुई बड़ी साझेदारी

AccuratePDF

यह एक AI प्लगइन है, जो Avian द्वारा निर्मित किया गया है। इसके जरिए PDF डॉक्यूमेंट के साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं। चाहे वो डॉक्यूमेंट कितना बड़े हो, हिंदी या अग्रेजी कोई भी भाषा में हो, विज्ञान या इतिहास कोई भी विषय में हो या जितने भी ज्यादा पन्ने हों। यह डॉक्यूमेंट में मौजूद मुख्य चीजों के बारे में आपको गहरी जानकारी प्रदान करने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए PDF डॉक्यूमेंट का वेब एड्रेस देना होगा। अगर आपके पास लोकल डॉक्यूमेंट है और आप उसका विश्लेषण करना चाहते हैं तो उसे ऑनलाइन डॉक्यूमेंट साझा करने के प्लेटफ़ॉर्म पर अपलोड करना होगा और फिर उसका लिंक प्लगइन में पेस्ट करना होगा। इसके बाद आप उससे कुछ भी पूछ सकते हैं।

Converter App

यह ऐप आपकी मदद के लिए बनाया गया है, ताकि आप रियल टाइम में मुद्रा परिवर्तन और विनिमय दर चार्ट बना सकें। यह आपके फोटो, चैट ट्रांसक्रिप्शन, वीडियो और ऑडियो फाइल को भी PDF में परिवर्तित कर देता है। जब प्लगइन इनेबल हो तो इसे उपयोग करने के लिए अपनी स्रोत फाइल का URL कॉपी करके ChatGPT में पेस्ट करना होगा। यह फाइल का विश्लेषण करेगा और एक PDF उत्पन्न करेगा। साथ ही यह उपको स्टैंडर्ड टेक्सट समराइजेशन और PDF मैनीपुलेशन की भी अनुमति देता है।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Related Articles

ImageiQOO Z7 5G vs Poco X5 5G: 20,000 रूपए में कौन सा स्मार्टफोन बेहतर ?

मार्च के महीने में ही भारतीय बाज़ार में दो नए बजट 5G स्मार्टफोन लॉन्च हुए। इनमें iQOO Z7 5G और Poco X5 5G के नाम शामिल हैं। दोनों की शुरूआती कीमत 20,000 रूपए से कम ही है और दोनों में दो स्टोरेज वैरिएंट पेश किये हैं। आइये जानते हैं कि इनमें से इस बजट में …

Imageजाने कैसे जोड़े DigiLocker में अपने आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस को

आज के टेक्नोलॉजी से भरपूर समाज में लगभग सभी पब्लिक या सरकारी विभागों में अब डिजिटलाइजेशन की प्रक्रिया पाने चरम पर देखी जा सकती है। कही भी यात्रा करते समय अपने साथ पेपर-डॉक्यूमेंट को लेकर जाना हमेशा से ही थोडा परेशानी भरा साबित होता है क्योकि इनके खोने पर आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ …

Image10 बेस्ट Redmi K20 Pro से जुड़ी आकर्षक एंड उपयोगी टिप्स एंड ट्रिक्स

K20 Pro हाल ही में लॉन्च किया गया Xiaomi का अभी तक का सबसे लेटेस्ट चिपसेट के साथ सबसे तेज स्मार्टफोन है जिसमें आपको कीमत के मुकाबले काफी अच्छे स्पेसिफिकेशन देखने को मिलते हैं। हाई एंड स्पेसिफिकेशन के साथ यहां पर आपको एंड्रॉयड पाई आधारित MIUI 10 यूजर इंटरफेस मिलता है जो इसको सबसे अलग …

Image10 टेक प्रोडक्ट, जो गर्मी में दें सर्दी का एहसास

इस गर्मी दिल्ली का तापमान भी 52 डिग्री पार कर गया है,और भी कई शहरों में तापमान 50 पार है , जिससे लोगों के हाल बेहाल हैं। गर्म हवाएं, तपती धूप लोगों की मुश्किल और बढ़ा रही हैं और ये गर्मी कई स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं भी लेकर आयी है। ऐसे में आपको गर्मी से बचाव …

ImageSamsung Galaxy Z Fold 6 और Galaxy Z Flip 6 की आधिकारिक दिखने वाली इमेज लीक हुई

काफी समय से Samsung Galaxy Z Fold 6 और Galaxy Z Flip 6 को लेकर कई खबरें इंटरनेट पर वायरल हो रही थी, और हाल ही में इन दोनों की ने जानकारी लीक हुई हैं। लीक हुई जानकारी के अनुसार इन दोनों फ़ोन को इस साल होने वाले अगले Galaxy Unpacked event में पेश किया जा …

Discuss

Be the first to leave a comment.