TRAI द्वारा पेश किया गया नया नियम कल से लागु हो जायेगा। TRAI द्वारा तय किये गये नए नियम के अनुसारः अप आपको उन्ही चैनलों के लिए पैसे देने होंगे जो आप देखना चाहते है। हाल ही में खबर आई थी की यह 1 फरवरी की समय सीमा में बदलाव किया जायेगा लेकिन ट्राई प्रमुख आरएस शर्मा ने कहा कि नई प्रसारण व्यवस्था में जाने की एक फरवरी की समयसीमा में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

1 फरवरी से कही आपके टीवी में चैनल चलना बंद न हो जाएं इसके लिए आपको 31 जनवरी से पहले अपने चैनलों की एक लिस्ट देनी होगाी। लगभग सभी DTH ऑपरेटर्स जैसे Dish TV, Tata Sky, और Airtel ने इंडिविजुअल्स के लिए अपने चैनल पैक के प्राइस की घोषणा कर दी है।

यह भी पढ़िए: TRAI के नए नियम के बाद DTH और केबल ऑपरेटरों के लिए चैनलों की नयी प्राइस लिस्ट

कैसे चुने अपने नए पैक या चैनल?

DTH पैक चुनने से पहले आपको यह जानना जरूरी है की आपको 130 रुपए मासिक शुल्क भी देना होगा जिसके तहत आपको 100 फ्री टु एयर चैनल चुनने की भी आजादी दी जा रही है। इन् 100 चैनल के बाद आप अपनी पसंद के अनुसार चैनल या पैक चुन सकते है और उसकी कीमत अदा कर सकते है।

चलिए अब नज़र डालते है अलग-अलग DTH ऑपरेटर पर:

टाटा स्काई

अगर आपके घर में टाटा स्काई का डीटीएच लगा है तो आपको अपने मनपसंद चैनल्स का चुनाव करने के लिए टाटा स्काई के वेब पोर्टल पर जाना होगा। यहां पर आपको लॉग-इन करना होगा और दिए गए रिचार्ज ऑप्शन में से अपने इच्छा अनुसार स्कीम पर क्लिक करना होगा।

साईट पर लोग-इन करने के बाद आप अपनी पसंद के अनुसार तीन ऑप्शन ‘रेकमेंडेड फॉर यू’, ‘टाटा स्काई पैक’ और ‘ऑल पैक्स ऐंड चैनल्स’ में से किसी एक को चुन सकते है जिनमे आपको ‘आल पैक एंड चैनल’ के तहत आपको सभी चैनल उनकी कीमत के साथ दिखाई देंगे जहाँ आप आसानी से उनको चुन कर अपने लिए अलग पैक बना सकते है।

एयरटेल डिजिटल टीवी

एयरटेल ने यहाँ पर अपनी एयरटेल एप्लीकेशन और वेबसाइट के तहत आपको एक अलग करने उपलब्ध करवाया है जहाँ पर आपको अपने अकाउंट में लॉग इन करके प्रोसीड टू रिचार्ज विकल्प का के तहत कनेक्शन टैब पर जाकर क्लिक करेंगे तो वह आपको एक नयी विंडो ओपन होगी, इस नयी विंडो पर चैनल सेलेक्ट विकल्प पर क्लिक करना होगा।

ऑप्शन पर क्लिक करके आप एक नए वेब-पेज पर पहुँच जायेंगे जहाँ पर आपको एयरटेल द्वारा तैयार किए गए पैक, ब्रॉडकास्टर द्वारा तैयार किए गए पैक और अपने अनुसार पैक का चुनाव करने का विकल्प (a-la-carte) मिलेगा। इसके अलावा आप चैनल नंबर 998 पर जाना अपनी पसंद के अनुसार पैक बनाना होगा इसके बाद प्राप्त QR कोड को स्मार्टफोन से स्कैन करने पर अपनी पसंदीदा चैनल लिस्ट को 54325 पर भी भेज सकते है।

डिश टीवी

डिश टीवी पर भी चैनल और पैक्स का चुनाव करने के लिए कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा। साइट पर जाते ही आपको पॉप-अप नोटिफिटेशन के जरिए चैनल्स और पैक का चुनाव करने का विकल्प भी मिलता है। यहाँ आपको डिश टीवी द्वारा भी कुछ पैक दिए जा रहे है अगर आपको वो पसंद है तो आप उनका चुनाव कर सकते है।

अगर आपको अपनी पसंद के चैनल्स चुनने हैं तो इसका विकल्प भी आपको यहां मिलेगा। जिनके बाद आप आसानी से अपनी पसंद के चैनल चुन कर उनका पैक बना सकते है जो अपने आप ही 1 फरवरी से लागु हो जायेगा। नए रेट स्ट्रक्चर के अनुसार, एक कंज्यूमर को 100 चैनलों के पहले सेट के लिए 130 रुपये (टैक्स अलग) तक चुकाने होंगे। अगर कोई कंज्यूमर टॉप ब्रॉडकास्टर्स से बेसिक पैकेज खरीदने का फैसला करता है तो उसे 95 पे चैनलों के लिए अतिरिक्त 184 रुपये देने होंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here