डिजिटल भुगतान एप्स की दौड़ में कदम रखते हुए, Google ने भारत में Tez नामक डिजिटल भुगतान ऐप लॉन्च किया है। UPI सपोर्ट वाला यह E-payment ऐप एंड्रॉइड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है और भारतीय स्टेट बैंक,  SBI, Stan C, ICICI, HDFC और Axis bank सहित सभी प्रमुख बैंकों के माध्यम से UPI भुगतान का समर्थन करता है।

इसके अलावा पढ़ें: Snapdragon 625, 4GB रैम और 11,999 रुपए कीमत वाला Yu Yureka 2 भारत में हुआ लॉन्च ; जानिये इसकी कीमत और लॉन्च ऑफर

Tez App की विशेषताएं

  • UPI पेमेंट फीचर एक उपयोगकर्ता को ऐप वॉलेट में रुपये जोड़ने के बजाय बैंक खाते से सीधे भुगतान करने की अनुमति देता है। ऐप “नकदी मोड” के साथ भी आता है जो पास के TEZ उपयोगकर्ताओं के साथ “ऑडियो युग्मन” और QR कोड स्कैन के जरिए लेनदेन को तेज़ी से सम्भव बनाता है। यह कुछ हद तक Share it जैसा दिखता है जो प्रेषक ‘Pay’ विकल्प का चयन करता है और रिसीवर ‘Receive’ विकल्प का चयन करता है।

  • App आपको अपने अलग-अलग बैंक खातों के बीच धन हस्तांतरण करने की भी अनुमति देता है।
  • UPI के अलावा, आप अपने पैसे का हस्तांतरण करने के लिए खाते के विवरण का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • App हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलुगू जैसी कई भाषाओं का समर्थन करता है।
  • उपयोगकर्ता को साइबर धोखाधड़ी से बचाने के लिए, एप 24/7 तेज ढाल द्वारा संरक्षित है यह सुविधा एप्लिकेशन को हैकिंग से रोकती है और हर बार जब उपयोगकर्ता लेन-देन करता है तो सत्यापन के लिए पूछताछ करता है। प्रत्येक लेनदेन आपके UPI पिन से सुरक्षित होता है और ऐप Google पिन या फिंगरप्रिंट से सुरक्षित है।
  • App में नए उपयोगकर्ताओं को लुभाने के लिए Google कई कैशबैक, रेफ़रल, और अन्य पुरस्कारों की पेशकश भी कर रहा है।

इसके अलावा पढ़ें: ड्यूल सेल्फी कैमरा वाले Asus Zenfone 4 Selfie Pro और Zenfone 4 Selfie हुए भारत में लांच; जानिये इनकी विशेषताएं व कीमत

व्यापार के लिए TEZ App

व्यावसायिक गतिविधियों में पैर जमाने और ई-लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए, App बिजनेस चैनल फीचर के साथ आता है। इसके द्वारा कंपनियां एक कस्टम व्यवसाय चैनल बना सकती हैं और अपने उत्पाद के साथ ग्राहकों को सीधे लक्षित कर सकती हैं और उनके साथ ऑफ़र साझा कर सकती हैं।

आपके व्यवसाय के लिए यह सुविधा आपको UPI के इस्तेमाल द्वारा अतिरिक्त शुल्कों के बिना प्रति माह 50,000 रुपये तक भुगतान स्वीकार करने की सुविधा देती है।

Google ने बस टिकट सेवा सेवा के साथ भागीदारी की है RedBus, PVR Cinemas, Domino’s Pizza, DishTV और Jet Airways इसके लॉन्च पार्टनर हैं, और इसके उपयोग के लिए कई अन्य लोकप्रिय सेवाएं भी प्रदान कर रहे हैं।

Google Tez ऐप का उपयोग करके रेफ़रल और अन्य कैश बैक कैसे प्राप्त करें?

आप अपने मित्र को इसे इनस्टॉल करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं और Tez App का उपयोग कर कुछ राशि कमा सकते हैं

  • Step 1: एक बार जब आप ऐप के साथ अपना अकाउंट डाउनलोड और पंजीकृत कर लें, तो अपना बैंक अकाउंट UPI से लिंक करें
  • Step 2: ‘Payment’ के अंतर्गत “New” विकल्प पर क्लिक करें
  • Step 3: अब आपको उन संपर्कों की एक सूची दिखाई देगी जो पहले से ही ऐप के लिए साइन अप हैं “Invite your friends” विकल्प ढूंढने के लिए इस सूची के अंत तक स्क्रॉल करें।
  • Step 4: ऐप डाउनलोड करने के लिए अपने प्रत्येक मित्र को अपने आमंत्रण लिंक का उपयोग करके साइन अप करवायें, Google आप और आपके मित्र दोनों को सीधे आपके अकाउंट में 51 रुपये प्रदान कर रहा है।

आपको इस सप्ताह UPI का उपयोग करने वाले भुगतानों के लिए नकद भी मिलेगा।

इसके अलावा पढ़ें: Samsung Galaxy Note 8 हुआ भारत में लॉन्च; जानिये इसके स्पेसिफिकेशन्स और विशेषताएं

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here