वर्तमान दौर में स्मार्टफोन में अच्छी रैम, अच्छे कैमरे और प्रोसेसर के साथ-साथ शानदार डिस्प्ले भी एक महत्वपूर्ण पहलू है जो उपभोक्ताओं की प्राथमिकता में रहता है। आज कल उपभोक्ताओं को QHD डिस्प्ले और 2K रेसोलुशन वाले स्मार्टफोन्स की ओर अधिक आकर्षित होते देखा गया है।

यह भी पढ़ें: आपका स्मार्टफोन हर समय कर रहा है आपकी लोकेशन को ट्रैक, इस तरह करें बचाव

बाजार में स्मार्टफोन बहुत बड़ी संख्या और विविधता में उपलब्ध हैं और इसीलिए आम तौर पर उपभोक्ता फ़ोन खरीदते समय, सही फोन के चुनाव में भ्रमित हो जाते हैं। ऐसे में यह जानना दिलचस्प है कि QHD डिस्प्ले की इस दौड़ में कौन से फोन सबसे अच्छे हैं। इसी उद्देश्य से हमने उन स्मार्टफोन्स की एक सूची तैयार की है जो 2k रेसोलुशन और QHD डिस्प्ले के साथ बाजार में उपलब्ध हैं, आइये नज़र डालते हैं इस सूची पर:

LG Q8

LG Q8 को पिछले वर्ष लांच हुए LG V 20 के छोटे संस्करण के रूप में देखा जा रहा है। फोन में LG V20 की ही तरह IP67 waterproofing और Quad-DAC, जैसी खूबियों वाली एक फुल मैटल बॉडी दी गयी है।
यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 820 चिपसेट पर संचालित होता है, जो 4GB रैम और 32GB की एक्सपेंडेबल स्टोरेज के साथ आता है। फोन में 5.2 इंच की एक 2560 x 1440 पिक्सल रिजॉल्यूशन वाली QHD डिस्प्ले है, यह फोन एंड्रॉइड नोगाट पर संचालित होता है।

Image result for LG Q8

फोटोग्राफी के लिए, एलजी Q8 दो मुख्य कैमरों (13MP + 8MP ) के साथ आता है, जो कि 4K वीडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम है।सामने की ओर 5MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। इसके अलावा, Q 8 में बेहतर ऑडियो गुणवत्ता के लिए हाई-फाई डेक ध्वनि प्रणाली है और 3,000mAh की नॉन रिमूवेबल बैटरी है।

यह भी पढ़ें: 5000 mAh बैटरी और 5,999 रूपये कीमत वाला itel P41 हुआ भारत में लांच

Honor 8 Pro

6GB रैम वाला Honor 8 Pro , Huawei के 2.4 GHz वाले स्व-विकसित किरिन 960 ऑक्टा-कोर चिपसेट द्वारा संचालित होता है। इसमें 128GB की इंटरनल स्टोरेज दी गयी है जो कि अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए पर्याप्त होनी चाहिए। फिर भी, अगर आप इसे बढ़ाना चाहते हैं तो दूसरे सिम स्लॉट में 128GB तक का मेमोरी कार्ड प्रयोग करके बढ़ा सकते हैं।

Image result for Honor 8 Pro

फोन में 1440 x 2560 पिक्सल रिजोल्यूशन और 515ppi पिक्सल डेंसिटी वाली 5.7 इंच की क्वाड HD LTPS LCD डिस्प्ले दी गयी है। फोन में 12MP + 12MP का रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जिनमें से एक RGB सेंसर है, तो दूसरा मोनोक्रोम सेंसर है। 29,999 रूपये की कीमत वाले इस फोन के कैमरे में प्रयोग किया गया सॉफ्टवेयर काफी शानदार है। इसके अलावा फोन में 4000mAh की शानदार बैटरी मौजूद है।

Asus Zenfone AR

Asus Zenfone AR की विशिष्टताओं पर गौर करें तो इसमें 1440×2560 पिक्सेल रिजॉल्यूशन वाली 5.7-इंच की QHD AMOLED डिस्प्ले मौजूद है, यह फोन नवीनतम एंड्रॉइड नोगाट ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है, जिस पर कम्पनी का कस्टम ZenUI दिया गया है।

Image result for Asus Zenfone AR

Asus Zenfone AR में एड्रेनो 530 GPU के साथ स्नैपड्रगन 821 चिपसेट पर संचालित होता है। 8GB रैम वाले इस फोन में 256GB की इंटरनल स्टोरेज दी गयी है, जिसे microSD कार्ड की सहायता से 256GB तक बढ़ाया जा सकता है। कैमरे की बात करें तो, पीछे की तरफ 4-axis Optical Image Stabilisation वाला 23MP का मुख्य कैमरा है, जो मोशन ट्रैक सेंसर्स के साथ आता है, वहीं फोन में 12MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

यह भी पढ़ें: 5000 से कम कीमत वाले सर्वश्रेष्ठ 4G स्मार्टफोन्स

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here