आज के समय में बजट सेगमेंट में आपको वायरलेस इयरफोन के काफी ऑप्शन देखने को मिलते है। इसमें सबसे बड़ी जरूरत होती है बेहतरीन साउंड क्वालिटी और अच्छी फिटिंग चाहिए होती है और अगर ये दोनों ही चीज़े ना मिले तो इयरफोन का क्या फायदा। (Realme Buds Wireless Review Read in English)

अन्य ब्रांड की ही तरह Realme ने भी अपने वायरलेस बड्स को Realme XT के साथ लांच कर दिया है। यह नेकबैंड ब्लूटूथ 5.0 को सपोर्ट करने के साथ “DJ Alan Walker द्वारा ट्यून” किया गये है। तो चलिए इस वायरलेस इयरबड को टेस्ट करते है तो देखते है की क्या ये अपनी कीमत के साथ एक अच्छा पैकेज साबित होता है या नहीं? लेकिन Realme Buds Wireless 2.0 के रिव्यु से पहले नज़र डालते है इसकी स्पेसिफिकेशन:

यह भी पढ़िए: Realme Buds 2 रिव्यु: किफायती कीमत में आकर्षक क्वालिटी

Realme Buds Wireless की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Realme Buds Wireless
ब्लूटूथ वर्जन 5.0
ब्लूटूथ सपोर्टेड प्रोडक्ट FP | A2DP | HSP | AVRCP
रेंज 10 मीटर
बैटरी साइज़ 110mAh
चार्जिंग माइक्रो-USB सॉकेट, 1.5 घंटे
वाटर-प्रूफ IPX4
साउंड ड्राइवर 11.2mm
अनुय फीचर बिल्ट-इन माइक्रोफ़ोन, मग्नाटिक इयरबड

Realme Buds Wireless रिव्यु: बॉक्स में क्या मिलता है

Realme Buds Wireless Box Contents

इयरफोन के अलावा बॉक्स में आपको मिलते है:

  • 1 माइक्रो-USB केबल
  • इयरबड्स के 2 एक्स्ट्रा सेट
  • यूजर मैन्युअल

Realme Buds Wireless रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड क्वालिटी

Realme Buds Wireless review

Realme अपने नैकबैंड को “Elastic Memorize Metal String Necklace” का नाम दिया है जो सुनने में बहुत बढ़िया नज़र आता है लेकिन ये एक रबर मटेरियल ही है जो आपके गर्दन के पीछे अच्छे से सेट हो जाती है। इसमें मटेलिक लाइन इसको और मजबूती देती है। बैटरी को भी मेटल प्रोटेक्शन के साथ दिया गया है। इयरफोन के एंड में दिए गये इयरबड्स के एंड में आपको मैग्नेटिक टिप भी आती है जिनके बारे में हम बाद में बात करेंगे।

मेटल के इस्तेमाल के बावजूद भी इसका वजन काफी हल्का ही है। लेकिन इसके साथ ही दौड़ते हुए या थोडा वर्कआउट मोमेंट्स में यह थोडा सा इधर-उधर हो जाता है।

Realme Buds Wireless review

बॉक्स में दिए गये इयर-विंग्स वैसे तो बेहतर फिटिंग के लिए इस्तेमाल किये जाते है लेकिन बॉक्स में ये सिर्फ 1 ही साइज़ में मिलते है तो निजी इस्तेमाल में यह प्रॉब्लम को और बढ़ाते है तो मैं इसको ज्यादा इस्तेमाल नहीं करता हूँ। लेकिन बॉक्स में आपको पैड्स के 2 एक्स्ट्रा पेयर तो दिए गये है जो एक अच्छी बात है।

हमारी रिव्यु यूनिट का कलर ब्लैक एंड येलो है जो काफी चमकदार होते हुए भी कुछ यूजर को पंसद आ सकता है। इसके अलावा यह ग्रीन एंड ऑरेंज कलर कॉम्बिनेशन के साथ भी मिलता है। आप जिस भी कलर में इसको खरीदते है बटन आपको उसी कलर में मिलेंगे।

इयरफोन के वायर काफी फ्लेक्सिबल है। ब्लैक कलर पर आपको मैट फिनिश मिलती है जो काफी अच्छी नज़र आती है। कुल मिलाकर, हमे इन वायरलेस इयरफ़ोनों की बिल्ड क्वालिटी अच्छी नज़र आती है जिसके लिए कीमत भी थोडा अच्छी ही खर्च करनी पडती है।

Realme Buds Wireless: फंक्शन एक्सपीरियंस

Realme Buds Wireless review

इन वायरलेस इयरबड्स की सबसे बड़ी खासियत है मैग्नेटिक लॉक। आखिरकार यह काम कैसे करते है?

यह इयरबड्स आपको ऑटो-पेयर फीचर के साथ मिलता है। यानि की अगर आपकी रियलमी डिवाइस में ब्लूटूथ ऑन होती है तो यह अपने आप कनेक्ट हो जाता है, अन्य डिवाइसों में आपको ब्लूटूथ सेटिंग्स के तहत बड्स को एक बार सेलेक्ट करना होगा।

एक बात डिवाइस के साथ कनेक्ट हो जाने पर ये ब्लूटूथ वायरलेस बड्स अपनी मैग्नेटिक एंड्स के हिसाब से ऑन/ऑफ होता है। तो अगर बड्स की मग्नाटिक टिप को अलग करते है तो ये दोबारा ऑन होने पर भी यह डिवाइस से अपने आप कनेक्ट हो जाएगी।

Realme Buds Wireless review

अगर कमी की बात करे तो इसमें एक से ज्यादा डिवाइसों से कनेक्ट होने का सपोर्ट नही मिलता है ये की आपको दूसरी डिवाइस से कनेक्ट करने के लिए या तो कनेक्टेड डिवाइस से कनेक्शन खत्म करना होग्गा या थ्री-बटन सेटअप के बीच वाले बटन को 5 सेकंड तक दबाये रखने से ये पेयर-मोड में जाकर किसी भी नयी डिवाइस से कनेक्ट हो सकता है।

आप रिमोट में दिए 3 बटन से वॉल्यूम कम/ज्यादा करने के अलावा सारे काम बीच वाले R बटन से किये जा सकते है। आप अन्य म्यूजिक नेविगेशन स्टेप्स यानि म्यूजिक प्ले, पॉज और प्रीवियस ट्रैक जैसे टास्क कर सकते है। इसके साथ इसमें आपको गूगल अस्सिस्टेंट का भी सपोर्ट देखने को मिलता है जिसके लिए आपको बीच वाले R-की को दबाये रखना है। लेकिन रिमोट के तीन बटन मुझे थोडा डाउनसाइड भी महसूस होते है क्योकि बीच वाले बटन के इस्तेमाल के लिए आपको थोडा आदत बनानी पड़ेगी।

Realme Buds Wireless: ऑडियो एक्सपीरियंस

Realme Buds Wireless review

इयरफ़ोनों का असली टेस्ट है उनका ऑडियो आउटपुट। रियलमी ने यहाँ पर बेहतर ऑडियो सिग्नेचर के साथ ये इयरबड्स लांच किये है। 11.2mm बेस-बूस्ट ड्राइवर के साथ बेस अच्छा मिलता है। मीडिया कंटेंट में आवाज और BGM में साफ़ तौर पर अंतर महसूस होता है तो ऑडियो क्वालिटी को और बेहतर बनता है।

Realme Buds Wireless review

कॉल क्वालिटी की बात करे तो इसमें कोई परेशानी सामने नहीं आती है और बिल्ट-इन माइक्रोफ़ोन भी काफी अच्छे से काम करता है।

पैसिव नॉइज़ कैंसलेशन के साथ आपको अच्छा ऑडियो आउटपुट तो मिलता है, साथ ही आपको आस-पास की आवाज हल्की-हल्की सुनाई देती है जो एक अच्छा कदम है।

Realme Buds वायरलेस: बैटरी लाइफ

Realme Buds Wiresless Review

कंपनी के दावे के अनुसार यहाँ आपको 50% वॉल्यूम पर 12 घंटे का बैकअप मिलेगा। हमने भी इसको इस्तेमाल किया और एक बार फुल चार्ज करने पर यह नार्मल इस्तेमाल पर आपको लम्बा बैटरी बैकअप देने में सक्षम है।

सिर्फ यहाँ पर USB टाइप -C पोर्ट का ना दिया जाना एक बड़ी कमी है क्योकि आज के समय में लगभग सभी स्मार्टफोन मार्किट में USB टाइप-C केबल से सपोर्ट के साथ आता है तो बैग में एक साथ 2 केबल रखना एक एक्स्ट्रा काम ही लगता है।

Realme Buds Wireless रिव्यु: निष्कर्ष

Realme Buds Wireless review

Realme ने नए इयरबड्स के साथ एक अच्छी ऑडियो डिवाइस को पेश किया है जो अपनी कीमत के हिसाब से आपको अच्छा और सिंपल डिजाईन, अच्छी ऑडियो क्वालिटी के साथ आपको ब्लूटूथ 5.0 का सुपोर्ट देता है।

खूबियाँ

  • अच्छा डिजाईन
  • मैग्नेटिक बड्स
  • लम्बा बैटरी बैकअप

कमियाँ

  • कलर ऑप्शन
  • USB टाइप-C पोर्ट का ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here