इंडियन मार्किट में सैमसंग ने काफी समय के बाद अपनी मिड रेंज Galaxy A सीरीज के तहत दो नए स्मार्टफोन पेश किये है। कंपनी ने हाल ही में अपनी M-सीरीज और F-सीरीज पर काफी ध्यान देते हुए एक के बाद एक फोन लांच किये और अब वापस सैमसंग ने Galaxy A52 और Galaxy A72 को पेश करके अपनी A-सीरीज को और बेहतर बनाया है। (Samsung Galaxy A52 Review Read in English)

अभी हम बार करते है Samsung Galaxy A52 की जो इंडिया में 26,499 रुपए की कीमत के साथ पेश किया है। इसमें हाई रिफ्रेश रेट, लेटेस्ट सॉफ्टवेयर के साथ स्लिक डिजाईन और IP67 रेटिंग मिलती है।

तो क्या Galaxy A52 वैल्यू फॉर मनी डिवाइस साबित होती है? क्या यह OnePlus Nord और Realme X7 को टक्कर देता है? तो चलिए नज़र डालते है Samsung Galaxy A52 के हैंड्स ऑन पर:

Samsung Galaxy A52 की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy A52
डिस्प्ले 6.5-inch, Full HD+ (1080 x 2400), 90Hz रिफ्रेश रेट, गोरिल्ला ग्लास 5
माप और वजन 159.9 x 75.1 x 8.4 mm; 189 grams
चिपसेट ओक्टा कोर स्नैपड्रैगन 720G
वैरिएंट 6GB + 128GB/ 8GB + 128GB
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 11-आधारित OneUI 3.1
रियर कैमरा 64 MP, f/1.8, OIS + 12MP अल्ट्रा वाइड + 5MP मैक्रो + 5MP डेप्थ
फ्रंट कैमरा 32MP
बैटरी 4500mAh, 15W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
अन्य Samsung Pay (NFC), Under display fingerprint sensor, Stereo sp-eakers
कीमत 6GB + 128GB – INR 26,499
8GB + 128GB – INR 27,999

Samsung Galaxy A52 रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

बॉक्स में आपको कोई केस कवर और स्क्रीन प्रोटेक्टर देखने को नहीं मिलता है। हैंडसेट के अलावा आपको मिलते है:

  • 15W चार्जिंग एडाप्टर
  • USB फ़ास्ट चार्जिंग केबल
  • सिम एजेक्टर टूल
  • डॉक्यूमेंटेशन

Samsung Galaxy A52: डिजाईन एंड बिल्ड

हम काफी स्मार्टफोन इस्तेमाल करते है और हमेशा ही कुछ नया देखने को मिलता है तो हम तारीफ़ करते है। Galaxy A52 के मामले में भी यही चीज सही साबित होती है। गैलेक्सी A52 का डिजाईन अलग है और सॉफ्ट फील के साथ यहाँ कॉम्पैक्ट डिजाईन भी देखने को मिलता है।

ग्रेडिएंट बक्क पैनल, टेक्सचर और कोई मार्केटिंग टैगलाइन के बिना आपको यह आकर्षक डिवाइस देखने को मिलती है। पीछे की तरफ कैमरा बंप भी देखने को मिलता है जिसमे चार कैमरा सेंसर भी आते है। सामने की तरफ 32MP का सेल्फी कैमरा भी यहाँ दिया है।

सामनें की तरफ HDR सपोर्ट वाली AMOLED डिस्प्ले भी पंच होल कटआउट के साथ आती है। पतले बेज़ेल के साथ आपको नीचे की तरफ डिस्प्ले पर फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है। इस बार सैमसंग ने ग्रीन लाइट के बजाये वाइट लाइट सेंसर का इस्तेमाल किया है जो काफी तेज़ और सटीक काम करता है।

सैमसंग ने फोन में आपको ऑडियो जैक और हाइब्रिड सिम स्लॉट ट्रे भी दी है। साथ ही ऑडियो के लिए स्टीरियो स्पीकर का भी इस्तेमाल किया गया है।

Samsung ने Galaxy A52 को IP67 रेटिंग के साथ पेश किया है। डिवाइस को पॉलीकार्बोनेट मटेरियल से बनया गया है जो वजन को कम रखने में सहायक है। सामने की तरफ गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन के अलावा डिवाइस को हाथ में लेकर इस्तेमाल करना भी आरामदायक है।

कुल मिलाकर डिवाइस का डिजाईन औउर लुक्स काफी अच्छे है साथ ही फोन इस्तेमाल करने में भी आरामदायक है।

Samsung Galaxy A52 रिव्यु: डिस्प्ले

क्वालिटी की बात करे तो AMOLED डिस्प्ले आपको 6.5-इंच साइज़ के साथ मिलती है जैसी हम Galaxy F62 में भी देख चुके है। यहाँ HDR सपोर्ट 90Hz डायनामिक मोड भी मिलता है। डिस्प्ले सेटिंग में आपको नेचुरल मोड के अलावा भी कुछ कलर प्रोफाइल दी गयी है।

काफी एप्लीकेशनो पर रिफ्रेश रेट 90Hz पर लॉक किया गया है यानि की आपको सैमसंग का हाई एंड फोन में दिया गया वेरिएबल रिफ्रेश रेट का फीचर नहीं दिया है। गेमिंग में बेहतर परफॉरमेंस के लिए स्टैण्डर्ड मोशन स्मूथ्नेस या 60Hz पर मैन्युअली स्विच करना पड़ता है।

डिस्प्ले सेटिंग्स में दो कलर प्रोफाइल sRGB और DCI-P3 दी गयी है जिसमे से हम कलर एक्यूरेट नेचुरल मॉडल sRGB को इस्तेमाल करने का सुझाव देते है।

फोन में DRM L1 सर्टिफिकेशन दिया गया है यानि की आप Netflix, Prime Video और अन्य OTT प्लेटफार्म पर FHD कंटेंट स्ट्रीमिंग कर सकते है। HDR स्ट्रीमिंग आपको सिर्फ YouTube पर मिलती है। सैमसंग के फ़ोनों की एक अच्छी बात है की HDR सिग्नल मिलते है यह ब्राइटनेस को फुल कर सकता है और आपको बेस्ट HDR एक्सपीरियंस देता है।

सैमसंग दावे के अनुसार Samsung सैमसंग A52 की डिस्प्ले 800 निट्स की मैक्सिमम ब्राइटनेस देती है। आउटडोर में इस्तेमाल करने के लिए हमको फोन को अभी कुछ दिन और इस्तेमाल करना होगा।

Samsung Galaxy A52 रिव्यु: परफॉरमेंस

इंडिया में Galaxy A52 को स्नैपड्रैगन 720 चिपसेट के साथ पेश किया है जो इस कीमत के हिसाब से एवरेज ही कही जा सकती है। यह एक अच्छी चिपसेट है जो OneUI 3.1 के साथ पेश की गयी है जिसको हैवी यूजर के अलावा अलावा सभी लोग पसंद कर सकते है।

डिस्प्ले को 90Hz पर सेट करने पर Call of Duty हाई-हाई पर खेला जा सकता है लेकिन परफॉरमेंस उतना स्मूथ नहीं मिलता है जितना मीडियम ग्राफ़िक्स और लो फ्रेम रेट पर मिलता है। रिफ्रेश रेट को 60Hz पर सेट करने पर गेम हाई सेटिंग्स पर भी अच्छा परफॉरमेंस देता है।

Galaxy M51 और Galaxy F62 से तुलना करे तो यह दोनों ही फ़ोनों गेमिंग के लिए अच्छा विकल्प साबित होते है लेकिन डेली यूज़ के लिए स्नैपड्रैगन 720G चिपसेट के साथ Galaxy A52 एवरेज से बेहतर साबित होता है।

Samsung Galaxy A52 के बेंचमार्क स्कोर
  • PC Mark Work 2.0 – 8282
  • PC Mark Work Writing 2.0 – 7306
  • Geekbench single core – 524
  • Geekbench multi-core – 1602
  • 3D Mark Wild Life – 1031
  • 3D Mark Sling Shot Extreme OpenGL ES 3.1 – 2581
  • Androbench Random Read – 126.21MB/s
  • Androbench Random Write – 110.9 MB/s

सॉफ्टवेयर की बात करे तो OneUI 3.1 इस्तेमाल में काफी आकर्षक लगती है। सैमसंग उन चुंनिंदा ब्रांड्स में से है जो ऑडियो कॉल रिकॉर्डिंग के अलावा आपको Samsung Pay और Knox Security जैसे जरूरी फीचर भी देता है।

Samsung Galaxy A52 रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

4,500mAh की बड़ी बैटरी आपको 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ भी आसानी से 1 दिन का बैकअप देने में सक्षम है। हैवी यूजर भी Galaxy A52 से लगभग एक दिन का बैकअप प्राप्त कर पाएंगे, कभी कभी आपको देर शाम को भी चार्ज करना पड़ सकता है।

फोन को 25W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है लेकिन बॉक्स में सिर्फ 15W फ़ास्ट चार्जिंग वाला एडाप्टर दिया है। हमारे पास 25W का फ़ास्ट चार्जर भी था तो हमने डिवाइस को लगभग 1 घनता 30 मिनट में फुल चार्ज करा जबकि बॉक्स में दिया गया 15W फ़ास्ट चार्ज 2 घंटे से थोडा कम समय में फोन को चार्ज करता है।

फोन में स्टीरियो स्पीकर दिए गये है लेकिन दोनों चैनल अच्छे से बैलेंस नहीं किये गये है। मल्टी-मीडिया कंटेंट देखते हुए आपको साफ़ तौर पर एहसास होता है इसका। डिवाइस में डॉल्बी अट्मोस के सपोर्ट के अलावा कुछ प्रीसेट भी दिए गये है जो बेहतर ऑडियो एक्सपीरियंस में मदद करते है।

Samsung Galaxy A52 रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

फोन में आपको 64MP का प्राइमरी सेंसर OIS सपोर्ट के साथ मिलता है। रियर साइड क्वैड कैमरा सेटअप में प्राइमरी सेंसर के अलावा 12MP वाइड एंगल सेंसर, 5MP पोर्ट्रेट लेंस के साथ साथ 5MP का मैक्रो लेंस भी दिया गया है। सामने की तरफ 32MP का सेल्फी कैमरा भी यहाँ दिया गया है।

हमने प्रॉपर लाइटिंग में कुछ इमेज क्लिक की है और इमेज आउटपुट में यह काफी आसरदार साबित होता है। अच्छे कलर के अलावा टेक्सचर और डिटेल्स भी आपको बेहतर मिलती है। हमने कैमरा सैंपल की जब तुलना की तो 108MP प्राइमरी सेंसर पर डिटेल्स और भी आची आती है लेकिन 64MP से भी आउटपुट अच्छा ही है।

आप नीचे दिए कैमरा सैंपल देख सकते है:

डेडिकेटेड टेलीफ़ोटो लेंस आपको Galax A72 में दिया गया है लेकिन 2x डिजिटल ज़ूम इमेज भी A52 पर अच्छी मिलती है।

12MP वाइड एंगल लेंस कैमरा इस प्राइस पॉइंट पर अन्य ऑप्शनों से तुलना में अच्छा मिलता है।

लो-लाइट में Galaxy A52 को OIS तथा सैमसंग के डिफ़ॉल्ट इमेज प्रोसेसिंग अल्गोरिथ्म्स का फायदा मिलता है। डार्क इमेज में थोडा नॉइज़ देखने को मिलता है पर यह आउटपुट को और थोडा नेचुरल लुक देता है। नाईट मोड वैसे तो अच्छा काम करता है पर कभी-कभी आउटपुट थोडा उम्मीद से कम अच्छा मिलता है।

मैक्रो कैमरा परफॉरमेंस भी इस प्राइस के हिसाब से बढ़िया दिया गया है। पोर्ट्रेट मोड के लिए हम हिट एंड ट्राई कहेंगे क्योकि एज डिटेक्शन के मामले यह Redmi Note 10 और Realme 8 Pro से पीछे दिखता है।

फ्रंट कैमरा अच्छी सेल्फी कैप्चर करता है। साथ ही यहाँ पर कैमरा एप्लीकेशन में Fun मोड दिया गया अहि जिसमे आपको Snapchat के कुछ फिल्टर्स दिए गये है

Samsung Galaxy A52 रिव्यु: वर्डिक्ट

Samsung Galaxy A52 देखने के काफी आकर्षक नज़र आता है। HDR AMOLED डिस्प्ले, अच्छा सॉफ्टवेयर, 3 साल सॉफ्टवेयर अपडेट का वादा, ये सभी चीज़ें डिवाइस को 26,490 रुपए की कीमत में एक अच्छा आप्शन साबित करने में मदद करती है।

इस कीमत पर मार्किट में स्नैपड्रैगन 720G से बेहतर चिपसेट वाली डिवाइस भी आप खरीद सकते है। डिवाइस से परफॉरमेंस बेसिक या मॉडरेट यूजर के लिए अच्छा है लेकिन गेमिंग के लिए 60Hz रिफ्रेश रेट सेट करना जरूरी हो जाता है।

कुल मिलाकर, Galaxy A52 अपन्की कीमत के हिसाब से एक अच्छा ऑप्शन बनता है जो आपको एक दो कमी के साथ काफी अलग अलग खूबियाँ देता है।

खूबियाँ

  • अच्छा डिजाईन
  • 90Hz AMOLED डिस्प्ले
  • डिसेंट कैमरा परफॉरमेंस
  • लेटेस्ट सॉफ्टवेयर
  • स्टीरियो स्पीकर
  • ऑडियो जैक एंड कार्ड स्लॉट

कमियाँ

  • 15W चार्ज बॉक्स में
  • चिपसेट और बेहतर मिल सकती थी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here