Vivo ने एक बार फिर इंडियन मार्किट में अपना प्रीमियम स्मार्टफोन Vivo X50 Pro लांच किया है। डिवाइस के लांच के समय से ही हम फोन को इस्तेमाल कर रहे है और रिव्यु शुरू होने से पहले ही यह जरूर कहा जा सकता है की फोन का सबसे ख़ास आकर्षण इसका कैमरा सेटअप बहुत ख़ास है और काफी पसंद भी आया है। (Vivo X50 Pro Review Read in English)

लेकिन क्या सिर्फ कैमरा परफॉरमेंस के लिए डिवाइस की कीमत 49,999 रुपए रखी जा सकती है? क्या ग्रेड A फ्लैगशिप डिवाइस के लिए स्नैपड्रैगन 765 चिपसेट सही साबित होती है? क्या कंपनी का “गिम्बल” टेक सपोर्ट कैमरा असरदार है या सिर्फ एक मार्केटिंग टर्म है? चलिए इन्ही सवालों का जवाब जानते है Vivo X50 Pro के फुल डिटेल्ड रिव्यु में:

Vivo X50 Pro 5G की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Vivo X50 Pro
डिस्प्ले 6.56-inch, Full HD+ (1080 x 2376 pixels), HDR10+; 90Hz रिफ्रेश रेट
चिपसेट 7nm ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 765G (1 x2.4GHz Kryo 475 Prime + 1 x2.2GHz Kryo 475 Gold + 6 x1.8GHz Kryo 475 Silver)
रैम / स्टोरेज 8GB LPDDR4x + 256GB (UFS 2.1)
माप / वजन 158.5 x 72.8 x 8 mm; 181.5 ग्राम
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10 आधारित Funtouch OS
रियर कैमरा 48MP, f/1.6, गिम्बल OIS8 MP, f/3.4, 135mm टेलिस्कोप टेलीफ़ोटो, OIS, 5x ऑप्टिकल ज़ूम 13MP पोर्ट्रेट, 2X ऑप्टिकल ज़ूम 8MP अल्ट्रा-वाइड
सेल्फी कैमरा 32MP
बैटरी 4315mAh, 33W फ़ास्ट चार्जिंग
अन्य इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, Hi-Fi ऑडियो
कीमत 49,990 रुपए

Vivo X50 Pro Review: बॉक्स कंटेंट

X50 Pro के बॉक्स में मिलते है:

  • हैंडसेट
  • प्रोटेक्टिव ट्रांसपेरेंट केस
  • गुड क्वालिटी स्क्रीन प्रोटेक्टर
  • हैडफ़ोन
  • 33W फ़ास्ट चार्जिंग अडाप्टर
  • USB केबल
  • सिम एजेक्टर टूल
  • डॉक्यूमेंटेशन

Vivo X50 Pro रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

विवो ने इंडिया में Vivo X50 Pro के तौर पर पहला स्नैपड्रैगन 765 ओक्टा-कोर चिपसेट युक्त स्मार्टफोन पेश किया है। 50 हज़ार रुपए के प्राइस सेगमेंट में यूजर लेटेस्ट चिपसेट की ही उम्मीद करता है तो अगर गेमिंग आपके लिए सबसे पहले जरूरत है तो आप इस प्राइस में स्नैपड्रैगन 800 सीरीज डिवाइस विकल्पों पर भी विचार कर सकते है।

एक हफ्ते के इस्तेमाल के बाद हम इतना जरुर कह सकते है की स्नैपड्रैगन 765 चिपसेट के परफॉरमेंस से हम खुश है। डेली इस्तेमाल में चिपसेट काफी अच्छी और विश्वसनीय नज़र आती है।

X50 Pro में आपको LPDDR4X रैम और UFS 2.1 स्टोरेज मिलती है। डिवाइस में परफॉरमेंस को थोडा सा प्रथिमकता कम देते हुए स्नैपड्रैगन 765 चिपसेट का इस्तेमाल किया है जो इस प्राइस के थोडा कम जरुर दिखाई देती है लेकिन लगभग सभी टास्क में डिवाइस अच्छी ही नज़र आती है।

हाई एंड गेम फोन पर काफी स्मूथ चलते है तथा विवो ने आपको एक गेमिंग मोड भी दिया है ताकि यूजर को बेहतर गेमिंग मिले।

सॉफ्टवेयर की बात करे तो FunTouch OS हमको कुछ ख़ास पंसद नहीं आता है लेकिन कंपनी हर अपग्रेड के साथ स्किन में काफी सुधार कर रही है तो अच्छी बात है। फोन में Gboard डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड मिलता है, थर्ड पार्टी एप्लीकेशन आसानी से डिलीट कर सकते है। होम स्क्रीन पर लेफ्ट स्वाइप पर गूगल फीड भी मिलती है। जेस्चर नेविगेशन भी अच्छे से काम करते है।

हमेशा की तरह सॉफ्टवेयर में काफी कस्टमाईजेशन ऑप्शन भी मिलते है। सेटिंग्स मेनू में काफी ज्यादा ऑप्शन दिए गये है जो याद रखना आसान नहीं है। कस्टम स्किन आपको एज लाइटिंग, फिंगरप्रिंट अनलॉक एनीमेशन के अलावा आपको चार्जर तक प्लग इन करने के लिए एनीमेशन दिया गया है।

Vivo X50 Pro रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

विवो ने यहाँ 4315mAh की बैटरी का इस्तेमाल किया है जो 90Hz रिफ्रेश रेट पर आपको 1 दिन का बैकअप देने में सक्षम है। X50 Pro 33W की फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है जो 1 घनता 20 मिनट में फोन को फुल चार्ज कर देता है।

मोनो स्पीकर आपको नीचे की तरफ दिए गये है जिनसे आउटपुट काफी तेज़ और क्लियर है। लेकिन इस प्राइस पर स्टीरियो स्पीकर दिया जा सकता था।

Vivo X50 Pro रिव्यु: वर्डिक्ट

सीधे शब्दों में कहे तो Vivo X50 Pro को इस्तेमाल करने में हमको काफी मज़ा आता है। फोन में आपको सभी बेसिक फीचरों के अलावा शानदार डिस्प्ले, गुड क्वालिटी ऑडियो के साथ गजब का रियर कैमरा सेटअप मिलता है।

फ़ोन में दिया गया इनोवेटिव गिम्बल कैमरा X0 Pro को बेहतरीन लो लाइट फोटोग्राफी के अलावा आपको इस समय के लगभग सभी फ्लैगशिप फ़ोनों से फोटोग्राफी की तुलना में काफी अच्छा बनाता है।

49,990 रुपए की कीमत के साथ विवो का यह फोटोग्राफी सेंट्रिक स्मार्टफोन चिपसेट की वजह से थोडा सा महंगा तो नज़र आता है लेकिन कैमरा एक्सपीरियंस को देखते हुए इस प्राइस को एक हद्द तक सही भी कहा जा सकता है।

खूबियाँ

  • बहुत ही बढ़िया लो-लाइट परफॉरमेंस
  • मजबूत और स्टाइलिश डिजाईन
  • अच्छा AMOLED डिस्प्ले
  • संतोषजनक परफॉरमेंस
  • बढ़िया मल्टीमीडिया एक्सपीरियंस

कमियाँ

  • वाटर रेजिस्टेंस नहीं
  • स्टीरियो स्पीकर नहीं
  • ऑडियो जैक नहीं

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here