अपने आसपास की हवा की क्वालिटी को जाँचने के 4 आसान तरीके

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

आज कल पर्यावरण काफी चर्चा में रहने वाला विषय बन गया है। हालाँकि यह आधिकतर गलत कारणों की वजह से ही चर्चा का केंद्र बनता है। आज कल आपके आस-पास की हवा आपके लिए सुरक्षित है या नहीं यह भी काफी महत्वपूर्ण सवाल बन जाता है क्योकि जीवन के लिए जरुरी इस घटक के साथ आप किसी भी तरह का समझोता करते है तो यह निकट भविष्य में आपको जरुर प्रभावित करेगा। (Read in English)

अगर आप ज्यादातर घर से बाहर रहते है तो आपके लिए आपके आस-पास की हवा की गुणवत्ता की जानकारी होना काफी जरूरी हो जाता है क्योकि हो सकता है की आप घर से बाहर जॉगिंग करे और जॉगिंग के फायदे की जगह आपको वह से प्रदुषण ही प्राप्त हो। यहाँ पर आपको अपने क्षेत्र की AQI यानि की एयर क्वालिटी इंडेक्स की जानकारी जरुर होनी चाहिए।

AQI यानि एयर क्वालिटी इंडेक्स के मानक:

एयर क्वालिटी इंडेक्स एक संख्या जो यह बताता है की आपके आस-पास की हवा में ओजोन, नाइट्रोजन-डाइ-ऑक्साइड, सल्फर-डाइ-ऑक्साइड, PM 2.5 पार्टिकल्स और PM 10 पार्टिकल्स की मात्रा कितनी है।

अगर आप अपने शहर की एयर क्वालिटी इंडेक्स की जाँच करना चाहते है तो हम आपके लिए लेकर आये है कुछ बेहतरीन तरीके। तो चलिए नज़र डालते है:

एयर क्वालिटी इंडेक्स स्केल (AQICN. Org):

AQI  एयर पॉलुशन लेवल  हेल्थ पर असर
0 – 50 अच्छा कोई परेशानी नहीं
51 -100 मध्यम समान्य एयर क्वालिटी (कुछ सेंसिटिव लोगो को परेशानी हो सकती है).
101-150 कुछ लोगो के लिए हानिकारक कुछ सेंसिटिव लोगो की हेल्थ पर असर होगा, सामान्य लोगो कोई खास परेशानी नहीं.
151-200 हानिकारक सभी को परेशानी होनी शुरू, सेंसिटिव लोगो की हेल्थ पर काफी ज्यादा असर
201-300 आधिक हानिकारक वातावरण काफी प्रदूषित, सभी लोगो की हेल्थ पर ख़राब असर
300+ खतरनाक साँस लेने के लिए असुरक्षित

 

एयर क्वालिटी जांचने के तरीके:

1. गूगल सर्च कार्ड

गूगल यहाँ पर आपको डेडिकेटेड सर्च कार्ड/बार के माध्यम से आपको सभी शेहरो की एयर क्वालिटी की जानकारी दे देता है। इसके लिए आपको सिर्फ सर्च बार में “एयर क्वालिटी <शहर का नाम> या AQI <शहर का नाम> लिखना होगा और आपको आपके शहर की एयर क्वालिटी इंडेक्स की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

यहाँ पर आपको हेल्थ के लिए सुझाव के साथ-साथ एयर क्वालिटी की स्थिती भी बताता है। यहाँ यह जरुर बताना चाहूँगा की अगर आपके शहर की एयर क्वालिटी इंडेक्स की चर्चा हो रही है तो यह कार्ड नहीं दिखेगा। इस केस में आप सर्च रिजल्ट से माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यह भी पढ़िए: Fifa World Cup 2018: एप्पल ने लांच किये कुछ बेहतरीन फीचर

2. एप्लीकेशन या विजेट के माध्यम से

अगर आप गूगल के अलावा की एप्लीकेशन से AQI की जाँच करना चाहते है तो प्ले स्टोर पर काफी एप्लीकेशन उपलब्ध है को आपको रियल-टाइम एयर क्वालिटी की जाँच कर सकते है लेकिन हम आपको Breezometer तथा AirVisual का सुझाव देंगे।

Air Visual आपको 7-दिन का एयर क्यालिटी फोरकास्ट और अलग-अलग सोर्स से प्राप्त जानकारी आपको उपलब्ध कराता है। इसके अलावा आप होम स्क्रीन पर AQI दिखाने वाला विजेट जोड़ सकते है जो आपके शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स बताएगा।

3. एयर ट्रैकिंग वेबसाइट द्वारा

इन्टरनेट पर काफी वेबसाइट उपलब्ध है तो आपको काफी सटीक एयर क्वालिटी उपलब्ध कराती है। हम अधिकतर Aqicn.org को उपयोग करते है जो काफी विश्वसनीय रिजल्ट उपलब्ध करवाते है।

Aqicn आपको अलग-अलग सोर्स से सभी जानकारी रियल-टाइम में आपको उपलब्ध करवाता है।

यहाँ पर आप वेबसाइट की शॉटकर्ट को होम स्क्रीन पर जोड़ सकते है। जिसके लिए किसी भी ब्राउज़र में आपको ‘ऐड तो होम’ का विकल्प मिलेगा जिसके द्वारा वेबसाइट की शोर्टकट बना सकते है। सभी ब्राउज़र में मेनू विकल्प के तहत आपको यह विकल्प प्राप्त हो जाता है. नीचे इमेज में क्रोमे ब्राउज़र दिखाया है।

4. गवर्मेंट रन पॉलुशन मोनिटरिंग सेंटर के आधिकारिक रिकॉर्ड द्वारा

अगर आप भारत में रहते है तो आप गवर्मेंट द्वारा एयर क्वालिटी के विस्तृत डाटा को एक्सेस कर सकते है।

इसके लिए सबसे पहले जाये सेंट्रल पॉलुशन कण्ट्रोल बोर्ड के आधिकारिक पेज पर जाये।

अब मैप को Ctrl+k की सहायता से ज़ूम करे तथा अपने एरिया के सबसे निकतम स्टेशन पर टैप करे और जानकारी प्राप्त करे।

एयर क्वालिटी जांचने के 4 बेहतरीन तरीके

उपरोक्त बताये गये तरीके आपके आस-पास की हवा की गुणवत्ता को जांचने के कुछ आसन और सटीक तरीके है। अगर आप बहार जाये या आपके बच्चे बहार जाये तो हम यही सुझाव देंगे की आप अपने शहर की AQI की जाँच जरुर कर ले। आप इन तरीको से जानकारी प्राप्त करके अपने दैनिक दिनचर्या को बदल भी सकते है जैसे आज प्राइवेट ट्रांसपोर्ट का उपयोग करना है या बाइक का इस्तेमाल किया जाना है या बाहर जॉगिंग करनी है या घर में ही व्यायाम कर ले।

यह भी पढिये: Xiaomi Mi Max 3 के स्पेसिफिकेशन हुए लीक; बड़ी बैटरी, बड़ी स्क्रीन और SD 710 चिपसेट होगी खासियत

 

Related Articles

ImageGoogle I/O 2024: Gemini 1.5 Pro, Ask Photos, समेत जानें Google की सभी बड़ी घोषणाएं

Google I/O 2024 इवेंट में इस बार कंपनी ने काफी कुछ सामने रखा है। इस डेवलपर कांफ्रेंस में कंपनी ने AI टूल Gemini, प्रोजेक्ट Astra और Android 15 के फीचरों सहित कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। इवेंट की शुरुआत सुन्दर पिचाई ने AI टूल Gemini से की। Google I/O 2024 की हाईलाइट रही AI, कंपनी …

ImageKaiterra Laser Egg 2+ रिव्यु

हाल ही के दिनों में साफ़ हवा में सांस लेना व्यक्ति के लिए एक टास्क की तरह हो गया है। देश की राजधानी दिल्ली और उसके आस-पास के इलाके में प्रदूषण की स्तर इतना ज्यादा बढ़ गया है की बिना किसी मास्क के सांस लेना दर्जनों सिगरेट पीने के बराबर साबित होता है। इसको देखते …

Image10,000 रुपए से कम कीमत में उपलब्ध बेहतरीन Air Purifier

आगामी हफ्ते में दिवाली का त्यौहार आ रहा है और हमेशा से ही सभी लोग प्रदूषण की बात करने लगते है। काफी हद तक आज के समय में साफ़ हवा जरूरत से ज्यादा प्रथिमकता बन गयी है। काफी शेहरों में आज-कल प्रदूषण की मात्रा काफी खतरनाक स्तर तक बढ़ गयी है जिसको देखते हुए Air …

Imageफ़ोन का IMEI Number कैसे चेक करें? (4 आसान तरीकें)

हमें अपने फोन के IMEI Number की जानकारी होना चहिए क्योंकि फोन बेचते समय या चोरी होने पर हमें इसकी आवश्यकता पड़ती है। यदि आपको भी अपने फोन के IMEI Number की जानकारी नहीं है, तो इस लेख में हमनें बताया है, कि फ़ोन का IMEI Number कैसे चेक करें? इन सभी तरीकों का उपयोग …

ImageiPhone की Battery life को कैसे बढ़ाये (6 आसान तरीकें)

iPhone Users की एक समस्या ये रहती है, कि वो अपने फ़ोन की बैटरी लाइफ को लेकर परेशान रहते हैं, लेकिन ऐसे कई तरीकें हैं, जिनसें iPhone Battery life को बढ़ाया जा सकता है। यदि आप भी अपने फ़ोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाना चाहते हैं, तो इस लेख में हमनें बताया है कि अपने …

Discuss

Be the first to leave a comment.

Related Products