Samsung हर साल अपने नए फ्लैगशिप स्मार्टफोनों में Exynos चिपसेट पेश करता है। इस बार कंपनी के नए फ्लैगशिप चिपसेट Exynos 2200 का लॉन्च, 11 जनवरी को होने के आसार थे। लेकिन किसी कारण से ऐसा नहीं हुआ। अफवाहें आ रही थीं कि Exynos 2200 के लॉन्च में देरी की वजह से कंपनी Galaxy S22 सीरीज़ को Snapdragon 8 Gen 1 के साथ लॉन्च कर सकती है। लेकिन इन अफवाहों को गलत करार करते हुए, कंपनी ने आज इस बात की पुष्टि कर दी है कि Samsung Galaxy S22 सीरीज़ के साथ ही नया Exynos 2200 चिपसेट पेश किया जायेगा।

ये पढ़ें: Sony WF-1000XM4 TWS भारत में LDAC ब्लूटूथ कोडेक सपोर्ट के साथ लॉन्च हुआ

एक Samsung Electronics के अधिकारी के कहा कि, “हम नए एप्लीकेशन प्रोसेसर को नए Samsung Galaxy स्मार्टफोनों के लॉन्च के समय पर ही पेश करने की योजना बना रहे हैं। साथ ही इस नए चिपसेट के प्रोडक्शन या परफॉरमेंस को लेकर भी यहां किसी तरह की कोई परेशानी नहीं है।”

इस कथन के अनुसार, अब कंपनी की तरफ से नए चिपसेट Exynos 2200 को जल्दी ही लॉन्च किया जा सकता है, क्योंकि रिपोर्टों के अनुसार Galaxy S22 सीरीज़ भी फरवरी अंत में आ जाएगी।

ये पढ़ें: Chipset FAQ : चिपसेट या प्रोसेसर क्या है? जानिये चिपसेट से जुड़े अपने सभी सवालों के जवाब

Exynos 2200 के फ़ीचर

Exynos 2200 की ख़ास बात ये है कि इसमें AMD द्वारा बनाया गया GPU मौजूद होगा और इसे नए आर्किटेक्चर RDNA2 पर तैयार किया गया है। इसीलिए फैंस इस बार इसकी परफॉरमेंस देखकर जानना चाहते हैं कि Samsung और AMD की साझेदारी क्या रंग लायी है। इससे पहले Exynos चिपसेटों में Arm Mali GPU होते थे, जिन्हें Qualcomm के चिप्सेटों में मौजूद GPU की तुलना में थोड़ा कम आँका जाता था।

Samsung के ही ऑफिशियल का कहना है कि, “नए GPU की वजह से वो समस्याएं ठीक हो जाएँगी, जो हमने Exynos 2100 की परफॉरमेंस में देखी हैं। हम मोबाइल डिवाइसों में गेम के लिए एक अच्छा GPU लोड करके बाज़ार में अपनी प्रतियोगी क्षमता को और बढ़ाना चाहते हैं।”

ये पढ़ें: एक्सक्लूसिव: Realme 9 Pro सीरीज़ के डिज़ाइन स्केच में AMOLED डिस्प्ले, Sony सेंसर जैसे फ़ीचर लीक

कई अफवाहों के अनुसार, Exynos 2200 में 4 कंप्यूट यूनिट, रे ट्रेसिंग और ओवरलॉकिंग सपोर्ट होगा। हाल ही में आये कुछ लीक बताते हैं कि इसकी क्लॉक स्पीड 1,300MHz होगी, जो कि Apple के नए चिपसेट A15 Bionic 1,200MHz GPU क्लॉक स्पीड से थोड़ी ज़्यादा ही है।

उम्मीद जताई जा रही है, कि Galaxy S21 सीरीज़ के Exynos 2100 चिपसेट में हीट की समस्या और कुछ क्वालिटी संबंधी परेशानी थीं, वो भी शायद अब नहीं होंगी।

तो क्या अब आप भी Exynos 2200 की परफॉरमेंस देखने के लिए दिलचस्प हैं ?

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here