फ़ोन पर काम नहीं कर रहा मोबाइल डाटा ? इन 5 तरीकों से हल करें से समस्या

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

भारत में पिछले साल से ही 5G सर्विस की शुरुआत हो चुकी है। देश की तीनों ही बड़ी टेलीकॉम कंपनियां – Jio, Airtel और Vi देश के काफी शहरों में 5G सर्विस पहुंचा चुकी हैं। लेकिन इस नए 5G नेटवर्क के साथ जहां कुछ लोग इसकी तेज़ स्पीड का आनंद ले रहे हैं, वहीँ कुछ लोगों को बीच बीच में अचानक मोबाइल डाटा न चलने की समस्या भी आ रही है। फ़ोन भी कभी भी डाटा अपने आप चलना बंद हो जाता है, जो काफी परेशान करता है, ख़ासतौर से तब जब हम कोई अपना काम कर रहे हैं, या कुछ स्ट्रीम कर रहे हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ है, तो आप अपने मोबाइल डाटा को फिर से हाई-स्पीड के साथ इस्तेमाल करने के लिए इन 5 टिप्स को अपना सकते हैं –

1. फ़ोन में सबसे पहले ‘Airplane mode’ ऑन करके, ऑफ़ करें

ये ट्रिक आप में से कुछ लोग कॉल न लगने पर भी इस्तेमाल करते होंगे। अगर आपका मोबाइल डाटा भी नहीं चल रहा है तो आप स्क्रीन में ऊपर से नीचे की तरफ स्क्रॉल करें और यहां Airplane मोड को ऑन करें। कुछ सेकेंड में इसे ऑफ कर (हटा) दें। कई बार ऐसा करने से मोबाइल नेटवर्क फिर से चालू हो जाता है। इसके अलावा आप अपने फ़ोन को फिर से रीस्टार्ट करके भी देख सकते हैं।

2. फ़ोन में से सिम निकालकर, स्लॉट को हल्का सा साफ़ करके दोबारा डालें

अगर एयरप्लेन मोड को ऑन / ऑफ़ करके आपका काम नहीं बना है, तो आप फ़ोन के सिम स्लॉट को बाहर निकालकर, उसमें से सिम निकालें, उसे हल्का-सा साफ़ करें और 1 मिनट बाद दोबारा सिम लगाएं। ऐसा करने से भी मोबाइल नेटवर्क दोबारा फ़ोन में आने लगेगा और आप 5G सर्विस का आनंद ले पाएंगे।

3. अपने फ़ोन में नेटवर्कों के बीच में स्विच करने की अनुमति दें

ये टिप सिर्फ उनके लिए है, जो अपने स्मार्टफोन में दो सिम इस्तेमाल कर रहे हैं। आप फ़ोन की सेटिंग्स में जाकर ‘Switch between networks’ के टॉगल को ऑन कर दें। ऐसा करने से अगर एक सिम में मोबाइल डाटा नहीं चल रहा, तो फ़ोन अपने आप, दूसरे सिम के मोबाइल डाटा को इस्तेमाल करेगा। ये करने के लिए आप नीचे दिए स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं।

  • Android फ़ोन में – सेटिंग्स < मोबाइल नेटवर्क < सिम मैनेजर या सिम मैनेजमेंट < ‘Switch data connection during calls’ को ऑन करें।
  • iPhone में – सेटिंग्स < मोबाइल डाटा < Allow Mobile Data Switching को ऑन करें

4. सेटिंग्स में मोबाइल डाटा की लिमिट चेक करें

आजकल सभी टैरिफ प्लान में आपको डेली डाटा मिलता है। कई बार हमारे फ़ोन में किसी बैकग्राउंड ऐप में इंटरनेट चलता रहता है या हम लम्बे समय तक कुछ स्ट्रीम करते हैं या फ़ोन में काफी कुछ करते हुए भूल जाते हैं और अचानक डाटा चलना बंद हो जाता है। ऐसे में फ़ोन की रोज़ के डाटा की लिमिट ख़त्म हो जाती है और हमारा इस बात पर ध्यान नहीं जाता। इसके लिए आप सेटिंग्स में जाकर डाटा लिमिट चेक कर सकते हैं या मैसेज में भी देख सकते हैं कि ऑपरेटर द्वारा डाटा ख़त्म होने का मैसेज आया है या नहीं।

5. अपना फ़ोन अपडेट करें

हमारे स्मार्टफोनों पर अक्सर सिक्योरिटी अपडेट आते हैं और लोगों कई बार इन्हें नज़रअंदाज़ कर देते हैं। ये अपडेट फ़ोन के लिए ज़रूरी होते हैं और इनमें कई बार काई नए और आवश्यक फ़ीचर भी होते हैं। तो अगर आपने अपने फ़ोन में लम्बे समय से अपडेट नहीं किया है, और डाटा चलना बंद हो गया है, तो फ़ोन को तुरंत अपडेट करें।

हालांकि ये सभी साधारण टिप्स हैं, जिन्हें अपनाने से अक्सर मोबाइल डाटा चलने लगता है, लेकिन अगर आपको इनके बाद भी डाटा से सम्बंधित समस्या आती है, तो आप अपने टेलीकॉम ऑपरेटर के कस्टमर सपोर्ट पर कॉल करें।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Imageएक्सक्लूसिव: Samsung Galaxy Z Fold 6 के 360-डिग्री वीडियो और 5K रेंडरों में देखें आकर्षक डिज़ाइन

Galaxy Z Fold 6 के लीक और अफवाहें और धीरे धीरे ज़ोर पकड़ रहे हैं। हाल ही में ये भी सामने आया है कि Samsung इस बार अपने फोल्डेबल फोनों की नयी जनरेशन, Galaxy Ring और Galaxy XR को अगस्त नहीं बल्कि जुलाई में ही लॉन्च कर सकती है। पिछले साल आया Galaxy Z Fold 5, …

Image5G तो आ गया, लेकिन भूलकर भी अभी इन कारणों से ना करें अपग्रेड

5G इस समय भारत के काफी शहरों में आ चुका है और Jio, Airtel बहुत तेज़ी से इसका विस्तार पूरे देश में कर रहे हैं। 5G नेटवर्क के साथ फ़ोन में अच्छी इंटरनेट स्पीड मिलती है और जिन्होंने अभी तक 5G का अनुभव नहीं किया है, उन्हें मिनटों में जब आसानी से डाउनलोड होता नज़र …

Imageरिलायंस जिओ गीगा फाइबर हो सकता है 12 अगस्त को लॉन्च; जाने क्या होगा इसमें खास

मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस जिओ ने पिछले साल अपने जिओ गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस को कुछ चुनिंदा शहरों में टेस्ट के लिए उपलब्ध कराया था और इसकी सफल टेस्टिंग के बाद कंपनी अब दावा कर रही है कि यह सर्विस 12 अगस्त से कमर्शियल सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगी। कंपनी ने …

Imageफोटो बैकग्राउंड कैसे डिलीट करें? – इन 5 फ्री टूल्स के साथ बेहद आसानी से होगा ये काम

कुछ ख़ास मौकों पर फोटो खींचने का शौक सभी को होता, लेकिन हर बार बैकग्राउंड अच्छा नहीं मिलता, ऐसे में बिना एक्सपर्ट फोटोग्राफर के अपने फोटो बैकग्राउंड आसानी से कैसे हटाएं या बदलें ? अगर आपकी भी यही समस्या है, तो आप एक ऑनलाइन इमेजिंग टूल की मदद से ये काम आसानी कर सकते हैं …

Imageभूल गए आप Jio नंबर, इन 5 ट्रिक्स से कहीं भी आसानी से कर सकते हैं पता

अक्सर ऐसा होता है कि हम अगर कोई नया नंबर लेते हैं, तो इतनी जल्दी हमें वो याद नहीं होता और उसी समय सभी को नया नंबर देना भी होता है। साथ ही ऐप्स में लॉग-इन करना, पेमेंट ऐप्स को सेटअप करना, सभी के लिए नंबर तुरंत मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है। ऐसे में …

Discuss

1 Comment
Be the first to leave a comment.