Asus के इस TUF Gaming FX505DT गेमिंग लैपटॉप को बाहर से देखने पर यह अन्य किफायती गेमिंग लैपटॉप जैसा ही दिखाई पड़ता है, हाल ही में हमने इस से थोडा बड़ी स्क्रीन वाले Asus TUF Gaming FX705Y को भी टेस्ट किया था जो एक आकर्षक गेमिंग डिवाइस साबित होता है। लेकिन अगर हार्देडवेयर देखे तो Asus ने यहाँ काफी बेहतर अपग्रेड AMD Ryzen 7 H-सीरीज का इस्तेमाल किया है जो साफ़ तौर पर इसको एक परफॉरमेंस बूस्ट देता है। (Read in English)

हमने इस गेमिंग मशीन को हमने काफी दिन इस्तेमाल किया जिसमे हाई-एंड गेमिंग के लम्बे सेशन भी शामिल है। तो क्या यह गेमिंग लैपटॉप हमारे टेस्ट में पास होता है? क्या इसको आप अपने लिए खरीद सकते है? तो चलिए शुरू करते है Asus TUF Gaming FX505DT का रिव्यु:

यह भी पढ़िए: Asus Rog Strix Scar II GL504V रिव्यु

Asus TUF Gaming FX505DT की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल FX505DT FX505DY
सॉफ्टवेयर Windows 10 Windows 10
प्रोसेसर AMD R5-3750H AMD R5-3550H
डिस्प्ले 15.6” Non-glare IPS-level FHD 120Hz 15.6” Non-glare IPS-level FHD 60 Hz
रैम 8GB DDR4 2666 MHz, 32GB तक बढ़ा सकते है 8GB DDR4 2400 MHz, 32GB तक बढ़ा सकते है
ग्राफ़िक कार्ड NVIDIA Geforce GTX 1560 RADEON-RX560X
स्टोरेज 512GB PCIe NVMe SSD Up to 128GB SSD2.5′ 1TB SSHD
ऑडियो DTS Headphone:X DTS Headphone:X
बैटरी 48Whr, 3-cell Li-ion 48Whr, 3-cell Li-ion
माप 36 x 26.2 x2.7 cm 36 x 26.2 x 2.5 cm
वजन 2.2 kg 2.2 kg
प्राइस  65,990 रुपए से शुरू 54,990 रुपए से शुरू

Asus FX505DT रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

जैसा ही हम ऊपर बता चुके है की ये FX505DT पिछले जेनरेशन के FX505DY का एक अपग्रेड वर्जन है। इसमें आपको प्लास्टिक की केसिंग मेटल फिनिश के साथ दी गयी है जो देखने में बिलकुल भी प्रीमियम नही लगती है लेकिन कीमत के हिसाब से अच्छी नज़र आती है। ऊपर की तरफ आपको गोल्डन कलर में Asus लोगो लिखा मिलता है साथ ही Asus की TUF सीरीज का पारम्परिक X- शेप डिजाईन दिया गया है। लैपटॉप का बेस काफी अच्छी पैडिंग के के साथ आता है जिस से आपका लैपटॉप अपनी जगह पर बेहतर पकड़ बनाता है।

डिस्प्ले की सभी तरफ (बॉटम साइड को छोडकर) काफी पतले बेज़ेल दिए गये है जो इसको एक बेहतर गेमिंग लैपटॉप के तौर पर एक कॉम्पैक्ट ऑप्शन बनाता है।

लैपटॉप की बिल्ट क्वालिटी काफी बेहतर है। यहाँ भी आपको अन्य Asus लैपटॉपों के जैसे ही MIL-STD-810G सर्टिफिकेशन दिया गया है। एक चीज जो आपको थोडा परेशान करेगी वो है कीबोर्ड, गेमिंग में तो कोई दिक्कत नहीं देता है लेकिन दैनिक इस्तेमाल में या ऑफिस इस्तेमाल में ये थोडा परेशान करता है पर ये डिवाइस गेमिंग सेंट्रिक है तो इसको एक कमी नहीं कहा जा सकता है।

लैपटॉप में हीट वेंट्स पीछे की तरफ दिए गये है तो दैनिक इस्तेमाल में कोई परेशानी नहीं देता है। कीबोर्ड में RGB लाइटिंग देने से साथ ट्रांसपेरेंट WSAD बटन दी गयी है लेकिन साथ में दी गयी एरो बटनों को थोडा थोड़े साइज़ में दिया गया है क्योकि यहाँ नंबर-पैड भी दिया गया है। लैपटॉप पर सभी पोर्ट्स बायीं तरफ ही दिए गये है।

यह भी पढ़िए: Asus TUF Gaming FX705DY रिव्यु: बेहतर गेमिंग से साथ बड़ी स्क्रीन भी

Asus FX505DT रिव्यु: डिस्प्ले

Asus FX505DT के 15.6-इंच की IPS LCD में मैट-फिनिश के साथ 120Hz रिफ्रेश रेट दिया गया है। यहाँ पर परफॉरमेंस हार्डवेयर की बात करे तो 120HZ रिफ्रेश रेट को टच करना मुश्किल है लेकिन इस कीमत में 60Hz रिफ्रेश रेट से ज्यादा मिलना एक अच्छा कदम है।

डिस्प्ले गेमिंग और इन-डोर इस्तेमाल के लिए काफी अच्छी है तथा व्यू-एंगल भी काफी वाइड है। स्क्रीन पर PWM फ्लिक्कर भी नहीं है तथा लम्बे गेमिंग सेशन के साद भी स्क्रीन आपकी आँखो पर कुछ ज्यादा खास असर नहीं करती है। कलर और कंट्रास्ट उतने शार्प और सटीक नहीं दिखाई देते है जैसा की हाई-एंड नोटबुक्स या अल्ट्रा-बुक्स में देखने को मिलते है पर कीमत को देखते हुए यह उम्मीद से बेहतर ही लगती है।

Asus FX505DT रिव्यु: कीबोर्ड, ट्रैकपैड और I/O पोर्ट्स

जैसा की पहले ही बताया गया है Asus ने यहाँ फुल-साइज़ कीबोर्ड दिया है जिसमे नम-पैड भी मिलता है। WASD की आसानी से देखी जा सकती है जो गेमर को काफी पसंद आएगी। इसके अलावा कीबोर्ड में स्पेस बार भी WASD के थोडा पास दी गयी है जो गेमिंग को देखते हुए अच्छा कदम है।

RGB लाइटिंग को Armoury Crate एप्प से कस्टमाइज़ भी कर सकते है लेकिन अन्य ROG डिवाइसों की तरह यहाँ पर 4 कलर ज़ोन नहीं सिर्फ 1 कलर जोन ही दिया गया है।

कीबोर्ड बटन काफी रेस्पोंसिव है तथा 1.8mm डिस्टेंस पर है लेकिन इनकी फीडबैक काफी सॉफ्ट है जिसका कारण कीबोर्ड का फ्लेक्स है। तो कुल-मिलाकर RGB लाइट वाला कीबोर्ड गेमिंग के लिए तो काफी बेहतर है लेकिन टाइपिंग के लिए नहीं।

ट्रैक-पैड काफी अच्छी फीडबैक देता है लेकिन गेमिंग में यह कोई खास फायदा नहीं है। क्योकि ज्यादातर गेम खेलते हुए यूजर एक्सटर्नल माउस का ही इस्तेमाल करते है।

सभी इनपुट और आउटपुट पोर्ट्स लेफ्ट साइड में दिए गये है। इसके साथ-साथ यहाँ RJ-45 LAN पोर्ट, HDMI 2.0 पोर्ट, USB-A 3.1 पोर्ट के अलावा पॉवर एडाप्टर पोर्ट और 3.5mm ऑडियो जैक भी दिया गया है। पर SD कार्ड स्लॉट और USB टाइप-C पोर्ट का दिया जाना और भी अच्छा कदम साबित हो सकता था।

Asus FX505DT रिव्यु (समीक्षा): परफॉरमेंस एंड गेमिंग

Asus FX505DT शायद से सबसे पावरफुल AMD लैपटॉपों में से एक साबित होता है। इसमें AMD Rhyzen 7 3750mAh प्रोसेसर Radeon RX Vega 10 ग्राफ़िक्स और NVIDA GeForce GTX 1650 ग्राफ़िक्स के साथ-साथ 4GB GDDR5 विडियो रैम दी गयी है।

डिफ़ॉल्ट तौर पर यहाँ सिंगल 8GB रैम दी गयी है लेकिन साथ में एक एक्स्ट्रा स्लॉट में आप 32GB तक का सपोर्ट भी ले सकते है। लैपटॉप का इस्तेमाल करने पर हमको किसी भी टास्क में कोई भी समस्या सामने नहीं आती है साथ में कम-से-कम 8GB की रैम की जरूरत वाले गेमों में भी कोई समस्या नहीं आती है। कुछ यूजर यहाँ पर दी गयी सिंगल-चैनल 8GB रैम को थोडा कमी मानेंगे क्योकि आज के ट्रेंड में 16GB ड्यूल-चैनल मैमोरी एक जरूरत हो गयी है खासकर गेमिंग के लिए। स्टोरेज के लिए यहाँ 512GB PCIe NVMe SSD का इस्तेमाल किया गया है।

बेंचमार्क एप्लीकेशन में, Asus FX505DT भी काफी अच्छा प्रदर्शन करता है। यहाँ पर 3D mark में 3380, Cinebench R20 में 1590cb, PCMarks क्रिएटिव टेस्ट में 3610, superposition बेंचमार्क में 4798 स्कोर मिलता है।

दैनिक इस्तेमाल में आपको ये लैपटॉप किसी भी तरह के टास्क परफॉरमेंस करने में या मल्टी-टास्किंग में कोई भी दिक्कत नहीं आती है। लम्बे गेमिंग सेशन के बाद भी डिवाइस का टेम्परेचर एक समान (लगभग) बना रहता है ।

Crysis 3 जैसे गेम में आपको 110 फ्रेम रेट हाई ग्राफ़िक पर मितला है जबकि Apex Legneds हाई सेटिंग्स में 60fps रिफ्रेश रेट मिलता है। कुछ गेम्स जैसे Far Cry 5 और mad Max में फ्रेम रेट 40fps तक गिर जाता है।

Asus FX505DT मुख्य रूप से 30fps से 60fps तक के लिए काफी अच्छा कहा जा सकता है। इस प्राइस सेगमेंट में ये लैपटॉप आपको काफी बैलेंस्ड गेमिंग एक्सपीरियंस देता है जो की अन्य लैपटॉपों से भी बेहतर कहा जा सकता है।

Asus FX505DT रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

सामान्य इस्तेमाल में लैपटॉप की बैटरी लगभग 3 से 4 घंटे का बैकअप देता है जबकि गेमिंग के समय टर्बो एनहांसमेंट के लिए पॉवर कॉर्ड प्लग-इन रखनी होगी। डिवाइस फुल-चार्ज होने के लिए लगभग 2 घंटे का समय लगता है लेकिन लैपटॉप का बैकअप अन्य इंटेल-पॉवरड की तुलना में थोडा कम है।

Asus TUF Gaming FX505DT में साइड-स्पीकर दिए गये है जो एक साथ आउटपुट देने पर काफी तेज़ ऑडियो देते है क्वालिटी के बारे में लिखने को कुछ खास नहीं है। अगर आप ऑडियो को लेकर काफी उत्साहित है तो आपको हैडफ़ोन का इस्तेमाल करना होगा।

Asus FX505DT रिव्यु (समीक्षा): वर्डिक्ट / निष्कर्ष

इस लैपटॉप की सबसे ख़ास बात है इसका इतना आकर्षक प्राइस टैग जो लगभग सभी AMD लैपटॉप में देखा जा सकता है। लैपटॉप में थोडा भित्कामी है लेकिन ये गेमिंग एक्सपीरियंस काफी बेहतर देता है जो सबसे जरूरी है।तो अगर आप एक अच्छा गेमिंग लैपटॉप चाहते है और बजट को लेकर थोडा सीमित है तो FX505DT आपके लिए एक अच्छा लैपटॉप साबित होता है जो अपने पीछे जेनरेशन FX505DY से बेहतर है।

एक मिड-रेंज गेमिंग डिवाइस के तौर पर Asus TUF Gaming FX505DT एक अच्छा ऑप्शन साबित होता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here