Realme Narzo 50A क्विक रिव्यु, फर्स्ट इम्प्रैशन और FAQ (प्रश्न-उत्तर)

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Realme ने अपनी Narzo सीरीज़ में दो और नए स्मार्टफोनों को जगह दी है – Realme Narzo 50A and Narzo 50i। ये दोनों ही एंट्री-लेवल रेंज में आने वाले स्मार्टफोन हैं, जिनमें कीमत के अनुसार बेहतर फीचर देने की कोशिश की गयी है। यहां आज हम इनमें से Narzo 50A पर रौशनी डालने वाले हैं, जो कि 50MP AI ट्रिपल कैमरा, MediaTek Helio G85 प्रोसेसर, 6000mAh बैटरी और एक जाने-पहचाने डिज़ाइन के साथ यहां पेश किया गया है। इस आर्टिकल में आगे हम इन्हीं फीचरों पर विस्तार से चर्चा करने वाले हैं।

ये स्मार्टफोन पिछले सप्ताह ही लॉन्च हुआ है और हमने बस अभी कुछ ही समय इसे इस्तेमाल किया है। और आज हम यहां इसकी शुरूआती इम्प्रैशन (first impression) कैसा रहा है, वो आपके साथ शेयर करने वाले हैं। तो आइये शुरू करते हैं –

कंटेंट :

Realme Narzo 50A अनबॉक्सिंग

हमें Realme Narzo का ये नीला बॉक्स पसंद आया और ये आपको अपनी तरफ थोड़ा आकर्षित करता है। बॉक्स के पिछली तरफ आपको फ़ोन की महत्वपूर्ण जानकारी या फ़ीचर प्रिंट हुए दिखाई देंगे। और इसे खोलने पर आपको जो चीज़ें मिलती हैं, वो निम्नलिखित हैं-

  • Narzo 50A स्मार्टफोन
  • 18W चार्जर
  • USB-C केबल
  • सिम इजेक्टर
  • फ़ोन की स्क्रीन पर लगा स्क्रीन गार्ड
  • क्विक स्टार्ट गाइड

ये भी पढ़ें:

Narzo 50A के फ़ीचर और कीमतें

  • Dimensions and Weight: 164.5mm x 75.9mm x 9.6mm; 207 ग्राम
  • Screen: 6.5-इंच एलसीडी स्क्रीन, HD+ रेज़ॉल्यूशन (720×1600 पिक्सल), 60Hz रिफ्रेश रेट, वाटरड्रोप नौच, 570nits(Sunlight Mode) ब्राइटनेस
  • CPU: MediaTek Helio G85 चिपसेट
  • GPU: Mali G52 MC2
  • RAM: 4GB LPDDR4x
  • Storage: 64/128GB eMMC 5.1 स्टोरेज
  • Rear cameras: 50MP मुख्य कैमरा + 2MP ब्लैक एंड वाइट (B&W) कैमरा, + 2MP मैक्रो लेंस, 1080P 30FPS
  • Front camera: 8MP सेल्फी कैमरा; 1080P 30FPS
  • Battery: 6000mAh बैटरी + 18W फ़ास्ट चार्जिंग
  • OS: एंड्राइड 11 आधारित Realme UI 2.0
  • Misc: ड्यूल नैनो सिम स्लॉट, डेडिकेटेड माइक्रो एसडी स्लॉट, ड्यूल बैंड WiFi, ब्लूटूथ 5.1, GPS, 3.5mm हैडफ़ोन जैक, USB-C 2.0 पोर्ट, ड्यूल माइक
  • SAR Value: 0.983 W/Kg (Head); 0.554 W/Kg (Body)
  • Realme Narzo 50A India Price: 4GB + 64GB स्टोरेज – 11,499 रूपए, 4GB +128GB स्टोरेज – 12,499 रूपए। Flipkart पर उपलब्ध

Realme Narzo 50A रिव्यु: डिज़ाइन

जैसे कि हम पहले कह रहे थे, Narzo 50A एक जाने-पहचाने लेकिन विचित्र डिज़ाइन के साथ आया है। इसमें वॉटरड्रॉप नौच, पतले बेज़ेल और नीचे की तरफ एक थोड़ी मोटी चिन यानि कि बेज़ेल है, जैसे कि हम इस रेंज में आने वाले ज़्यादातर फोनों में देखते आये हैं। लेकिन जैसे ही आप इसे पलटते हैं तो पिछली तरफ आपको थोड़ा बड़ा कैमरा मॉड्यूल नज़र आता है। लेकिन अगर आप थोड़ा गौर से देखेंगे तो इसी कैमरा की जगह में Narzo की ब्रैंडिंग भी शामिल है और फिंगरप्रिंट सेंसर भी। और ऐसा कुछ हमने पहली बार देखा है, कि कैमरा पैनल इतना बड़ा है और ये थोड़ा विचित्र भी है।

और जब आप कैमरा मॉड्यूल से अपनी आँखों को हटाकर थोड़ा नीचे ले जायेंगे, तो देखेंगे कि यहां थोड़ा अजीब सा स्प्लिट-टोन डिज़ाइन है। इसके बायीं तरफ डायगोनल स्ट्रिप्स हैं और दायीं तरफ प्लेन या सादा मैट टेक्सचर।इसके डिज़ाइन में हमें सबसे अच्छा लगा इसका आकर्षित करने वाला नीला रंग, वैसे आप चाहे तो इसे हरे रंग में भी खरीद सकते हैं।

इसकी पूरी बॉडी पॉलीकार्बोनेट की है, लेकिन ये थोड़ा मोटा (9.6mm) है और उसका कारण इसमें दी गयी 6000mAh की बड़ी बैटरी हो सकती है। इसका वज़न भी 207 ग्राम है। लेकिन सभी बटनों और सेंसरों की जगह आसानी से आपकी उँगलियों की पहुँच में है। वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन दाहिनी तरफ हैं और आसानी से क्लिक किये जा सकते हैं। वहीँ बायीं ओर आपको सिर्फ सिम कार्ड स्लॉट नज़र आएगा।

इसमें नीचे की तरफ 3.5mm हैडफ़ोन जैक, USB-C पोर्ट, एक स्पीकर ग्रिल एयर एक माइक्रोफोन है। वहीँ ऊपर की तरफ कुछ भी नहीं है।

इसमें मौजूद फ्रंट कैमरा फेस अनलॉक (facial recognition) सपोर्ट के साथ आता है और ये काफी तेज़ रेस्पॉन्स करता है। आप इस पर भरोसा कर सकते हैं और आप चाहें तो पीछे की तरफ मौजूद फिंगरप्रिंट सेंसर से काम ले सकते हैं।

अब जैसे ही आप इसे अनलॉक करते हैं, तो ये आपको सीधे ले जाता है होमस्क्रीन पर, तो आइये अब उसी के बारे में बात करते हैं-

Realme Narzo 50A रिव्यु: ऑडियोविज़ुअल

Narzo 50A में 6.5-इंच का HD+ पैनल है और ये 60Hz रिफ्रेश रेट और एक मिनी-ड्रॉप नौच के साथ मिलेगा। स्क्रीन के साइडों में जो बेज़ेल हैं, वो पतले हैं, लेकिन निचला बेज़ेल मोटा है, लेकिन इसकी वजह से लैंडस्केप में फ़ोन को पकड़ना आसान हो जाता है। यहां पर आपको जो स्क्रीन रेश्यो मिलता है वो 88.7 प्रतिशत तक है और इसमें मिलने वाली 570 निट्स ब्राइटनेस के साथ आप बाहर रौशनी में भी फ़ोन की डिस्प्ले पर कंटेंट देख या पढ़ पाएंगे। यहां डिस्प्ले पर आपको रंग और कॉन्ट्रास्ट सही दिखेंगे, लेकिन डिटेलिंग अच्छी नहीं है। इसमें आपको बारिकयाँ या शार्पनेस नहीं दिखेगी, जो आपको हाई-रेज़ॉल्यूशन के साथ आने वाली स्क्रीनों में मिलती हैं।

डिस्प्ले की सेटिंग्स में आपको यहां इन्हैंस्ड डार्क थीम (Enhanced Dark Theme), आई कम्फर्ट (Eye Comfort), कलर टेम्परेचर के लिए स्लाइडर (Color Temperature slider), स्क्रीन टाइमआउट (Screen Timeout), इत्यादि फ़ीचर मिलते हैं।

ऑडियो की बात करें तो, इसमें नीचे की तरफ दिया गया स्पीकर काफी लाउड है, पास में फ़ोन है तो ये आपके लिए काफी होना चाहिए। लेकिन इसमें क्वालिटी बहुत अच्छी नहीं है, तो अगर आप बेहतर साउंड एलिमेंट्स की तलाश में हैं, तो ऑडियो जैक द्वारा हैडफ़ोन का इस्तेमाल ज़रूरी हो जाता है।

Realme Narzo 50A रिव्यु: कनेक्टिविटी

ऊपर की तरफ जो इयरपीस है, उसके द्वारा दूसरे व्यक्ति की आवाज़ बिल्कुल साफ़ सुनाई पड़ती है। हालांकि नीचे की तरफ एक माइक भी है, लेकिन अगर Narzo 50A के साथ आपको कॉलिंग का अच्छा अनुभव चाहिए तो आप हैडफ़ोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। और अगर आपको वायरलेस का विकल्प चाहिए तो आपको ब्लूटूथ 5.0 के साथ अन्य डिवाइस या स्पीकर कनेक्ट कर सकते हैं।

इसके अलावा इसमें कनेक्टिविटी के लिए ड्यूल बैंड Wi-Fi मौजूद है। लेकिन एक छोटी सी चीज़ जो हमने हमेशा Realme और Oppo के स्मार्टफोनों में देखी है, वो ये कि ये अपने-आप 2.4GHz चैनल पर स्विच कर जाते हैं और हमें खुद इसमें मैन्युअली 5GHz को चुनना पड़ता है। इसके अलावा WiFi स्पीड ठीक है।

इसमें GPS भी है और लाइट सेंसर, प्रोक्सिमिटी सेंसर, मैग्नेटिक इंडक्शन सेंसर और अक्सेलरेशन सेंसर जैसे कई सेंसर भी शामिल हैं।

Realme Narzo 50A रिव्यु: परफॉरमेंस

Narzo 50A में परफॉरमेंस का ज़िम्मा MediaTek के Helio G85 प्रोसेसर पर है। ये एक ओक्टा कोर चिपसेट है जो 12nm प्रोसेस तकनीक पर आधारित है और इसमें दो ARM Cortex-A75 परफॉरमेंस कोर हैं जो 2.0GHz की क्लॉक स्पीड पर चलते हैं और बाकी के छः ARM Cortex-A55 पावर एफिशिएंसी कोर जिनकी क्लॉक स्पीड 1.8GHz है। ग्राफ़िक्स के लिए यहां ARM का Mali-G52 MC2 GPU है, जिसकी फ्रीक्वेंसी 1.0 GHz तक है।

स्टोरॉगे की बात करें तो, इसमें आपको 4GB की LPDDR4x रैम और 64GB/128GB eMMC 5.1 स्टोरेज विकल्प दिए गए हैं। हालांकि आप स्टोरेज को माइक्रो एसडी स्लॉट के साथ 256GB तक बढ़ा सकते हैं।

वैसे हमारे इन चंद दिनों के इस्तेमाल के दौरान, ये फ़ोन ऐप खोलते समय या मल्टीटास्किंग में काफी एक्टिव या तेज़ रेस्पॉन्स करने वाला रहा है। ज़्यादा बेहतर तरीके से हम आपको इसे थोड़े वक़्त और इस्तेमाल करने के बाद और इस पर कुछ टेस्ट करने के बाद हमारे फुल रिव्यु में बता पाएंगे।

ऊपर तस्वीरों में आपको सेटिंग्स दिखाई दे रही होंगी, जो BGMI और COD:Mobile के साथ फ़ोन में मिलती हैं। वैसे हम इन्हें थोड़े समय तक खेल कर आपके साथ फ्रेम रेट और बिल्ट-इन गेम असिस्टेंट से अन्य सम्बंधित जानकारी जल्दी ही साझा करेंगे। वैसे ये और Game Space Realme के सॉफ्टवेयर के काफी उपयोगी फ़ीचरों में से एक हैं।

Narzo 50A में Android 11 पर Realme UI 2.0 स्किन मिलती है। इसमें आपको कई सारे ज़रूरी टूल मिल जाते हैं जो आपके एंड्राइड फ़ोन के अनुभव को और बेहतर बनाते हैं। इनमें से कुछ जो हमें पसंद हैं, उनमें Realme Share (besides Nearby Share), स्क्रीन रिकॉर्डिंग (Screen Recording), असिस्टिव बॉल (Assistive Ball), स्मार्ट साइडबार (Smart Sidebar), ऐप लॉक (App Lock), स्प्लिट स्क्रीन (Split Screen) और स्लीप कैप्सूल (Sleep Capsule )शामिल हैं।

फिलहाल इसमें जो सॉफ्टवेयर है, वो 5 जुलाई का सिक्योरिटी पैच और 1 अगस्त का गूगल प्ले सिस्टम अपडेट (Google Play System Update) है।

Realme Narzo 50A रिव्यु: बैटरी

Narzo 50A के बेहतरीन फीचरों में इसकी बड़ी 6000mAh की बैटरी भी शुमार है। आप इसे, इसी के साथ बॉक्स में आने वाले 18W के चार्जर से चार्ज कर सकते हैं। बैटरी की सेटिंग्स में आपको कुछ फ़ीचर भी मिलते हैं, जिनमें ऑप्टिमाइज़ बैटरी (Optimize battery use), ऑप्टीमाइज़्ड स्टैंडबाई (Optimized standby), ऐप क्विक फ्रीज़ (App Quick Freeze), सुपर पावर सेविंग मोड (Super Power Saving mode), स्क्रीन बैटरी ऑप्टिमाइजेशन (Screen Battery Optimization) और ऑप्टिमाइज़ नाइट चार्जिंग (Optimized Night Charging) शामिल हैं। .

आइये अब बात करते हैं फोटोग्राफी की, यानि कि कैमरा परफॉरमेंस –

Realme Narzo 50A रिव्यु: कैमरा

इस फ़ोन में तीन कैमरा और एक एलइडी फ़्लैश लाइट, रियर कैमरा मॉड्यूल में सम्मिलित है। स्मार्टफोन इंडस्ट्री के चलन को मद्देनज़र रखते हुए, इसमें भी मुख्य कैमरा 50MP का ही है ही PDAF के साथ फिट किया गया है। बाकी के दो में 2MP का मैक्रो लेंस और 2MP का ब्लैक एंड वाइट लेंस शामिल हैं। सामने की तरफ आपको 8MP का सेल्फी कैमरा मिलता है।

वैसे इसमें दिए गए 50MP कैमरा के अलावा, इसका कैमरा सेटअप काफी साधारण है, जैसे कि इस कीमत में मिलने वाले बाकी फोनों में होते हैं। इसके साथ आप केवल 30fps पर फुल एचडी रेज़ॉल्यूशन में शूट कर सकते हैं। जल्दी ही हम इससे तसवीरें क्लिक करके और वीडियो शूट करके, फुल रिव्यु में इसकी जानकारी देंगे।

कैमरा ऐप का खुलना, फोकस, शटर स्पीड सब ठीक काम करती हैं। हालाँकि नाइट मोड से तस्वीर लेने पर सेव होने में 3-4 सेकेंड का समय लग जाता है। बाकी फीचरों में AI सीन एनहैंसमेंट (AI Scene Enhancement), मैक्रो, पोर्ट्रेट, स्लो-मो, टाइम-लैप्स (Time-Lapse), प्रो, पैनोरमा (Panorama), और एक 50MP मोड शामिल हैं।

कैमरा का वास्तवविक परिणाम कुछ ही दिनों में आपको हमारे फुल रिव्यु में मिल जायेगा।

Realme Narzo 50A रिव्यु: क्विक रिव्यु वर्डिक्ट

Realme ने इसमें Helio G85 प्रोसेसर, 6000mAh बैटरी, 18W चार्जर, 6.5-इंच की HD+ LCD डिस्प्ले, मिनी-ड्रॉप नौच Narzo 30A से ही शामिल किये हैं। वहीँ इसमें जो नए फ़ीचर हैं उनमें 50MP का मुख्य कैमरा, एंड्राइड 11 पर सॉफ्टवेयर अपडेट और एक नया स्टोरेज वैरिएंट 4GB+ 64GB और एक अच्छा, विचित्र प्लास्टिक बिल्ड शामिल हैं। अब पेपर पर आप इसके फीचर देखें, तो फ़ीचर पहले जैसे ही हैं, लेकिन कुछ चीज़ों में अपडेट किया गया है। अब केवल ये जानना बाकी है कि क्या ये वाकई में इन फीचरों के साथ इस कीमत पर मिलने वाला एक बेहतर फ़ोन का विकल्प है, तो इसका जवाब जानने के लिए आपको हमारे Narzo 50A के फुल रिव्यु का इंतज़ार करना होगा।

Realme Narzo 50A प्रश्नोत्तर

Q. क्या Realme Narzo 50A में माइक्रो एसडी स्लॉट (microSD slot) है?

A. हाँ, Realme Narzo 50A में डेडिकेटेड माइक्रो एसडी स्लॉट है।

Q. Realme Narzo 50A की SAR वैल्यू क्या है ?

A. Realme Narzo 50A की SAR वैल्यू है- 0.983 W/Kg (Head); 0.554 W/Kg (Body)

Q. क्या Realme Narzo 50A में ड्यूल-बैंड WiFi सपोर्ट है?

A, Yहाँ, Realme Narzo 50A में ड्यूल बैंड (dual-band) WiFi (2.4GHz + 5GHz) सपोर्ट है।

Q. क्या Narzo 50A VoWiFi या WiFi calling सपोर्ट करता है?

A. Yहाँ, Realme Narzo 50A में VoWiFi फ़ीचर है।

Q. Realme Narzo 50A में कितने माइक्रोफोन हैं?

A. Realme Narzo 50A में केवल एक माइक्रोफोन है जो नीचे की तरफ की है।

Q. Narzo 50A में कौन-सा Android अपडेट मिलता है?

A. Realme Narzo 50A में 5 जुलाई का सिक्योरिटी पैच और 1 अगस्त का गूगल प्ले सिस्टम अपडेट (Google Play System Update) है।

Q. क्या Realme Narzo 50A में GCam या Camera2API का सपोर्ट है?

A. Realme Narzo 50A में GCam के लिए फुल Camera2API सपोर्ट मिलता है।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Imageइस वजह से दिया जाता है Samsung Galaxy डिवाइस में Maintenance Mode फीचर, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

Samsung ने अपने स्मार्टफोन्स में One UI 5 के साथ, Maintenance Mode फीचर की सुविधा भी दी है, जो आपके फोन के डेटा को सुरक्षित रखता है। यदि आपका फोन खराब हो गया है और आपको उसे ठीक कराने के लिए सर्विस सेंटर पर छोड़ना पड़ेगा। ऐसी स्तिथि में आपके फोन का डेटा असुरक्षा के …

ImageRealme Narzo 50A, Realme पॉकेट ब्लूटूथ स्पीकर जल्दी देने वाले हैं भारत में दस्तक; सामने आयी लीक

Realme की Narzo 30 सीरीज़ में कई स्मार्टफोन आये हैं, जिन्हें आप और हम भारत में देख ही चुके हैं। अब इसके सक्सेसर की चर्चा ज़ोरों पर है, लेकिन लगता है कि कम्पनी Narzo 40 सीरीज़ को स्किप करके नयी Narzo 50 सीरीज़ लेकर आएगी। इस नयी सीरीज़ के पहले पहले स्मार्टफोन की चर्चा भी …

ImageSamsung की राह चला Realme, बिना चार्जर के भारत में लॉन्च किया पहला फ़ोन Realme Narzo 50A Prime

Realmeने आज भारत में अपनी Narzo सीरीज़ में एक और स्मार्टफोन को जोड़ा है। इस स्मार्टफोन का नाम Realme Narzo 50A Prime है, जिसे बाहर कुछ देशों में लॉन्च करने के बाद आज भारतीय बाज़ार में पेश किया गया है। Realme की तरफ से ये पहला स्मार्टफोन है, जिसके साथ कंपनी चार्जर नहीं दे रही …

Imageमात्र ₹10,999 की शुरूआती कीमत पर लॉन्च हुए Realme Narzo 70 और Narzo 70x 5G

Realme ने आज भारत में Narzo 70 सीरीज़ के दो नए सदस्यों को पेश किया। मार्च 2024 में Narzo 70 Pro 5G को लॉन्च करने के बाद, कंपनी ने आज Realme Narzo 70X 5G और Realme Narzo 70 5G को बाज़ार में उतारा है। इनमें सबसे सस्ता मॉडल Narzo 70x है, जो MediaTek Dimensity 6100+ …

Imageभारत में Realme Narzo N63 हुआ लॉन्च; 10,000 से कम कीमत में मिल रहें शानदार फीचर्स

पिछले साल लॉन्च हुए Realme Narzo N53 की सफलता के बाद कंपनी ने बुधवार 5 जून को भारत में अपना नया फ़ोन Realme Narzo N63 लॉन्च कर दिया है। 5,000mAh की बैटरी वाले इस फ़ोन में दो स्टोरेज वैरिएंट दिए गए हैं, और लेदर ब्लू और ट्विलाइट पर्पल इन दो रंगो में पेश किया गया है। कंपनी …

Discuss

Be the first to leave a comment.