कैसे अपने PC या लैपटॉप पर उठाये PUBG Mobile का आनंद; जाने पूरी प्रक्रिया

0

PUBG (PlayerUnknown’s Battleground) आज के समय का सबसे बेहतर ऑनलाइन शूटिंग गेम साबित हो चुका है जिसका सबूत है गूगल प्ले के 2018 में इसको बेस्ट गेम का अवार्ड मिलना। पिछले साल लांच किये गये इस गेम को सबसे पहले विंडोज के लिए लांच किया गया था लेकिन फिर इसके मोबाइल वर्जन को भी पेश कर दिया गया जो इसको लोकप्रियता को अलग ही स्तर पर ले गया।

यहाँ पर यह भी कहा जाता रहा है की एमुलेटर का इस्तेमाल करने पर खिलाडी को माउस और कीबोर्ड का इस्तेमाल करने को मिलता है जो इनको मोबाइल पर खेल रहे यूजर से थोडा बेहतर और आसान बनाता है। लेकिन अब Tencent ने भी अपने आधिकारिक एंड्राइड एमुलेटर Gaming Buddy को पेश कर दिया गया है जिसकी मदद से आप आसानी से PUBG Mobile को अपने विंडो सिस्टम पर खेल सकते है। तो चलिए नज़र डालते है इस एमुलेटर और इसके इस्तेमाल पर:

कैसे करे Tencent के Gaming Buddy का इस्तेमाल:

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप पर Tencent के Gaming Buddy Emulator को डाउनलोड करना होगा इसका लिंक नीचे दिए गये है।

चरण 1: डाउनलोड करे Tencent Gaming Buddy Emulator को।

चरण 2: अब नीचे दिए गये डाउनलोड बटन को क्लिक करने पर गेम इनस्टॉल होना शुरू हो जाएगा। और एमुलेटर डाउनलोड होने के बाद यह आपने आप आपको PUBG Mobile को इनस्टॉल करने के लिए कहेगा।

चरण 3: PUBG मोबाइल को इनस्टॉल करने के बाद यह यह आपसे मोबाइल डिवाइस की ही तरह डिस्प्ले और परफॉरमेंस क्वालिटी को चुनने के लिए कहेगा। जिनको चुनने क एबाद आप इस गेम का इस्तेमाल करने के लिए पूरी तरह तैयार होंगे।

चरण 4: एक बार गेम पूरी तरह से इनस्टॉल होने के बाद आपको गेम को बंद करके Emulator की सेटिंग में बदलाव करना होगा ताकि यह आपकी डिवाइस पर आसानी से इस्तेमाल किया जा सके।

आप यहाँ पर ऊपर दिखाई गयी इमेज की ही तरह अपने सिस्टम की स्पेसिफिकेशन के अनुसार स्क्रीन रेज़ोलुशन, ग्रफिस मेमोरी, CPU कोर के अलावा DPI में भी बदलाव कर सकते है।

नोट: हमारे सुझाव में आपको माध्यम DPI के साथ ही गेम का इस्तेमाल करना चाहिए।

चरण 5: एक बार सेटिंग्स में पूरी तरह बदलाव करने के बाद आपको एमुलेटर को दोबारा ओपन करके अपने PUBG Mobile को ओपन करना होगा और यह गेम अब खेलने के लिए पूरी तरह तैयार है।

PUBG Mobile PC controls

गेम के तहत अपनी आप अपने Facebook या Twitter की ID से यहाँ पर भी लॉग इन कर सकते है। जिसके बाद आप अपने PUBG Mobile में अपनी एंड्राइड डिवाइस की ही तरह बदलाव करने के लिए सेटिंग्स मेनू का इस्तेमाल कर सकते है।

Adjust in-game settings

Customize in-game controls

Adjust sensitivity

एक बार सभी सेटिंग्स को अपने हिसाब से चुननें के बाद आप अपने PC पर PUBG Mobile का आनंद उठाने के लिए पूरी तरह तैयार है।

यहाँ यह ध्यान देने वाली बात है की एमुलेटर का इस्तेमाल करने के बाद सिस्टम द्वारा आपको एमुलेटर इस्तेमाल करने वाले खिलाडियों से ही मैच किया जायेगा लेकिन सर्च करने पर आप अपने मोबाइल पर खेलने वाले दोस्त के साथ भी मैचिंग कर सकते है।

Tencent के Gaming Buddy Emulator से PUBG Mobile को खेले अपने PC पर भी

उपरोक्त प्रक्रिया का इस्तेमाल करके आप आसानी से PUBG Mobile को PC पर खेल सकते है। वासी आपको मार्किट में और भी एप्लीकेशन या एमुलेटर देखने को मिलते है जो एंड्राइड एप्लीकेशन को PC पर चलाने में मदद करते है लेकिन निजी रूप से मैं यह कह सकता हूँ की यह सबसे बेहतरीन एमुलेटर (PUBG के लिए) साबित हो सकता है। आप अपने एमुलेटर पर गेम खेलने के अनुभव को हमारे साथ नीचे कमेंट ससेक्शन में साझा कर सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here