स्मार्टफोन मार्किट में आज के समय में हर ब्रांड अपने आप को सबसे बेहतरीन साबित करने के लिए हर सेगमेंट में एक से बढ़कर एक डिवाइसों को लांच कर रहे है। पहले कंपनी हर कीमत वर्ग में 1 या 2 ऑप्शन पेश करती थी लेकिन अब ट्रेंड बदल चूका है और इसी क्रम में Realme ने अपने Realme X के साथ Realme 3i को भी लांच कर दिया है। यह Realme 3 का ट्रिम वर्जन है जिसकी कीमत भी कम रखी गयी है। (Realme 3i Review Read in English)

तो अब सवाल आता है की आपको Realme 3i खरीदना चाहिए या Realme 3 ज्यादा बेहतर साबित होता है? तो हम पिछले काफी दिनों से डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे है और आपके लिए लाये है Realme 3i का एक डिटेल्ड रिव्यु ताकि आपको अपने सवालों का जवाब एक जगह मिल जाये। तो चलिए शुरू करते है Realme 3i के रिव्यु को और सबसे पहले नज़र डालते है डिवाइस की स्पेसिफिकेशन पर:

यह भी पढ़िए: Realme C2 का रिव्यु (समीक्षा): बेस्ट स्मार्टफोन अंडर 6000?

Realme 3i की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Realme 3i
डिस्प्ले 6.22-इंच HD+ (720x1440p) IPS LCD ड्यू-ड्राप नौच 19:5:9 आस्पेक्ट रेश्यो
प्रोसेसर 12nm 2GHz Mediatek Helio P60 SoC, Mali G72 MP3 GPU
रैम 3GB/4GB
इंटरनल स्टोरेज 32GB/64GB
सॉफ्टवेयर Color OS 6.0 (एंड्राइड पाई 9)
रियर कैमरा 13MP (f/1.8) +2MP (f/2.4)
फ्रंट कैमरा 13MP (f/2.0)
बैटरी 4230mAh
प्राइस 7,999 रुपए /  9,999 रुपए

Realme 3i रिव्यु: बॉक्स में क्या मिलता है?

Realme 3i box contents

Realme 3i का बॉक्स भी Realme 3 जैसा ही रखा गया है। बॉक्स में आपको मिलता है:

  • Realme 3i हैंडसेट
  • चार्जिंग एडाप्टर
  • माइक्रो-USB केबल
  • सिम-एजेक्टर टूल
  • ट्रांसपेरेंट केस/कवर
  • डॉक्यूमेंट

Realme 3i रिव्यु: डिस्प्ले, डिजाईन और बिल्ड

Realme 3i display

Realme 3i में आपको Realme 3 की तुलना में 6.22-इंच LCD HD+ डिस्प्ले 88.30% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो और 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ दी गयी है। ड्यू-ड्राप नौच के साथ चारों तरफ़ काफी पतले बेज़ेल देखने को मिलते है। Realme में आपको सामने की तरफ गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन भी दी गयी है।

डिस्प्ले में आपको ऑटो-ब्राइटनेस का सपोर्ट मिलता है लेकिन ब्राइटनेस के मामले में डिस्प्ले थोडा और ब्राइट होती तो आउटडोर इस्तेमाल में ख़ास परेशानी नहीं होती। अभी के लिए हम डिवाइस को अपनी प्राइमरी डिवाइस के तौर पर इस्तेमाल कर रहे है और कभी-कभी डिस्प्ले टच रिस्पांस में जरा देर कर देती है लेकिन कीमत के साथ यह एडजस्ट किया जा सकता है।

Realme 3i back

Realme 3i में पीछे डायमंड कट टेक्सचर वाला आकर्षक बैक-पैनल देखने को मिलता है। फ़ोन को Diamond Red, Diamond Blue, Diamond Black कलर ऑप्शन के साथ लांच किया गया है जिसमे हमारे पास Diamond Red कलर वरिएन्त है जो देखने में काफी बढ़िया लगता है।

डिवाइस को पीछे से देखने पर आपको लेफ्ट कार्नर पर ड्यूल कैमरा सेटअप मिलता है जबकि बीच में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा आप फेस-अनलॉक का भी इस्तेमाल कर सकते है लेकिन लो-लाइट में थोडा 1 2 बार ट्राई करना पड़ता है।

Realme 3i bottom firing speaker, 3.5mm headphone jack and micro-USB port

नीचे की तरफ आपको 3.5mm ऑडियो जैक, माइक्रो-USB पोर्ट चार्जिंग के लिए और स्पीकर ग्रिल तीनो दिए गये है। पॉवर बटन और वॉल्यूम बटन आसानी से वन-हैण्ड इस्तेमाल के लिए भी उचित है।

कुल मिलाकर, Realme ने यहाँ पर डिवाइस के डिजाईन को लेकर काफी अच्छा काम किया है जो इसको इस सेगमेंट की सबसे अच्छी दिखने वाली डिवाइसों में से एक बनाता है।

Realme 3i रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

Realme 3i Color OS

Realme की इस लेटेस्ट डिवाइस 3i में आपको MediaTel Helio P60 चिपसेट दी गयी है जबकि Realme 3 में Helio P70 चिपसेट मिलती है लेकिन दोनों डिवाइस हमने इस्तेमाल की है और हम कह सकते है की Helip P60 भी लगभग सभी टास्क अभी अच्छे से परफॉर्म करता है।

बेंचमार्क स्कोर:

बेंचमार्क टेस्ट  स्कोर
AnTuTu 132492
Geekbench 4 Single-core 1419
Geekbench 4 Multi-core 4971
3D Mark Sling Shot 1116 (OpenGL), 1050 (Vulkan)

स्कोर को साइड में रखते हुए अगर परफॉरमेंस की बात करे तो Realme3i दैनिक इस्तेमाल में काफी अच्छा काम करता है। हमने बैकग्राउंड में 5-6 एप्लीकेशन ओपन रखी और डिवाइस आसानी से एक से दुसरे में स्विच करने में सक्षम दिखाई देता है। इसके साथ ही हम ने फोन में PUBG और Asphalt 8 जैसे गेम भी फोन पर खेले है जो हल्के फ्रेम ड्राप या लेग के साथ खेले जा सकते है। PUBG डिफ़ॉल्ट तौर पर मध्यम सेटिंग पर खेला जा सकता है।

Realme 3i Color OS 6.0

Realme 3i आपको एंड्राइड 9 पाई आधारित Color OS 6.0 सॉफ्टवेयर पर रन करती है जिसमे ऑप्टीमाइज़्ड बैटरी और रैम मैनेजमेंट मिलता है। इसमें आप होम-स्क्रीन लेआउट को कस्टमाइज करने के साथ, नेविगेशन जेस्चर, स्क्रीन-ऑफ जेस्चर, रियल-टाइम नेटवर्क स्पीड, ब्लू-लाइट फ़िल्टर जैसे बेसिक फीचर भी मिलता है। इसी फोन में आपको डेडिकेटेड “गेम स्पेस” भी उपलब्ध है जो यूजर को बेहतर गेमिंग एक्सपीरियंस देता है साथ ही इसमें ब्राइटनेस-लॉक और डू-नॉट-डिस्टर्ब मोड जैसे फीचर भी है।

Realme 3i review with pros and cons

डिवाइस में आपको काफी ज्यादा फीचर वाला यूजर इंटरफ़ेस दिया गया है लेकिन इसी के साथ इसमें प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन भी दी गयी है जिनको आप अन-इन्सटाल्ड भी कर सकते है। ड्यू-ड्राप नौच अभी भी काफी एप्लीकेशनों के लिए ऑप्टिमाइज़ नहीं है, कुछ एलिमेंट स्क्रीन पर काफी काफी देर तक बने रहते है। निजी रूप से मुझे लगता है की Realme के सॉफ्टवेयर को लेकर अभी भी थोडा सुधार की गुंजाईश है।

Realme 3i रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

Realme 3i front camera

स्पेसिफिकेशन की बात करे तो यहाँ पर 13MP का सेल्फी कैमरा ड्यू-ड्राप नौच में दिया गया है। पीछे की तरफ आपको 13MP का प्राइमरी सेंसर के साथ 2MP का डेप्थ सेंसर भी दिया गया है। रियर कैमरा आपको 1080@30fps की विडियो रिकॉर्डिंग का सपोर्ट देता है।

Realme 3i rear cameras

कैमरा एप्लीकेशन में HDR, पोर्ट्रेट मोड, नाईट-स्केप, पैनोरमा और क्रोमा बूस्ट मोड जैसे मोड दिए गये है। ब्यूटी मोड अपने नाम के जैसा की काम करता है जबकि क्रोमा बूस्ट इमेज को सोशल-मीडिया रेडी प्रोसेस करके आउटपुट देता है।

कैमरा सैंपल

पोर्ट्रेट मोड बैकग्राउंड को अच्छे से ब्लर करती है, एज डिटेक्शन भी अच्छा है जो इस कीमत को ध्यान में रखते हुए काफी अच्छा कहा जा सकता है।

सेल्फी कमेरा भी एज-डिटेक्शन को लेकर अच्छा काम करता है साथ में बोकेह इफ़ेक्ट भी अच्छा देता है। ब्यूटी मोड में थोडा फेस सॉफ्ट हो जाता है जिस वजह से डिटेल्स थोडा कम हो जाती है।

2x ज़ूम काफी बेहतर नज़र आता है क्योकि इसमें ओरिजिनल इमेज जैसी ही शार्प और डिटेल्स वाला आउटपुट प्राप्त होता है।

क्रोमा बूस्ट मोड में इमेज सोशल मीडिया रेडी क्लिक की जा सकती है।

नाईटस्केप मोड इनडोर शॉर्ट्स को थोडा बेहतर बना देता है लेकिन आउटडोर में यह कोई खास बेहतर काम नहीं करता है।

Realme 3i में Camera2API 2.0 का सपोर्ट मिलता है तो उम्मीद है की इसमें भी आप गूगल कैमरा का इस्तेमाल कर सकते है।

Realme 3i रिव्यु: बैटरी, कनेक्टिविटी और ऑडियो

Realme 3i call experience

Realme 3 की ही तरह यहाँ भी 4230mAh की बड़ी बैटरी मिलती है। बैटरी बैकअप को लेकर यहाँ किसी तरह की कोई कमी नहीं है लेकिन अगर फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलता तो बहुत ही अच्छा होता। बॉक्स में दिया गया 10W चार्जर डिवाइस को 2 घंटे में चार्ज कर सकता है जो की एवरेज यूजर के लिए काफी सही है।

Realme 3 की ही तरह आपको बेसिक कनेक्टिविटी ऑप्शन जैसे FM रेडियो, USB OTG, WiFi, हॉटस्पॉट, ब्लूटूथ 4.2 आदि मिल जाते है। फोन की कॉल क्वालिटी काफी अच्छी है जिसके लिए इसमें ड्यूल सिम सपोर्ट के साथ ही ड्यूल VoLTE का सपोर्ट भी मिलता है। डिवाइस का ऑडियो आउटपुट भी एवरेज कहा जा सकता है।

यह भी पढ़िए: Realme X रिव्यु : प्रीमियम डिजाईन एंड फीचर अंडर 20,000?

Realme 3i रिव्यु: क्या Realme 3i वैल्यू फॉर मनी डिवाइस होगी?

क्या Realme 3i एक अच्छा बजट फोन है? जी हाँ, यह डिवाइस आपको आकर्षक डिजाईन, संतोषजनक परफॉरमेंस, के साथ लम्बा बैटरी बैकअप भी देती है। अगर सॉफ्टवेयर और कैमरा में सुधार की जरूरत है तो कीमत को देखते हुए यह कोई कमी नहीं कही जा सकती है।

यह डिवाइस Realme 3 से भी 1,000 रुपए कम कीमत पर उपलब्ध है जिसमे मुख्य तौर पर प्रोसेसर में कमी की गयी है। Realme 3i में भी इसके अपग्रेड वर्जन की ही तरह सॉफ्टवेयर और कैमरा इम्प्रूवमेंट की जरूरत है। तो अगर आप अपने बजट को लेकर सीमित है और एक अच्छी लुक्स और परफॉरमेंस वाली डिवाइस चाहते है तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित होती है।

खूबियाँ

  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • सुंदर डिजाईन
  • बिल्ड क्वालिटी
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट

कमियाँ

  • यूजर इंटरफ़ेस
  • फ़ास्ट चार्जिंग का ना होना
  • लो-लाइट परफॉरमेंस

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here