Asus PC और लैपटॉप मार्किट में काफी सालों से एक से बढ़कर एक डिवाइस को लांच करता आ रहा है। इसी के चलते कंपनी ने इंडियन मार्किट में Zenbook Flip S UX371 को 11th जेन इंटेल प्रोसेसर के साथ पेश किया है। Asus Ultraboook भी 11th जेन इंटेल प्रोसेसरों के साथ ही मिलते है।

Asus Zenbook Flip स्पेसिफिकेशन शीट के हिसाब से एक काफी दमदार लैपटॉप मालूम पड़ता है लेकिन क्या साल 2020 में यह एक बेस्ट कनवर्टिबल लैपटॉप साबित होता है? क्या यह HP Spectre और Dell XPS को कड़ी टक्कर देता है? इन्ही सवालों का जवाब जानते है Asus Zenbook Flip S UX371 के डिटेल्ड रिव्यु से:

Asus ZenBook Flip S UX371 की स्पेसिफिकेशन

CPU Intel Core i7-1165G7
ग्राफ़िक्स Intel Iris Xe (Integrated)
रैम 16 LPDDR4-4267 MHz
SSD 1TB PCIe Gen 3 NVMe SSD
डिस्प्ले 13.3-inch, 3840 x 2160 OLED टचस्क्रीन
नेटवर्किंग Intel Wi-Fi 6 AX 201 (2×2), ब्लूटूथ 5
पोर्ट्स 2x Thunderbolt 4, HDMI 2.0a, USB 3.2 Gen 1 टाइप-A
कैमरा 720p
बैटरी 67 WHr
पॉवर एडाप्टर 65W
ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 10 Pro
साइज़ 12 x 8.3 x 0.6 इंच / 305  x 211 x 13.9 mm
वजन 1.2 kg
कीमत Rs 1,49,990

Asus Zenbook Flip S UX371 रिव्यु: डिजाईन

Zenbook Flip S अपने हल्के वजन और मजबूती की वजह से काफी अच्छी लगती है। यह प्रीमियम लैपटॉप पिछले साल के Flip S का एक अपग्रेड मॉडल है। मेटल चेसी और ब्लैक कलर के साथ यहाँ रेड कॉपर डायमंड कट इसको और आकर्षक बनाता है।

मेटल बॉडी की वजह से लैपटॉप में कोई फ्लेक्स नहीं मिलता है। टॉप पर Asus का लोगो काफी आकर्षक नज़र आता है। लिड पर वैसे उंगलियों के निशान काफी जल्द लग जाते है। सामने आपको 13.3 इंच की स्क्रीन ब्लैक बेज़ेल के साथ मिलती है। हम उम्मीद के अलग टॉप और बॉटम बेज़ेल थोडा मोटे नज़र आते है।

Zenbook Flip S का एर्गो लिफ्ट डिजाईन और हिन्ज लैपटॉप को 360 डिग्री घुमने में मदद करता है और यही चीजे मुझे काफी पसंद आती है। आप Zenbook को टेबलेट मोड और लैपटॉप मोड दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते है। Ergo Lift डिजाईन की वजह से टाइपिंग करने में भी लैपटॉप की पोजीशन आदर्श मिलती है तो मेरे लिए तो बहुत ही परफेक्ट है।

Asus Zenbook Flip S UX371 रिव्यु: ट्रैकपैड एंड कीबोर्ड

13 इंच स्क्रीन साइज़ लैपटॉपों में जो सबसे बड़ी दिक्कत होती है वो उसका कीबोर्ड और ट्रैकपैड होता है लेकिन Asus ने यहाँ पर काफी बेहतर काम किया है। कंपनी ने काफी संतोषजनक ट्रैकपैड दिया है जबकि कॉम्पैक्ट डिजाईन के साथ आपको ट्रैकपैड काफी सटीक और जेस्चर को भी सपोर्ट करती है। Asus ने यहाँ टच सेंसिटिव नंबरपैड भी दिया है जो इसको प्रीमियम फील देता है।

कीबोर्ड के तौर पर दी गयी की साइज़ में बड़ी है और रेगुलर टाइपिंग में भी काफी आरामदायक साबित होती है। कीबोर्ड काफी यूनिफार्म, ब्राइट बैकलाइट के साथ आता है जो लो-लाइट में भी टाइपिंग करने में मदद करती है।

कनेक्टिविटी के लिए Asus में टाइप C पोर्ट, थंडरबोल्ट 4 सपोर्ट के अलावा USB A पोर्ट और फुल साइज़ HDMI स्लॉट भी दिया है। वैसे लैपटॉप में डेडिकेटेड 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है लेकिन बॉक्स में आपको USB टाइप C टू 3.5mm एडाप्टर दिया गया है जो बहुत काम आता है।

Asus Zenbook Flip S UX371 रिव्यु: डिस्प्ले

13.3-इंच की 4K OLED डिस्प्ले लैपटॉप की सबसे बड़ी खासियत में से एक है। टच सेंसिटिव पैनल में आपको 100% DCI P3 कलर गमुट और TUV Rheinland आई केस सर्टिफिकेशन भी मिलता है।

लैपटॉप स्क्रीन पर आप जो भी देखेंगे आपको काफी आकर्षक नज़र आएगा। स्क्रीन पर टेक्स्ट काफी क्रिस्प और क्लियर नज़र आता है, साथ में ब्लैक कलर भी काफी बेहतर नज़र आता है। ब्राइटनेस लेवल आउटडोर में इस्तेमाल के लिए अच्छे है। वाइब्रेंट OLED डिस्प्ले आपको जरा भी निराश नहीं करती है। Asus ने यहाँ पर PWM का इस्तेमाल किया है जो लो ब्राइटनेस पर आँखों पर जोर नहीं डालने देती।

Asus Zenbook Flip S UX371 रिव्यु: परफॉरमेंस

हम लैपटॉप को काफी दिनों से इस्तेमाल कर रहे है। इसमें आपको Intel Tiger Lake 11th जेन कोर i7 प्रोसेसर 4 कोर, 16GB रैम, 1TB SSD के साथ मिलता है। 11 जेन प्रोसेसर ग्राफ़िक्स के लिए Iris XE GPU काम में लिया गया है। दोनों प्रोसेसर और रैम मदरबोर्ड में लगे हुए है।

बेंचमार्क टेस्ट
  • PC Mark 10 – 4132 (Digital Content Creation); 7058 (Productivity) and 9419 (Essentials)
  • 3D Mark 13 – 4021 (Fire Strike), 12983 (Night Raid), 10442 (Wild Life)
  • Geekbench 5 64-bit: 1483 (Single-Core), 4694 (Multi-Core)
  • Unigine Superposition 1.0 : 14fps at 1080p and 44fps 720p

बेंचमार्क रन करने के तुरंत बाद डिवाइस का टेम्परेचर नापा तो 45 डिग्री होता है जबकि नार्मल तौर पर यह 19 डिग्री के आस पास घूमता रहता है।

Intel Irix XE ग्राफ़िक्स काफी यूजरों के लिए पर्याप्त है लेकिन गेमिंग के लिए आपको कुछ एक्स्ट्रा की जरूरत हो सकती है। अगर आप लैपटॉप पर Far Cry 5 रन करते है तो ये 1080p पर रन कर सकते है।

Asus Zenbook Flip S UX371 रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

इंटेल के लिए नए प्रोसेसर की वजह से लैपटॉप का बैटरी बैकअप भी काफी अच्छा देखने को मिलता है। हमको 70 परसेंट ब्राइटनेस पर 7 घंटे से ज्यादा का बैकअप मिलता है। अगर ब्राइटनेस फुल करके मल्टी टास्किंग पर यह बैकअप 5 घंटे से थोडा का रह जाता है।

यहाँ सबसे ध्यान देने वाली ये है की डिस्प्ले पैनल 4K है तो बैटरी बैकअप काफी अच्छा कहा जा सकता है।

Asus ने बॉक्स में आपको 65W फ़ास्ट चार्जर दिया है जो 67Whr बैटरी को काफी तेज़ी से फुल चार्ज करता है।

ऑडियो की बात करे तो भी यहाँ आपको Harman Hardon ट्यून स्पीकर देखने को मिलते है। स्टीरियो इफ़ेक्ट का सपोर्ट यहाँ मिलता है लेकिन मल्टीमीडिया कंटेंट देखने में वायरहेडसेट या ऑडियो सिस्टम आपको ज्यादा पसंद आयेंगे।

Asus Zenbook Flip S UX371 रिव्यु: वर्डिक्ट

Zenbook Flip S एक आलराउंडर लैपटॉप कहा जा सकता है जिसमे कोई ख़ास कमी देखने को नहीं मिलती है। काफी स्लिम लैपटॉप जिसमे 4K OLED डिस्प्ले, टच एंड टाइप सपोर्ट भी मिलता है वो काफी बढ़िया चीज है।

अगर आप 1.5 लाख रुपए एक विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम डिवाइस पर खर्च करना कहते है तो Asus Zenbook Flip S UX 371 आपके लिए परफेक्ट साबित होता है।

खूबियाँ

  • शानदार स्क्रीन
  • स्लीक एंड प्रीमियम डिजाईन
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • परफॉरमेंस
  • कमियाँ
  • HD कैमरा
  • हैडफ़ोन जैक ना होना

 

 

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here