जैसे-जैसे गूगल पिक्सल के पहले दो फोनों ने लोकप्रियता हासिल की, उसी के साथ-साथ इसके अगले संस्करण को लेकर पूरे इंटरनेट पर अफवाहों और अटकलों का बाजार गर्म होने लगा।  यूँ तो पिछले कुछ समय से गूगल पिक्सल 2 के स्पेसिफिकेशन और लुक को लेकर लगातार फोटोज, खबरें और जानकारियां लीक होने के दावे किये जाते रहे हैं। लेकिन हमेशा की तरह, लॉन्च की तारीख के करीब आने वाली खबरों के सही होने की संभावना अधिक होती है।(Read in English)

तो आइये Google Pixel 2 को लेकर अब तक हुए खुलासे, लीक तथा जानकारियों के घटनाक्रम पर एक नज़र डालते हैं

Google Pixel 2, Pixel 2 XL, Pixel XXL लीक की समयरेखा

7 जून, 2017 को पिक्सल 2 की एक कथित तस्वीर सामने आती है (जो कि असली कम फ़ोटोशॉप अधिक प्रतीत होती है), जिसमें यह दिखाया जा रहा है कि पिक्सल 2 में भी पिक्सेल और पिक्सेल XL की तरह ही बिना किनारों वाली डिस्प्ले और डिजाइन दी गयी है।

इसके अलावा, पीछे की तरफ दो कैमरों का सेटअप दर्शाया गया है, और यह दावा भी किया गया है कि फोन में स्नैप्रेड्रेन 836 प्रोसेसर है (जो कि वर्तमान में आने की प्रक्रिया में है)।

12 मई, 2017 को टाइमेन की गीकबेन्च पर सूची जारी की जाती है, जिसमें यह दावा किया जाता है कि फ़ोन एंड्रॉइड O ओएस पर चलने वाला होगा और क्वालकॉम मेक के 1.9 गीगाहर्ट्ज़ ओक्टा-कोर प्रोसेसर द्वारा संचालित किया जाएगा।

25 अप्रैल, 2017 को स्मार्टफोन के बारे में पहली बार एक संभव लगने वाला खुलासा सामने आया, जिसमें यह कहा गया कि इन तीनों को स्नैपड्रैगन 835 चिपसेट द्वारा संचालित किया जाएगा।

16 मार्च, 2017  को यह दावा किया जाता है कि इस सीरीज में 3 फोन रिलीज किये जाएंगे जिनमें टाइमेन आकार में सबसे बड़ा होगा (संभवतः एक फ़ैबलेट के समान)

15 मार्च, 2017 को एक खबर सामने आती है कि नई पिक्सेल सीरीज का कोड नाम ‘मस्की’ और ‘वालेली’ रखा गया है (क्रमशः छोटे और बड़े मॉडल के लिए), जो कि फोन का नाम मछलियों की प्रजातियों के नाम पर रखने की परंपरा पहले से रही है।

3 मार्च 2017 को बार्सिलोना में आयोजित एमडब्ल्यूसी पर, रिक ओस्टरलोह ने कहा कि Google (एप्पल की तरह) एक साल पूरा होने के बाद अगले स्मार्टफोन को रिलीज करने की तैयारियों में है।

27 जनवरी, 2017 को आयी एक रिपोर्ट के अनुसार अगले पिक्सेल स्मार्टफोन, पिक्सेल 2 और 2 बी के रूप में लांच किये जाएंगे और दो अलग कीमतों में उपलब्ध होंगे। इसके अलावा, यह कहा गया कि दोनों ही फ़ोन वाटर रेसिस्टेंट हो सकते हैं, जबकि यह खूबी पिछले पिक्सल फ़ोन में नहीं थी। साथ ही इसमें इंटेल और स्नैपड्रैगन 83X में से कोई एक प्रोसेसर इस्तेमाल किया जा सकता है ।
रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया कि इस साल के अंत में ये फोन संभावित रूप से लॉन्च हो सकते हैं।

Google पिक्सल 2 लॉन्च तिथि

अक्टूबर, 2017 में Google पिक्सल के नये संस्करण के आधिकारिक लांच होने की संभावना है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here