क्रिस्टोफर नोलन की बेस्ट फिल्में, जो आपको Oppenheimer (ओपेनहाइमर) के रिलीज़ से पहले देखनी चाहिए

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

फिल्म निर्देशक क्रिस्टोफर नोलन (Christopher Nolan) पूरी दुनिया में अपनी अनोखी फिल्मों जैसे Tenet, Interstellar और Inception, को लेकर जाने जाते हैं। उनकी फिल्में चाहें साइंस-फिक्शन पर आधारित हो या जंग को दिखाने वाली, लोगों को उन फिल्मों में एक अलग ही प्रकार की कला या निर्देशन देखने को मिलता है और यही कारण है कि लोग उनकी आने वाली फिल्म Oppenheimer का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। आलम ये है कि भारत में इस फिल्म के रिलीज़ से पहले ही, पहले दिन के लिए 1.50 लाख टिकटें बिक चुकी थीं और इस वीकेंड के लिए अब तक भारत में 3.50 लाख टिकटें लोग खरीद चुके हैं।

क्रिस्टोफर नोलन की फिल्मों में sci-fi थ्रिलर, जंग पर बानी फिल्में, मनोवैज्ञानिक थ्रिलर और भी बहुत कुछ शामिल है, जो दर्शकों को एक अलग ही सफर पर ले जाता है। Oppenheimer की बात करें तो, ये एक इस फिल्म के रिलीज़ से पहले ही, इसके इसकी 90,000 टिकटें बिक चुकी हैं। ओपेनहाइमर एक अमेरिकी वैज्ञानिक जे. रॉबर्ट की कहानी है, जो इस वैज्ञानिक के उदय और उसके समय को दर्शाएगी, जब उन्होंने दुनिया का प्रथम परमाणु बम बनाया और उन्हें उसके लिए सम्मानित किया गया। हालांकि इस फिल्म के देखने से पहले आप ओपेनहाइमर के और भी मास्टरपीस ज़रूर देखने चाहिए, जिन्हें आज भी दुनिया भर में लोग बेस्ट फिल्मों में गिनते हैं।

क्रिस्टोफर नोलन के अब तक 11 फिल्मों का निर्देशन किया है और ये फिल्में लोगों को बेहद पसंद हैं, क्योंकि ये बिलकुल अलग हैं और इनके साथ आप अंत तक बंधे रहते हैं।

1. Tenet

Tenet एक ऐसे CIA एजेंट की कहानी है, जो समय के बहाव को बदल सकता है। ये वर्तमान से अतीत में जाकर, कुछ लोगों के गलत हाथों में जा चुकी उन शक्तियों को अपने कब्ज़े में करना चाहता है, जिनसे वो दुनिया ख़त्म करने वाले हैं। ये अतीत में जाकर उन चीज़ों को लेकर पृथ्वी के अंत को रोकने की कोशिश करता है। इस फिल्म में डेविड वाशिंगटन, रोबर्ट पैटिनसन मुझी भूमिकाओं में हैं। फिल्म को आप Amazon Prime Video पर देख सकते हैं।

2. Dunkirk

Dunkirk में दुनिया में हुए दूसरे विश्वयुद्ध को दिखाया गया है। इसमें ब्रिटिश आर्मी के कुछ जवान डंकर्क (Dunkirk) शहर में फंसे हुए और अपने आपको बचाने की हर संभव कोशिश करते हैं। कहानी में कोई ख़ास या स्पेशल चीज़ नहीं है, लेकिन इसमें पांच जवान जो चारों तरफ से पानी से घिरे हुए हैं और विभिन्न परिस्थितियों में अपनी जान बचाने के लिए क्या क्या कदम उठाते हैं, ये काफी अनोखे तरीके से दिखाया गया है। ये 1 घंटे 46 मिनट की फिल्म भी आप Amazon Prime Video पर देख सकते हैं। इसमें फियोन व्हाइटहेड, हैरी स्टिल्स,  जैक लोवेन, टॉम ग्लाइनन-कार्नी, जेम्स डी’आरसी, टॉम हार्डी, सभी ने अपने किरदारों को बखूबी निभाया है।

3. Interstellar

Interstellar भी एक sci-fi है, जिसमें ये दिखाया गया है कि भविष्य में पृथ्वी इंसानों के रहने लायक नहीं रहती है, तो ऐसे में एक किसान, एक NASA पायलट को स्पेसक्राफ्ट लेकर एक ऐसा प्लेनेट तलाशने को भेजा जाता है, जो भविष्य में इंसानों के रहने लायक रहेगी। इसमें आपको जेसिका चैस्टियन, ऐने हैथवे जैसे कलाकारों का अभिनय देखने को मिलेगा। इसे आप Amazon Prime Video के साथ साथ Netflix पर भी देख सकते हैं।

4. Inception

Inception भी एक बड़ी ही विचित्र फिल्म है, जिसमें लोकप्रिय अभिनेता लिओनार्डो डि कैप्रिओ, सिल्लिअन मर्फी और टॉम हार्डी जैसे अभिनेता शामिल हैं। इस फिल्म में कॉब (लिओनार्डो) अपना जीवन तलाशता है और अपने टारगेट के सपनों में जाकर वहाँ से जानकारी प्राप्त करता है। ये फिल्म कुछ ऐसी है कि सपने के अंदर सपना। कॉब को ये भी नहीं पता कि वो जो जी रहा है वो असल ज़िन्दगी है या सपना। फिल्म दिलचस्प है, लेकिन कहानी तभी समझ आएगी, जब आप इसे कहीं से भी मिस ना करें। ये भी Netflix, Jio Cinema और Amazon Prime Video पर उपलब्ध है।

5. The Dark Knight

डीसी कॉमिक्स के किरदार बैटमैन पर आधारित इस फिल्म में बैटमैन को शहर में मौजूद माफिया से लड़ना है, लेकिन ये माफिया बैटमैन के विरुद्ध एक ऐसे जोकर को खड़ा करता है, जो एक मनोरोगी अपराधी है, और बैटमैन को मारकर शहर को अपने क़दमों में झुकाना चाहता है। इस फिल्म में जोकर का किरदार हीथ लेजर ने निभाया है, जिसे आज तक कोई नहीं भूल पाया। इस फिल्म को Prime Video के साथ Jio Cinema पर भी देखा जा सकता है।

6. The Dark Knight Rises

ये The Dark Knight का ही अलग भाग है, जो पिचि फिल्म के चार साल बाद आया और जिसमें आठ साल तक शांति से रहने वाले गॉथम शहर को एक बार फिर जुर्म घेर लेता है और बैटमैन को फिर से आना पड़ता है। ये भी Jio Cinema और Amazon Prime Video पर आप देख सकते हैं।

7. The Prestige

The Prestige फिल्म ऐसे दो दोस्तों की कहानी है, जो जादूगर हैं, और अचानक एक दूसरे के कट्टर दुश्मन बन चुके हैं। अब ये एक दूसरे को नीचे दिखाने के लिए किसी भी हद को पार कर सकते हैं। उन्हें पसंद करने वाले लोग भी इस दुश्मनी का हिस्सा बन जाते हैं और खुद को इस लड़ाई में दाल देने के बाद भयानक परिणाम देखते हैं। ये कहानी काफी रोचक है, जिसके अंत तक आप खुद सीट छोड़कर नहीं जा सकेंगे।

8. Batman Begins

The Batman, भी Dark Knight का ही हिस्सा है। अगर सही तरह से देखें तो ये पहली फिल्म है, फिर Dark Knight और फिर Dark Knight rises है। इस पूरी सीरीज़ को बनाने में क्रिस्टोफर नोलन को 12 साल लग गए। इस फिल्म में ब्रूस अपने माता-पिता की मौत को देखने के बाद, अन्याय के खिलाफ लड़ने का निर्णय लेता है और उसके लिए खास तरह की लड़ाइयों की तकनीक सीखता है। इसके बाद वो गॉथम सिटी जाकर एक ऐसे समूह के खिलाफ लड़ता है, जो शहर को बर्बाद करना चाहते हैं। आप Prime Video और Jio Cinema पर इन तीनों फिल्मों को देख सकते हैं। ये हिंदी भाषा में भी उपलब्ध हैं।

9. Insomnia

Insomnia में एक पुलिस डिटेक्टिव अलास्का शहर में जाकर एक लड़की की हत्या की तहकीकात करता है, जहां इस जुर्म का मुख्य आरोपी उसके साथ चूहे बिल्ली का खेल खेलता रहता है। ये फिल्म भी आपको Amazon Prime Video पर ही मिलेगी।

10. Memento

ये भी क्रिस्टोफर नोलन की एक विचित्र कहानी है, जिसमें एक इंश्योरेंस जांचकर्ता, खुद एमनीशिया जैसी बीमारी का शिकार है और वो अपना केस (जिसमें उसे लगता है कि इंश्योरेंस के लिए एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी को मार दिया है) सुलझाने के लिए नोट्स बनाता है, टैटू की मदद लेता है, जिससे वो इस केस को सुलझा सके। ये कहानी भी काफी अच्छी है और केवल Netflix पर ही आप इसे देख सकते हैं।

11. Following

क्रिस्टोफर नोलन भी सबसे पहली फिल्म यही थी – फॉलोइंग। इस फिल्म के साथ इनका नाम बतौर निर्देशक हर जगह फ़ैल गया। इस फिल्म में लंदन के एक युवा लेखक की कहानी है, जो लोगों का पीछा इस उद्देश्य से करता रहता है कि, उनकी ज़िन्दगियों की कहानी को अपने नॉवल या उपन्यास में बतौर कहानी बता सके। लेकिन इस तरह पीछा करना उसकी आदत बन जाती है, जिसके चलते वो अपने जीवन में कई समस्याएं पैदा कर लेता है। ये एक पुरानी, लेकिन काफी अच्छी और दिलचस्प फिल्म है, जिसे आप Amazon Prime Video पर देख सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageApple के डायनामिक आइलैंड जैसे सेटअप के साथ 7 मार्च को लॉन्च होगा Realme C55

Realme C55 को अभी हाल ही में ऑनलाइन वेबसाइट पर देखा गया था, जिसके बाद से फोन की चर्चा तेज़ हो गयी थी। अब खबर मिली है, कि यह नवीनतम स्मार्टफोन 7 मार्च को लॉन्च किया जायेगा। दरअसल, Realme की इंडोनेशियाई शाखा ने आधिकारिक वेबसाइट पर एक प्रोमो पेज के माध्यम से फोन के लॉन्च …

ImageOscar 2023 : इन OTT प्लेटफार्म पर उपलब्ध है यह बेहतरीन ऑस्कर नॉमिनेटेड फिल्में

ऑस्कर, यह फिल्म जगत का सबसे बड़ा सम्मान है, जिसके लिए पूरे विश्व का उत्साह अलग ही दिखाई देता है। इसे अमेरिका की एकेडमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस फिल्म निर्देशकों, एक्टर, राइटर जैसे फिल्म जगत से जुड़े प्रोफेशनल्स को उनके बेहतरीन काम को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है। हर साल की …

Imageफरवरी का पहला ही हफ्ता होगा मनोरंजन से भरपूर, Farzi सहित OTT पर आएंगी यह सभी फिल्में

फरवरी का यह हफ्ता OTT प्रेमियों के लिए बहुत ही शानदार होने वाला है। इस हफ्ते बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक की बेहतरीन फिल्में और वेब सीरीज़ ओटीटी पर रिलीज़ होने वाली हैं। ऑस्कर नॉमिनेटेड Black Panther Wakanda Forever और शाहिद कपूर की पहली वेब सीरीज़ Farzi सहित, जानिए इस हफ्ते कौन- कौन सी फिल्में …

ImageRealme GT 6T vs Infinix GT 20 Pro की तुलना; कौन है बेस्ट गेमिंग फ़ोन?

Realme GT 6T और Infinix GT 20 Pro दोनों ही गेमिंग सेगमेंट के फ़ोन हैं, जो कुछ समय पहले ही लॉन्च हुए हैं, और आपको शानदार परफॉरमेंस देते हैं। यदि आप एक गेमिंग लवर हैं, और नया फ़ोन लेने का मन बना रहे हैं तब इस लेख को जरूर पढ़े, इसमें Realme GT 6T vs Infinix GT 20 …

Image30000 से कम कीमत में gaming phone (मई 2024)

यदि आप एक गेमिंग लवर पर्सन हैं, और गेमिंग के लिए एक अच्छा सा फ़ोन लेना चाहते हैं, लेकिन बजट कम होने की वजह से समझ नहीं आ रहा कि कौनसा फ़ोन गेमिंग के लिए बेस्ट रहेगा, तो इस लेख में हम आपको बताएँगे 30000 से कम कीमत में gaming phone की लिस्ट, जिसमे आपको …

Discuss

Be the first to leave a comment.