कल से हो जायेगा आपका टीवी सेट बंद अगर नहीं किया यह जरूरी काम

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

TRAI द्वारा पेश किया गया नया नियम कल से लागु हो जायेगा। TRAI द्वारा तय किये गये नए नियम के अनुसारः अप आपको उन्ही चैनलों के लिए पैसे देने होंगे जो आप देखना चाहते है। हाल ही में खबर आई थी की यह 1 फरवरी की समय सीमा में बदलाव किया जायेगा लेकिन ट्राई प्रमुख आरएस शर्मा ने कहा कि नई प्रसारण व्यवस्था में जाने की एक फरवरी की समयसीमा में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

1 फरवरी से कही आपके टीवी में चैनल चलना बंद न हो जाएं इसके लिए आपको 31 जनवरी से पहले अपने चैनलों की एक लिस्ट देनी होगाी। लगभग सभी DTH ऑपरेटर्स जैसे Dish TV, Tata Sky, और Airtel ने इंडिविजुअल्स के लिए अपने चैनल पैक के प्राइस की घोषणा कर दी है।

यह भी पढ़िए: TRAI के नए नियम के बाद DTH और केबल ऑपरेटरों के लिए चैनलों की नयी प्राइस लिस्ट

कैसे चुने अपने नए पैक या चैनल?

DTH पैक चुनने से पहले आपको यह जानना जरूरी है की आपको 130 रुपए मासिक शुल्क भी देना होगा जिसके तहत आपको 100 फ्री टु एयर चैनल चुनने की भी आजादी दी जा रही है। इन् 100 चैनल के बाद आप अपनी पसंद के अनुसार चैनल या पैक चुन सकते है और उसकी कीमत अदा कर सकते है।

चलिए अब नज़र डालते है अलग-अलग DTH ऑपरेटर पर:

टाटा स्काई

अगर आपके घर में टाटा स्काई का डीटीएच लगा है तो आपको अपने मनपसंद चैनल्स का चुनाव करने के लिए टाटा स्काई के वेब पोर्टल पर जाना होगा। यहां पर आपको लॉग-इन करना होगा और दिए गए रिचार्ज ऑप्शन में से अपने इच्छा अनुसार स्कीम पर क्लिक करना होगा।

साईट पर लोग-इन करने के बाद आप अपनी पसंद के अनुसार तीन ऑप्शन ‘रेकमेंडेड फॉर यू’, ‘टाटा स्काई पैक’ और ‘ऑल पैक्स ऐंड चैनल्स’ में से किसी एक को चुन सकते है जिनमे आपको ‘आल पैक एंड चैनल’ के तहत आपको सभी चैनल उनकी कीमत के साथ दिखाई देंगे जहाँ आप आसानी से उनको चुन कर अपने लिए अलग पैक बना सकते है।

एयरटेल डिजिटल टीवी

एयरटेल ने यहाँ पर अपनी एयरटेल एप्लीकेशन और वेबसाइट के तहत आपको एक अलग करने उपलब्ध करवाया है जहाँ पर आपको अपने अकाउंट में लॉग इन करके प्रोसीड टू रिचार्ज विकल्प का के तहत कनेक्शन टैब पर जाकर क्लिक करेंगे तो वह आपको एक नयी विंडो ओपन होगी, इस नयी विंडो पर चैनल सेलेक्ट विकल्प पर क्लिक करना होगा।

ऑप्शन पर क्लिक करके आप एक नए वेब-पेज पर पहुँच जायेंगे जहाँ पर आपको एयरटेल द्वारा तैयार किए गए पैक, ब्रॉडकास्टर द्वारा तैयार किए गए पैक और अपने अनुसार पैक का चुनाव करने का विकल्प (a-la-carte) मिलेगा। इसके अलावा आप चैनल नंबर 998 पर जाना अपनी पसंद के अनुसार पैक बनाना होगा इसके बाद प्राप्त QR कोड को स्मार्टफोन से स्कैन करने पर अपनी पसंदीदा चैनल लिस्ट को 54325 पर भी भेज सकते है।

डिश टीवी

डिश टीवी पर भी चैनल और पैक्स का चुनाव करने के लिए कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा। साइट पर जाते ही आपको पॉप-अप नोटिफिटेशन के जरिए चैनल्स और पैक का चुनाव करने का विकल्प भी मिलता है। यहाँ आपको डिश टीवी द्वारा भी कुछ पैक दिए जा रहे है अगर आपको वो पसंद है तो आप उनका चुनाव कर सकते है।

अगर आपको अपनी पसंद के चैनल्स चुनने हैं तो इसका विकल्प भी आपको यहां मिलेगा। जिनके बाद आप आसानी से अपनी पसंद के चैनल चुन कर उनका पैक बना सकते है जो अपने आप ही 1 फरवरी से लागु हो जायेगा। नए रेट स्ट्रक्चर के अनुसार, एक कंज्यूमर को 100 चैनलों के पहले सेट के लिए 130 रुपये (टैक्स अलग) तक चुकाने होंगे। अगर कोई कंज्यूमर टॉप ब्रॉडकास्टर्स से बेसिक पैकेज खरीदने का फैसला करता है तो उसे 95 पे चैनलों के लिए अतिरिक्त 184 रुपये देने होंगे।

Related Articles

Imageजून 2024 में लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन – Upcoming Smartphones launching in June 2024

मई में बहुत अधिक और ख़ास फ़ोन नज़र नहीं आये, लेकिन जून का महीना इससे बिलकुल अलग होने वाला है। मई 2024 के Galaxy F55, Moto Edge 50 Ultra और Infinix GT 20 Pro जैसे स्मार्टफोनों के बाद जून 2024 में Vivo का फोल्डेबल फ़ोन, OnePlus का मिड-रेंज Nord 4, Xiaomi की नयी Civi सीरीज़ …

ImageTata Sky Binge रिव्यु: सिर्फ टीवी नहीं स्ट्रीमिंग सर्विस भी मिलेंगी एक जगह

Tata Sky BInge एक VOD (विडियो ऑन डिमांड) प्लेटफार्म है जो आपको Hotstar, Eros Now, Hungama Play और Sun NXT के जरिये आपको OTT (ऑवर-दी-टॉप मीडिया) कंटेंट सिर्फ 249 रुपए प्रति माह में उपलब्ध करवाता है। तो अगर आप नार्मल टीवी नहीं छोड़ना चाहते लेकिन ऑनलाइन कंटेंट अपनी मर्ज़ी से देखना चाहते है तो Tata …

ImageHuawei Enjoy Z होगा 24 मई को 5G कनेक्टिविटी के साथ लांच

Huawei ने 24 मई को चीन में अपनी Enjoy सीरीज के तहत एक और स्मार्टफोन को लांच करने की घोषणा कर दी है। कंपनी ने चीन की माइक्रो ब्लॉग्गिंग साईट Weibo पर जो पोस्टर शेयर किया है उसके अनुसार यह डिवाइस Enjoy Z ही होगा। साइड प्रोफाइल देखने पर यह साफ़ हो जाता है की …

Imageनहीं हो रहा एंड्रॉइड फ़ोन चार्ज? – इन 5 ट्रिक्स से बन सकता है आपका काम

कई बार ऐसा हो जाता है कि हमारा एंड्रॉइड फ़ोन चार्ज होना अचानक बंद हो जाता है। ख़ासतौर से यदि थोड़ा पुराना है तो। इसके लिए चिंता मत करें। इस समस्या का हल निकाला जा सकता है! एंड्रॉइड फोनों के साथ ये एक आम समस्या है। लेकिन ऐसा होता क्यों है, कि फ़ोन अचानक चार्जिंग …

Imageलैपटॉप का टचपैड काम नहीं कर रहा है, तो अपनायें ये 5 तरीकें

यदि आप भी अपना ज्यादातर काम लैपटॉप पर करते हैं, लेकिन किसी कारण से लैपटॉप के टचपैड ने काम करना बंद कर दिया है, जिस वजह से आप काम नहीं कर प् रहे हैं तो परेशान होने वाली बात नहीं हैं, इस लेख में हमनें बताया हैं, कि लैपटॉप का टचपैड काम नहीं कर रहा …

Discuss

Be the first to leave a comment.