Realme ने अपने 55-इंच 4K SLED TV के साथ कंपनी ने अपनी किफायती 2.1 चैनल सिस्टम और सब-वूफ़र वाली अपनी पहले साउंडबार को लांच कर दिया है। Realme 100W साउंडबार को मार्किट में 6,999 रुपए की कीमत में पेश किया है जिसमे आपको ब्लूटूथ 5.1 और HDMI ARC कनेक्टिविटी ऑप्शन भी मिलते है।

Realme 100W Soundbar रिव्यु: प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन

प्रोडक्ट  Realme 100W Soundbar
चैनल 2.1
माप और वजन  soundbar:940*93*70mm;1.09KgSub-woofer: 250*110*350mm; 2.53Kg
इनपुट Aux-In/Line-In/USB/Bluetooth/Optical /HDMI (ARC)/Coaxial
ब्लूटूथ Yes, BT 5.0
स्पीकर  2.0-inch Full range speaker x 2 + 2.0-inch Tweeter speaker x 2
सब-वूफर ड्राईवर 5.25-inch
पॉवर soundbar 60W + sub-woofer 40W = 100W
ऑडियो फॉर्मेट सपोर्ट MP2,MP3,WMA, APE, FLAC, AAC, MP4,M4A, WAV(IMA_ADPCM & PCM)AIF, AIFC
कीमत ₹6,999

Realme 100W Soundbar रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

  • साउंडबार
  • 40W सब-वूफ़र
  • रिमोट कंट्रोल
  • AC पॉवर एडाप्टर
  • HMDI केबल
  • को-एक्सियल केबल
  • वाल माउंट

Realme 100W Soundbar रिव्यु: डिजाईन एंड कनेक्टिविटी

रियलमी साउंडबार देखने में बजट प्रोडक्ट जैसा नज़र नहीं आता है। साउंडबार में आपको सामने की तरफ मेटल ग्रिल और बाकि मैट फिनिश प्लास्टिक देखने को मिलती है। सब वूफ़र का डिजाईन काफी अच्छा है जिसमे आपको 5.25-इंच के साइड फायरिंग ड्राईवर भी दिए गये है।

साउंडबार का रिमोट आपको थोडा सस्ता लगता है लेकिन बार के साथ रिमोट देना भी काफी अच्छा है। HDMI CES कनेक्ट करने की वजह से लगभग सभी ऑप्शन टीवी से कंट्रोल किये जा सकते है तो टीवी रिमोट का उपयोग कम ही होता है।

बार में कंट्रोल्स ऊपर की तरफ दिए गये है लेकिन LED इंडिकेटर आपको मेटल ग्रिल के पीछे देखने को मिलते है जो मुझे बिलकुल पसंद नहीं आते है। साउंडबार को आप जब भी ऑन करते है तो सेट वॉल्यूम के साथ आपको करंट मोड की जानकारी मिलती है।

बार में आपको 2 15W के स्पीकर दिए गये है जो 940mm लेंग्थ में समान रूप से लगे हुए है। साउंडबार वैसे काफी स्लिम है लेकिन टीवी के सामने रखने पर यह आसानी से Realme TV के IR सेंसर को थोडा सा छुपा देता है तो आप साउंडबार तो थोडा नीचे की तरफ रखे तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

Realme Soundbar में आपको सभी जरूरी कनेक्टिविटी विकल्प दिए गये है। इनपुट/आउटपुट पोर्ट्स के तौर पर पीछे की तरफ HDMI, HDMI ARC, RCA, ऑप्टिकल एंड को-एक्सिल डिजिटल इनपुट और 3.5mm ऑडियो एनालॉग इनपुट का सपोर्ट दिया गया है। साउंडबार में बिल्ट इन ब्लूटूथ 5.1 का सपोर्ट भी दिया है। इसके अलावा आपको सीधे USB पोर्ट से फ़्लैश ड्राइव को कनेक्ट करके मल्टीमाडिया कंटेंट का इस्तेमाल कर सकते है।

Realme 100W साउंडबार रिव्यु: सेटअप एंड ऑपरेशन

रियलमी की इस साउंडबार का सेटअप प्रोसेस काफी आसान है। Soundbar को पॉवर प्लग में लगाओ और म्यूजिक सुनो। हमने अपने टीवी के साथ बार को HDMI ARC पोर्ट से कनेक्ट किया है लेकिन आपको यहाँ S/PDIF, स्टीरियो RCA और 3.5mm ऑडियो जैक का भी विकल्प मिलता है।

जैसा की ऊपर बताया जा चूका है आपको रिमोट कंट्रोल से input में बदलाव करने का भी विकल्प दिया गया है साथ ही आप मोड भी बदल सकते है। प्ले/पॉज, पॉवर ऑन ऑफ के अलावा साउंड बार पर आपको वॉल्यूम बटन भी दिए गये है।

Realme 10W Soundbar रिव्यु: साउंड क्वालिटी एंड परफॉरमेंस

रियलमी ने साउंडबार को टीवी देखने के लिए काफी अच्छे से ट्यून किया है। कोई भी मूवीज या शो देखते हुए डायलॉग्स साफ़ सुनाई देते है और बैकग्राउंड स्कोर भी बेहतर मिलता है। इसी तरह म्यूजिक में भी आपको वोकल्स अच्छे सुनाई देते है। इसके अलावा डिवाइस का ऑडियो आउटपुट टीवी के बिल्ट इन स्पीकर से अच्छा ऑडियो आउटपुट देती है।

ऑडियो आउटपुट में बेस अच्छा मिलता है। लेकिन आउटपुट को आप परफेक्ट नहीं कह सकते है क्योकि हाई ऑडियो पर आउटपुट थोडा सा क्वालिटी के मामले में कमी देता है। साउंड स्टेज वाइड ना होने के साथ-साथ चैनल सेपरेशन में भी सटीक नहीं है। म्यूजिक सुनने के लिए आपको म्यूजिक मोड ही अच्छा लगेगा लेकिन रिमोट कंट्रोल के जरिये आप मोड को चेंज कर सकते है। ब्लूटूथ में थोडा आपको लेटेंसी देखने को मिलती है।

कुल मिलाकर प्राइस को देखते हुए साउंडबार का ऑडियो आउटपुट अच्छा कहा जा सकता है। अगर सीधे शब्दों में कहे तो यह साउंडबार उन यूजरों के लिए काफी बेहतर साबित हो सकती है जो ऑडियो क्वालिटी के मामले में ज्यादा धयन ना देते हुए सिर्फ टीवी स्पीकरों से तेज़ आवाज चाहते है।

Realme 100W Soundbar रिव्यु: वर्डिक्ट

अगर आप एक किफायती कीमत की साउंड बार को खरीदना चाहते है और अपने टेलीविज़न के स्पीकरों से बेहतर ऑडियो आउटपुट चाहते है तो Realme Soundbar आपके लिए के काफी अच्छा विकल्प साबित होता है। देखने में यह बार काफी प्रीमियम लुक देती है साथ ही इसमें आपको कनेक्टिविटी के भी सभी विकल्प देखने को मिलते है।

अगर आप एक ऐसी साउंडबार चाहते है जो आपके लिए म्यूजिक सिस्टम का भी काम करे या आप अलग-अलग गैजेट्स को इस से कनेक्ट कर सके तो आपको बज़ात को बढ़ाते हुए कुछ अन्य विक्लपो पर विचार करना चाहिए।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here