MediaTak ने आज अपनी लेटेस्ट फ्लैगशिप चिपसेट 5G कनेक्टिविटी के साथ MediaTek Dimensity 1200 5G को लांच कर दिया है। यह अनाउंसमेंट कंपनी ने अपने 20 अप्रैल को आयोजित की गई वर्चुअल टेक्नोलॉजी डायरी इवेंट में किया है। स्टेज पर ही रियल मी ने भी यह साफ किया है कि वह इंडिया में इस चिपसेट के साथ अपनी डिवाइस को सबसे पहले लांच करेगा।

मीडियाटेक ने जनवरी 2021 में  ग्लोबल चिपसेट को लॉन्च कर दिया था यह चिपसेट 6mm आर्किटेक्ट पर आघारित है। अभी हाल ही में रियलमी ने अपने लेटेस्ट डिवाइस Realme GT Neo को चाइना में इसी चिपसेट के साथ लांच किया था तो उम्मीद है कि इंडिया में भी वह मीडियाटेक डाइमेंसिटी 1200 के साथ Realme GT Neo डिवाइस को ही लॉन्च करें।

MediaTek Dimensity 1200 5G की खासियत

मीडिया टेक कि यह चिपसेट 6nm प्रोसेस पर आधारित है जिसमें आपको 8 कोर वाला सीपीयू दिया गया है । कंपनी के दावे के अनुसार यह चिपसेट पिछली जनरेशन से 22% बेहतर परफॉरमेंस देगी और 25 परसेंट कम बैटरी की खपत करेगी। मीडियाटेक डाइमेंसिटी 1200 की मैक्सिमम क्लॉक स्पीड 3Ghz है। इस चिपसेट में आपको ARM Mali-G77 MC9 जीपीयू दिया गया है जो पिछले जनरेशन की तुलना में 12.5 पर्सेंट बेहतर ग्राफिक्स और डिस्प्ले देता है।

Dimensity 1200 5G चिपसेट के अगर फोटोग्राफी परफॉर्मेंस की बात करें तो यहां पर आपको 200 मेगापिक्सल के सिंगल कैमरा सपोर्ट के साथ 168 रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले का भी सपोर्ट दिया गया है। चिपसेट को कंपनी ने एक गेमिंग चिपसेट के तौर पर भी सामने रखा है क्योंकि इसमें कंपनी ने हाइपर इंजन 3.0 गेमिंग टेक्नोलॉजी और Ray Traced Graphics Capabilities का सपोर्ट भी दिया है। यह चिपसेट 5G कनेक्टिविटी होने के साथ-साथ आपको TUV Rheinland सर्टिफिकेशन क्राइटेरिया को भी पूरा करती है।

मीडिया टेक के सभी चिपसेटो को देखें तो अब 5G सपोर्ट के साथ कंपनी की मीडियाटेक डाइमेंसिटी 1000, मीडियाटेक डाइमेंसिटी 800U और मीडियाटेक डाइमेंसिटी 700 बाजार में उपलब्ध है। हम उम्मीद करते हैं कि रेडमी भी अपना एक लेटेस्ट गेमिंग स्माटफोन लॉन्च करने वाली है और उस चिपसेट में कुछ डिवाइस में हमको डाइमेंसिटी 1200 पर ही देखने को मिले क्योंकि हमेशा की तरह रियलमी रेडमी एक-दूसरे को टक्कर देने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here