Vivo भारतीय बाजारों में काफी बेहतर प्रदर्शन कर रहा है ख़ास तौर पर ऑफलाइन मार्किट शेयर में काफी बढ़ोतरी देखी जा सकती है। कंपनी ने ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ नए Y17 स्मार्टफोन को पिछले महीने लांच किया था। 2019 के अन्य किफायती फ़ोनों से जैसे ही Y17 में भी आपको लेटेस्ट ट्रेंड और डिजाईन देखने को मिलता है। लेकिन क्या है मार्किट में अन्य स्मार्टफोनों को टक्कर दे पायेगी? (Vivo Y17 Review Read in English)

तो चलिए नज़र डालते है Vivo Y17 के रिव्यु पर और जानते है आपके सभी सवालों का जवाब:

यह भी पढ़िए: Realme 3 Pro vs Galaxy A50 की तुलना: कौन है बेस्ट?

Vivo Y17 की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Vivo Y17
डिस्प्ले 6.35-इंच 720 x 1544 पिक्सेल, वाटर ड्राप नौच डिस्प्ले
प्रोसेसर 2.3 GHz Cortex A53 MediaTek Helio P35 ओक्टा-कोर चिपसेट
रैम 4GB
इंटरनल स्टोरेज 128GB, 256GB तक बढ़ा सकते है, डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
सॉफ्टवेयर एंड्राइड v9.0 पाई
रियर कैमरा 13MP+8MP+2MP
फ्रंट कैमरा 20MP, (F/2.0)
माप और वजन 159.43 x 76.77 x 8.92 mm, 191g
अन्य Wi-Fi, ब्लूटूथ, GPS, GLONASS, FM, और USB-OTG सपोर्ट
बैटरी 5000mAh, 18W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
Vivo V17 की इंडिया में कीमत: Rs. 17,990

Vivo Y17 का रिव्यु: डिजाईन और डिस्प्ले

Vivo Y17 को देखने पर आपको एक अच्छी फील आती है जो हाथ में पकड़ने पर भी काफी अच्छी लगती है। सामने की तरफ यहाँ पर 6.35-इंच की IPS LCD डिस्प्ले वाटर-ड्राप नौच के साथ दी गयी है। ड्राप-नौच में दिया कैमरा फेस-अनलॉक के लिए इस्तेमाल होगा। छोटे नौच और काफी पतले बेज़ेल की वजह से यहाँ 81.91% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो मिलता है। वैसे तो Vivo को यहाँ FHD+ रेज़ोलुशन स्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए था लेकिन अधिकतर यूजर कोई ख़ास फर्क महसुस नहीं कर पाएंगे। डिस्प्ले पर कलर काफी चमकदार और कंट्रास्ट भी काफी बेहतर मिलता है।

पीछे की तरफ देखें तो यहाँ पॉलीकार्बोनेट बैक पैनल ग्लॉसी फिनिश और हल्के टेक्सचर के साथ दिया गया है। ग्लॉसी फिनिश की वजह से पीछे काफी निशान और धब्बे लग जाते है तो हम आपको एक अच्छे कवर को इस्तेमाल करने की सलाह देंगे। पीछे की तरफ ही वर्टीकल डायरेक्शन में कैमरा सेटअप, ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ Vivo की ब्रांडिंग भी दी गयी है।

Vivo Y17 थोडा सा भारी लगता है लेकिन डिवाइस में दी गयी बड़ी बैटरी इसकी बड़ी वजह है। दायीं तरफ आपको वॉल्यूम बटन और पॉवर बटन दिए गये है जबकि नीचे की तरफ 3.5mm ऑडियो जैक, माइक्रो USB पोर्ट, और एक स्पीकर ग्रिल भी दी गयी है। बायीं तरफ ड्यूल सिम और डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट के साथ ट्रिपल कार्ड स्लॉट देखने को मिलता है।

यह डिवाइस मिनरल ब्लू और मिस्टिक पर्पल दो कलर ऑप्शन में पेश की गयी है।

Vivo Y17 का रिव्यु: परफॉरमेंस

Vivo Y17 में आपको संतोषजनक प्रदर्शन वाला 12nm आधारित ओक्टा-कोर MediaTek Helio P35 चिपसेट 2.3GHz क्लॉक स्पीड से साथ दिया गया है। बेंचमार्क स्कोर के हिसाब से यह डिवाइस स्नैपड्रैगन 625 और स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट के बीच का प्रदर्शन करती है।

हम पहले भी कह चुके है की प्रैक्टिकल इस्तेमाल में डिवाइस का प्रदर्शन बेंचमार्क स्कोर के आधार पर निर्धारित नहीं किया जा सकता है। दैनिक इस्तेमाल में Vivo Y17 पर Asphalt 8 और PUBG लो-सेटिंग्स में खेला जा सकता है।

हमारे रिव्यु में जो यूनिट हमने इस्तेमाल की है वो 4GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ आती है। इसमें 256GB  माइक्रोSD कार्ड सपोर्ट भी दिया गया है ताकि डिवाइस लम्बे समय तक इस्तेमाल लायक बनी रहे। डिवाइस में आपको कुछ प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन भी दी गयी है जिसने से कुछ एप्लीकेशन जैसे Ganna आदि को आप अन-इनस्टॉल भी कर सकते है बाकि कुछ स्पेस खाली रहता है लेकिन यूजर इस्तेमाल के लिए उपलब्ध नहीं होता है।

Vivo Y17 बेंचमार्क स्कोर
बेंचमार्क स्टैण्डर्ड स्कोर
AnTuTu 88362
Geekbench Single Core 903
Geekbench Multiple Core 4363
3D Mark Sling Shot Extreme OpenGL ES 3.1  508

यह भी पढ़िए: Note 7 vs Redmi Y3 vs Realme U1 की तुलना

Vivo Y17 का रिव्यु: सॉफ्टवेयर

अगर सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस की बात करे तो Vivo का FunTOuch OS काफी फीचर युक्त है लेकिन यह हमको प्रभावित करने में हमेशा ही पीछे रह जाता है। FunTouch OS 9 में आपको नया डिजाईन भी देखने को मिलता है। लांचर भी उतना खास नहीं है जबकि सेटिंग मेनू भी काफी यूजर को काफी कम पसंद आता है। इसके अलावा iOS जैसी शॉर्टकट सेंटर में भी काफी सुधर की जरूरत है।

दूसरी तरफ, यहाँ आपको Jovi स्मार्ट अस्सिस्टेंट, इजी टच, मोटरबाइक मोड, गेम क्यूब, स्मार्ट मोशन, स्मार्ट मिर्रोरिंग, स्मार्ट स्पिल्ट, स्मार्ट क्लिक जैसे कुछ आकर्षक फीचर भी देखने को मिलते है।

Vivo का OS एंड्राइड पाई पर आधारित है जो लगभग सभी फीचर प्रदान करता है और यह काफी स्टेबल भी है। Y17 में आपको Widevine L3 सर्टिफिकेशन दिया गया है तो आप Amazon Prime और Netflix से साथ HD स्ट्रीमिंग नहीं कर सकते है।

यह भी पढ़िए: Realme 3 Pro vs Note 7 Pro की तुलना: कौन है बेहतर

Vivo Y17 का रिव्यु: बैटरी

अब बात करते है डिवाइस की दूसरी सबसे बड़ी खासियत इसमें दी गयी 5000mAh की बड़ी बैटरी। काफी एप्लीकेशन और ब्राउज़िंग के साथ दैनिक इस्तेमाल करने पर भी डिवाइस काफी अच्छा बैटरी बैकअप देती है। Vivo Y17 को पूरा चार्ज करने पर आपको आसानी से 1 दिन से भी ज्यादा का बैकअप मिल जाता है। बॉक्स में दिया गया 18W फ़ास्ट चार्जर डिवाइस को चार्ज करने में थोडा समय लेता है लेकिन 5000mAh के लिए सामान्य समय है।

आज के समय में इस प्राइस सेगमेंट में बैटरी एक काफी जरुरी फीचर बन गया है और इसी में यह डिवाइस काफी बेहतर प्रदर्शन करती है। अगर आप हाई-एंड गेमिंग भी करते है तो भी आपको बैकअप काफी बेहतर प्राप्त होता है।

Vivo Y17 का रिव्यु: कैमरा

फोटोग्राफी की बात करे तो यहाँ पीछे की तरफ 13MP (f/2.2) का प्राइमरी सेंसर 16mm अल्ट्रा-वाइड 8MP (f/2.2) और 2MP (f/2.4) के डेप्थ सेंसर के साथ ट्रिपल कैमरा कॉम्बिनेशन में दिया गया है। इसके साथ आपको LED फ़्लैश, HDR और पैनोरमा जैसे फीचर दिए गये है। विडियो रिकॉर्डिंग के लिए 1080p @30fps का सपोर्ट दिया गया है। सामने की तरफ 20MP (f/2.0) का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

कैमरा सैंपल

लो-लाइट

Vivo Y17 Night Photo

Vivo Y17 Night Photo

मिड-रेंज फ़ोन होने की वजह से आपको थोडा सा डार्क-शोर्ट देखने को मिलते है। Vivo Y17 में आपको प्रदर्शन उम्मीद से बेहतर मिलता है। कलर भी काफी सटीक है और मीटरिंग भी काफी हद तक संतोषजनक प्राप्त होता है।

इनडोर

Vivo Y17 Indoor camera samples

आर्टिफीसियल इन-डोर लाइटिंग में डिटेल्स अच्छी प्राप्त होती है। Y17 में आपको काफी वाइब्रेंट कलर देखने को मिलते है।

डे-लाइट

Vivo Y17 Daylight Camera Sample

Vivo Y17 Daylight Camera Sample

Vivo Y17 Daylight Camera Sample

डे-लाइट में Y17 का कैमरा काफी अच्छी डिटेल्स देता है। फोकस भी काफी जल्दी होने के साथ डायनामिक रेंज भी एवरेज से बेहतर प्राप्त होती है। एज डिटेक्शन भी पोर्ट्रेट मोड में संतोषजनक प्राप्त होता है।

Vivo Y17 Daylight Camera Sample

सेल्फ़ी कैमरा यहाँ पर एवरेज से बेहतर प्रदर्शन करता है और अगर आपको सेल्फी क्लिक करना पसंद है तो Y17 आपको जरा भी निराश नहीं करता है।

यह भी पढ़िए:  Note 7 vs Galaxy M30 vs Realme 3; कौन है बेहतर?

Vivo Y17 का रिव्यु: निष्कर्ष

Vivo Y17 से जुड़ा कोई निष्कर्ष देने से पहले हम यह जरुर पूछना चाहेंगे की बजट सेगमेंट की डिवाइस से क्या उम्मीद रखते है? और इसका जवाब Redmi, Realme, Samsung अपने फ़ोनों के साथ देंती रहती है बस वैल्यू फॉर मनी डिवाइस कौन सी साबित हो ये सबसे बड़ा सवाल है।

Vivo Y17 में आपको लम्बा बैटरी बैकअप, ट्रेंडी डिजाईन, और संतोषजनक कैमरा देखने को मिलता है। हम मानते है की यह Galaxy A50, Note 7 Pro या Realme 3 Pro को टक्कर नहीं देता है जिस कारण ही यह थोडा ओवर-प्राइस साबित हो जाता है।

लेकिन ऑफलाइन मार्किट में यह एक अच्छा और दमदार विकल्प साबित होती है।

खूबियाँ

  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • अच्छा डिजाईन
  • एंड्राइड पाई

 

कमियाँ

  • साधारण चिपसेट
  • HD स्ट्रीमिंग सपोर्ट ना होना
  • लो-डिस्प्ले रेज़ोलुशन

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here