ये तो हम सभी जानते हैं कि भारत में 5G ऑक्शन (नीलामी) का आगाज़ हो चुका है। बड़े-बड़े टेलीकॉम ऑपरेटरों जैसे Jio, Airtel, Vi, ने भी अब 5G रोलआउट की तैयारी शुरू कर दी है। आसार हैं कि अगले महीने से ही कुछ शहरों में 5G नेटवर्क की शुरुआत हो जाएगी और धीरे-धीरे ये पूरे देश में विकसित होगा। दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी पुष्टि की थी कि भारत में 5G नेटवर्क इस साल के अंत से पहले ही उपलब्ध होगा। अब ऐसा लग रहा है कि भारतीय मोबाइल कांग्रेस (India Mobile Congress- IMC) के दौरान ही 5G की पहल होगी।

ये पढ़ें: 2022 में उपलब्ध बेहतरीन 5G स्मार्टफोन

दरअसल, Hindu BusinessLine द्वारा ये खबर आयी है कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा ही IMC के दौरान 5G सर्विस का उदघाटन किया जायेगा। हालांकि सरकार या किसी टेलीकॉम कंपनी द्वारा इसकी कोई भी जानकारी अभी आधिकारिक तौर पर नहीं दी गयी है।

IMC 2022 में हो सकता है 5G सर्विस का उदघाटन

भारत में IMC 29 सितम्बर 2022 को शुरू होने वाला है और दूरसंचार मंत्री भी पहले कह चुके हैं कि भारत में 5G अक्टूबर 2022 के आस-पास से शुरू होगा। इन्हीं दोनों चीज़ों के अनुसार काफी हद तक आसार यही हैं कि इसी दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मंत्री द्वारा ही 5G सर्विस के लॉन्च की घोषणा की जाए।

Best-5G-Phones-Under-15000

भारत में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी लगभग 1.5 लाख करोड़ रूपए में हुई है, जिसमें सबसे अधिक हिस्सा ज़ाहिर है कि Jio, Vi और Airtel का है। Airtel ने भी ये घोषणा कर दी है कि अगस्त 2022 के अंत से ही वो 5G नेटवर्क को डालना शुरू कर देंगे। वहीँ Reliance Jio भी इसकी शुरुआत 15 अगस्त से कर सकता है।

ये पढ़ें: 15,000 रुपए में भारत में उपलब्ध बेस्ट 5G स्मार्टफोन

इन 13 शहरों में सबसे पहले शुरू होगा 5G नेटवर्क

5G सर्विस को सुचारु रूप से चालू करने के लिए ये टेलीकॉम कंपनियां बड़े स्मार्टफोन ब्रैंड जैसे Samsung, Nokia, इत्यादि से साझेदारी भी कर रही हैं। अब ये कहना गलत नहीं है कि 5G नेटवर्क भारत में इस साल के अंत तक कई बड़े शहरों में पहुंचेगा और सबसे पहले चरण में 5G नेटवर्क 13 शहरों में उपलब्ध कराया जायेगा, जिनमें बेंगलुरु, चंडीगढ़, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, दिल्ली, गुरुग्राम, अहमदाबाद, जामनगर, चेन्नई और पुणे शामिल होंगे।

बाकी के शहरों में भी 5G नेटवर्क जल्दी ही शुरू किया जायेगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here