कैसे जानें कौन कर रहा है आपके Instagram अकाउंट में ताक-झाँक

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Instagram इन दिनों सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है, जिसे इस समय एक अरब से अधिक उपयोगकर्ता इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन इनमें से कुछ ऐसे भी यूज़र्स हैं, जो इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल दूसरे यूजर्स के Instagram अकाउंट में ताक-झाँक करने के लिए करते हैं।

इंटरनेट पर इंस्टाग्राम से सम्बंधित सवालों में ये भी एक अहम प्रश्न है कि कौन मेरे Instagram अकाउंट को स्टॉक कर रहा है। बहुत लोग अपने अकाउंट की प्राइवेसी को बनाये रखने के लिए एक स्टॉकर (आपकी बिना अनुमति के चोरी-छुपे आपके अकाउंट / पोस्ट में तांक झाँक करने वाले लोग) से बचना चाहते हैं। ख़ासतौर से वो स्टॉकर, जो आपको बिना फॉलो किये आपके अकाउंट को देखता है।

हालांकि इसमें वो लोग फिर भी सुरक्षित हैं, जिनके अकाउंट प्राइवेट हैं, लेकिन बहुत लोगों के अकाउंट पब्लिक हैं और वो इन्हें ऐसे ही रखना भी चाहते हैं और इन्हीं लोगों को स्टॉकर से ख़तरा या समस्या हो सकती है। लेकिन फिर भी कुछ तरीके हैं, जिनके साथ आप ये जान सकते हैं कि आपके Instagram अकाउंट को कौन स्टॉक कर रहा है या लगातार देख रहा है। अपने अकाउंट को प्रोफेशनल करके भी आप ये जान सकते हैं और साथ ही कुछ ऐसी थर्ड पार्टी ऐप्स हैं, जिनके द्वारा आप ये जान सकते हैं।

कैसे जानें कौन कर रहा है आपको Instagram पर स्टॉक

आपकी पोस्ट पर कौन नज़र रख रहा है, Instagram ऐप में ये जानने का एक ही तरीका है, कि आप Insights चेक करें, लेकिन Insights केवल बिज़नेस अकाउंट के लिए है और आप अपने पर्सनल अकाउंट को कभी भी फ्री में बिज़नेस अकाउंट में बदल सकते हैं। इसके लिए केवल यही स्टेप्स अपनाने होंगे।

  • अपनी प्रोफाइल पर जाएँ और ऊपर मौजूद तीन हॉरिजॉन्टल लाइनों पर क्लिक करें।
  • अब Settings में जाकर Account विकल्प को चुनें।
  • अब इसमें नीचे ‘Switch to professional account’ का विकल्प मिल जायेगा।

हालांकि ये आपको एकदम ये नहीं बताएगा कि आपके अकाउंट को कौन स्टॉक कर रहा है, लेकिन ये आपके पोस्ट देखने वालों के बारे में आपको पूरी जानकारी देगा। आप जान सकेंगे कि कौन आपके प्रोफाइल को रोज़ देखते हैं, लेकिन इसके लिए बिज़नेस अकाउंट का होना ज़रूरी है। एक और बात ये है कि ये आपको बिज़नेस अकाउंट में स्विच करने के बाद के पोस्ट या प्रोफाइल या देखने वालों की जानकारी दे सकता है। तो आप पहले अकाउंट स्विच करें, फिर लगातार एक सप्ताह तक कुछ पोस्ट डालकर, फिर चेक करें कि कौन आपके पोस्ट पर रोज़ नज़र रखता है।

थर्ड पार्टी ऐप्स द्वारा कैसे जानें कौन कर रहा है आपको Instagram पर स्टॉक

Instagram के पास आपकी पोस्ट किसने देखी, आपने क्या शेयर किया, इत्यादि सभी प्रकार का डाटा मौजूद होता है, लेकिन इसे सभी यूज़र्स से शेयर कर पाना संभव नहीं होता है। लेकिन ऐसे में कई 3rd पार्टी ऐप्स का सहारा लिया जाता है, जिनके माध्यम से आप जान सकते हैं, कि आपकी प्रोफाइल को कौन-कौन स्टॉक करता है। इंटरनेट पर इस तरह की कई ऐप्स उपलब्ध हैं, जो आपको इंस्टाग्राम अकाउंट में ताक-झाँक करने वालों की जानकारी देने का दावा करती हैं, लेकिन Instagram खुद अपने यूज़र्स को इन थर्ड पार्टी ऐप्स को इस्तेमाल ना करने की सलाह देता है, क्योंकि इसके लिए आपको इनमें Instagram यूज़र आईडी और पासवर्ड के साथ लॉग-इन करना होगा, जिससे इन ऐप्स के पास आपका डाटा पहुँच जाता है। फिर भी इनमें से कुछ ऐप्स के बारे में यदि आप जानना चाहते हैं, तो हमने कुछ ऐप्स की सूची यहां आपके साथ शेयर की है।

1. SocialView

SocialView iPhone app है, जो दावा करती है, कि यह आपको दिखा सकता है कि आपकी Instagram प्रोफ़ाइल किसने कितनी बार देखी है। परन्तु इस बात की कोई गारंटी नहीं है, कि यह ऐप आपको कितने सटीक परिणाम दिखाती है।

2. Profile+

Profile+ भी इसी तरह की एप्लीकेशन है। ये आपको बता सकती है कि आपका Instagram अकाउंट कौन-कौन देखता है। वास्तव में, यह ‘किसने मेरी इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल देखी’ जैसी सुविधाओं को अनलॉक करने के लिए आपसे भुगतान की माँग करता है। परन्तु यह app केवल आपके द्वारा ब्लॉक किए गए उपयोगकर्ताओं की एक सूची दिखाता है, जिसे आप वैसे भी आधिकारिक Instagram app पर देख सकते हैं।

3. Follower Analyzer

Follower Analyzer एक वेबसाइट है, जिसकी सहायता से आप पता लगा सकते हैं कि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को कौन देखता है। लेकिन ये उन वेबसाइटों में से है, जिसे खोलने पर आपको “प्राइवेसी के लिए खतरा है”, वाली चेतावनी नज़र आएगी। परन्तु महत्वपूर्ण बात यह है, कि ये वेबसाइट गोपनीयता के लिए एक बड़ा खतरा हो सकती है, क्योंकि जैसे ही आप अपने अकाउंट को लॉगिन करेंगे वैसे ही आप अपनी सारी निजी जानकरी को साझा कर बैठेंगे। और तो और, आप इस तरह की वेबसाइट का उपयोग करके अपने अकाउंट प्रतिबंधित भी कर सकते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने इंस्टाग्राम स्टॉकर्स को देखने के लिए थर्ड पार्टी की वेबसाइट पर अधिक विश्वास न करें।

यह थर्ड-पार्टी ऐप्स काम क्यों नहीं करते?

यह आवश्यक नहीं है, कि यह सभी apps आपको एकदम सटीक जानकरी दे और कई स्थितियों में तो यह app केवल झूठे दावें ही पेश करती हैं। इन ऐप्स के काम न करने का सबसे बड़ा कारण Instagram की डाटा नीति है, जिसमें स्पष्ट रूप से कहा गया है कि यह केवल एक उपयोगकर्ता का नाम, Instagram उपयोगकर्ता नाम और Bio, प्रोफाइल फोटो और ईमेल पता तीसरे पक्ष की app के साथ साझा कर सकता है जिसे कंपनी द्वारा वीटो नहीं किया गया है।

इसके अतिरिक्त, Instagram का Graph API, जिसे इस साल की शुरुआत में पेश किया गया था। यह पुराने Instagram API प्लेटफॉर्म की तुलना में बहुत अधिक प्रतिबंधात्मक (restrictive) है, जिसका अर्थ है कि जिन app को API का उपयोग करने के लिए Instagram इंस्टाग्राम द्वारा अनुमति नहीं दी गई है।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइलफोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप smartprix.com पर भी विज़िट कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- इन आसान स्टेप्स की मदद से डाउनलोड करें अपने Instagram से फ़ोटो और वीडियो

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageNothing Phone (2) का ये मुख्य स्पेसिफिकेशन लीक हुआ

Nothing Phone (1) को लॉन्च के समय मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, लेकिन फ़ोन अपने अनोखे डिज़ाइन के कारण काफी पॉपुलर हुआ। अब कंपनी ने Mobile World Congress (MWC) 2023 के दौरान अपने दूसरे स्मार्टफोन की घोषणा भी कर दी है। खुद कंपनी ने फाउंडर Carl Pei ने इस स्मार्टफोन की घोषणा की है और ये भी …

Imageइन टिप्स के साथ करें अपने Instagram Likes दोगुने

Instagram एक सोशल मीडिया ऐप है, जो अब केवल वीडियो या रील पोस्ट करने या दोस्तों से बात-चीत के काम तक सीमित नहीं रह गयी है। करोड़ों की तादाद में लोग इस पर अपना टैलेंट शेयर करके ही सफलता की सीढ़ी चढ़े हैं और बहुत सारे बिज़नेस या ब्रैंड इस पर अपने बिज़नेस को प्रमोट …

Imageक्या Instagram पर किसी भी प्राइवेट अकाउंट को बिना फॉलो किये देख सकते हैं ?

Instagram में Private account फ़ीचर आने के बाद से, हम किसी भी उस व्यक्ति के अकाउंट को नहीं देख पाते हैं, जिसने अपने अकाउंट को ‘private’ किया है। ये फ़ीचर इंस्टाग्राम अकाउंट को उन व्यक्तियों से सुरक्षित रखने की एक पहल है, जो आपके लिए अंजान हैं या जिन्हें आप अपनी तस्वीरें नहीं दिखाना चाहते …

ImageGoogle Chrome धीरे चल रहा है, कैसे ठीक करें?

यदि आपका Google Chrome भी धीरे चल रहा है, जिस वजह से आप उस पर सही से ब्राउज़िंग नहीं कर पा रहे हैं, जिस वजह से आपके काम में काफी परेशानी हो रही हैं, तो इस लेख को पूरा पढ़े। इस लेख में हमनें बताया है, कि Google Chrome धीरे चल रहा है, कैसे ठीक …

ImageInstagram में अब स्टीकर के साथ शेयर कर सकते हैं गाने, जानें कैसे

Instagram पर अब यूज़र्स केवल अपनी रील्स या स्टोरी में ही गाने नहीं लगा सकते, बल्कि नए फीचरों के रोलआउट के साथ अब यूज़र्स स्टिकर्स (Stickers) द्वारा भी गाने शेयर कर सकते हैं। Instagram ने चार नए Stickers की घोषणा की है। इन नए स्टिकर्स के साथ आपको इस सोशल मीडिया ऐप पर कई नए …

Discuss

Be the first to leave a comment.