Realme Pad कंपनी का मार्किट में पहला टैबलेट है। ये हाल ही में, ब्रैंड के कुछ और डिवाइसों के साथ भारत में दाखिल हुआ है। Realme ने इस टैबलेट को मनोरंजन और इ-लर्निंग के उद्देश्य से यहां लॉन्च किया है। इसकी कीमत और फ़ीचर दोनों ही इसके खरीददार के बजट में फिट होती है। अब क्या वो ख़रीददार आप हैं या नहीं और क्या ये टैबलेट वही प्रोडक्ट है, जिसे आप ढूंढ रहे हैं? इन सवालों के जवाब तो आपको हमारे इस Realme Pad के विस्तृत रिव्यु को पढ़कर ही मिल पाएंगे।

ये भी पढ़ें:

तो चलिए शुरू करते हैं इसकी अनबॉक्सिंग के साथ।

Realme Pad अनबॉक्सिंग

Realme Pad एक बड़े सफ़ेद रंग के गत्ते के बॉक्स में आता है, जिस पर ऊपर इस डिवाइस की तस्वीर और कुछ जानकारी छपी हुई है। इसको खोलने पर आपको जो चीज़ें मिलती हैं, वो निम्नलिखित हैं –

  • 18W अडैप्टर
  • वारंटी कार्ड के और एक बुकलेट
  • Type-C केबल
  • सिम कार्ड टूल
  • क्विक गाइड

Realme Pad की स्पेसिफिकेशन, भारत में कीमतें और उपलब्धता

Dimensions and Weight: 246.1 x 156 x 6.9 mm; 440ग्राम
Screen: 10.4 इंच IPS एलसीडी WUXGA+ डिस्प्ले, 60Hz, 360 nits ब्राइटनेस
CPU: MediaTek Helio G80 चिपसेट
GPU: Mali-G52 जीपीयू
RAM: 3GB/4GB LPDDR4x
Storage: 32GB/64GB eMMC 5.1; 1TB तक मेमोरी को बढ़ा सकते हैं
Rear cameras: 8MP HD कैमरा, 1080P 30fps
Front camera: 8MP HD कैमरा, 105° वाइड-एंगल; 1080P 30fps
Battery: 7100mAh बैटरी, 18W फ़ास्ट चार्जिंग, रिवर्स चार्जिंग
OS: Android 11
Misc: चार स्टीरियो स्पीकर, Dolby Atmos, 2 माइक्रोफोन, ड्यूल-माइक नॉइज़ कैंसलेशन, ड्यूल-बैंड Wi-Fi, GPS, Bluetooth 5.0, Dual 4G VoLTE
Realme Pad India Price: INR 13,999 (3+32GB, WiFi-only); LTE: INR 15,999 (3+32GB), and INR 17,999 (4+64GB)

Realme Pad रिव्यु: डिज़ाइन

Realme Pad में चौकोर किनारों और घुमावदार (curved) कोनों के साथ कंपनी ने इसे एक अच्छा डिज़ाइन दिया है। देखने में ये आपको प्रीमियम लुक देगा और हाथ में भी इसके वज़न और माप के साथ ये एक अच्छा अनुभव देता है।

आप इसमें सुनहरे (Gold) और Grey (सलेटी) रंगों में से कोई भी चुन सकते हैं। दोनों ही काफी बेहतर दिखते हैं। हमारे पास जो रिव्यु यूनिट उपलब्ध है वो “Real” Gold (सुनहरा) वैरिएंट है, जो मेरी पसंद से थोड़ा अलग है। लेकिन ये दोनों तरफ से दागों को जल्दी पकड़ता है। पिछली तरह इस पर पसीने के धब्बे भी नज़र आये।

इसमें दोनों साइडों पर आपको 8MP के कैमरे मिलते हैं। सामने की तरफ जो कैमरा है, वो लैंडस्केप वीडियो कॉलिंग के अनुसार, यानि कि साइड के बेज़ेल पर है। कैमरों के और इनसे मिलने वाली तस्वीरों के बारे में हम थोड़ा आगे चलकर विस्तार से चर्चा करेंगे।

अब फ्रंट कैमरा से थोड़ा ऊपर की तरफ, एज पर वॉल्यूम बटन, कई माइक ओपनिंग, और एक सिम ट्रे मौजूद है। जबकि इसके दूसरी तरफ वाली एज पर कुछ नहीं है।

अब जब आप इसे लैंडस्केप पोजीशन में रखते हैं, यानि कि आड़ा करके देखते हैं तो साइड पर आपको पावर बटन और स्पीकर ग्रिल नज़र आएंगे, जबकि दूसरी एज पर USB Type-C पोर्ट, 3.5mm ऑडियो जैक और स्पीकर ग्रिल मौजूद हैं। ऊपर दी गयी तस्वीरों में भी आप देख सकते हैं कि कंपनी ने इस सब चीज़ों को थोड़े अटपटे ढंग से फिट किया है।

आइये अब जानते हैं कि इसका साउंड और डिस्प्ले कैसे हैं।

Realme Pad रिव्यु: ऑडियोविज़ुअल

जैसे कि हमने आपको पहले बताया है, ये डिवाइस मनोरंजन और स्कूल की गतिविधियों या ऑनलाइन क्लास के उद्देश्य से निर्मित किये गए हैं। इन दोनों ही कामों में स्क्रीन और साउंड सिस्टम का सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होता है।

अपने इसी उद्देश्य को सफल करने की कोशिश में Realme Pad में 10.4-इंच की WUXGA+ डिस्प्ले 2000×1200 पिक्सल रेज़ॉल्यूशन के साथ दी गयी है। इसमें दिए गए बेज़ेल भी बड़े नहीं हैं और किसी भी कंटेंट को देखने, बुक पढ़ने, सीरीज़ देखने, नेट सर्फिंग करने के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं। हालांकि पैनल यहां LCD चुना है, तो आप AMOLED डिस्प्ले के स्तर की कॉन्ट्रास्ट और रंगों की अपेक्षा ना रखें। लेकिन इसके बावज़ूद भी चीज़ें काफी साफ़ और क्रिस्प नज़र आती हैं। ये इसकी खामी नहीं है, लेकिन इंस्टाग्राम और अन्य इमेज दर्शाने वाली साइट्स कभी कभी पिक्सलेटेड दिखाई देंगी।

बाहर उजाले में भी डिस्प्ले काफी साफ़ दिखती है और अगर फिर भी आपको ना लगे तो बाहर सूरज की तेज़ रौशनी में भी ब्राइटनेस को बढ़ाने के सनलाइट मोड (Sunlight mode) भी है। हालाँकि यहां अडैप्टिव ब्राइटनेस थोड़ा अजीब तरीके से काम करती है, तो हमने उसे बंद कर दिया था।

यहां डिस्प्ले की सेटिंग्स में आपको कुछ और ट्रिक फ़ीचर भी मिलेंगे जिनमें डार्क मोड (Dark Mode), आँखों के आराम के लिए ब्लू लाइट फ़िल्टर (blue light filter), रीडिंग मोड के लिए मोनोक्रोम स्क्रीन (monochrome screen), इत्यादि।

इसके अलावा यहां आपको Netflix और Prime Videos पर DRM कंटेंट के लिए Widevine L1 सर्टिफिकेशन भी मिलता है। लेकिन टेस्टिंग के दौरान हम Prime Videos पर HD कंटेंट देखने में असफल रहे। उम्मीद है कि सॉफ्टवेयर पैच के बाद ये सुविधा मिल पाए।

आप इस स्क्रीन पर जो भी देखते हैं, उसमें साउंड के लिए यहां चार स्पीकर और डॉल्बी एटमॉस का सपोर्ट मिलता है। ये आपको काफी लाउड और अच्छा साउंड देने में सक्षम है। यहां साउंड एनहैंसमेंट सेटिंग्स में साउंड को बेहतर करने के लिए एक टॉगल भी दिया गया है। साथ ही इयरफ़ोन द्वारा जो सुनना चाहते हैं उनके लिए ऑडियो जैक भी मौजूद है।

Realme Pad रिव्यु: कनेक्टिविटी

यहां, Realme Pad (4GB+64GB मॉडल) में आपको सेलुलर सपोर्ट मिलता है यानि कि ड्यूल 4G VoLTE, VoWi-Fi कॉलिंग, इत्यादि। हालांकि बाज़ार में उपलब्ध सभी टैबलेट आपको इस फ़ीचर के साथ नहीं मिलेंगे। इस फ़ीचर को सपोर्ट नहीं करते हैं। Realme के इस टैबलेट के 3GB+32GB वैरिएंट में भी सेलुलर सपोर्ट नहीं दिया गया है। अगर आप इसे खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो सभी वैरिएंट में इस अंतर को ज़रूर ध्यान में रखें। अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें कॉल की क्वालिटी कैसी है, तो वौइस् कॉल क्वालिटी भी इसमें हमें ठीक लगी।

अन्य कनेक्टिविटी विकल्प जो आपको इसमें दिए गए हैं, उनमें GPS, ड्यूल-बैंड Wi-Fi, ब्लूटूथ 5.0, शामिल हैं जो सही तरीके से अपना-अपना काम करते हैं। हमें कनेक्टिविटी के दौरान कोई समस्या नहीं आयी।

अब जब हम कनेक्टिविटी की बात कर ही रहे तो, तो आपको बता दें कि इस टैबलेट में एक स्मार्ट कनेक्ट (Smart Connect) नाम का फ़ीचर भी है, जिसके साथ बिना किसी पासवर्ड के, आप Realme Watch या Realme Band से ही इस टैबलेट को अनलॉक कर सकते हैं। वैसे इसका फेस अनलॉक भी काम तेज़ी से परफॉर्म करता है, फिर चाहे आपने इसे किसी भी तरह पकड़ा हो।

इसमें आने वाले Smart connect फ़ीचर के साथ आप इसके कंटेंट को अपनी Realme TV पर कास्ट भी कर सकते हैं।

Realme Pad रिव्यु: परफॉरमेंस

Realme Pad में 12nm प्रोसेस तकनीक पर आधारित Mediatek Helio G80 प्रोसेसर है जिसमें दो हाई-परफॉरमेंस A75 कोर 2.0GHz पर चलते हैं और बाकी के छः A55 एफिशिएंसी कोर की क्लॉक स्पीड 1.7GHz है। इस चिपसेट के साथ आपके रोज़मर्रा के कामों को संभालने के लिए ये पावरफुल है। साथ में 4GB की LPDDR4x RAM भी है जो सुनिश्चित करती है कि ज़्यादातर जगहों पर चीज़ें स्मूथली या बिना किसी रुकावट के चलती रहे। यहां हमें ज़्यादातर इसलिए लिखा, क्योंकि कुछ एक जगहों पर हमारा पाला थोड़े लैग या स्टटर से पड़ा है। और अगर आप सोच रहे हैं कि इस डिवाइस में 4GB RAM साइज़ और 64GB स्टोरेज कम है, तो हम आपको बता दें कि टैबलेट की दुनिया में ये एक स्टैंडर्ड या काफी स्टोरेज है।

फिर भी अगर ये आपके कलिये काफी नहीं है, तो आप इसमें मौजूद हाइब्रिड स्लॉट का इस्तेमाल करके अन्य 1TB तक स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं।

हमने इस पर कुछ सिंथेटिक टेस्ट किये हैं, जिनके परिणाम हम नीचे साझा कर रहे हैं।

Realme Pad BenchmarkScores
Antutu217198
Geekbench 5 Single | Multi349 | 1301
PCMark Work 3.08416
3DMark Wild Life | Slingshot Extreme689 | 1351
Androbench Sequential R/W (MB/s)308.98| 202.4
Androbench Random R/W (MB/s)94.91 | 144.83
CPU Throttling test (15 mins)91% of its max performance

Realme Pad के बारे में एक अच्छी चीज़ ये है कि इसमें सॉफ्टवेयर अच्छा है और यहां कोई ब्लोटवेयर या विज्ञापन (ads) आपको प्रोसेस के दौरान परेशान नहीं करते हैं। और इसके लिए Realme को शुक्रिया कह सकते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा होना तो थर्ड पार्टी स्किन के लिए बहुत अस्वाभाविक बात है, तो हाँ, ऐसा ही है। लेकिन इसके फायदे और नुक्सान दोनों ही हैं। Android 11 ऑपरेटिंग सिस्टम के ऊपर आपको यहां Pad के लिए Realme UI स्किन मिलती है, लेकिन ये काफी हद तक Android के ओरिजिनल वर्ज़न जैसी ही है। तो अगर आप स्टॉक एंड्राइड पसंद करते हैं, तो आप इस UI को भी पसंद करेंगे। इसके अलावा इसमें कॉल, मैसेज, ब्राउज़िंग, नैविगेंशन, पेमेंट, गैलरी, इत्यादि के लिए भी Google की एप्लीकेशन सम्मिलित हैं।

लेकिन यहां होम स्क्रीन से बायीं ओर स्वाइप करने पर आपको Google डिस्कवर पेज नहीं मिलता है। और यहां डिफ़ॉल्ट लॉन्चर भी QuickStep launcher है, जो काफी बेसिक सा है। काश! हम इसमें Nova या Niagra लॉन्चर पर अपने हाथ आज़मा पाते। लेकिन वो रीसेंट मेनू को ठीक से प्रदर्शित नहीं कर पाते। यहां हम रीसेंट मेनू की बात कर रहे, तो बता दें कि आप यहां से मल्टी-टास्किंग के लिए स्प्लिट-स्क्रीन पर दो अलग-अलग ऐप्स खोल सकते हैं। काश! Realme यहां इतनी बड़ी स्क्रीन पर मल्टी-टास्किंग और नेविगेशन को देखते हुए कुछ और कस्टम फ़ीचर जोड़ देता। वैसे आप Google Play स्टोर से भी थर्ड पार्टी ऐप्स अपनी सुविधा अनुसार डाउनलोड करके, उन्हें आज़मा सकते हैं।

हमें इसमें Game Space और उसके फ़ीचरों की कमी खली जैसे कि fps मीटर। जी हाँ! ये टैबलेट उनके लिए नहीं है, जिनकी प्राथमिकता गेमिंग है। हालांकि फिर भी कभी कभी आप इस पर Asphalt 9, Call of Duty Mobile, और BGMI जैसे गेम खेल सकते हैं। लेकिन घर में मौजूद बच्चों के लिए इस पर हल्के-फुल्के गेम खेलना जैसे कि Fruit Ninja, Angry Birds, इत्यादि, काफी मज़ेदार होगा।

बच्चों के लिए यहां ख़ासतौर से एक डेडिकेटेड किड्स मोड (Kids Mode) भी है। इसमें रजिस्ट्रेशन भी चाहिए होगा और यहां पैरेंटल कंट्रोल भी आपको मिल जायेंगे।

आप इस बड़ी स्क्रीन पर आराम से मंगा, किताबें और कॉमिक पढ़ सकते हैं। साथ ही बच्चे इस पर पेंटिंग का आनंद भी उठा सकते हैं। साथ ही आप यहां WordPress Gutenberg पर लिख भी सकते हैं और लेआउट में क्रोम भी चला सकते हैं, ये फ़ीचर आपको आपके स्मार्टफोन में नहीं मिलेंगे।

साथ ही हम इस टैबलेट पर प्राइमरी फ़ोन के ऑनलाइन न होने पर भी, Whatsapp का नया मल्टी-डिवाइस (multi-device) फ़ीचर भी चला पाए (डेस्कटॉप मोड में web.whatsapp.com)।

ये सभी फ़ीचर आपको यहां इसकी बड़ी स्क्रीन के चलते मिले हैं। साथ ही इसकी परफॉरमेंस भी आपको कम नहीं लगेगी।

Realme Pad रिव्यु: बैटरी

Realme Pad में 7100mAh की बैटरी है जो PCMark Work 3.0 बैटरी लाइफ टेस्ट में 5 घंटे 35 मिनट तक चली। इस टेस्ट के दौरान इस स्क्रीन पर फुल ब्राइटनेस के साथ काफी चीज़ें चलती रहीं। अपने रेगुलर इस्तेमाल के दौरान भी हमें इस पर लगभग 5 घंटे 15 मिनट का स्क्रीन टाइम मिला, जिसमें काफी वीडियो कंटेंट हमने देखा है। लेकिन अगर आपको वीडियो कंटेंट उठा नहीं चलाना है, तो बैटरी कुछ घंटे और आपका साथ दे सकती है। और जब इसका जूस खत्म जो जाए, तो आप 18W चार्जर के साथ इसे 3 घंटे में फिर से फुल चार्ज कर सकते हैं।

आइये अब बढ़ते हैं, इसके कैमरा परफॉरमेंस की तरफ-

Realme Pad रिव्यु: कैमरा

Realme Pad में 8MP के दो कैमरा हैं जिनमें एक रियर पैनल पर और एक आगे की तरफ वीडियो कॉलिंग के लिए फिट किये गये हैं। फ्रंट कैमरा यहां 105° वाइड-एंगल लेंस के साथ वीडियो कॉलिंग के लिए है और इसकी क्वालिटी भी ठीक है। इसके साथ आप फुल एचडी रेज़ॉल्यूशन (1080p) में 30fps पर वीडियो भी शूट कर सकते हैं, लेकिन ये उतना भी दिलचस्प नहीं है। दोनों फोटो और वीडियो में आप 2x और 5x डिजिटल ज़ूम के साथ शूट कर सकते हैं।

इसमें कैमरा एप्लीकेशन में आपको एक Expert mode भी मिलता है। कैमरा सेक्शन में यहां बात करने के लिए बस यही है। ये बिलकुल वैसे ही है, जैसा आप किसी भी टैबलेट से अपेक्षाएं रखते हैं।

वैसे कैमरा के परिणाम आप नीचे देख सकते हैं –

शाम के समय में, तस्वीरें क्लिक करने पर आपको ठीक-ठीक परिणाम मिलते हैं। हालांकि यहां फ्रेम में एक अजीब सी सराउंडिंग नज़र आती है। डायनामिक रेंज भी बहुत अच्छी नहीं है, और साथ ही कई तस्वीरों में रंग भी काफी धुले-धुले से लगते हैं। और बहुत वाजिब सी बात है, कि हमने इससे रात के समय में शूटिंग नहीं की।

वैसे, कैमरा में जो वेबकैम या सामने की तरफ जो कैमरा है, वो फिर भी बेहतर है। और यहां यही काफी है, क्योंकि ज़्यादातर लोग टैबलेट को कभी भी रियर कैमरा से शूटिंग के लिए नहीं खरीदते हैं। और जो बाकी थोड़ी बहुत चीज़ें हैं, उम्मीद करते हैं कि वो अगले सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ और बेहतर हो जाएँगी।

चलिए अब लगभग इसके बारे में सभी चीज़ों पर विस्तार से चर्चा कर चुके हैं, तो अब बारी आती है Smartprix की तरफ से निष्कर्ष की-

रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको Realme Pad खरीदना चाहिए?

टैबलेट की दुनिया में पहली पेशकश के अनुसार ये ब्रैंड का एक अच्छा प्रोडक्ट है। टैबलेट को अच्छे से डिज़ाइन किया गया है और ये प्रीमियम लुक देता है। ये स्लिम और हल्का है और आप इसे कहीं भी आराम से लेकर चल सकते हैं। लेकिन अगर इसकी ख़ासियत की बात करें तो वो हैं इसकी बड़ी स्क्रीन और लाउडस्पीकर। विभिन्न प्रकार की मीडिया फाइलों को इस पर देखने और सुनने में आपको आनंद ज़रूर आएगा। बच्चों के लिए जो कंटेंट सही है, पैरेंटल कंट्रोल और डेडिकेटेड एप्लीकेशनों के साथ उसे सुनिश्चित करते हुए आप इस टैबलेट को निश्चिन्त होकर बच्चों को भी सौंप सकते हैं। और अगर आप इसे अपने काम के लिए या बच्चों के पढाई के लिए खरीद रहे हैं, तो उन कामों के लिए तो ये बना ही है। वीडियो कॉल क्वॉलिटी भी आपको इसमें आवश्यकता के अनुसार ठीक मिल जाती है।

अब इसके इंटरनल फ़ीचरों की बात करें तो, वो इसकी बिक्री के मुख्य कारण नहीं हो सकते हैं, क्योंकि जिन कामों के लिए ये बिना है या जिस उद्देश्य से लोग टैबलेट खरीदते हैं, उनमें ज़्यादा पावर की ज़रुरत नहीं पड़ती है। तो अगर आप किसी पर कुछ हैवी वर्कलोड नहीं डाल रहे हैं, तो ओक्टा कोर Helio G80 + 4GB RAM की जोड़ी यहां अपना काम सही से करती है। हालांकि हमें इस्तेमाल नहीं किया है तो इसका 3GB RAM वैरिएंट कितना बेहतर है, ये हम नहीं कह सकते।

इस सबके बाद भी अगर आप हमसे पूछेंगे कि इसमें क्या कमी है, तो हम कहेंगे कि यहां टैबलेट के अनुसार कुछ मल्टी-टास्किंग फ़ीचर और होने चाहिए थे और काश! कैमरा के परिणाम और थोड़े बेहतर आ पाते।

अब कीमत की बात करें तो, जिस मॉडल को हम इस्तेमाल कर रहे हैं, उसकी कीमत ₹17,999 है। इस कीमत पर Realme Pad एक अच्छा डिवाइस है। अगर आप इसमें दिलचस्पी रखते हैं, तो realme.com, Flipkart, और कुछ अन्य स्टोरों पर चेक कर सकते हैं। इसका 3GB RAM+ 32GB स्टोरेज मॉडल दोनों Wi-Fi-only जिसकी कीमत ₹13,999 है और LTE-only जिसकी कीमत ₹15,999 है, में उपलब्ध है।

Reasons to buy

  • बड़ी स्क्रीन
  • लाउड स्पीकर
  • स्लिम और प्रीमियम डिज़ाइन
  • सेलुलर और अन्य बेहतरीन कनेक्टिविटी विकल्प
  • एक अच्छी बैटरी लाइफ
  • स्टॉक एंड्राइड जैसा सॉफ्टवेयर

Reasons to not buy

  • अच्छे परिणाम न देने वाला रियर कैमरा

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here