हाल ही में, वनप्लस के असुरक्षित पेमेंट पेज की वजह से लगभग 40,000 से अधिक ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड का डाटा चोरी हो गया था जो काफी चौकाने वाली घटना थी। अब लगता है शाओमी इसका अलग शिकार बन सकती है, क्योकि शाओमी का भी वेब पेमेंट पेज भी सुरक्षित नहीं है।(Read in English)

यह मुद्दा सबसे पहले एक Reddit यूजर द्वारा रिपोर्ट किया गया। हमने रिपोर्ट में किये गए दावे की सच्चाई को खुद से भी चैक किया है जो अंत में सच साबित हुई है। भले ही यह पेज आपको गेटवे के लिए “100% सिक्योरिटी गारंटी” देता है लेकिन जिस पेज पर आप अपने क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स भरते है वो पेज सिक्योर नहीं है। जैसा आप नीचे देख भी सकते है।

क्रोम और फायरफॉक्स दोनों ब्राउज़र का कहना है की “यह पेज सुरक्षित नहीं है और यूजर को किसी भी तरह का संवेदनशील डाटा पेज पर सबमिट नहीं करना चाहिए जैसे क्रेडिट कार्ड डिटेल्स, पासवर्ड आदि। तथा किसी भी तरह की परमिशन देने से बचना चाहिए।

अब यह मुद्दा हाइलाइट कर दिया गया है, शाओमी इंडिया को जल्द ही इसे ठीक करना चाहिए। इस बीच, आपको अपने क्रेडिट कार्ड और वेब भुगतान पेज के माध्यम से बैंकिंग विवरण दर्ज करने से बचना चाहिए। इसके बदले आप वॉलेट भुगतान विकल्प का विकल्प चुन सकते हैं और Paytm और MobiKwik द्वारा भुगतान कर सकते हैं। वास्तव में, यदि आप किसी वेबसाइट से खरीदते समय निश्चित नहीं हैं, तो यह हमेशा सलाह दी जाती है कि आप भुगतान करने के लिए लिंक किए गए वॉलेट का उपयोग करें।

यह भी पढ़े:Samsung Galaxy Tab S4 हो सकता है जल्द ही लांच: स्नैपड्रगन 835 की उम्मीद

गूगल क्रोम द्वारा जुलाई में ही शुरू किया गया था की वह हर वेबसाइट के बारे में बताएगा जिसके HTTPS का उपयोग सुरक्षित नहीं करती है और यह उन वेबसाइट के अधिकारी को अपने एन्क्रिप्टेड और सिक्योरिटी पेज को बदलने के लिए सूचना देगा।  जो आपके डाटा को सुरक्षित करने में काफी सहयोग करेगी और किसी भी तरह की जासूसी से आपको बचाएगी।

गूगल दावा करता है की क्रोम-OS और Mac पर 80% क्रोम-ट्रैफीक तथा विंडो पर 70% क्रोम-ट्रैफिक अब HTTPS एन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित है। एंड्राइड पर यह आंकड़े 68% तक ही पहुंच पाता है जिसमे थोड़ा बेहतर होने की उम्मीद है।

आगामी 2018 में 15,000 रुपए से कम कीमत में 7 बेहतरीन स्मार्टफोन

 

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here