दूरसंचार क्षेत्र में एक अलग मुकाम स्थापित करने के बाद, मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली संस्था JIO भुगतान बैंकिंग क्षेत्र में कदम रखने के लिए तैयार है। कंपनी ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ 70:30 के संयुक्त उपक्रम का गठन किया है और 2017 के अंत से पहले अपना परिचालन शुरू करने की योजना बनाई है। (Read in English)

रिपोर्ट के मुताबिक, Jio Payment Bank अक्टूबर में अपने ऑपरेशन शुरू करने जा रही थी, लेकिन RBI ने Jio को भरोसेमंद सेवा देने के लिए अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने की शर्त रखी थी, जिससे देरी हुई। इसके बाद, JIO ने दिसंबर में पेमेंट बैंक को लॉन्च करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें: 8 इंच डिस्प्ले वाला Samsung Galaxy Tab A(2017) हुआ लॉन्च-जानिए इसकी कीमत और स्पेसिफिकेशन

“RBI यह सुनिश्चित करना चाहता था कि Jio Payment Bank सभी नियमों का पूरी तरह पालन कर रहा है और अपने ग्राहकों को कुशलता से सेवा प्रदान करने में सक्षम है। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना भी था कि JIO द्वारा ग्राहक सेवा के मानकों को बनाए रखा जाएगा। ” Mint ने यह भी कहा कि SBI और RIL को उनके द्वारा भेजे गए ईमेल अनुत्तरित थे।”

इस संयुक्त उद्यम के साथ, SBI, JIO के विशाल नेटवर्क का उपयोग कर दूरस्थ क्षेत्रों तक पहुंचने की उम्मीद कर रहा है। चूंकि JIO द्वारा हाल ही में लॉन्च किए गए फीचर फोन में भी UPI सपोर्ट दिया जा रहा है, जो कि पहुंच बढ़ाने में लाभप्रद साबित होगा।

जैसा कि पहले कहा गया है, यह नया उद्यम रिलायंस और SBI के बीच 70:30 के अनुपात में होगा। Jio Payment Bank के साथ, SBI अपने नेटवर्क का विस्तार करने के लिए JIO नेटवर्क का उपयोग कर रही है, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में।

“SBI के लिए, Jio Payment Bank एक व्यावसायिक संवाददाता के रूप में काम करेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पास बिना बैंकों के ग्रामीण इलाकों में भी जियो के ग्राहकों तक पहुँच बनाई जा सकेगी।

अगर आपको याद है, रिलायंस JiO को भारत में अगस्त 2015 में ही पेमेंट बैंक खोलने के लिए RBI की मंजूरी मिल गई थी। भारत के सबसे बड़े बैंक और सबसे तेजी से बढ़ते हुए नेटवर्क के इस संयुक्त उद्यम के जरिए भारत सरकार के कैशलेस और डिजिटल अर्थव्यवस्था के अभियान को बड़ा फायदा मिल सकता है।

अभी तक, JIO ग्राहकों की संख्या 130 मिलियन पार कर गयी है और SBI के साथ यह साझेदारी नए आयाम स्थापित करने में मदद कर सकती है।

यह भी पढ़ें: 18:9 डिस्प्ले और Dual Camera वाला Xiaomi Redmi Note 5 हुआ लीक; जानें क्या है सबसे ख़ास

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here