पिछले साल यानि की 2019 से ही सैमसंग ने अपनी इंडियन मार्किट के लिए रणनीति में बदलाव करते हुए Galaxy M और Galaxy A सीरीज के साथ अपनी पकड मजबूत की है। इसमें किफायती कीमत की Galaxy M-सीरीज कही लोकप्रिय साबित हुई है जिसमे हाल ही कंपनी ने Galaxy M21 को लांच किया है जो Galaxy M31 और M30s के जैसा ही मालूम होता है। (Samsung Galaxy M21 Review Read in English)

12,999 रुपए की किफायती कीमत के साथ Galaxy M21 में आपको AMOLED डिस्प्ले, 6,000mAh की बड़ी बैटरी, बेहतर रैम और स्टोरेज ऑप्शन के अलावा सैमसंग की ब्रांडिंग भी देखने को मिलती है।

Samsung Galaxy M21 के रिव्यु में हम बात करेंगे की क्या ये डिवाइस अपनी कीमत के हिसाब से आपको पंसद आएगी? साथ ही Galaxy M21 की अन्य सैमसंग फ़ोनों से भी तुलना करेंगे तो चलिए नज़र डालते है Galaxy M21 के डिटेल्ड रिव्यु पर:

Samsung Galaxy M21 की प्राइस और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy M21
डिस्प्ले 6.4-इंच, AMOLED, 1440 x 2400 (full HD+), गोरिल्ला ग्लास 3
चिपसेट 10nm Exynos 9611 (2.3GHz ओक्टा-कोर; Mali G72MP3 GPU)
रैम 4GB/ 6GB LPDDR4x
स्टोरेज 64GB/ 128GB; डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट (512GB)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10, OneUI 2.0
रियर कैमरा 48MP, f/2.0 (प्राइमरी) 8MP, f/2.25 (वाइड-एंगल) 5MP, f/2.2 (डेप्थ सेंसर), 5MP, f2.4 (मैक्रो) 480fps स्लो-मोशन विडियो, EIS, UHD विडियो
सेल्फी कैमरा 32MP, f/2.0
फिंगरप्रिंट सेंसर रियर साइड फिंगरप्रिंट सेंसर
माप और वजन 8.9 mm; 164 ग्राम
बैटरी 6000mAh, 15W फ़ास्ट चार्जिंग
कलर Ocean Blue, Space Black
कीमत 12,999 रुपए / 14,999 रुपए

Samsung Galaxy M21 रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

बॉक्स कंटेंट आपको Galaxy M सीरीज के अन्य फ़ोनों जैसे ही मिलती है। सैमसंग  बॉक्स में हैडफ़ोन और प्रोटेक्टिव केस नहीं दिए है ना ही कोई प्री-इन्सटाल्ड स्क्रीन प्रोटेक्टर मिलता है। तो Galaxy M21 के बॉक्स में मिलते है:

  • 15W फ़ास्ट चार्जिंग एडाप्टर
  • USB केबल टाइप C
  • सिम इजेक्टर टूल
  • डॉक्यूमेंटेशन

Samsung Galaxy M21 रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

अगर हम फोन के डिजाईन के बारे में बात करे तो यह डिवाइस काफी कुछ Galaxy M31 जैसी ही दिखाई पड़ती है या उस से पहले लांच किये गये Galaxy M30s जैसी। फोन हाथ में पकड़ने पर काफी कॉम्पैक्ट और हल्का महसूस होता है जो 6,000mAH की बड़ी बैटरी के लिए एक काफी अच्छी चीज कही जा सकती है।

Redmi Note 9 Pro Max में भी आपको 5,000mAh की बैटरी दी गयी है लेकिन यह गैलेक्सी M-सीरीज जितना बेहतर नहीं कहा जा सकता है।

फोन में इस्तेमाल की गयी ग्लॉसी प्लास्टिक काफी सस्ती सी फील देती है जो एक कमी कही जाएगी पर फोन को प्रोटेक्टिव केस या कवर के साथ इस्तेमाल करने पर यह नज़रअंदाज की जा सकती है। सामने की तरफ दिए वाटर-ड्राप नौच भी आज के ट्रेंड को देखते हुए पुरानी कही जाएगी।

Galaxy M21 में सामने की तरफ आपको गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन के साथ आकर्षक फीचर जैसे डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट, USB टाइप C पोर्ट और ऑडियो जैक आदि भी दिए गये है। फिंगरप्रिंट सेंसर पीछे की तरफ मिलता है जो काफी तेज़ और सटीक है। यह सेंसर निजी रूप से मुझे Galaxy A सीरीज में दिए गये ऑप्टिकल इन-डिस्प्ले सेंसर से बेतार नज़र आता है।

कुल मिलाकर, Galaxy M21 ख़ास प्रीमियम फील नहीं देता है लेकिन बड़ी बैटरी होने के बाद भी कॉम्पैक्ट डिजाईन की वजह से यह एवरेज से बेहतर कहा जा सकता है।

Samsung Galaxy M21 रिव्यु: डिस्प्ले

डिस्प्ले हमेशा से ही सैमसंग की खासियत है और इसी क्रम में Galaxy M21 में आपको 6.4-इंच की AMOLED डिस्प्ले HD स्ट्रीमिंग सपोर्ट के साथ मिलती है जो इस प्राइस रेंज के शाओमी और रियलमी फ़ोनों के बारे में हम नहीं कह सकते है।

सभी AMOLED डिस्प्ले एक जैसी नहीं होती है। Galaxy M21 में दी गयी डिस्प्ले A51 की तुलना में थोडा सा पीछे नज़र आती है लेकिन फिर भी यह विडियो देखने के लिए एक अच्छी डिस्प्ले कही जा सकती है। डिस्प्ले सेटिंग में आपको नेचुरल और विविड के तौर पर 2 कलर प्रोफाइल भी मिलती है।

डिस्प्ले बहुत ब्राइट तो नहीं है लेकिन आउटडोर में आप स्क्रीन पर आराम से टेक्स्ट को पढ़ सकते है।

Samsung Galaxy M21 रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

चलिए अब बात करते है फोन के परफॉरमेंस की। सीधे शब्दों में कहे तो Galaxy M21, शाओमी और रियलमी के फ़ोनों को जोरदार टक्कर नहीं दे पाता है क्योकि Exynos 9611 चिपसेट ज्यादा गेमिंग के लिए नहीं बना है। गेमिंग के अलावा आपको फोन के दैनिक इस्तेमाल में कोई भी परेशानी देखने को नहीं मिलती है।

फ़ोन में आप PUBG खेल तो सकते है लेकिन परफॉरमेंस आपको कुछ ख़ास पसंद नहीं आएगा। अगर आप गेम सेटिंग्स को स्मूथ – एक्सट्रीम पर सेट करते है तो यह थोडा बहुत सही नज़र आता है।

सैमसंग ने Galaxy M31 के साथ में 6GB मॉडल पेश नहीं किया था और इसी वजह से Galaxy M21 की शुरुआत 4GB रैम + 64GB स्टोरेज से की गयी है। इसके साथ 128GB स्टोरेज का वरिएन्त भी पेश किया है।

फ़ोन में आपको OneUI 2.0 सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10 के साथ दिया गया है जो इसको Realme UI या MIUI से काफी बेहतर बनाता है पर यह निजी पंसद भी कही जा सकती है। सॉफ्टवेयर में काफी कस्टम फीचर दिए गये है जो ऐड फ्री यूजर इंटरफ़ेस के साथ मिलते है।

कॉल क्वालिटी हमारे एरिया में काफी अच्छी मिलती है। फोन सभी बेसिक कनेक्टिविटी को सपोर्ट करने के साथ ब्लूटूथ 5.1 और Wi-Fi कालिंग को भी सपोर्ट करता है।

Samsung Galaxy M21 रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

गैलेक्सी M21 में पीछे की तरफ आपको ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है। यहाँ 48MP का प्राइमरी सेंसर 8MP वाइड-एंगल लेंस और 5MP डेप्थ सेंसर के साथ दिया गया है। गैलेक्सी M31 के 64MP प्राइमरी सेंसर की तुलना में यहाँ 48MP लेंस का इस्तेमाल किया है।

अच्छी रौशनी में Galaxy M21 आपको अच्छी डिटेल्स के साथ बेहतर आउटपुट देने में सक्षम है।कैमरा क्वालिटी काफी हद तक Galaxy M31 जैसी ही मिलती है।

पोर्ट्रेट शोर्ट यहाँ पर उम्मीद से अच्छे प्राप्त होते है।

वाइड एंगल कैमरा का इस्तेमाल से आप डे-लाइट में अच्छे शॉर्ट्स क्लिक कर सकते है लेकिन आप इसका ज्यादा इस्तेमाल नहीं करेंगे।

लो-लाइट में क्वालिटी थोडा निराश करती है। इस मामले में Galaxy M31 थोडा बेहतर नज़र आता है।

सामने की तरफ दिया गया 20MP सेल्फी कैमरा अच्छा आउटपुट देता है लेकिन यह Galaxy M31 से पीछे ही नज़र आता है।

4K रिकॉर्डिंग का सपोर्ट इसमें मिलता है पर बेस्ट आउटपुट के लिए हम 1080 और सुपर-स्टेडी इस्तेमाल करने का सुझाव देंगे।

Samsung Galaxy M21 रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

6,000mAh की बड़ी बैटरी के साथ आपको एक पॉवर-एफ्फिसेंट चिपसेट भी मिलती है जिस वजह से बैटरी बैकअप कभी कोई दिक्कत साबित नहीं होती है। कोरोना-वायरस के लॉकडाउन की वजह से हम डिवाइस को सिर्फ फगर में ही इस्तेमाल कर रहे है और यह आसानी से 2 का बैकअप देने में सक्षम है।

बॉक्स में आपको 15W का फ़ास्ट चार्जर दिया गया है लेकिन बैटरी कैपेसिटी को देखते हुए इसको फ़ास्ट नहीं कहा जा सकता है। डिवाइस को फुल चार्ज करने में 2.5 घंटे से भी ज्यादा का समय लगता है।

ऑडियो आउटपुट की जहाँ तक बात करे तो बॉटम स्पीकर आपको काफी तेज़ आउटपुट देते है जिसको क्वालिटी एवरेज से बेहतर है।

Samsung Galaxy M21 रिव्यु: वर्डिक्ट

शुरुआत के लिए तो Galaxy M21 काफी हद्द तक Galaxy M31 जैसा ही एक्सपीरियंस देता है। लेकिन बेहतर लो-लाइट परफॉरमेंस और सेल्फ़ी आउटपुट की वजह से डिवाइस की कीमत सही मालूम पड़ती है।

यह तो साफ़ है की Realme और Xiaomi के ऑनलाइन एक्सक्लूसिव स्मार्टफोन आपको थोडा बेहतर चिपसेट देते है लेकिन उनमे कुछ ऐसी भी कमी है जो यहाँ पर आपको नहीं मिलती है जैसे बेहतर सॉफ्टवेयर और बैटरी बैकअप।

Samsung Galaxy M21 सामान्य तौर पर इस सेगमेंट के सभी फ़ोनों को अच्छी टक्कर देने में  सक्षम है। साथ ही डिवाइस का डिजाईन और वजह भी इसको और बेहतर बनाता है।

खूबियाँ

  • कॉम्पैक्ट डिजाईन
  • AMOLED डिस्प्ले
  • बड़ी बैटरी
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
  • फ़ास्ट बायोमेट्रिक अनलॉक

कमियाँ

  • गेमिंग परफॉरमेंस
  • चार्जिंग स्पीड

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here