HP ब्रांड नेम हमेशा से ही लैपटॉप के सेगमेंट में बेस्ट ब्रांड में से एक है और अपने Spectre लाइन-अप के साथ परफॉरमेंस के मामले में भी काफी आगे दिखाई देता है और यही कारण है की HP Specter लैपटॉपों के साथ बेस्ट 2-इन-1 लैपटॉपों में से एक साबित होता है। पिछले कुछ महीनों पहले HP ने अपनी प्रीमियम Spectre X360 को नए 15-इंच और 13-इंच मॉडलों के साथ लाइन-अप को एक फ्रेश लुक दिया है। जिसमे से हमने 13-इंच Spectre X360 को इस्तेमाल किया है। (HP Spectre x360 (2019) Read in English)

तो क्या यह Dell XPS 13 2-इन-1, Lenovo Yoga या LG Gram से बेहतर साबित होता है? इस सवाल का जवाब जानते है की इस HP Spectre X360 (2019)  के डिटेल्ड रिव्यु में:

यह भी पढ़िए: Asus TUF Gaming FX505DT रिव्यु 

HP Spectre X360 2019 13-ap0101tu प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन

मॉडल HP Spectre X360 2019  13-ap0101tu
डिस्प्ले 13.3-इंच, IPS WLED, FHD 120Hz, कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास
प्रोसेसर 1.8Ghz Intel 8th Gen Core i7-8550U, (up to 4.6GHz boost) क्वैड-कोर, eight threads, 8MB cache
ग्राफ़िक्स Intel UHD 620
रैम 16GB DDR4, 2133MHz
स्टोरेज 512GB SSD
कनेक्टिविटी 802.11ac Wi-Fi; ब्लूटूथ 5.0
माप और वजन 30.9 x 21.8 x 1.5 cm; 1.32Kg
बैटरी 4-cell 61 Watt-hours; 65W
पोर्ट्स 2 Thunderbolt 3 (40 Gb/s तक, पॉवर डिलीवरी, DP1.2, HP स्लीप और चार्ज); 1 USB 3.1 Gen 1 (HP स्लीप और चार्ज); 1 हेडफ़ोन/माइक्रोफोन कॉम्बो; microSD कार्ड स्लॉट
ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 10 Pro 64-bit
इंडियन प्राइस 1,72,990 रुपए से शुरू

 

HP Spectre X360 2019 रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड क्वालिटी

यह क्लासिक डिजाईन वाला बिज़नस लैपटॉप काफी प्रीमियम लुक्स के साथ आकर्षक नज़र आता है। पूरी एलुमिनियम चेसीस के साथ यहाँ अपना सिग्नेचर जेम-कट डिजाईन दिया गया है जो इसके लुक्स और और बेहतर ही बनाता है। इंडिया में, ये Dark Ash Silvera, Poseidon Blue Hues दो कलर ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। साइड फ्रेम पर गोल्डन शेड, HP का लोगो काफी अच्छी लगती है साथ में डिस्प्ले हिन्ज भी इसको एक मजबूती देने के साथ-साथ इस नोटबुक के डिजाईन को बेहतर दिखाते है।

डिवाइस की एज काफी शार्प है तो थोड़ी दूर से देखने पर डिवाइस काफी ज्यादा पतली दिखाई देती है। HP Spectre X360 की बिल्ट क्वालिटी बेस्ट क्वालिटी की कही जा सकती है और मेटल-डिजाईन इसको मजबूत क्वालिटी के साथ साथ इस्तेमाल पर अच्छा एक्सपीरियंस देता है। लैपटॉप में आपको कोई भी लचीलापन या क्रेक्स नहीं देखने को मिलते जो की एक प्रीमियम डिवाइस की निशानी कही जा सकती है।

पिछली जेनरेशन Spectre के मुकाबले HP ने पोर्ट्स, फिंगरप्रिंट सेंसर, पॉवर बटन की जगह में बदलाव किये है। फिंगरप्रिंट सेंसर को ट्रैक-पैड के राईट साइड, में जगह मिलती है।  पॉवर बटन को पहले की तुलना में ऊपर किया गया है जो मुझे काफी अच्छा लगा क्योकि गलती से टच हो जाने की वजह से कभी-कभी परेशानी होती थी।

लैपटॉप में लगभग सभी बेसिक पोर्ट्स दिए गये है जिसमे 2 USB टाइप-C पोर्ट्स, एक USB टाइप-A पोर्ट, 3.5mm ऑडियो जैक और माइक्रोSD कार्ड स्लॉट भी शामिल है। दोनों टाइप-C पोर्ट का इस्तेमाल आप चार्जिंग के लिए तथा थंडरबोल्ट 3 स्टैण्डर्ड के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

HP Spectre X360 में आपको स्लीप एंड चार्ज का फीचर भी मिलता है जिसका मतलब की जब लैपटॉप स्लीप मोड में ही तब आप उस से अन्य डिवाइसों को भी चार्ज कर सकते है। इसके अलावा वेब-कैमरा को ऑन-ऑफ करने का भी बटन राईट-साइड में दिया गया है। इन सबके अलावा नया कीबोर्ड डिजाईन और स्पीकर सामने की तरफ सीधे आपका ध्यान खीचते है।

1.33 किलोग्राम वजन से साथ LG के लैपटॉप से सिर्फ 14 ग्राम भारी है लेकिन प्रीमियम डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी को देखते हुए यह कोई ख़ास भारी नहीं कहा जा सकता है।

HP Spectre X360 2019 रिव्यु: डिस्प्ले

13.3-इंच की डिस्प्ले काफी ब्राइट है और लास्ट जेनरेशन प्रोडक्ट से बेहतर कलर दिखाती है। ऊपर और नीचे की तरफ मोटे बेज़ेल थोडा सा पुराना डिजाईन लगता है क्योकि आज के ट्रेंड में स्मार्टफोन से लेकर लैपटॉपों में एज-टू-एज डिस्प्ले देखने को मिल जाती है। अगर कुल मिलाकर बोले तो ये FHD IPS स्क्रीन HP की बेस्ट डिस्प्ले में से एक साबित होती है।

इसमें आपको 120Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट के साथ आपको काफी स्मूथ एक्सपीरियंस मिलता है चाहे आप टच स्क्रीन के साथ इसका इस्तेमाल करे। टच-स्क्रीन पैनल पर कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास NBT प्रोटेक्शन के साथ आप इसको बिना किसी चिंता से आसानी से इस्तेमाल कर सकते है। निजी रूप से मुझे HP SureView टेक्नोलॉजी काफी पसंद आई है जिसमे साइड-व्यू से डिस्प्ले कुछ ख़ास दिखाई नहीं देता है। जो लैपटॉप को आसने से किसी भी पब्लिक स्पेस में इस्तेमाल के लायक बनाता है।

HP Spectre X360 2019 रिव्यु: कीबोर्ड और ट्रैकपैड

Spectre X360 में आपको पिछले जेनरेशन जैसा ही एक अच्छा कीबोर्ड दिया गया है। कीज़ का साइज़ बड़ा है, फीडबैक भी बेहतर मिलती है साथ में बटनों के बीच में स्पेस भी सिर्फ 1.4mm का है जो टाइपिंग के लिए काफी बेहतर साबित होता है।

कीबोर्ड को अँधेरे में भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते है। कीबोर्ड बैक-लाइट 30 सेकंड तक कोई की प्रेस ना होने पर अपने आप ऑफ हो जाती है। कीबोर्ड के ठीक नीचे दिया गया Synaptics द्वारा डिजाईन 4.7-इंच का वाइड-ट्रैकपैड काफी अच्छा परफॉर्म करता है। इसमें मल्टी-फिंगर सपोर्ट भी दिया गया है।

Spectre X360 2019 रिव्यु: परफॉरमेंस

क्योकि X360 1 लाख रुपए से ज्यादा की कीमत में मार्किट में उपलब्ध होता है तो इस से दमदार परफॉरमेंस की उम्मीद की जाती है। HP की गुड-लूकिंग डिवाइस में आपको 8th जेनरेशन i7 प्रोसेसर 16GB रैम@2133MHz और 512GB PCIe SSD के रूप में लेटेस्ट स्पेसिफिकेशन मिलती है। ओक्टा-कोर प्रोसेसर के साथ Intel UHD Graphics 620 भी बेहतर ग्राफ़िक्स के लिए दिया गया है। जैसा की उम्मीद थी इसमें आपको डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड नहीं है।

दैनिक इस्तेमाल में HP Spectre x360 उन् यूजर के लिए तो काफी हद तक परफेक्ट कहा जायेगा जो मेरी तरह लैपटॉप को दिन में 12 घंटे से ज्यादा इस्तेमाल करते है। लैपटॉप Windows 10 पर रन करता है जो काफी अच्छे तरीके से सभी टास्क परफॉर्म करती है जिसकी मुख्य वजह इसमें दी गयी हाई-फ्रीक्वेंसी रैम और PCIe SSD है।

मेरे रोजाना के इस्तेमाल में लैपटॉप पर मल्टीपल क्रोम विंडो, मल्टीपल टैब में लगातार स्विच करने, Abode’s Lightroom और Photoshop CC पर डेली फोटो-एडिटिंग, मल्टीमीडिया कंटेंट को स्ट्रीमकरने जैसे टास्क HP Spectre X360 पर काफी आसानी से किये जा सके है और SSD के इस्तेमाल की वजह से यहाँ बूट-अप टाइम और शट-डाउन टाइम बिलकुल ना के बराबर कहा जा सकता है।

लैपटॉप की रियल परफॉरमेंस को देखने के लिए HP Spectre X360 पर कुछ बेंचमार्क टेस्ट किये है। सबसे पहले गीकबेंच 4 मल्टी-कोर टेस्ट में इसको 13,382 स्कोर मिला है जो Appple Macbook Air 13-इंच से ज्यादा है। 3DMark Ice Strom Unlimited Test में 90,471 स्कोर भी LG Gram 14 2-इन-1 और Lenovo YOga C930 बुक से बेहतर है। CineBench R15 के टेस्ट रिजल्ट भी एक जैसे ही है।

यहाँ ये बताना काफी जरूरी हो जाता है की इस टेस्टों के दौरान ये लैपटॉप ज्यादा गर्म भी नहीं होता है। तो कुल मिलाकर, Whiskey Core i7 आधारित Spectre X360 13 आपको किसी भी मामले में पीछे दिकाही नहीं देता है।

HP Spectre X360 13 रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

बैटरी के मामले में परफॉरमेंस काफी अच्छी कही जा सकती है। HP Spectre X360 13 में आपको एवरेज यूज पर 12 घंटे का बैकअप 50% ब्राइटनेस के साथ आसानी से मिल सकता है। अगर मल्टीमीडिया कंटेंट की बात करे तो पूरा Stanger Things 3 का सीजन Netflix पर बिना 65W चार्जर के इस्तेमाल के आसानी से देखा जा सका।अच्छे बैकअप के बाद भी ये 17.3 घंटे के कंपनी के दावे से कम ही रहता है लेकिन 8 घंटे से ज्यादा के बैकअप वाला लैपटॉप आधिकांश यूजर के लिए परफेक्ट साबित हो सकता है।

13-इंच Spectre की एक और चीज जो आपको काफी पसंद आएगी वो इसकी ऑडियो है। Bang & Olufsen द्वारा ट्यून सेटअप 4 स्पीकर – 2x फ्रंट और 2x बॉटम तेज़ और साफ़ ऑडियो आउटपुट प्रदान करते है। स्पीकर से ऑडियो आउटपुट की क्वालिटी भी काफी अच्छी है।

HP Spectre X360 रिव्यु: वर्डिक्ट / निष्कर्ष

अगर आप एक प्रीमियम और स्टाइलिश लैपटॉप चाहते है तो जिसमे टॉप-एंड स्पेसिफिकेशन देखने को मिले तो HP Spectre X360 आपके लिए एबेस्ट लैपटॉपों में से एक साबित होता है। बेहतर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर कॉम्बिनेशन इसको लम्बे समय तक इस्तेमाल के लायक भी बनाता है। डिजाईन और आंतरिक सॉफ्टवेयर में किया गया ये सुधार इसको काफी बेहतर एक्सपीरियंस वाली डिवाइस बनाती है।

Spectre X360 का सिग्नेचर गेम-कट डिजाईन बहुत ही आकर्षक नज़र आता है साथ में आपको जबरदस्त बिल्ड क्वालिटी तो मिलती है। बैटरी परफॉरमेंस यहाँ काफी बेहतर है, HP Sure View एक ख़ास फीचर भी कहा जा सकता है। तो कुलमिलाकर, HP Spectre X360 एक वैल्यू फॉर मनी डिवाइस साबित होता है।

खूबियाँ

  • सुंदर डिजाईन
  • मजबूत बिल्ट क्वालिटी
  • अच्छा बैटरी बैकअप
  • शानदार कीबोर्ड
  • अच्छा ऑडियो आउटपुट

कमियाँ

  • ट्रैकपैड
  • मोटा बेज़ेल
  • ब्राइटनेस लेवल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here