Tata Sky BInge एक VOD (विडियो ऑन डिमांड) प्लेटफार्म है जो आपको Hotstar, Eros Now, Hungama Play और Sun NXT के जरिये आपको OTT (ऑवर-दी-टॉप मीडिया) कंटेंट सिर्फ 249 रुपए प्रति माह में उपलब्ध करवाता है। तो अगर आप नार्मल टीवी नहीं छोड़ना चाहते लेकिन ऑनलाइन कंटेंट अपनी मर्ज़ी से देखना चाहते है तो Tata Binge आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है। (Tata Sky Binge Review Read in English)

इसके लिए आपके पास Amazon Fire TV स्टिक और Tata Sky सब्सक्रिप्शन होना जरूरी है। आप आसानी से अपने Amazon प्राइम अकाउंट पर साइन-इन करके बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के इसका इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन अगर आपके पास प्राइम नहीं है तो न्यू-यूजर के लिए 3 महीने का प्राइम सब्सक्रिप्शन भी फ्री मिलता है।

यह भी पढ़िए: TRAI के नए नियम के बाद DTH और केबल ऑपरेटरों के लिए चैनलों की नयी प्राइस लिस्ट

Tata Sky Binge क्या और किसके लिए उपयोगी है?

Tata Sky Binge सिर्फ Tata Sky यूजर ही इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप टाटा स्काई यूजर नहीं है तो सबसे पहले आपको टाटा स्काई कनेक्शन लेना होगा जिसके लिए अतिरिक्त चार्ज और सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा।

अगर आपके पास एक Tata Sky कनेक्शन है तो आप Tata Sky Binge को एक एक्स्ट्रा टीवी कनेक्शन की तरह अपने घर में इस्तेमाल कर सकते है क्योकि Tata Sky ने मल्टी-टीवी कनेक्शन की सर्विस को बंद कर दिया है।

और अगर आप टाटा स्काई के सब्सक्राइबर है तो आसानी से लाइव टीवी शो और अन्य कंटेंट Hotstar, Eros Now, Hungama Play और Sun NXT के जरिये 249 रुपए/ माह में देख सकते है। टीवी पर कंटेंट Fire Stick के जरिये घर के WiFi कनेक्शन द्वारा स्ट्रीम हो जाता है तो घर में एक अच्छी स्पीड वाला इंटरनेट कनेक्शन काफी जरूरी हो जाता है।

Tata Sky Binge रिव्यु: बॉक्स में क्या मिलता है?

Amazon Tv Fire Stick Tata Sky BInge

  • Amazon Fire TV स्टिक
  • वौइस सर्च-सपोर्ट वाला रिमोट (2-AA बैटरी)
  • पॉवर केबल
  • USB पॉवर एडाप्टर
  • HDMI एक्सटेंशन केबल

Tata Sky Binge रिव्यु: सेटअप प्रोसेस

  • Amazon TV Fire Stick को HDMI केबल की मदद से टीवी के HDMI पोर्ट से कनेक्ट करे।
  • पॉवर के लिए स्टिक को USB पॉवर केबल से कनेक्ट करे।
  • आपके पास एक हाई-स्पीड इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • अब टीवी को ऑन करे और डिवाइस का शुरूआती सेटअप प्रोसेस शुरू हो जाता है।
  • इन्टरनेट से कनेक्ट करे और एक बाद WiFi नेटवर्क से कनेक्ट हो जाने पर आप अपने Amazon Prime और Tata Sky अकाउंट में साइन-इन कर सकते है।

Tata Sky Binge एक अलग एप्लीकेशन के तौर पर आपकी स्टिक में दिखाई देती है।

Tata Sky Binge रिव्यु: परफॉरमेंस एंड कंटेंट

Amazon Tv Fire Stick Tata Sky BInge

Tata Sky Binge में आपको Tata Sky के VOD लाइब्रेरी के 5000 से ज्यादा शोज आसानी से देख सकते है। इसके अलावा यहाँ लाइव टीवी और पीछे 7 में दिखाए गये शोज भी दे सकते है। इसमें आपको Hotstar का प्रीमियम कंटेंट, Eros Now, Hungama Play और Sun Nxt के सभी शोज मिलते है। कुल मिलकार यहाँ काफी ज्यादा मीडिया कंटेंट देखने के लिए उपलब्ध है।

अगर आप न्यू यूजर है  तो आपको 3 महीने का फ्री Amazon Prime सब्सक्रिप्शन भी मिलता है। तो यहाँ आपको अमेज़न की सभी सर्विस भी सब्सक्रिप्शन के साथ मिल जाती है। आप अपने ब्लूटूथ आधारित गेम कंन्ट्रोलर को या अन्य डिवाइसों को भी कनेक्ट कर सकते है। हालाँकि आप सिर्फ Fire TV स्टिक के Tata Sky एडिशन को भी इस्तेमाल कर सकते है।

Amazon Tv Fire Stick Tata Sky BInge

वैसे तो ये Fire TV Stick आपको 3999 रुपए की कीमत में उपलब्ध होगी लेकिन जब तक सब्सक्रिप्शन रहता है तब तक ये फ्री है। अगर आप अकाउंट बन्द करते है या सब्सक्रिप्शन खत्म करते है तो एक Tata Sky का व्यक्ति आएगा और Fire TV Stick को वापस ले जायेगा।

जहाँ तक लाइव टीवी देखने को बात है तो आप यहाँ अपने Tata Sky DTK में सब्सक्राइब किये सभी चैनल देख सकते है। अगर कोई चैनल अपने टाटा स्काई पर पैरेंटल-लॉक के चलते बंद है तो Tata Sky Binge पर भी वो बंद ही होगा।

Taka Sky Binge में डॉल्बी ऑडियो और FHD विडियो का सपोर्ट तो मिलता है लेकिन 4K सपोर्ट नहीं दिया गया है। कंटेंट की विडियो क्वालिटी आपकी इन्टरनेट स्पीड पर निर्भर करती है क्योकि Tata Sky Binge में क्वालिटी में बदलाव का कोई ऑप्शन नहीं दिया गया है। सिर्फ Hotstar में आपको विडियो क्वालिटी के लिए Auto, HD और Medium के विकल्प दिए गये है।

स्टिक इस्तेमाल करने के बाद हमको लगा की इसमें कंटेंट थोडा और सॉर्ट और ज्यादा बेहतर तरीके से केटेगरी में दिखाया जा सकता था। सर्च और नेविगेशन कभी-कभी थोडा परेशान करता है लेकिन Alexa की मदद से कंटेंट को सर्च करना काफी मददगार साबित होता है। Tata Sky Binge में कैटेगरी Movies, Entertainment, Kids, News, Sports और Knowledge दी गयी है।

Amazon Tv Fire Stick Tata Sky BInge

एक छोटी सी कमी ये भी है की शो देखते समय ऑटो-प्लेबैक का ऑप्शन नहीं मिलता है लेकिन आप सभी एपिसोड लिस्ट में लगा सकते है।

आप Amazon Fire TV में आसानी से Netflix, Gaana, Jio Cinema, जैसी एप्लीकेशनों को आसानी से इंस्टाल कर सकते है लेकिन इनमे से कुछ के लिए आपको प्रीमियम सब्सक्रिप्शन की जरूरत होगी। अभी के लिए YouTube यह पर उपलब्ध नहीं है लेकिन थर्ड पार्टी एप्लीकेशनों या ब्राउज़र के जरिये इसका इस्तेमाल कर सकते है।

Amazon Fire Tv स्टिक की बात करे इसकी सेटिंग में जाकर आप इंटरेस्ट आधारित ऐड, इंस्टाल एप्लीकेशन, ADB डिबगिंग सपोर्ट, स्लीप टाइमर का इस्तेमाल करके स्टिक को रीस्टार्ट करे। इसके साथ ही यहाँ Amazon कंटेंट को भी सिंक करके का ऑप्शन भी मिलता है।

Tata Sky Binge रिव्यु: निष्कर्ष

Tata Sky और Amazon ने साझेदारी करके इस प्रोडक्ट को पेश किया है जो बहुत सारे मीडिया कंटेंट का वन-स्टॉप डेस्टिनेशन है। इस डिवाइस का सबसे बड़ा उद्देश्य है सभी बड़ी मीडिया कंटेंट सर्विसों को एक ही जगह एक ही सब्सक्रिप्शन में उपलब्ध करवाना है तो आपको इनको अलग-अलग खरीदना नहीं पड़ेगा।

249 प्रति माह के सब्सक्रिप्शन के साथ आपको Hotstar, Eros Now, Hungama Play और Sun Next का प्रीमियम एक्सेस मिलता है। अगर आप इन एप्लीकेशनों का इस्तेमाल नहीं करते है तो आपको ये सब्सक्रिप्शन थोडा महंगा दिखाई दे सकता है जिसके अलावा Amazon Prime, Zee 5 और Netflix अभी के लिए इसमें उपलब्ध नहीं है।

अगर आप टाटा स्काई के सब्सक्राइबर है तो आपको एक्स्ट्रा टीवी कनेक्शन नहीं लेना होगा क्योकि आप Tata Sky Bingo के द्वारा DTH कनेक्शन को अपने टीवी के साथ सामान्य कीमत में इस्तेमाल कर सकते है।

Fire TV Stick की कीमत वैसे 3,999 रुपए तय की गयी है लेकिन अगर आपको लगता है की आप इसको खरीदने के बाद खुश नहीं होंगे या आपको ये सब्सक्रिप्शन महंगा लगता है तो आप Tata Sky Binge को फ्री में इस्तेमाल कर सकते है क्योकि Tata Sky अपने सभी सब्सक्राइबरों को फ्री में 30 -दिन का Binge ट्रायल ऑफर कर रहा है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here