Samsung Galaxy Z Flip 6 First Impressions – स्मार्ट AI के साथ एक कदम और आगे

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Samsung ने अपने Galaxy Unpacked event में Fold के साथ नया Samsung Galaxy Z Flip 6 भी लॉन्च किया है। ये एक नया फ़ोन है, जो नए Snapdragon 8 Gen 3 चिपसेट के साथ आया है, लेकिन इसके अलावा यहां स्पेसिफिकेशनों में Flip 5 के मुकाबले ज़्यादा बदलाव नहीं है। कंपनी ने इस बार हार्डवेयर और डिज़ाइन पर नहीं, बल्कि इसके ईको-सिस्टम पर ज़्यादा ध्यान दिया है, जिससे यूज़र्स को उसी पुराने डिज़ाइन के साथ एक नया और बेहतर अनुभव मिल सके। इस बार सबसे बड़ा बदलाव है, फोल्डेबल फोनों में Galaxy AI का आगमन। डिज़ाइन वही है, लेकिन उसे बेहद छोटे ट्वीक्स के साथ और बेहतर करने की कोशिश ज़रूर की गयी है।

डिज़ाइन

Samsung ने Flip फ़ोन में पिछले साल एक बड़ा अपग्रेड दिया था – कवर डिस्प्ले। Galaxy Z Fold 5 में कवर डिस्प्ले को 1.9-इंच से बढ़ाकर, 3.4-इंच किया गया था। इस बार कंपनी ने डिज़ाइन और हार्डवेयर लगभग वैसे ही रखे हैं। फ़ोन को पहली झलक में हाथ में उठाने पर वो एकदम पिछले साल वाला ही Flip लगता है, लेकिन इस बार डिज़ाइन थोड़ा चौकोर या बॉक्स जैसा है। इसके अलावा कवर स्क्रीन के साथ जो दो कैमरे हैं, उनकी रिंग को भी नयापन देने की कोशिश की गयी है। ये रिंग फ़ोन में कलर वैरिएंट के अनुसार दी गयी हैं, जिससे देखने में ये अच्छा लगता है।

इसके अलावा हिन्ज भी पहले से बेहतर है और जब आप फ़ोन को अनफोल्ड करते हैं, तो क्रीज़ भी न के बराबर नज़र आती है। हालांकि कवर डिस्प्ले देखने में पहले जैसी है, लेकिन AI फीचरों के साथ इस छोटी सी स्क्रीन से अब आप काफी काम कर सकते हैं, जैसे कि मैसेज का जवाब देने के लिए इस स्क्रीन पर आपको सुझाव (suggestion) दिखेंगे, हेल्थ अपडेट इसी पर चेक कर सकते हैं AI की मदद से अपनी आवाज़ की नक़ल करके, दोस्तों के साथ मस्ती की जा सकती है, इत्यादि।

इसके अलावा ये अपने प्रीडिसेस्सर से 0.2mm पतला है। ये 6.9mm का है, और इसका वज़न भी मात्र 187 ग्राम है। पतला होने के साथ आर्मर एल्युमीनियम बॉडी के साथ ये फ़ोन मज़बूत भी है। साथ ही IP48 सर्टिफिकेशन के साथ थोड़ा पानी और धूल से भी जल्दी खराब नहीं होगा।

डिस्प्ले

Galaxy Z Fold 6 में 3.4-इंच की HD+ सुपर AMOLED डिस्प्ले है और इसे अनफोल्ड करने पर आपको 6.7-इंच की FHD+ डायनामिक AMOLED 2X LTPO डिस्प्ले मिलेगी, जो 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ आएगी। डिस्प्ले पर रंग काफी अच्छे दिखते हैं और ब्राइटनेस भी अब तक सबसे ज़्यादा है। इसमें एक नया फोटो एम्बिएंट वॉलपेपर मोड है, जिसके साथ वॉलपेपर रियल-टाइम कंडीशन और मौसम के अनुसार से बदल जाते हैं। इससे आपको वॉलपेपर पर एक पर्सनलाइज़्ड लुक मिलता है।

प्रोसेसर

Samsung Galaxy Z Flip 6 में नया Snapdragon 8 Gen 3 प्रोसेसर है। इसके साथ आने वाला Fold 6 और इस साल की शुरुआत में आये Galaxy S24 सीरीज़ के तीनों फ़ोन भी इसी चिप पर काम करते हैं। इसके साथ आपको एक स्मूथ परफॉरमेंस मिलेगा, चाहे आप इस पर कुछ भी करें। इसके अलावा फ़ोन हैवी यूसेज में भी गर्म न हो, इसके लिए इसमें वेपर चैम्बर भी है।

फ़ोन में Android 14 पर OneUI 6.1.1 स्किन है। कंपनी इस पर 7 साल तक सॉफ्टवेयर अपडेट और 7 साल तक ही सिक्योरिटी पैच देगी, यानि आप इस फ़ोन को 2031 तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा Galaxy AI का टच तो है ही।

कैमरा

पहले भले ही Flip फोनों के कैमरा अच्छे न होते हों, लेकिन धीरे धीरे Samsung ने Flip सीरीज़ में सुधार किये हैं और अब इसका प्राइमरी सेंसर भी Galaxy S-सीरीज़ के प्राइमरी सेंसर से टक्कर ले सकता है। इस फ़ोन में 50MP प्राइमरी सेंसर के साथ 12MP का अल्ट्रा वाइड सेंसर है। इसके अलावा Flex मोड के साथ आप फ़ोन को कैमकॉर्डर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इससे 2x ऑप्टिकल ज़ूम और 10x लॉसलेस ज़ूम के साथ भी क्लोज़ शॉट्स ले सकते हैं।

इसके अलावा AI Photo Assist, Instant Slow-mo, Auto Zoom, Portrait Studio और Sketch to Image जैसे AI फ़ीचरों के साथ आप फोटोग्राफी में और भी एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं।

हालांकि कैमरा परफॉरमेंस की पूरी जानकारी के लिए आपको हमारे फुल रिव्यु का इंतज़ार करना होगा।

बैटरी

बैटरी भी थोड़ी बड़ी है। इस बार ये 3700mAh से बढ़ाकर 4000mAh की कर दी गयी है। हालांकि फ़ास्ट चार्जिंग वही 25W की मिलेगी। इसमें 15W Qi वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट और Wireless PowerShare रिवर्स वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट भी है। हालांकि बैटरी बैकअप यहां एवरेज ही है और फ़ास्ट चार्जिंग को भी सैमसंग पिछले कई सालों से नहीं बढ़ा रहा है। इसके अलावा फ़ोन के साथ आपको चार्जर भी नहीं मिलेगा।

कुल मिलाकर नया Galaxy Z Flip 6 देखने में एक आकर्षक डिवाइस है और साथ ही मज़बूत भी। चिपसेट के अलावा फ़ोन में लगभग सभी स्पेसिफिकेशन पहले जैसे ही हैं, लेकिन नए Galaxy AI फीचरों के साथ आप फ़ोन में इस बार और भी काफी कुछ कर सकते हैं। कैमरा में AI के भरपूर इस्तेमाल के साथ स्केच से लेकर तस्वीरों को सुधारने तक और Live Translate से अपने डॉक्यूमेंट को समराइज़ करने तक, आप दिन के सभी कामों को AI की मदद से काफी आसानी से पूरा कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageApple के डायनामिक आइलैंड जैसे सेटअप के साथ 7 मार्च को लॉन्च होगा Realme C55

Realme C55 को अभी हाल ही में ऑनलाइन वेबसाइट पर देखा गया था, जिसके बाद से फोन की चर्चा तेज़ हो गयी थी। अब खबर मिली है, कि यह नवीनतम स्मार्टफोन 7 मार्च को लॉन्च किया जायेगा। दरअसल, Realme की इंडोनेशियाई शाखा ने आधिकारिक वेबसाइट पर एक प्रोमो पेज के माध्यम से फोन के लॉन्च …

ImageSamsung Galaxy Z Flip5 रिव्यु : फ्लिप फ़ोन की दुनिया में एक कदम और आगे

Samsung Galaxy Z Flip5 रिव्यु का संक्षिप्त विवरण संपादक द्वारा रेटिंग: 4.2/5 डिज़ाइन डिस्प्ले सॉफ्टवेयर परफॉरमेंस बैटरी कैमरा Pros Cons फोल्डेबल फोनों की दुनिया में अभी भी Samsung ही सबसे आगे है और इस दौड़ में आगे बने रहने के लिए कंपनी ने इस साल अपने फोल्डेबल स्मार्टफोनों की पांचवीं जनरेशन Galaxy Z Fold5 और …

ImageSamsung गैलेक्सी Fold 5 और Flip 5 के जल्दी होंगे दर्शन, कंपनी ने बदला लॉन्च का समय

Samsung ने फ़रवरी 2023 में Galaxy Unpacked इवेंट में Galaxy S23 सीरीज़ को लॉन्च किया था और लोगों को हर साल की तरह फोल्डेबल फोनों के लॉन्च की उम्मीद अगस्त 2023 में ही थी। लेकिन सामने आयी नयी रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने Galaxy Z Fold 5 और Galaxy Z Flip 5 के लॉन्च का …

ImageSamsung Galaxy Z Fold6 First impressions – Galaxy AI के साथ नए फोल्ड में मिलेगा एक नया अनुभव

Samsung ने आज अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च कर दिए हैं। कंपनी ने Galaxy Unpacked Event में इस बार 7 डिवाइस लॉन्च किये हैं, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण है Galaxy Z Fold 6। Z Fold 6, का डिज़ाइन जहां पिछले साल के Z Fold5 से काफी मिलता-जुलता है, वहीँ ये Galaxy AI के साथ आने वाला …

ImageSamsung Galaxy Z Fold 6, Z Flip 6 India Price – नए फोल्डेबल फ़ोन का अनुभव पाने के लिए पूरी सैलरी भी पड़ेगी कम

Samsung ने नए फोल्डेबल फ़ोन Samsung Galaxy Z Fold 6 और Galaxy Z Flip 6 को विश्व स्तर के साथ साथ भारतीय बाज़ार में भी लॉन्च कर दिया है। इन दोनों स्मार्टफोनों में इस बार सबसे ख़ास Galaxy AI है। फ़ोन के डिज़ाइन में भी थोड़ा बहुत बदलाव है और हिन्ज भी पहले से बेहतर …

Discuss

Be the first to leave a comment.