अगर आपको HUawei और Honor फ़ोनों में दी गयी EMUI कस्टम स्किन पसंद नहीं है तो OpenKirin ने आपको अपनी डिवाइस को स्टॉक-एंड्राइड में परिवर्तित करने का विकल्प प्रदान करता है। इस प्रोजेक्ट में आपको तीन स्टॉक-एंड्राइड ROMs LineageOS, Resurrection Remix OS, और CarbonOS, उपलब्ध करता है जो किसी भी EUMI 8 पर रन करने वाली डिवाइस के अनुकूल है। (Read in English)

उपयुक्त डिवाइसें

यह प्रोजेक्ट सबसे पहले XDA डेवलपर द्वारा देखा गया। यहाँ पर OpenKirin प्रोजेक्ट अभी Huawei और Honor की लगभग 17 डिवाइसों के लिए उपलब्ध है जिसमे Honor View10, Honor 8 Pro, Huawei P10 Lite, Mate 10, Mate 10 Pro, और Mate 10 Lite को शामिल किया गया है। चूँकि यह सभी डिवाइस एंड्राइड ओरियो पर रन करती है इसलिए ये सभी प्रोजेक्ट Treble को सपोर्ट करती है।

चलिए अब बात करते है अपनी डिवाइस में स्टॉक-एंड्राइड को इस्तेमाल करने की:

नोट:- Huawei 22 जुलाई से बूटलोडर अनलॉक कोड को बंद करने जा रहा है इसलिए हम आपको स्टॉक-एंड्राइड के उपयोग में थोडा जल्दी करने का सुझाव देंगे।

चरण 1: इसके लिए आपके पास अनलॉक बूटलोडर होगा अनिवार्य है। इसके बाद अपने फोन के डाटा का बैकअप ले ले क्योंकि ROM को इनस्टॉल करे लिए सबसे पहले फैक्ट्री रिसेट की आवश्यकता होती है।

This slideshow requires JavaScript.

चरण 2: अब Fastboot और ADB को इनस्टॉल करे क्युको OpenKirin ROMs इनस्टॉल करने के लिए ये अनिवार्य है। डाउनलोड fastboot.zip

चरण 3: अब डाउनलोड पेज पर जाये और अपने चुने हुए OpenKirin ROM को डाउनलोड करे। अगर डाउनलोड की गयी ROM कंप्रेस्ड है तो आप उसको WinRar या 7-zip की सहायता से एक्सट्रेक्ट कर सकते है।

चरण 4: अब .img फाइल को उसी फोल्डर में रखे जहाँ आपने Fastboot इनस्टॉल किया था।

चरण 5: Huawei/Honor डिवाइस में स्टॉक-एंड्राइड की इंस्टालेशन – डिवाइस को पॉवर ऑफ करे और USB केबल की सहायता से PC से कनेक्ट करे। डिवाइस को पॉवर ऑफ करते समय वॉल्यूम डाउन बौतून को दबाये रखे। अगर आपने सही तरीके से किया है जो आपको स्क्रीन पर “फ़ोन अनलॉक्ड” और “FRP अनलॉक” लिखा हुआ दिखाई देगा।

इमेज क्रेडिट: OpenKirin

चरण 6: अपनी डिवाइस को PC से कनेक्टेड रखे और स्क्रीन से कमांड प्रांप्ट/टर्मिनल को उसी डायरेक्टरी में खोले जिसमे आपने fastboot को इनस्टॉल किया था।

चरण 7: कमांड विंडो में कमांड फ़ास्टबूट फ़्लैश सिस्टम <rom-इमेज-फाइल-का-नाम> इंटर करे।

इमेज क्रेडिट: OpenKirin

चरण 8: अपने फोन में ROM इनस्टॉल करने के लिए एंटर दबाये।

इमेज क्रेडिट: OpenKirin

चरण 9: जब यह पूरा हो जाता है, तो फ़ास्टबूट के लिए कमांड लिखे और फोन को PC से हटा ले। अब, अपने फोन का पॉवर बटन और वॉल्यूम अप बटन को एक साथ दबाये और स्क्रीन पर Huawei ya Honor का लोगो आने का इन्तजार करे।

इमेज क्रेडिट: OpenKirin

चरण 10: “वाइप डाटा/ फैक्ट्री रिसेट” को प्रेस करे और अपने EMUI कस्टम ROM को हटा कर स्टॉक-एंड्राइड एक्सपीरियंस का आनंद उठाये।

OpenKirin क्या है?

OpenKirin डेवलपर की एक ऐसी टीम है जो मानती है की Kirin चिपसेट वाली Huawei डिवाइसों पर आसानी से स्टॉक-एंड्राइड एक्सपीरियंस मिलना चाहिए। Kirin उपकरणों पर एंड्रॉइड के कार्यान्वयन के कारण Kirin के लिए AOSP बिल्डिंग का विकास करना अक्सर मुश्किल होता है, लेकिन टीम ने सफलतापूर्वक एक स्थिर सॉफ्टवेयर वितरित किया है कि जिसको हम अपने दैनिक उपयोग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here