शुल्क के तौर पर 1 डॉलर वार्षिक की घोषणा को वापस लेने के बाद, लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप WhatsApp अपने राजस्व मॉडल को फिर से बदलने के प्रयासों में है इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक के स्वामित्व वाली व्हाट्सऐप अपने ऐप में एसबीआई(SBI) द्वारा संचालित यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस UPI को जोड़ने पर काम कर रहा है। UPI इंटीग्रेशन के माध्यम से व्हाट्सएप्प उपयोगकर्ता, एक दूसरे के बैंक खातों में पैसों का सीधा हस्तांतरण कर सकेंगे। (Read in English)

यह भी पढ़ें: WhatsApp ने iOS के लिए लॉन्च किये नए अपडेट्स, जानिये क्या है ख़ास

SBI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने प्रकाशन को बताया कि, “पेमेंट आर्किटेक्चर की जटिलता के कारण, WhatsApp स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), एनपीसीआई और कुछ अन्य वित्तीय संस्थानों से पैसे ट्रांसफ़र और भुगतान के अधिकारों को हासिल करने के लिए प्रयास कर रहा है।”

UPI का प्रयोग भारत में तेजी से बढ़ रहा है, कई प्रमुख वॉलेट और एप्स UPI को पहले ही इंटीग्रेट कर चुके हैं अथवा करने की प्रक्रिया हैं। लेकिन डिजिटल इकोनॉमी में विस्तार के लिए WhatsApp जैसे एक सर्वव्यापी माध्यम में पैसे के डिजिटल हस्तांतरण की सुविधा मिलना विशेष उत्साहजनक बात है।

इतना ही नहीं, WhatsApp और रोमांचक फीचर का परीक्षण कर रहा है। अब आप जल्द ही WhatsApp पर सभी फॉर्मेट की फाइलों का आदान प्रदान कर सकते हैं। हालांकि फिर भी इस में एक सीमा लगाई गयी है, अर्थात आप एंड्रॉइड पर 100 MB की फ़ाइल, आईओएस पर 128 MB एक और WhatsApp वेब पर 64MB तक की फाइल को भेजा जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: दिवाली पर धमाल के लिए तैयार जिओ फाइबर ब्रॉडबैंड : मिलेगा 500 रूपये में 100GB डेटा

इससे कई तरह की फाइलों के लिए WhatsApp में सपोर्ट मौज़ूद नहीं था, उन्हें भेजने के लिए उपयोगकर्ता या तो थर्ड पार्टी एप्प का इस्तेमाल करते थे या फि फाइल को क्लाउड पर अपलोड करके लिंक भेजते थे। लेकिन इस अपडेट के बाद सभी तरह की फाइलें साझा की जा सकेंगी।

वर्तमान में, यह सुविधा बीटा परीक्षण के अंतर्गत कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू की जा रही है। जिसका अर्थ है कि यह आधिकारिक रूप से सभी उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत जल्द उपलब्ध होने वाली है।

यह भी पढ़ें: खत्म होने को है Reliance Jio की मुफ्त सेवायें, इस तरह जानिये अपने बैलेंस और वैधता की जानकारी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here