Realme ने इंडियन मार्किट में प्रीमियम प्राइस टीवी सेगमेंट में Realme 55 इंच 4K SLED TV को लांच किया है। कंपनी ने यह टेलीविज़न एक नयी SLED बैकलाइट टेक्नोलॉजी और काफी किफायती कीमत के साथ पेश किया है।

तो ये SLED टेक्नोलॉजी क्या असर डालती है? हम Realme टीवी को काफी दिनों से इस्तेमाल कर रहे है। तो इस नए लेटेस्ट टेलीविज़न से जुड़े सभी सवालों का जवाब मिलेगा आपको Realme 55-inch SLED 4K TV के डिटेल्ड रिव्यु में:

Realme 55-inch 4K SLED TV: प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन

डिस्प्ले 55-inch SLED VA Panel 3840 x 2160 (16:9), 1.07 बिलियन कलर, 178-डिग्री व्यू एंगल, क्रोमा बूस्ट पिक्चर इंजन
चिपसेट MediaTek 64-बिट क्वैड कोर प्रोसेसर
ऑडियो 24W (4 units); डॉल्बी ऑडियो
सॉफ्टवेयर एंड्राइड TV (v9)
पोर्ट्स 3x HDMI 2.0 (HDMI 3 has ARC support)1 AV, 1 Tuner, 2x USB, 1 LAN, Coax
माप और वजन 1299 x 770 x 223mm; 12.7Kg
क्रोमकास्ट बिल्ट इन हाँ
मीराकास्ट नहीं
वायरलेस कनेक्टिविटी ड्यूल बैंड Wi-Fi, ब्लूटूथ 5.0
कीमत 42,999 रुपए [लांच ऑफर: INR 39,999]

Realme SmartTV SLED 4K 55-इंच रिव्यु: डिजाईन एंड कनेक्टिविटी

रियलमी ने SLED SmartTV टीवी में आपको चारों तरफ से काफी पतला बेज़ेल दिए गये है जो देखने में काफी आकर्षक लगते है। किनारों पर आपको बहुत ही हल्का सा गैप भी दिखता है लेकिन बहुत पास से देखने पर भी इसका पता चलता है।

टीवी आसानी से मेटल स्टैंड के ऊपर टिक जाता है लेकिन ग्रिप के नीचे दी गयी रबर आसानी से हट जाती है। किनारों पर आपको लेग फिक्स है तो आपको एक निश्चित आकार की टेबल चाहिए होगी अगर आप टीवी को नीचे रखते है। टीवी इंस्टालेशन फ्री है और सबसे ख़ास यूजर को वाल माउंट के लिए भी एक्स्ट्रा खर्च करने की जरूरत नहीं होगी।

बैक पैनल यहाँ प्लास्टिक से बना हुआ है और हमको सही लगता है। पोर्ट्स की जगह और उनके बीच की जगह थोडा सा परेशानी देती है। पीछे की तरफ आपको 3 HDMI 2.0 पोर्ट, AV, ट्यूनर, ANT, LAN और हेडफोन आउटपुट पोर्ट देखने को मिटले है। सभी पोर्ट टीवी के पीछे छोटी जगह में दिए गये है जिस कारण टेबल पर रखने पर भी इनके इस्तेमाल में परेशानी होती है।

दिए गये दो USB पोर्ट एक के बाद एक दिए गये है जिस वजह से दोनों का एक साथ इस्तेमाल करना थोडा दिक्कत देता है। पर हम यह भी कहेंगे की इस पोर्ट्स से आपको रोजाना तो यूज़ नहीं करना पड़ेगा तो यह प्लेसमेंट आप नजरअंदाज़ भी कर सकते है। वायरलेस कनेक्टिविटी के ऑप्शन के तौर पर यहाँ ब्लूटूथ 5.0 और ड्यूल बैंड Wi-Fi का सपोर्ट भी दिया गया है।

ऑडियो स्पीकर आपको पीछे और नीचे की तरफ देखने को मिलते है। इसके आलवा पीछे की तरफ एक जॉय-स्टिक बटन भी दिया गया है जिसकी हेल्प से आप टीवी को ऑन करने के अलावा बेसिक फंक्शनों को भी इस्तेमाल कर सकते है।

Realme Smart TV SLED 4K 55-इंच रिव्यु: वर्डिक्ट

रियलमी Smart TV SLED टेलीविज़न एक परफेक्ट स्मार्टटीवी नहीं कहा जा सकता है लेकिन इस कीमत को देखते हुए यह बेस्ट विकल्पों में से एक जरुर साबित हो सकता है। Realme ने काफी इस बात काफी अच्छा काम करते हुए अच्छी क्वालिटी के डिस्प्ले पैनल का इस्तेमाल किया है जो इस प्राइस के साथ अच्छा नज़र आता है।

टीवी की ऑडियो आउटपुट भी अच्छी है तथा इसमें लगभग सभी लोकप्रिय एप्लीकेशनों का सपोर्ट मिलता है। अगर कमी देखे तो पोर्ट देने की जगह मुझे थोडा कम पसंद आई क्योकि उनके इस्तेमाल में परेशानी होती है। HDR परफॉरमेंस भी थोडा एवरेज ही मिलता है।

कुल मिलाकर रियलमी का इस कीमत में पेश ये टेलीविज़न एक अच्छा स्मार्टटीवी साबित होने की काफी खूबियाँ रखता है। 42,999 रुपए की कीमत के साथ हम आपको Realme 55-इंच SLED टीवी को खरीदने का शुझाव जरुर देंगे।

खूबियाँ

  • गुड पिक्चर क्वालिटी
  • संतोषजनक ऑडियो क्वालिटी
  • प्रीमियम डिजाईन
  • रिमोट
  • क्रोम कास्ट एंड गूगल असिस्टेंट सपोर्ट

कमियाँ

  • पोर्ट प्लेसमेंट
  • एवरेज परफॉरमेंस

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here